चिकमगलूर में प्रकृति की गोद में एक दिन शहर के हलचल से दूर है

01 जुलाई 2018   |  कोमल शर्मा   (104 बार पढ़ा जा चुका है)

चिकमगलूर में प्रकृति की गोद में एक दिन शहर के हलचल से दूर है



यह वास्तव में एक योजनाबद्ध यात्रा नहीं थी, लेकिन यह एक सुंदर साबित हुआ ..

असल में, मैंने देखा है कि ऐसी अनियोजित यात्राओं वे हैं जहां हमें सबसे संतुष्टि और आनंद मिलता है।

दिलीप के लिए, योजनाबद्ध यात्राओं में एक और कमी है। उन्हें किसी प्रकार का भय होता है, यात्रा की तारीख के रूप में चिंता होती है और यह उन दिनों के दौरान हमें बहुत अनुत्पादक बनाता है ... जब भी हम यात्रा की योजना बनाते हैं।

हम भी इससे बचने में सक्षम थे।

कोलकाता में रहने वाली मेरी बहन, बैंगलोर की अचानक यात्रा करने के लिए हुई। और वह एक चीज जो वह बेहद चाहती थी वह कुछ शांतिपूर्ण दिन कहीं बाहर बिताना था।

और इस तरह हमने इस यात्रा की योजना चिकमगलूर (जो कि कूर्ग और वायनाड जैसे कुछ अन्य खूबसूरत स्थानों को मारने के बाद हुई थी)।

सब कुछ एक जिफ्फी में एक साथ रखा गया था और हम सोमवार को हमारे पलायन पर सेटऑफ। चिकमगलूर यहां से लगभग 258 किमी दूर था, लेकिन सड़कों के अच्छे होने के बाद से, हमने कभी तनाव महसूस नहीं किया।

हमारे रास्ते पर हमें एक रेस्तरां का सामना करना पड़ा जिसमें एक अच्छी अवधारणा है। उन्होंने रेस्तरां के बाहर बस एक अच्छी ठोस मूर्तिकला बनाई थी और इसके पास भी एक अच्छा तालाब था।

मूर्तिकला इतनी सुंदर थी कि हम खुद को रोकने और कुछ चित्रों पर क्लिक करने से नहीं रोक पाए।



यदि आपने फिल्म 'मोना' देखी है तो आप मूर्तिकला में चरित्र की पहचान करने में सक्षम होंगे। ये सही है। यह ते फिटी है।

हमने चिकमगलूर शहर से कुछ किलोमीटर दूर एक होमस्टे (द इंचारा हिल व्यू होमस्टे) बुक किया था। जब हम घर में चले गए, तो हम एक आश्चर्यचकित थे।

होमस्टे विशाल पेड़ों और कॉफी बागान से घिरा हुआ था। यह एक पूर्ण जंगल था जिसमें 10 एकड़ जमीन के आसपास कोई अन्य घर नहीं था जिस पर संपत्ति फैल गई थी।

एक पलायन के लिए सही जगह। पूर्ण शांति, शहर की हलचल से दूर, यातायात और धूल का सम्मान।



इस होमस्टे के बारे में हमें पसंद की जाने वाली चीज़ों में से एक स्थान था। घर पर चढ़ना थोड़ा खड़ा था और सड़क एक गंदे रास्ते थी क्योंकि हमारी कार को अच्छी पकड़ नहीं लग रही थी।

पथ दोनों तरफ बहुत सारे पेड़ों के साथ रेखांकित किया गया है। इससे सुबह की सुबह चलने के लिए यह एक अच्छी जगह बन गई, जिसे हमने अगली सुबह किया था। जैसे ही पेड़ की शाखाओं के माध्यम से सूर्य चमकता है, सूरज की रोशनी पत्तियों के माध्यम से फ़िल्टर की जाती है और नीचे जमीन पर अच्छे पैटर्न बनाती है।



और जब आप अपने द्वारा छोड़े गए निशान को देखने के लिए चारों ओर घूमते थे, तो आपकी आंखें सीधे पहाड़ों पर गिर जाएगी। दृश्य बस लुभावनी था।



क्षेत्र पहाड़ों से घिरा हुआ था और एक बार हम जगह छोड़ने की तरह छोड़ दिया।



विशेष रूप से यह एक पेड़ था जिस पर हमारी आंखें पकड़ी गई थीं। इसके बारे में कुछ खास था। यह एक बरगद का पेड़ था। हमने इसे देखा और महसूस किया कि यह हमारे बारे में एक प्रतिनिधित्व था - जो किसी के लिए जीना भूल गया था।



