अफगानिस्तान और भारत की क्रिकेट कूटनीति

02 जुलाई 2018   |  संभव राठौर   (57 बार पढ़ा जा चुका है)



ऐसा अक्सर नहीं होता है कि दोनों देशों के बीच एक खेल आयोजन सरकार के अपने संबंधित प्रमुखों द्वारा वारंट बयान के लिए पर्याप्त समझा जाता है। फिर भी पिछले हफ्ते बेंगलुरू के एक स्टेडियम में, भारत और अफगानिस्तान के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच शुरू होने से पहले, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अफगान राष्ट्रपति अशरफ घनी दोनों के बयान भीड़ और लाइव टेलीविजन दर्शकों को पढ़े गए थे। खेल, जो भारत-अफगानिस्तान मैत्री श्रृंखला के रूप में जाना जाता है, न केवल अफगानिस्तान के खेल के प्रमुख स्वरूप में अपना पहला गेम खेलने की दिशा में तेजी से बढ़ने के संकेत के लिए महत्वपूर्ण था, बल्कि दोनों देशों के बीच व्यापक संबंधों के लिए भी महत्वपूर्ण था।

अपने बयान में मोदी ने राष्ट्र निर्माण संस्थान के रूप में अफगान क्रिकेट टीम की क्षमता और इस के लिए भारत का समर्थन नोट करते हुए कहा, 'आज अफगानिस्तान के लोगों के लिए क्रिकेट एकजुट हो रहा है। मोदी ने इस यात्रा में अफगानिस्तान के साथ कंधे से कंधे में गर्व महसूस किया। 'देश की परेशानियों के बीच अफगानिस्तान क्रिकेट के प्रक्षेपवक्र को ध्यान में रखते हुए मोदी ने कहा,' ये उपलब्धियां चुनौतीपूर्ण और कठिन परिस्थितियों में आई हैं। यह सभी चुनौतियों को दूर करने और उद्देश्यपूर्ण, स्थिर, एकजुट और शांतिपूर्ण राष्ट्र के लिए आकांक्षाओं को समझने के लिए अतुलनीय अफगान भावना का प्रदर्शन करता है। '

घनी के बयान ने परिस्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जो अफगानिस्तान को विश्व क्रिकेट में एक प्रतिस्पर्धी बल बनने का कारण बताता है, 'अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में, मैं भारत के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच का स्वागत करता हूं। मुझे उन लोगों पर गर्व है जिन्होंने शताब्दी की शुरुआत में अफगानिस्तान में क्रिकेट चैंपियन किया और खुद पर विश्वास किया कि एक दिन अफगानिस्तान दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ खेलेंगे। '

यहां घनी अफगान क्रिकेट की मूल कहानी की ओर इशारा कर रही थीं। 1 9 80 के दशक में सोवियत आक्रमण से विस्थापित अपनी आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से के साथ, पाकिस्तान ने पाकिस्तान में पेशावर के आसपास शरणार्थी शिविरों में बच्चों के बीच लोकप्रियता हासिल की (जहां यह खेल भारत में उतना ही लोकप्रिय है)। 2000 के दशक के शुरू में अफगानिस्तान लौटने पर, खेल के नए अफगानी उत्साही एक राष्ट्रीय टीम बनाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा शुरू करने के लिए औपचारिक संरचनाओं को बनाने के बारे में जल्दी से सेट कर रहे थे।

ऐसा करने में उनकी सफलता आश्चर्यजनक रही है। अफगान राष्ट्रीय टीम ने जल्द ही इस खेल के साथ लंबे इतिहास और संस्थागत ढांचे वाले देशों को पार कर लिया, जिसमें 2008 में विश्व क्रिकेट संरचनाओं के डिवीजन 5 खेलने से केवल एक दशक का समय निकाला गया, ताकि एलिट टेस्ट मैच स्तर पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम द्वारा होस्ट किया जा सके। पिछले सप्ताह।

क्रिकेट से अपरिचित लोगों के लिए, खेल अपने तीन प्रारूपों - ट्वेंटी 20, वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) और टेस्ट क्रिकेट द्वारा और जटिल है। ये अलग-अलग प्रारूप खेल के लिए समर्पित समय की चिंता करते हैं, ट्वेंटी -20 और ओडीआई क्रिकेट खेल के सबसे छोटे रूप हैं, जबकि टेस्ट क्रिकेट खेल का पारंपरिक, लंबा, पांच दिवसीय संस्करण है। प्रत्येक प्रारूप में कौशल और सामरिक दृष्टिकोण के एक अलग सेट की आवश्यकता होती है, और इसे एक दूसरे से अत्यधिक विशिष्ट माना जा सकता है। इस खेल में अफगानिस्तान की तीव्र सफलता टीम के छोटे प्रारूपों की आवश्यकताओं को त्वरित रूप से अनुकूलित करने की टीम की क्षमता पर बनाई गई है।

