आईओटी में उद्यमियों के लिए अवसरों और चुनौतियों को डीकोड करना

02 जुलाई 2018   |  सुजाता सिंह   (65 बार पढ़ा जा चुका है)

आईओटी में उद्यमियों के लिए अवसरों और चुनौतियों को डीकोड करना - शब्द (shabd.in)



'अगली शताब्दी में, ग्रह पृथ्वी इलेक्ट्रॉनिक त्वचा करेगी। यह इंटरनेट को अपनी सनसनी का समर्थन करने और संचारित करने के लिए एक मचान के रूप में उपयोग करेगा। '- नील ग्रॉस, 1 999

यह अनुमान लगाया गया था कि चीजों का इंटरनेट हम जिस तरह से रहते हैं, काम करते हैं, और खेलते हैं, और मनुष्यों और मशीनों के बीच नई बातचीत को सक्षम करते हैं।

आईओटी को सिस्को द्वारा 'सब कुछ का इंटरनेट' (आईओई) भी कहा जाता है, जीई द्वारा 'औद्योगिक इंटरनेट' और आईबीएम द्वारा 'स्मार्ट प्लैनेट' भी कहा जाता है।

अधिकांश लोग इस औद्योगिक क्रांति 3.0 को भी कहते हैं, क्योंकि आईओटी इंटरनेट के विकास में तीसरी लहर के रूप में उभर रहा है। 1 99 0 के दशक की इंटरनेट लहर ने अरबों उपयोगकर्ताओं को जोड़ा, जबकि 2000 के दशक की मोबाइल लहर ने दो अरब से जुड़ा।

तो चीजों के इंटरनेट से हमारा क्या मतलब है? अक्सर जब हम चीजों के इंटरनेट के बारे में सोचते हैं, तो हम 'चीजों' पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और फिर हम कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह मूल विचार था जब लोगों ने लगभग 20 साल पहले आईओटी शब्द बनाया था। लेकिन यहां वास्तव में महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि हमारे पास चीजें हैं, और ये चीजें डेटा उत्पन्न करती हैं, जिसे हम अंतर्दृष्टि इकट्ठा करने के लिए मशीन लर्निंग, दीप लर्निंग, और आगे जैसे सभी प्रकार के एनालिटिक्स चला सकते हैं। फिर हम इन अंतर्दृष्टि और डेटा धाराओं को एक साथ ला सकते हैं और मशीन-टू-मशीन (एम 2 एम) परस्पर संपर्क के लिए उन्हें एकसाथ संसाधित कर सकते हैं, या इसे बेहतर और अधिक सूचित निर्णय लेने के लिए लोगों को दे सकते हैं।



इस प्रकार, आईओटी चीजों और कनेक्टिविटी से कहीं ज्यादा है। यह भौतिक संपत्तियों को डिजिटाइज करता है - सेंसर, डिवाइस, मशीन, गेटवे और नेटवर्क। यह लोगों को वास्तविक समय में चीज़ों और चीजों से चीजों से जोड़ता है। मुझे लगता है कि यह वह जगह है जहां यह पूरा पहलू और यह संपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र एक साथ आ रहा है, यह बेहद दिलचस्प बनाता है। यह डेटा महत्वपूर्ण मूल्य निर्माण और राजस्व उत्पादन के अवसरों को खोलता है।



अवसर की बात करते हुए, आईओटी द्वारा प्रस्तुत अवसर कितना बड़ा है? आइए पहले कुछ संख्याओं से गुज़रें। भारत में आईओटी बाजार में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, कनेक्ट किए गए उपकरणों की संख्या 32 गुना बढ़कर 1.9 अरब डॉलर हो जाएगी और 2020 तक राजस्व सात गुना बढ़कर 9 बिलियन अमरीकी डॉलर हो जाएगा।

आईओटी घातीय वृद्धि देख रहा है, और लगभग हर उद्योग और लंबवत यह समझने की कोशिश कर रहा है कि वे अपने द्वारा प्रदान किए जाने वाले फायदों पर कैपिटल कैसे कर सकते हैं। फोरेस्टर द्वारा प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक स्तर पर पांच कंपनियों में से एक ने आईओटी को अपनाया है, जो कि कुल संख्या में फर्मों का लगभग 19 प्रतिशत है। यह भी कहता है कि एक और 28 प्रतिशत निकट भविष्य में इसे तैनात करने की योजना बना रहे हैं।