होमस्टे में अच्छे कमरे थे जो अच्छी तरह से बनाए रखा और साफ थे। हमने बस गोपनीयता का आनंद लिया।

वहां कुछ टेबल सेटअप किए गए थे, जिनमें एक खुले भोजन क्षेत्र का निर्माण हुआ था। हमारी सुबह इस जगह पर होती थी और खुले में अपना दोपहर का भोजन और नाश्ता करने में बहुत अच्छा लगा।



हम खाद्य पदार्थ हैं और यदि भोजन अच्छा है तो हम बस इसके चारों ओर सब कुछ पसंद करते हैं।

और यहां हम प्रकृति के बीच में थे, एक जगह पर जहां हम पूरी तरह से आनंद ले रहे थे। तो हमारे पास वास्तव में भोजन से बहुत उम्मीद नहीं थी।

लेकिन, जैसा कि किसी ने कहा - जब आप उम्मीद नहीं करते हैं, तो आपको सबसे अच्छा मिलता है। खाना इतना आश्चर्यजनक था कि हम पकाने के लिए पीठ पर एक पेट देना बंद नहीं कर सके।

उसने कुछ स्वादिष्ट व्यंजन पकाया। विशेष रूप से चिकमगलूर का एक विशेष व्यंजन बहुत स्वादिष्ट था कि हम यात्रा से वापस आने के बाद भी इसका स्वाद नहीं भूल सके।

वहां कुछ ऐसे स्थान थे जिनसे हमने यात्रा करने की योजना बनाई थी, जिनमें से मुल्लायंगिरी पीक पहली थी। मुल्लायांगिरी कर्नाटक में समुद्र तल से करीब 6330 फीट पर सबसे ऊंची चोटी है।



ट्रेक अद्भुत था और सबसे अच्छी बात यह थी कि हम इसे करने में सक्षम थे। इसमें 450+ कदम थे जो हम लगभग 25 मिनट में चढ़ गए थे।

हम हेलबिदु और बेलूर के मंदिरों में भी गए।



अधिकांश मूर्तियों को एकल चट्टानों से बना दिया गया था।



दिल्ली सल्तनत की मुस्लिम सेनाओं ने मंदिर पर हमला किया और लूट लिया और खराब आकार में था लेकिन देर से कुछ आर्किटेक्चर को बचाने में कुछ प्रयास किए जा रहे थे।



मंदिर के पश्चिमी प्रवेश द्वार पर यह गणेश मूर्ति विशाल और खूबसूरती से नक्काशीदार थी।



12 वीं शताब्दी में होसाला राजवंश से मंदिरों में कुछ अद्भुत वास्तुकला थी



एक और जगह जिसे हम पार करते थे, भद्रा टाइगर रिजर्व था, जो 'परियोजना टाइगर' के तहत वन्यजीव अभ्यारण्य में से एक है। एक बाघ सफारी कुछ ऐसा था जो हमारे एजेंडे पर था लेकिन पिछले ऐसे सफारी से अनुभव हमें बाघ को बहुत कम खोजने की हमारी आशा रखने में मदद करते हैं।

अभयारण्य बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं किया गया था और उनसे एक अस्वीकरण यह बताता है कि 'पशु दृष्टि शुद्ध भाग्य है', किसी भी कम आशा को धक्का दिया कि हमें कम से कम कुछ जानवरों को ढूंढना पड़ा।

एकमात्र जानवर जिसे हम देख रहे थे वह सांबर और कुछ मोर था।



अभयारण्य में वह अंतिम हिस्सा एकमात्र टुकड़ा था जो निराशाजनक था।

लेकिन अन्यथा, यात्रा कायाकल्प और ताज़ा किया गया था।

शहर के जीवन से कुछ दिन दूर वास्तव में खुद को फिर से इकट्ठा करने में मदद करता है।

लेकिन साथ ही, नॉस्टल्जिया (या, हैंगओवर, मुझे कहना चाहिए) आपके साथ कुछ दिनों तक रहता है और आप उत्पादकता पर थोड़ा कम होते हैं, हालांकि यह अभी भी इसके लायक है।

यदि आप कभी चिकमगलूर जाने की योजना बनाते हैं, तो इंचारा हिल व्यू होमस्टे कुछ ऐसा है जो हम निश्चित रूप से अनुशंसा करेंगे।

