ताइवान के प्रवासी श्रमिक अपनी आवाज ढूंढ रहे हैं

30 जून 2018   |  संभव राठौर   (64 बार पढ़ा जा चुका है)

ताइवान के प्रवासी श्रमिक अपनी आवाज ढूंढ रहे हैं



ताइवान में प्रवासी श्रम शोषण समस्या है, जैसा हाल के महीनों में ताइवान में प्रवासी श्रमिकों की तरफ से हुए विरोध प्रदर्शनों के फैसले से प्रमाणित है।

नियोक्ता और सरकारी एजेंसियों की लापरवाही गहरी दौड़ती प्रतीत होती है। चाहे समुद्र या जमीन पर, प्रवासी श्रमिकों को एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है: दलालों और विविध 'फीस' अनुबंधों द्वारा अवैध रूप से उनके भुगतान से निकाले गए पैसे, नियोक्ता, अपमानजनक दृष्टिकोण और सरकार से नपुंसकता के पक्ष में लागू नहीं होते हैं एजेंसियां, अधिकारियों से मानवाधिकारों के बारे में होंठ सेवा, और कभी-कभी - लेकिन सभी नियमित - शारीरिक या यौन शोषण की रिपोर्ट।

पिछले महीने, मैंने दास की तरह की स्थितियों पर रिपोर्ट की थी प्रवासी मछुआरों को ताइवान के स्वामित्व वाले दूरदराज के पानी के मछली पकड़ने के जहाजों पर सवार होने के लिए मजबूर होना पड़ा (कई साल पहले ताइवान की सरकार ने तय किया कि दूर पानी के मछली पकड़ने के जहाजों को उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर रखा गया है - हालांकि, वे मुकदमा चलाने में बहुत जल्दी थे प्रवासी श्रमिक जिन्होंने विद्रोह किया)। मछली पकड़ने का दुरुपयोग कहानी का केवल एक हिस्सा है। मुख्य रूप से दक्षिणपूर्व एशिया से प्रवासी श्रमिक, ताइवान की अर्थव्यवस्था के सभी कोनों में मूल्यवान सेवाएं प्रदान करते हैं, और उनके ताइवान नियोक्ता के रूप में कानून के तहत समान सुरक्षा के लायक हैं।

वे ताइवान के व्यवस्थित जड़त्व, नौकरशाही भ्रम, और निरंतर शोषण को सक्षम करने वाली नीतियों से थके हुए हैं। वे विरोध कर रहे हैं। वे अपनी आवाज़ें पा रहे हैं। और वे चिल्ला रहे हैं।

ताइवान की आबादी 23 मिलियन है और तेजी से बढ़ रही है। ट्रेडिंग इकोनॉमिक्स के अनुसार, आबादी का केवल आधा नियोजित है और सालाना पेंशन प्रणाली में शामिल हो रहे हैं।

अर्थव्यवस्था तेजी से निर्माण से दूर हो रही है, स्वास्थ्य देखभाल, सॉफ्टवेयर, खेल और खुदरा जैसे तृतीयक और सेवा उद्योगों में शूटिंग कर रही है। ताइवान अब वयस्क डायपर इकट्ठा करना, खोदना, मछली बनाना, साफ करना या बदलना नहीं चाहते हैं।

ताइवान के श्रम मंत्रालय के अनुसार, लगभग 676,000 प्रवासी श्रमिकों ने ताइवान की आर्थिक नींव में वैक्यूम भरने के लिए कदम बढ़ाए हैं। वे भोजन प्रदान करते हैं। वे कार्यालयों को साफ करते हैं। वे बुजुर्गों का ख्याल रखते हैं। वे स्मार्ट फोन को ताइवान के आदी बनाते हैं।