हालांकि, क्रिकेट purists के लिए, खेल का पांच दिवसीय संस्करण इसकी प्रतिष्ठा प्रारूप है। यह भी सबसे कठिन है, जहां धैर्य और सामरिक नाक शक्ति और जुनून पर प्राथमिकता लेते हैं। प्रारूप की प्रकृति ने इसे खेल का अनन्य क्लब बना दिया है, कुलीन टीमों की रक्षा पांच दिनों की अवधि में प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त मजबूत मानी जाती है। पिछले साल, अपने प्रक्षेपण को मजबूत करने के लिए, अफगानिस्तान को टेस्ट खेलने की स्थिति दी गई थी, जिसने उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद - खेल के शासी निकाय की पूर्ण सदस्यता भी प्रदान की - केवल 12 पूर्ण सदस्यों में से एक बन गया। यह एक अविश्वसनीय उपलब्धि रही है, जो सीमित संसाधनों वाले देश द्वारा थोड़ी सी अवधि में प्राप्त की गई है और आंतरिक कठिनाइयों का उच्चारण करती है।

भारत के खिलाफ टेस्ट मैच देश की पहली नई स्थिति के साथ पहला था। खेल के छोटे रूपों से स्थानांतरित करना जहां वे टेस्ट क्रिकेट की अधिक जटिल आवश्यकताओं के लिए अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बन गए हैं, हमेशा एक बड़ी चुनौती बनने जा रहे थे, और बेंगलुरू में हुए मैच में भारत के भयानक भारत पक्ष ने एक आसान, और अक्सर क्रूर, विजय। अफगानिस्तान की हाल ही में अधिग्रहित अभिजात वर्ग की स्थिति के बावजूद, कौशल और अनुभव में एक बड़ी खाड़ी इसके बीच और भारत जैसी एक टीम के बीच बनी हुई है। हालांकि, खेल के प्रतीकात्मक घटक को परिणाम से कम नहीं किया जाना चाहिए।

विशेष रूप से, भारत द्वारा अफगानिस्तान की तरफ दिखाया गया आतिथ्य खड़ा है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि भारत ने अपने पड़ोसी को वर्ष 2000 में टेस्ट स्थिति हासिल करने के बावजूद बांग्लादेश के खिलाफ किसी भी टेस्ट मैचों की मेजबानी करने से इनकार कर दिया था। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) ने अफगानिस्तान में इतनी जल्दी अपनी बांह फैलाने की संभावना अधिकतर होगी भारतीय सरकार की भूगर्भीय गणनाओं द्वारा उन्नत किया गया है। अफगान टीम के लिए यह स्वागत दृष्टिकोण भारत के क्षेत्रीय प्रभाव को आगे बढ़ाने और समग्र क्षेत्रीय स्थिरता के लिए एक सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान के निर्माण में अपनी रूचि की सहायता करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में देखा जा सकता है।

इस सॉफ्ट पावर दृष्टिकोण को खेल के लिए परिचालन ढांचे द्वारा मिश्रित किया गया है जिसे भारत ने अफगानिस्तान टीम दी है। दिल्ली में बाहर अफगानिस्तान में ग्रेटर नोएडा स्टेडियम, अफगानिस्तान में खेल की मेजबानी करने की क्षमता, विशेष रूप से 2015 में शारजाह में अपने पिछले आधार से स्थानांतरित होने के बाद अफगानिस्तान टीम की प्रशिक्षण सुविधा बन गई है। भारत ने अफगानिस्तान को भी उपयोग के साथ प्रदान किया है उत्तराखंड देहरादून में एक स्टेडियम, जहां टीम ने भारत के खिलाफ मैच (बांग्लादेश को 3-0 से पराजित) से पहले सप्ताह में ट्वेंटी -20 खेलों की श्रृंखला में बांग्लादेश की मेजबानी की थी।