भारत की बात करते हुए, आईओटी के आस-पास बहुत सी चर्चा है। वास्तव में, आईओटी कई क्षेत्रों में कई नवाचारों और व्यावसायिक सफलता की कहानियों का एक आंतरिक हिस्सा है। NASSCOM उपभोक्ता बाजार के लिए 40 प्रतिशत के साथ आईओटी बाजार का उद्योग हिस्सा 60 प्रतिशत होने की उम्मीद करता है। आवेदन विक्रेताओं से 2020 तक भारत आईओटी बाजार के 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद है, इसके बाद सिस्टम इंटीग्रेटर्स (20 प्रतिशत), नेटवर्क ऑपरेटर (20 प्रतिशत), और हार्डवेयर विक्रेता (10 प्रतिशत)।

इस उत्तेजना और विकास को ड्राइविंग सरकार और उद्योग, विशेष रूप से स्टार्टअप हैं। देश ने विभिन्न क्षेत्रों में समाधानों पर काम कर रहे आईओटी स्टार्टअप के विकास को देखा है। भारत में इस सेगमेंट में उद्यमियों के लिए बड़े अवसरों को परिभाषित करने वाले छह उद्योगों में स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण, ऊर्जा, परिवहन, शहर और खुदरा शामिल हैं।

चाहे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या सेवाएं हों, मूल्यों का एक नया सेट जोड़ा जाना आवश्यक है। अधिक लंबवत समाधान होने की संभावना है। यह सिर्फ एक क्षैतिज मंच नहीं होने वाला है - प्रत्येक लंबवत और विशिष्ट उद्योग मूल्य-जोड़ देखेंगे।

आप राजस्व बढ़ाने या लागत को कम करने की क्षमता बनाने के लिए या तो बेच रहे हैं। एक उद्यमी के रूप में, एक बात जो ध्यान में रखी जानी चाहिए कि आप व्यवसाय इकाइयों को बेच रहे हैं। यह सिर्फ एक पारंपरिक आईटी बिक्री नहीं है। यह उद्योग, लंबवत, और आपके द्वारा उत्पन्न मूल्य के बारे में है, और आखिरकार यह आपके द्वारा सहेजी गई लागत के बारे में है।

हम सभी के लिए एक और बड़ा अवसर डेटा विश्लेषिकी है। कनेक्टेड उपकरणों की संख्या में वृद्धि के कारण, डेटा का विस्फोट होता है और इसका विश्लेषण करने की एक बड़ी मांग होगी। हम प्रौद्योगिकी विकसित कर रहे हैं जो वास्तविक समय के आधार पर उपयोग पैटर्न का विश्लेषण कर सकते हैं और वैयक्तिकृत अभियानों को तैयार कर सकते हैं जो संभावित रूप से प्रति उपयोगकर्ता राजस्व में वृद्धि करते हैं।



अवसरों के साथ हमेशा उनकी संबंधित चुनौतियों का सामना करेंगे। लेकिन मुझे विश्वास है कि आईओटी भी अधिक व्यावसायिक अवसर लाता है।

गार्टनर के 2016 आईओटी बैकबोन सर्वे के अनुसार 32 प्रतिशत आईटी नेताओं ने आईओटी की सफलता के लिए शीर्ष बाधाओं में से एक के रूप में सुरक्षा का हवाला दिया। जुड़े सभी उपकरणों के बारे में सोचें - अगर मैलवेयर हमले की तरह कुछ गलत हो जाता है, तो यह एक पूर्ण दुःस्वप्न हो सकता है।

सुरक्षा एक बड़ा छतरी क्षेत्र है, लेकिन हमें तीन प्रमुख पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। पहला प्राधिकरण है, यानी, जब मैं डेटा स्ट्रीम भेजता या प्राप्त करता हूं, तो डिवाइस को डेटा की सभी स्ट्रीम प्राप्त करने या भेजने का अधिकार होता है। दूसरा यह है कि जब आप अपने नेटवर्क को कुछ और महत्वपूर्ण चीज़ों से निपटने के लिए चाहते हैं जो खुले बंदरगाह हैं, तो आप अपने डिवाइस को खुले बंदरगाहों से कनेक्ट नहीं करना चाहते हैं और फिर इंटरनेट से भी जुड़े हुए हैं। यह एक बड़ा मुद्दा है क्योंकि आप कभी भी डिवाइस की रक्षा नहीं करेंगे यदि यह एक खुला बंदरगाह सुन रहा है। सुरक्षा का तीसरा क्षेत्र जिसे हमें चिंतित होना चाहिए एन्क्रिप्शन है। डेटा को अंत तक एन्क्रिप्टेड करने की आवश्यकता है।