ताइवान की मत्स्यपालन एजेंसी रिपोर्ट करती है कि लगभग 26,000 प्रवासित मजदूर मछुआरों के रूप में काम करते हैं (हालांकि अमेरिकी आंकड़े बताते हैं कि कुल 160,000 के करीब है, जो दर्शाता है कि 134,000 दरारों से फिसल गए हैं और शोषण के उच्चतम जोखिम पर हैं)। एमओएल डेटा के आधार पर लगभग एक चौथाई लाख प्रवासियों घरेलू देखभाल करने वालों के रूप में काम करते हैं। विनिर्माण, स्वच्छता, और अन्य नौकरियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में शेष 400,000 कार्य ताइवान लेने के लिए अनिच्छुक हैं।

ताइवान के प्रवासी श्रमिकों का महत्व अधिक नहीं किया जा सकता है।

एक उदाहरण: ताइवान परिवारों को अपने बुजुर्गों और अशक्तों की देखभाल करने के लिए सस्ते प्रवासी घरेलू देखभाल करने वालों को किराए पर लेना चाहिए। हेल्थकेयर सिस्टम इतनी अधिक परेशान है कि सरकार घरेलू देखभाल के लिए केवल थोड़ी सी चीजें आवंटित कर सकती है। सांख्यिकीय रूप से लगभग 250,000 देखभाल करने वालों की आवश्यकता है। दक्षिणपूर्व एशिया की मुख्य रूप से फिलीपींस की कई महिलाएं आगे बढ़ी हैं। ये देखभाल करने वाले एक ताइवान के ताइवान के प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें ताइवान की उच्च मूल्यवर्धित अर्थव्यवस्था में भाग लेने के लिए मुक्त किया गया है।

निचली पंक्ति: अकेले प्रवासी घरेलू देखभाल करने वालों की वजह से 500,000 नौकरियां पैदा की जाती हैं। बस इस बारे में सोचें कि यह ताइवान के सकल घरेलू उत्पाद में कितना योगदान देता है।

प्रवासी श्रमिक शिकायत करते हैं कि उनका मूल्यवान नहीं है। वे शिकायत करते हैं कि उनके अनुबंधों को सम्मानित नहीं किया जा रहा है। और वे शिकायत करते हैं कि सरकारी एजेंसियां ​​या तो समस्या को हल करने के लिए नपुंसक हैं या बस रेत में अपने सिर चिपके हुए हैं और इसे दूर जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सरकारी जड़ता केवल समस्या की उत्तेजना में योगदान देती है।

यह खतरनाक है कि ताइवान की सरकारी एजेंसियां ​​इस मुद्दे को और गंभीरता से नहीं ले रही हैं।

प्रवासी फिशर्स के मानवाधिकार राष्ट्रपति कार्यालय भवन (17 मई, 2018) के सामने प्रदर्शित होते हैं। जेम्स एक्स मॉरिस द्वारा फोटो।

17 मई को, ताइवान और अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों के गठबंधन जिन्हें माइग्रेट फॉर माइग्रेंट फिशर्स (एचआरएमएफ) कहा जाता है, ने ताइपे में राष्ट्रपति कार्यालय भवन के पास एक रैली और प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया। समूह ने प्रवासी मछुआरों की तरफ से विरोध किया जो सिस्टम के गुलामों के रूप में काम करते हैं।

कुछ समुद्र में ताइवान के स्वामित्व वाले जहाजों पर कई सालों तक बिताते हैं। उन्हें क्रैम्पड क्वार्टर में सोना पड़ता है, मौखिक और शारीरिक दुर्व्यवहार हो सकता है, उनके दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है और परिवारों को घर वापस समर्थन देने की कोशिश करते समय सजावट की गई है। उनकी शिकायतों को अक्सर अनदेखा किया जाता है, और अदालतों ने अपने नियोक्ताओं के पक्ष में शासन किया है। फैसले: आप वापस घर से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं। शिकायत मत करो।