चिकमगलूर में प्रकृति की गोद में एक दिन शहर के हलचल से दूर है

अगला लेख: आज का सुझाव



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
21 जून 2018
पॉडकास्ट: नई विंडो में खेलें | डाउनलोड करें | एम्बेडसदस्यता लें: ऐप्पल पॉडकास्ट | एंड्रॉइड | स्टिचर | आरएसएस'कोई भी डोनट्स बना सकता है'!घर का बना डोनट्स पकाने की विधि?ऐसा नहीं है कि आपने सोचा होगा कि आप नहीं कर सकते। कम से कम भारत में, डोनट्स बनाना एक कठिन काम जैसा लगता है, खासतौर से उस समय के कारण
21 जून 2018
29 जून 2018
गुड मॉर्निंग फूड्स सबसे पहले मुझे खेद है कि मुझे दिन की आज की नोक अपडेट करने में थोड़ा देर हो चुकी है।मैं अपने नियमित रसोई दिनचर्या के अलावा अन्य कई चीजों के साथ आज सुबह उठ गया। चूंकि मैं आज के लिए अपनी बाल्टी सूची के माध्यम से जा रहा था, मुझे एहसास हुआ कि ऐसी कई चीजें थीं जो मैं अपनी माँ द्वारा सिख
29 जून 2018
25 जून 2018
'भारतीय मामलों की भारतीय परिषद' व्यापक रूप से भारत के सबसे प्रतिष्ठित और प्रभावशाली विचार टैंकों में से एक के रूप में जाना जाता है, जिसने भारतीय विदेश नीति पर जागरूकता कार्यक्रम के दायरे में आईसीडब्ल्यूए निबंध प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण की मेजबानी की।प्रतियोगिता निम्नलिखित विषयों पर दो श्रेणियों म
25 जून 2018
25 जून 2018
Q1। स्पोर्ट्स चोट क्या है?ये musculoskeletal प्रणाली (मांसपेशियों, हड्डियों और संबंधित ऊतकों) की चोटें हैं जो खेल खेलते समय और एथलेटिक गतिविधियों के दौरान होती हैं।स्पोर्ट्स मेडिसिन उन्हें रोकने और उनकी गंभीरता को कम करने के लिए खेल चोटों का अध्ययन है।Q2। स्पोर्ट्स चोट का क्या कारण बनता है?ये दर्दना
25 जून 2018
16 जून 2018
केरल में चीरा थोरन के रूप में भी जाना जाने वाला लाल पालक स्टेर फ्राई सबसे स्वादिष्ट और प्रोटीन समृद्ध नुस्खा है। मैं सभी प्रकार की पत्तेदार सब्जियों का प्रशंसक हूं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस शैली में बनाया गया है।लाल शाक के नाम से भी जाना जाने वाला लाल पालक बंगाल और बिहार में बहुत प्रसिद्ध
16 जून 2018
22 जून 2018
टेस्ट ार्तिक
22 जून 2018
19 जून 2018
अनानास रावा केसरी एक स्वादिष्ट भारतीय नुस्खा है और यह रावा और अनानस का संयोजन है। मुझे सिर्फ अनानास केसरी पसंद है, वास्तव में मुझे कहना चाहिए कि मुझे अनानास स्वाद पसंद है क्योंकि मुख्य रूप से मुझे फल पसंद है। तो इसमें कुछ भी अनानास स्वाद है, मैं किसी भी दिन इसे अपने पसंदीदा के रूप में मानता हूं।अनान
19 जून 2018
16 जून 2018
3
क्या आप मछली खाते है?तो आप इस पोस्ट को पढ़ना नहीं चाहेंगे। क्योंकि नीचे मछली पकड़ने के तथ्य सुनिश्चित हैं कि आप में से कुछ कम से कम मछली खाने से रोकें।मछली मेरे पसंदीदा में से एक है, जबकि पूजा शाकाहारी होने पसंद करती है। मेरी माँ पारंपरिक केरल के रास्ते में मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करके मछली बनाती
16 जून 2018
16 जून 2018
खाद्य ब्लॉगिंग मजेदार है लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग पर आगंतुक नहीं ले पा रहे हैं, तो एक साल में वह मजा खत्म हो जाता है। आज अधिकांश ब्लॉगर्स की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, यातायात उत्पन्न करना। यदि आपको भी अपनी वेबसाइट पर यातायात की समस्या है, तो आप यातायात पीढ़ी पर इस मुफ्त ईकोर्स को पसंद करेंगे।आ
16 जून 2018
28 जून 2018
भारत के पांच सितारा शेफ पुरस्कार विजेता द्वारा संकलित सर्वश्रेष्ठ भारतीय व्यंजन यहां दिए गए हैं। स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का संग्रह खूबसूरती से व्यवस्थित किया गया है जिसमें भारतीय खाना पकाने के सब कुछ शामिल हैं।से चुनने के लिए 1000 से अधिक माउथवाटरिंग भारतीय व्यंजनों।पांच सितारा भारतीय व्यंजनों से