आईओटी के महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक फायदे के साथ लाएगा साइबर क्राइम होगा। कल्पना करें कि एक स्मार्ट रेफ्रिजरेटर हैक किया जा रहा है और दुर्भावनापूर्ण ईमेल भेज रहा है। साइबर क्राइम के एक नए युग को जन्म देने की इसकी बड़ी संभावना है। ब्रिटिश समाचार पत्र द गार्जियन ने यह भी कहा है कि आईओटी साइबर अपराधियों के लिए नया 'जादू घटक' है।

भारत में आईओटी उद्यमियों के लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण चुनौतियां होंगी:













दूसरी चुनौती जिसे मैंने स्टार्टअप संस्थापकों के बीच व्यक्तिगत रूप से अनुभव किया है, पांच चरणों के पथ को मान्य और नेविगेट करना है - विचार से पीओसी तक प्रोटोटाइप से उत्पाद तक बड़े पैमाने पर।

अंत में, मैं यह कहकर सुरक्षित महसूस करता हूं कि एक कंपनी कोई फर्क नहीं पड़ेगी। पूरे पारिस्थितिक तंत्र को एक साथ काम करने की जरूरत है - स्टार्टअप, नई कंपनियों, स्थापित कंपनियों, और इतने पर और आगे।

जैमिन शाह डीवी सूचना प्रौद्योगिकी लिमिटेड और NASSCOM घरेलू परिषद के अध्यक्ष में एमडी और सीईओ हैं।

(अस्वीकरण: इस आलेख में व्यक्त विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं है कि वे आपकीस्टोरी के विचारों को प्रतिबिंबित करें।)

आईओटी में उद्यमियों के लिए अवसरों और चुनौतियों को डीकोड करना - शब्द (shabd.in)