एचआरएमएफ इस तथ्य पर ध्यान देता है कि ताइवान के राष्ट्रपति, त्सई इंग-वेन, क्षेत्रीय कलाकारों के साथ अधिक संबंध विकसित करने और चीन पर ताइवान की निर्भरता को कम करने के लिए दक्षिणपूर्व एशिया में ताइवान के पड़ोसियों को अदालत करने की कोशिश कर रहे हैं, जो द्वीप को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में दावा करते हैं। अगर त्सई ताइवान को अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखने की इच्छा रखती है, तो सरकार को अपने प्रवासी श्रमिकों की रक्षा करने की जरूरत है, वे तर्क देते हैं।

3 जून को फैक्टरी श्रमिकों के एक समूह, फिलीपींस की सभी महिलाएं, इंटरनेट के विशालकाय एचटीसी के 'संचालित द्वारा' डिवीजन की बिक्री के विरोध में, Google के ताइवान मुख्यालय के घर ताइपे 101 के सामने इकट्ठी हुईं। फैक्ट्री श्रमिकों को एचटीसी द्वारा अपने 'संचालित' अनुभाग में काम करने के लिए किराए पर लिया गया था, और छंटनी का सामना कर रहे थे।

एचटीसी और Google उन्हें नई नौकरियां खोजने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे थे, जिसके बिना उन्हें घर लौटने और काम करने के लिए ताइवान लौटने के लिए ब्रोकर फीस का एक और दौर चुकाना होगा। कारखाने के कार्यकर्ताओं के लिए छंटनी आखिरी पुआल थी, जो जाली अनुबंधों की शिकायत करते थे, नियोक्ता द्वारा अनुबंध शर्तों का अनुपालन करते थे, और अन्य श्रम उल्लंघन।

'मानव गरिमा' एक महत्वपूर्ण वाक्यांश था।

यह आयोजन नेशनल होम-आधारित वर्कर्स यूनियन, ताइवान एसोसिएशन फॉर ह्यूमन राइट्स, इलेक्ट्रिकल ट्रेड यूनिवर्सिटी, इलेक्ट्रॉनिक और सूचना ताइवान में सूचना के समर्थन के साथ सेवा पीपुल्स एसोसिएशन (एसपीए), माइग्रेंट-इंटरनेशनल द्वारा आयोजित किया गया था, और युवा श्रम संघ 95।

एचटीसी श्रमिकों ने एचटीसी के अनुबंध फोर्जरी और संभावित छंटनी (3 जून 2018) के खिलाफ ताइपे 101 में विरोध प्रदर्शन किया। जेम्स एक्स मॉरिस द्वारा फोटो।

10 जून को फिलीपींस, वियतनाम और इंडोनेशिया के प्रवासित घरेलू देखभाल करने वाले श्रम मंत्रालय के बाहर इकट्ठे हुए थे ताकि उनके अनुबंधों को लागू किया जा सके। उनकी नौकरियों की प्रकृति के कारण वे लगभग नॉनस्टॉप पर कर्तव्य पर हैं, शायद ही कभी उनके अनुबंधों और कानून के बावजूद कानून के बावजूद 24 घंटे की अवधि समाप्त हो रही है।

विरोध प्रदर्शन, जिसे 'दिन के लिए अभियान-राष्ट्रीय घरेलू श्रमिक दिवस' ​​(國際 家務 勞動者 日 陳 情 行動) कहा जाता है, जून 16 अंतर्राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस से पहले रविवार के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी, जो अंतर्राष्ट्रीय श्रम की सालगिरह पर पड़ती है संगठन के 2011 घरेलू श्रमिकों का सम्मेलन।

विरोधियों ने उन बदलावों की मांग की जो उन्होंने 'दीर्घकालिक देखभाल प्रणाली की sweatshop' के रूप में संदर्भित किया, जिसमें लंबे समय तक, कम समय, और कम वेतन (लगभग 670 अमेरिकी डॉलर प्रति माह) आम हैं।

श्रमिकों ने मांग की कि श्रम मंत्रालय के अधिकारी उनकी मांगों पर कार्रवाई करने के लिए उनके साथ मिलेंगे। मंत्रालय की प्रतिक्रिया थी कि वे प्रदर्शनकारियों से मुलाकात नहीं कर सके। यह उनका दिन बंद था। प्रदर्शनकारियों पर स्वर बहरापन नहीं खो गया था।