28 जून 2018
19 जून 2018
अनानास रावा केसरी एक स्वादिष्ट भारतीय नुस्खा है और यह रावा और अनानस का संयोजन है। मुझे सिर्फ अनानास केसरी पसंद है, वास्तव में मुझे कहना चाहिए कि मुझे अनानास स्वाद पसंद है क्योंकि मुख्य रूप से मुझे फल पसंद है। तो इसमें कुछ भी अनानास स्वाद है, मैं किसी भी दिन इसे अपने पसंदीदा के रूप में मानता हूं।अनान
19 जून 2018
24 जून 2018
पॉडकास्ट: नई विंडो में खेलें | डाउनलोड करें | एम्बेडसदस्यता लें: ऐप्पल पॉडकास्ट | एंड्रॉइड | स्टिचर | आरएसएसधनिया और मिंट चटनी को हरि चटनी के नाम से भी जाना जाता है, यह एक भारतीय डुबकी है जो ताजा धनिया और टकसाल के पत्तों के साथ बनाया जाता है जो अदरक लहसुन और कुछ भारतीय मसालों के साथ स्वादित होता है।
24 जून 2018
24 जून 2018
पाइन आइलैंड ग्लेशियर, पश्चिम अंटार्कटिका में सबसे कमजोर में से एक, समुद्री जल से नीचे पिघल रहा है।केटी लैंगिनजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नपिछले हफ्ते अंटार्कटिका से खबर ख़राब हो रही थी। प्रकृति में प्रकाशित एक सर्वसम्मति अनुमान के मुताबिक महाद्वीप ने पिछले 25 वर्षों में 3 ट्रिलियन टन बर्फ खो दि
24 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
18 जून 2018
ऑर्डर करने या मूल छवि पर जाने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।
18 जून 2018
29 जून 2018
भुने तामार की चटनी एक नुस्खा है जो एक प्रक्रिया का पालन करती है जो बायनान का भर्त के समान होती है और इसमें स्मोक्की स्वाद भी होता है।बहुत से लोग अपने भोजन में किसी प्रकार की चटनी या संगत पसंद करते हैं। जबकि कुछ धनिया चटनी की तरह थोड़ा मसालेदार पसंद करते हैं, फिर भी अन्य मीठे टमाटर चटनी पसंद करते हैं
29 जून 2018
23 जून 2018
पॉडकास्ट: नई विंडो में खेलें | डाउनलोड करें | एम्बेडसदस्यता लें: ऐप्पल पॉडकास्ट | एंड्रॉइड | स्टिचर | आरएसएसतत्काल एक पॉट सब्जी Biryani पकाने की विधि एक साधारण चावल और कुछ बुनियादी सब्जियों का उपयोग करके एक त्वरित biryani नुस्खा है जो घर पर आसानी से घर पर उपलब्ध हैं।यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा नुस
23 जून 2018
22 जून 2018
पॉडकास्ट: नई विंडो में खेलें | डाउनलोड करें | एम्बेडसदस्यता लें: ऐप्पल पॉडकास्ट | एंड्रॉइड | स्टिचर | आरएसएसचावल का आटा रोटी पकाने की विधि चावल के आटे के साथ नुस्खा बनाने में आसान है और इसे अलू का भर्ता, सलाद और अचार के साथ परोसा जा सकता है।हम अपनी अगली छुट्टी और इस बार दौर के लिए तैयार हैं, भागलपुर
22 जून 2018
26 जून 2018
ऑरेंज और खोया बर्फी - मिठाई के लिए नहीं ... .. मैं कभी भी मिठाई नहीं कह सकता। मिठाई मेरी कमजोरी है। हालांकि मेरे पास एक समय में बहुत अधिक नहीं हो सकता है लेकिन मिठाई कुछ ऐसा है जो मैं हमेशा देखता हूं, जब मैं अपना नाश्ता, दोपहर का भोजन या रात का खाना खत्म करता हूं। तो यहां तक ​​कि यदि कोई अवसर नहीं ह
26 जून 2018
25 जून 2018
उत्तरी डकोटा में एक शेल तेल उत्पादक ने मीथेन को वायुमंडल में भागने से रोकने के लिए प्राकृतिक गैस को फ्लेरेस में जला दिया।वॉरेन कॉर्नवालजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नप्राकृतिक गैस, लंबे समय तक जीवाश्म ईंधन के 'स्वच्छ' विकल्प के रूप में प्रचारित, सभी के बाद इतना साफ नहीं हो सकता है। इसका कारण यह ह
25 जून 2018
18 जून 2018
ऑर्डर करने या मूल छवि पर जाने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।
18 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x