बीसीसीआई ने भारत में खेलने के लिए अफगानिस्तान से कनिष्ठ टीमों की सहायता करने के साथ-साथ कोचिंग, अंपायरिंग और अन्य तकनीकी सहायता भूमिकाओं में सुधार के लिए सहायता प्रदान करने का भी वचन दिया है। इसके साथ ही, भारत सरकार ने हाल ही में कंधार में एक क्रिकेट स्टेडियम और आसपास की सुविधाओं के निर्माण के लिए $ 1 मिलियन प्रदान किए हैं। स्टेडियम का उद्घाटन इस साल अप्रैल में अफगानिस्तान के भारतीय राजदूत ने किया था, इस खेल के लिए घरेलू क्षमताओं में सुधार करने के लिए देश में अपनी बढ़ती प्रतिष्ठा को मजबूत करने के लिए कुछ आधारभूत आधार तैयार किया गया था।

अफगानिस्तान में क्रिकेट की प्रगति में ये योगदान देश में भारत की व्यापक विकास रणनीति का हिस्सा हैं। 2001 से भारत ने अफगानिस्तान में विकास कार्यक्रमों के लिए करीब 2 बिलियन डॉलर का योगदान दिया है, जिससे नई दिल्ली देश के लिए पांचवां सबसे बड़ा दाता (जुलाई 2017 तक) बना रही है। परियोजनाओं के लिए अभी तक एक और $ 1 बिलियन फंड की प्रतिज्ञा की गई है (भारत की निचली लागत के साथ, ये आंकड़े भारतीय सहायता के प्रभाव को कम से कम समझते हैं)। इस वित्त पोषण ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, कौशल विकास, महिलाओं के सशक्तिकरण, ऊर्जा, बुनियादी ढांचे और अफगानिस्तान के लोकतांत्रिक संस्थानों को सुदृढ़ करने जैसे क्षेत्रों में क्षमता निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है। नई दिल्ली अफगान छात्रों को भारत में विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए सालाना 1,000 छात्रवृत्तियां भी प्रदान करती है।

भारत सरकार ने हेरात प्रांत (जिसे अफगान-भारत मैत्री बांध के रूप में भी जाना जाता है) और काबुल में 9 0 मिलियन डॉलर की संसद भवन के निर्माण जैसे सल्मा बांध के निर्माण जैसी अत्यधिक दिखाई देने वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को भी वित्त पोषित किया है। उत्तरार्द्ध के लिए धन भारत के लोकतांत्रिक प्रमाण-पत्रों का बहुत प्रतीकात्मक है, जहां ईरान और पाकिस्तान जैसे अन्य प्रभावशाली पड़ोसियों के पास लोकतंत्र के आंशिक और घनिष्ठ संबंध हैं। मोदी ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के इन दोनों टुकड़ों के उद्घाटन में भाग लिया, छह महीने की अवधि में दो बार अफगानिस्तान का दौरा किया।

प्रतीत होता है कि इन परियोजनाओं ने अफगान जनता के बीच सकारात्मक विकास साझेदार के रूप में भारत की छवि को जला दिया है, जिन्होंने पहले विदेशी शक्तियों को सहायक योगदानकर्ताओं, लेकिन आक्रमणकारियों, उत्पीड़कों या घृणित योजनाकारों के रूप में नहीं देखा है। भारत की सांस्कृतिक भुजा नई दिल्ली के सॉफ्ट पावर क्रेडेंशियल के साथ आगे सहायता करती है; अफगान टेलीविजन पर सीमित स्थानीय प्रोग्रामिंग के साथ, भारतीय साबुन ओपेरा और फिल्में रात के मनोरंजन के बेहद लोकप्रिय रूप बन गई हैं। इसने अफगानिस्तान में हिंदी के लोकप्रियता और भारतीय सामाजिक और सांस्कृतिक मानदंडों के साथ परिचित होने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