अंततः मंत्रालय के एक प्रतिनिधि प्रदर्शनकारियों की मांगों को सुनने के लिए बाहर आए। हालांकि, कोई संकल्प नहीं किया गया था। मंत्रालय ने उस दिन एक बयान जारी किया; हालांकि, विरोध आयोजकों घरेलू देखभाल करने वाले संघ, और समर्थन संगठन (सेव द पीपल्स एसोसिएशन, ताइवान इंटरनेशनल वर्कर्स एसोसिएशन, और अवाकिंग फाउंडेशन समेत) * महसूस करते हैं कि पर्याप्त नहीं किया जा रहा है।

घरेलू देखभाल करने वाले और गैर सरकारी संगठन श्रम मंत्रालय, ताइपेई (10 जून, 2018) के सामने प्रदर्शित होते हैं। जेम्स एक्स मॉरिस द्वारा फोटो।

कई श्रमिक ताइवान आते हैं क्योंकि इसकी तुलनात्मक रूप से उच्च वेतन, दक्षिणपूर्व एशिया के भौगोलिक निकटता, रोजगार खोजने में आसानी, और ब्रोकरेज नेटवर्क स्थापित किए गए हैं। इन पुरुषों और महिलाओं के घर पर अपने परिवार के युवा परिवार हैं, जिन्हें वे प्रदान करने के लिए नॉनस्टॉप काम करते हैं। कई लोग अपने बच्चों को एक समय में महीनों या वर्षों के लिए नहीं देखते हैं।

ताइवान खुद को एक उदार लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए एक वकील के रूप में प्रशंसा करता है। यह अपने दक्षिणपूर्व एशियाई क्षेत्रीय पड़ोसियों के साथ सरकार से सरकार और व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत स्तर पर मजबूत संबंध बनाने की कोशिश करता है।

अगर इसे महसूस करना है, तो यह पत्र को अपने कानून लागू करके शुरू कर सकता है। यही कारण है कि प्रवासी श्रमिकों का विरोध, आखिरकार।

* डीसीयू से स्पष्टीकरण के बाद विरोध आयोजकों और समर्थकों की सूची अद्यतन कर दी गई है।