अगला लेख: भारत में एडटेक स्टार्टअप: सीखने के अनुभव को बदलने के लिए आशा की किरण



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
21 जून 2018
जीवन शैली की पसंद से परे हर किसी के दिमाग और योग पर कल्याण के साथ, यह क्षेत्र समझदार उद्यमी के लिए बहुत सारे व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है।योग - शरीर और दिमाग को 'सक्रिय, ऊर्जावान और सकारात्मक' रखने के लिए भारत का प्राचीन, समग्र दृष्टिकोण - पिछले कुछ दशकों में एक बदलाव देखा गया है। 1 99 0 के दशक मे
21 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
28 जून 2018
वाह एक्सप्रेस संस्थापकमुंबई स्थित लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप वाह एक्सप्रेस ने घोषणा की कि उसने सीरीज़ ए के दौर में $ 4.5 मिलियन (30 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। मनसुखनी परिवार के तामारिंद परिवार ट्रस्ट समेत मौजूदा बीज निधि निवेशकों ने वित्त पोषण दौर में भाग लिया। कुल मिलाकर, कंपनी ने 7.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं
28 जून 2018
18 जून 2018
शु
पीटीआई-भाषा संवाददाता 11:0 HRS IST मुंबई , 18 जून (भाषा) व्यापार के मोर्च पर टकराव की आंशकाओं के बीच कमजोर वैश्विक रुख से घरेलू शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में बढ़त के बाद गिरावट देखी गयी। बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 76 अंक चढ़ा। हालांकि , जल्द ही वह नीचे आ
18 जून 2018
26 जून 2018
गुरुग्राम स्थित एसक्रार्ल ने घोषणा की कि उसने इक्विनिटी वेंचर फंड से प्री-सीरीज ए फंडिंग दौर में $ 1 मिलियन जुटाए हैं। कंपनी के मुताबिक, धन का उपयोग अपने उत्पाद की सिफारिश को तेज करने के लिए, विशेष रूप से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश के माध्यम से अपने उत्पाद और प्रौद्योगिकी को बे
26 जून 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
27 जून 2018
'लोग-प्रथम दृष्टिकोण', 'प्रतिभा जीतता है' ... हमने शायद इन buzzwords को गिनने की देखभाल करने की तुलना में अधिक बार सुना है, लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं कि उनका क्या मतलब है?संक्षेप में, आपके लोगों की गुणवत्ता आपकी कंपनी की नियति को परिभाषित करती है। यदि यह वास्तव में सच है, तो यह क्यों है कि
27 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
22 जून 2018
दिल्ली स्थित डाटा इंटेलिजेंस स्टार्टअप सोशलकॉप्स और अहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप माई क्रॉप टेक्नोलॉजीज पहले WEF चुनौतियों में शामिल हो गए, एक सूची जिसमें Google, ट्विटर, स्पॉटिफी, एयरबेंब और मोज़िला शामिल हैं।प्रुकल्प शंकर और वरुण बंका, सोशलकॉप्स के सह-संस्थापकअहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप
22 जून 2018
21 जून 2018
मुंबई स्थित बोर्ड गेम कंपनी रणनीतिक रूप से डिज़ाइन किए गए बोर्ड गेम प्रदान करता है जो तनाव प्रबंधन में मदद करते हैं, पार्श्व और संज्ञानात्मक सोच को बढ़ाते हैं, और टीम की भावना को बढ़ावा देते हैं।एक नजर में:स्टार्टअप: बोर्ड गेम सहयह कहां स्थित है: मुंबईसाल की स्थापना की गई: 2017धन: बूटस्ट्रैपक्षेत्र:
21 जून 2018
28 जून 2018
डिजिटल भुगतान सेवा प्रदाता Instamojo ने घोषणा की है कि यह अपने पांच लाख विक्रेता आधार के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के माध्यम से ऑनलाइन लेन-देन करेगा। कंपनी पिछले दो महीनों से अपने मंच पर भुगतान मोड के रूप में एनईएफटी के साथ पायलट कर रही है। वर्तमान में इंस्टामो के विक्रेता आध
28 जून 2018
24 जून 2018
अपने चैनल की विफलता के बाद, स्थानीय टीवी, स्वप्ना दत्त ने येवड़े सुब्रमण्यम और बेहद सफल महानती के साथ मनोरंजन की दुनिया में वापसी की।जब सब कुछ गिर जाता है और आप खुद को अकेला पाते हैं, तो आप दो चीजें कर सकते हैं: अपनी गलतियों पर ध्यान दें और उन्हें भाग्य पर दोष दें, या टुकड़े उठाएं और फिर से शुरू करे
24 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
18 जून 2018
स्मार्ट वर्कस्पेस समाधान प्रदाता इंडीक्यूब ने सोमवार को घोषणा की कि उसने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में एक दौर में 100 करोड़ रुपये इक्विटी जुटाई है। इस दौर में हेलियन वेंचर्स के सह-संस्थापक आशीष गुप्ता ने भी भागीदारी की, जो कंपनी के सलाहकार बोर्ड पर कार्य करता है।इस दौर के फंड का इस्तेमाल कंपनी की
18 जून 2018
18 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 11:57 HRS IST सरकार चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे के 3.3 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध : वित्त मंत्री पीयूष गोयल ।
18 जून 2018
29 जून 2018
आईपीएस अधिकारी संदीप चौधरी, जिन्होंने प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए युवा छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए ऑपरेशन ड्रीम्स शुरू किया, प्रतिदिन दो घंटे खर्च करने वाले उम्मीदवारों को पढ़ता है।एक पुलिस अधिकारी का जीवन आसान नहीं है। इसके लिए बहुत साहस की आवश्यकता है, लेकिन थोड़ा महिमा देता है। लेकिन 32 व
29 जून 2018
05 जुलाई 2018
2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोषयह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किस
05 जुलाई 2018
18 जून 2018
भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने पिछले कुछ महीनों में वित्त पोषण में मंदी देखी है, जो साल में पहले तेज शुरुआत में पहुंच गई थी। साल के पहले 40 दिनों में निवेश में 1.8 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, तब से फंडिंग में गिरावट आई है।2018 के पहले छह महीनों में, इस तिथि तक, स्टार्टअप फंडिंग में $ 5.1 बिल
18 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
18 जून 2018
डॉ
पीटीआई-भाषा संवाददाता 10:59 HRS IST मुंबई , 18 जून (भाषा) विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के बीच वैश्विक स्तर पर अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 15 पैसे टूटकर तीन सप्ताह के नए निचले स्तर 68.16 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। मुद्रा डीलरों ने कहा
18 जून 2018
18 जून 2018
शा
पीटीआई-भाषा संवाददाता 11:19 HRS IST शामली, 18 जून (भाषा) शामली मंडी में आज के बंद भाव (रुपये प्रति 40 किलोग्राम) इस प्रकार रहे: गुड़ खुरपापाड़: 1050 से 1100 रुपये पेड़ी: 1150 से 1225 रुपये रसकट: 900 रुपये शक्कर सुनहरी: 1250 से 1300 रुपये बूरा चीनी (प्रति क्विंटल): 3100
18 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x