सफल सीए से उद्यमी - उमेश के वास्तविक जीवन यात्रा

04 जुलाई 2018   |  रघुवीर पाठक   (98 बार पढ़ा जा चुका है)

सफल सीए से उद्यमी - उमेश के वास्तविक जीवन यात्रा



उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।



उमेश पर ...

मैं पिछले कुछ हफ्तों से Jagoinvestor.com का अनुयायी रहा हूं। मनीष से एक पोस्ट जो उसने याहू के साथ अपना काम छोड़ दिया था, वह आकर्षक था और मैंने उसे जवाब दिया कि मैं उसके लिए खुश था क्योंकि उसकी कहानी ने मुझे स्व-नियोजित होने के लिए अपने पीछा की इतनी दूरस्थ स्मृति लेन को धक्का दिया था।

वह मुझे आपके पाठकों के साथ साझा करने के लिए बहुत दयालु रहा है और मुझे आशा है कि मैं उस समय कुछ मूल्य जोड़ सकता हूं जिसे आप इसे पढ़ने में व्यतीत करेंगे।

और यहाँ यह जाता है

मैं 25 साल से अधिक अनुभव के साथ एक सीए हूँ। एक बच्चे के रूप में, मुझे सीए की कंपनी में लाया गया था और जब मैं एक शिशु बन गया था, मेरे पिता - जो एक सीए भी है - एयर इंडिया में शामिल हो गए।

और राष्ट्रीय बचपन में अपनी स्थिति के लिए धन्यवाद, मेरे बचपन के दिनों से, मुझे महाराजा कक्षा की शैली और आराम में हवा से यात्रा का आनंद लिया गया ... एयर इंडिया के जंबोस ने मुझे वास्तव में एक बच्चे के रूप में और प्रत्येक उत्तीर्ण वर्ष के साथ मोहित किया, उनमें मेरी रूचि बढ़ते रहते हैं। इतना है कि मैंने मानसिक रूप से उन 747 में से एक का पायलट बनने का फैसला किया।



जब मनुष्य शोक करता है तो मनुष्य की इच्छा केवल वास्तविकता की ओर बढ़ सकती है। मेरे मामले में, भगवान ने मुझे शक्तिशाली आंखों और एक अच्छी जोड़ी चश्मे के साथ उपहार दिया और इसलिए एयरलाइन पायलट बनने का मेरा सपना अभी भी एक सपना है।

मैंने एसएससी में एक भेद बनाया और एक वैमानिकी अभियंता बनने की वैकल्पिक इच्छा थी - लेकिन गणित की बोझिल उपस्थिति ने मुझे उसमें से चुनने से रोक दिया, भले ही मुझे प्रवेश मिल रहा था। और फिर, हजारों अन्य लोगों की तरह, मैं वाणिज्य में शामिल हो गया और समय के साथ सीए रक्त अन्य सभी चीज़ों पर विजय प्राप्त कर रहा था।

मैं एक सीए बन गया लेकिन हवाई जहाज और एयरलाइंस अभी भी मेरे शौक का हिस्सा थे। सीए की तैयारी के दौरान भी, मैं एयरलाइन पत्रिकाओं को पढ़ता था!

मैंने सिंगापुर एयरलाइंस को अपना रेज़्यूमे भेजा!

इतनी लालसा थी कि मैंने भेजा पहला सीवी सिंगापुर एयरलाइंस के लिए था! बहुत अच्छी तरह से जानना कि यह असंभव है कि मुझे कॉल मिलेगा। मुझे सीए अभ्यास के लिए जाने में कोई दिलचस्पी नहीं थी क्योंकि मुझे टैक्सेशन और वैधानिक लेखा परीक्षा वास्तव में कर रही थी। मैं कुछ अलग करना चाहता था - इसलिए उस प्रयास में, मैंने एक अच्छी नौकरी या असाइनमेंट की तलाश शुरू कर दी जिसे मैं अपने आप प्रबंधित कर सकता हूं।

मैंने कई महीनों तक संघर्ष किया और फिर मेरे कॉर्पोरेट जीवन ने एक अच्छी और स्वस्थ शुरुआत की। और डेढ़ साल के भीतर, मैं अंत में एयरलाइन दुनिया में योग्यता में प्रवेश करने में सक्षम था और जेट एयरवेज मेरा तीसरा नियोक्ता बन गया और एयरलाइन उद्योग में पहला। यह मेरे लिए एक सपना सच था और मुझे बस नौकरी पसंद आई।