अगला लेख: राजनयिक क्विज़ खेलें: 24 जून, 2018 संस्करण



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
23 जून 2018
प्
चूंकि भारत के राजनीतिक-सैन्य अभिविन्यास संयुक्त राज्य अमेरिका की कमांड संरचना और एशिया-प्रशांत से भारत-प्रशांत तक भूगर्भीय अभिविन्यास में परिवर्तन के लिए समायोजित कर रहे हैं, प्रशांत द्वीप समूह के क्षेत्र को भारत से अधिक रणनीतिक ध्यान मिलेगा।प्रारंभ करने के लिए, भारत का समुद्री रणनीतिक अभिविन्यास यू
23 जून 2018
23 जून 2018
23 मई, 2018 को, अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति में सुधार करने के लिए कानून (सीएफआईयूएस) हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी और सीनेट बैंकिंग कमेटी में पारित किया गया था। प्रस्तावित कानून के लिए व्यापक द्विपक्षीय समर्थन रहा है जो सीएफआईयूएस को अपने अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने में सुधार करेगा। जबकि क
23 जून 2018
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
16 जून 2018
वि
प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र के खिलाफ प्रदर्शन के बाद रविवार को हनोई में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया जो संभावित रूप से चीनी निवेशकों का पक्ष ले सकता था। हो ची मिन्ह सिटी समेत अन्य वियतनामी शहरों में प्रदर्शन ने मसौदे कानून पर सड़कों को भी लिया, जिससे विदेशी निवेशकों को
16 जून 2018
19 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
19 जून 2018
28 जून 2018
सि
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई अध्यक्ष किम जोंग-अन के बीच अभूतपूर्व बैठक आज सिंगापुर के एक लक्जरी होटल कैपेला में होगी।सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग के साथ व्यक्तिगत बैठकें करने के लिए समय निकालने के बाद दोनों नेता शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले सिंगापुर पहुंचे।किम रविवार
28 जून 2018
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
21 जून 2018
क्
15 जून, 2018 को, रूसी भाषा मीडिया पूर्व किर्गिज़ राष्ट्रपति अल्माज़बेक अटाम्बायेव से जुड़े कथित भ्रष्ट सौदे की खबर से अजीब था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अटाम्बायव ने दो एमआई -24 वी और दो एमआई -8 एमटीवी हेलीकॉप्टरों को पट्टे पर सौदा किया, जिसे किर्गिस्तान को रूस से युगांडा तक सैन्य सहायता मिली थी।किर
21 जून 2018
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
29 जून 2018
दे
यदि आप नियमित पर्यटक की तरह बालाजी मंदिर जाना चाहते हैं, तो नहीं।जब मैंने वहां यात्रा की, मैंने कैमरा नहीं लिया, छाया में रुक गया, और सवाल नहीं पूछा। फिर भी, हालांकि मैंने अपनी विशेष आंखों के अलावा किसी विशेष तरीके से उस विशेष शाम के दृश्यों को रिकॉर्ड नहीं किया है, लेकिन वे मेरी याद में गहराई से उत
29 जून 2018
16 जून 2018
इं
ऐसा लगता है कि हर महीने एक नई कहानी दुनिया के महासागरों के खतरनाक राज्य पर प्रकाश डालती है। प्रदूषण है - 1 9 अरब पौंड प्लास्टिक हर साल सागर में प्रवेश करता है, और माइक्रोप्र्लास्टिक्स अब बोतलबंद पानी, मछली और यहां तक ​​कि टेबल नमक में पाए जा रहे हैं। जलवायु परिवर्तन कोरल चट्टानों को मार रहा है, और इ
16 जून 2018
16 जून 2018
एक बेहोशी हिचकी ऑस्ट्रेलियाई क्लिनिक में यांत्रिक बीपिंग को बाधित करती है, और कुछ सेकंड बाद, दूसरा। यह एक इलाज की पहली आवाज़ है जिसकी लागत $ 6,000 से अधिक होगी और देखभाल के महीनों की आवश्यकता होगी। दूर दक्षिण गोल्ड कोस्ट में Currumbin वन्यजीव अस्पताल में, एक कोआला एक दैनिक घटना बन गया है।कोआला संख्य
16 जून 2018
16 जून 2018
वि
प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र के खिलाफ प्रदर्शन के बाद रविवार को हनोई में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया जो संभावित रूप से चीनी निवेशकों का पक्ष ले सकता था। हो ची मिन्ह सिटी समेत अन्य वियतनामी शहरों में प्रदर्शन ने मसौदे कानून पर सड़कों को भी लिया, जिससे विदेशी निवेशकों को
16 जून 2018
21 जून 2018
7
एक बड़े पैमाने पर कब्र में छोड़ी गई दर्जनों मृत महिलाओं को दिखाए जाने वाले दानेदार, काले और सफेद फुटेज केवल 1 9 सेकेंड तक चल सकते हैं, लेकिन यह न्याय के लिए संघर्ष के दशकों तक बोलता है। चीन के युन्नान प्रांत में द्वितीय विश्व युद्ध (WWII) के अंतिम महीनों में रिपोर्ट की गई, यह फिल्म एक दृश्य पेश करती
21 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
16 जून 2018
यह आधिकारिक है: यूएस-चीन व्यापार युद्ध 6 जुलाई को बंद हो जाएगा। यही तारीख है कि चीन के आयात की लंबी सूची पर अमेरिकी टैरिफ प्रभावी होंगे, चीन के प्रतिशोधक टैरिफ उसी दिन लॉन्च होने की उम्मीद है।अप्रैल में वापस, अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने घोषणा की थी कि चीन की नीतियों के जवाब में अमेरिकी कंपनियों को 25 प
16 जून 2018
16 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
16 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x