हालांकि इन सहकारी और ट्रस्ट-बिल्डिंग कारकों को दोनों देशों के बीच अधिक सुरक्षा संबंधों के लिए आधारभूत कार्य करना चाहिए था, यह अविकसित अवशेष है। यद्यपि अक्टूबर 2011 में एक भारत-अफगान सामरिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे - यह बताते हुए कि 'भारत अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा बलों के लिए प्रशिक्षण, लैस और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों में पारस्परिक रूप से निर्धारित, सहायता करने के लिए सहमत है' - नई दिल्ली भी स्थानांतरित करने में संकोच कर रही है इस सहयोग के साथ ऊर्जावान रूप से। भारत सरकार पूरी तरह से जागरूक है कि अफगानिस्तान के साथ कोई भी सुरक्षा सहयोग पाकिस्तान से महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया देगा। हाल के पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने पिछले सितंबर में विदेश संबंध परिषद में एक मंच को बताया कि उन्हें अफगानिस्तान में भारतीय सुरक्षा सहायता के लिए कोई भूमिका नहीं दिख रही है। हालांकि, भारत ने हाल ही में अफगान सुरक्षा बलों के लिए चार एमआई -24 हमले हेलीकॉप्टरों की खरीद वित्त पोषित की है, जो सहायता प्रदान करते हैं, लेकिन हाथ से तरीके से।

पाकिस्तान के साथ-साथ अपनी रणनीतिक गणनाओं से सीमित अफगानिस्तान के साथ सुरक्षा सहयोग की भारत की क्षमता के साथ, यह देश में विकास रणनीति पर अधिक ध्यान देने में सक्षम है। हालांकि सुरक्षा अफगानिस्तान के विकास के लिए एक पूर्व शर्त बनी हुई है, मजबूत घरेलू नागरिक जुड़ाव जबरदस्त शक्तियों के समान ही महत्वपूर्ण हैं, और ऐसा लगता है कि क्रिकेट भारत के दृष्टिकोण का एक महत्वपूर्ण घटक बनना जारी रखेगा। हालांकि, अफगान क्रिकेट टीम के आसपास एक राष्ट्रीय संस्थान बनाने का विचार जटिल बना हुआ है। देश में खेल पर पश्तूनों का प्रभुत्व है, ताजिक, हज़ारस और उज्बेक्स फुटबॉल पसंद करते हैं। टीम की सफलता और इसे प्राप्त करने वाले ध्यान को ऐसे देश में राजनीतिक पक्षपात के रूप में व्याख्या किया जा सकता है जहां जातीय पहचान राष्ट्रीय पहचान से अधिक मजबूत है।

एक खेल पर पूरी तरह से एक पैन-अफगान पहचान बनाने का बोझ डालने पर महत्वाकांक्षी रहता है, भारत में क्रिकेट अपने स्वयं के बहुवचन समाज के भीतर एक भारतीय पहचान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यदि नई दिल्ली अफगानिस्तान (और व्यापक वैश्विक प्रभाव) में अपने रणनीतिक लक्ष्यों के एक अभिन्न अंग के रूप में इस खेल के विकास को देखना जारी रखती है तो पश्तून समुदायों के बाहर खेल के सावधान और परिष्कृत प्रचार को इसके प्रमुख घटक बनने की आवश्यकता हो सकती है सगाई।

अगला लेख: ताइवान के प्रवासी श्रमिक अपनी आवाज ढूंढ रहे हैं



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
23 जून 2018
प्
चूंकि भारत के राजनीतिक-सैन्य अभिविन्यास संयुक्त राज्य अमेरिका की कमांड संरचना और एशिया-प्रशांत से भारत-प्रशांत तक भूगर्भीय अभिविन्यास में परिवर्तन के लिए समायोजित कर रहे हैं, प्रशांत द्वीप समूह के क्षेत्र को भारत से अधिक रणनीतिक ध्यान मिलेगा।प्रारंभ करने के लिए, भारत का समुद्री रणनीतिक अभिविन्यास यू
23 जून 2018
29 जून 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
29 जून 2018
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
21 जून 2018
क्
15 जून, 2018 को, रूसी भाषा मीडिया पूर्व किर्गिज़ राष्ट्रपति अल्माज़बेक अटाम्बायेव से जुड़े कथित भ्रष्ट सौदे की खबर से अजीब था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अटाम्बायव ने दो एमआई -24 वी और दो एमआई -8 एमटीवी हेलीकॉप्टरों को पट्टे पर सौदा किया, जिसे किर्गिस्तान को रूस से युगांडा तक सैन्य सहायता मिली थी।किर
21 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
29 जून 2018
ची
पिछले कुछ वर्षों में रूस के पर्यवेक्षकों और राजनीतिक वैज्ञानिकों के लिए यह व्लादिमीर पुतिन की तुलना लियोनिद ब्रेज़नेव की तुलना में आम हो गया है। दोनों नेताओं ने पूरी पीढ़ी के दौरान सत्ता संभाली और अब पुतिन के लिए, आर्थिक और सामाजिक ठहराव को गहन बनाने की दुर्भाग्य साझा करें। पुतिन ने अपने नए राष्ट्रप
29 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
29 जून 2018
दे
यदि आप नियमित पर्यटक की तरह बालाजी मंदिर जाना चाहते हैं, तो नहीं।जब मैंने वहां यात्रा की, मैंने कैमरा नहीं लिया, छाया में रुक गया, और सवाल नहीं पूछा। फिर भी, हालांकि मैंने अपनी विशेष आंखों के अलावा किसी विशेष तरीके से उस विशेष शाम के दृश्यों को रिकॉर्ड नहीं किया है, लेकिन वे मेरी याद में गहराई से उत
29 जून 2018
21 जून 2018
7
एक बड़े पैमाने पर कब्र में छोड़ी गई दर्जनों मृत महिलाओं को दिखाए जाने वाले दानेदार, काले और सफेद फुटेज केवल 1 9 सेकेंड तक चल सकते हैं, लेकिन यह न्याय के लिए संघर्ष के दशकों तक बोलता है। चीन के युन्नान प्रांत में द्वितीय विश्व युद्ध (WWII) के अंतिम महीनों में रिपोर्ट की गई, यह फिल्म एक दृश्य पेश करती
21 जून 2018
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
19 जून 2018
या
'याबा के बारे में क्या?' मैंने एलीया से पूछा (नाम बदल गया)।एलीया और मैं पहले दिन मिले थे कि मैंने कुतुपालोंग में पैर बढ़ाया - बांग्लादेश के बंदरगाह शहर कॉक्स बाजार के पास रोहिंग्या शरणार्थी शिविरों में से सबसे बड़ा। जल्द ही मैंने अपने बच्चों के लिए शहर से मिठाई लेना शुरू कर दिया, जबकि उसने मुझे चाय
19 जून 2018
27 जून 2018
म्
2015 में, मोगांग टाउनशिप के 30 वर्षीय खनिक नो आंग ने देखा कि वह और उसके दोस्त गिरने के लिए काम कर रहे पहाड़ी के रूप में देख रहे थे। पास के जेड खान में एक विस्फोट ने धरती को हिलाकर रख दिया था, और खनिकों पर पत्थरों की बारिश हुई, नऊ आंग भागने के लिए पहुंचे। जब जमीन बढ़ने लगी, तो 14 लोग मारे गए, जिनमें
27 जून 2018
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
30 जून 2018
यू
ट्रांस-पैसिफ़िक व्यू लेखक मर्सी कुओ नियमित रूप से यूएस एशिया नीति में अपनी विविध अंतर्दृष्टि के लिए विषय-वस्तु विशेषज्ञों, नीति चिकित्सकों और सामरिक विचारकों को दुनिया भर में संलग्न करता है। फिलिप यिन के साथ यह बातचीत News न्यूज़रूम निवेश के संस्थापक और प्रबंधक निदेशक; पहले सीजीटीएन अमेरिका के लिए प
30 जून 2018
30 जून 2018
क्
पिछले महीने, एक सियोल स्थित बैंक खुद को सार्वजनिक आलोचना के केंद्र में पाया गया। 'उत्तरी कोरियाई विशेषज्ञ' के लिए नौकरी विज्ञापन में बैंक ने कहा कि उम्मीदवारों को पीएचडी होना चाहिए। एक प्रासंगिक क्षेत्र में या पिछले नौकरी में प्रति वर्ष $ 55,000 से अधिक अर्जित किया है।बैंक ने समझाया कि चूंकि वह उत्त
30 जून 2018
30 जून 2018
ताइवान में प्रवासी श्रम शोषण समस्या है, जैसा हाल के महीनों में ताइवान में प्रवासी श्रमिकों की तरफ से हुए विरोध प्रदर्शनों के फैसले से प्रमाणित है।नियोक्ता और सरकारी एजेंसियों की लापरवाही गहरी दौड़ती प्रतीत होती है। चाहे समुद्र या जमीन पर, प्रवासी श्रमिकों को एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है: दलाल
30 जून 2018
28 जून 2018
सि
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई अध्यक्ष किम जोंग-अन के बीच अभूतपूर्व बैठक आज सिंगापुर के एक लक्जरी होटल कैपेला में होगी।सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग के साथ व्यक्तिगत बैठकें करने के लिए समय निकालने के बाद दोनों नेता शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले सिंगापुर पहुंचे।किम रविवार
28 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x