मैंने कभी महसूस नहीं किया कि मैं काम कर रहा था, क्योंकि एयरलाइंस और हवाई जहाज मेरा जुनून था और ठेठ पुस्तक-रखरखाव के प्रकार की तुलना में मेरा काम लेखांकन से संबंधित था।

मैंने उस कंपनी में बहुत कुछ सीखा और दशकों के अनुभव के साथ उस स्थिति को पकड़ने वाले लोगों की तुलना में बहुत कम उम्र में जीएम के रूप में अपनी राजस्व लेखा इकाई का नेतृत्व किया। मैं वहां से प्रगति की और 2 अन्य एयरलाइनों के लिए समारोह में जाने के लिए आगे बढ़ गया - एक भारत और एक विदेश में।

एयरलाइंस में अपने कार्यकाल के दौरान, मैं सकारात्मक था और काम का आनंद लिया, हालांकि काम का दबाव बहुत बड़ा था, समय-समय पर सेवाएं उद्योग में होने वाली एयरलाइनों को 24 एक्स 7 काम करना पड़ता है।

मेरी पत्नी और बेटे और माता-पिता ने मुझे कभी-कभी अगले कैलेंडर दिन देखा है, लेकिन मेरे जुनून के लिए धन्यवाद, मैं हमेशा घर पर महसूस करता हूं।

मेरे जीवन का सबसे अच्छा चरण था जब मैं विदेश में था और एक एयरलाइन के लिए काम कर रहा था - कार्य वातावरण को उद्योग के भीतर सबसे कठिन माना जाता था। हालांकि, मेरा आधार ठोस था और जुनून ने भी अपनी भूमिका बहुत अच्छी तरह से खेला और मुझे लगा कि यह कैसा महसूस किया गया था उससे कहीं अधिक आसान था।

विभिन्न संस्कृतियों, देशों और पृष्ठभूमि से लोगों से निपटने में यह एक अच्छा प्रदर्शन था। प्रवाह चिकना था - लेकिन मेरा बेटा वहां शिक्षा की गुणवत्ता से निराश था और बाद में सोचने के बाद, मैंने अपनी व्यावसायिक संतुष्टि पर अपनी शिक्षा प्राथमिकता देना चुना और हम अच्छे से भारत लौट आए।

तब तक, मैंने उद्योग में और मेरे मूल विशेषज्ञता में 2 दशकों पूरे किए थे और मैंने नियोक्ता के झुंड से कुछ अलग करने और स्वतंत्र होने का फैसला किया। भारत और विदेशों में उद्योग से मेरे पास कई आकर्षक प्रस्ताव थे लेकिन मुझे स्वतंत्र तरीके से जाना पसंद था।



मेरा परिवार मेरे साथ था और मुझे दृढ़ता से समर्थन दिया - मैं उस उम्र के फ्रेम में था, जहां मेरे उद्यमी प्रयास विफल हो जाते हैं, फिर भी मुझे कॉर्पोरेट दुनिया में विनम्रता का सामना करने का अवसर मिलेगा। प्रारंभ में, चलना मुश्किल था और कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता था कि मैंने सही निर्णय लिया था।

हालांकि, मेरी पत्नी एक चट्टान की तरह मेरे पीछे और पीछे थी और बैंक खाता खतरनाक रूप से कम पहुंचने से पहले मैं पहले असाइनमेंट प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध रहा।

मुझे अपना पहला काम मिला

ईश्वर में धैर्य और शाश्वत विश्वास हमेशा भुगतान करता है और मुझे विदेश में अपना पहला स्वतंत्र कार्य सौंपा गया। और घर में सब खुश थे और मैं उनके आशीर्वाद को स्नान करने के लिए भगवान का आभारी था। यह कुछ महीनों तक चलता रहा - यह एक अनूठा अनुभव था क्योंकि मैं अपने मालिक का मालिक था और मेरे काम के संबंध में रिपोर्ट करने के लिए केवल दर्पण था।

यह एक बहुत अच्छी भावना थी और मुझे अभी भी उस क्षण को याद है जब मैंने अंदरूनी प्रेषण प्राप्त करने के लिए अपने बैंकरों को फेमा दस्तावेज के पहले सेट को भेजा था। उसके बाद मैं एक समय में एक असाइनमेंट के साथ उद्यमी भावना को रखने में सक्षम रहा हूं - हालांकि मैं एक से अधिक का प्रबंधन कर सकता हूं, मैंने शेयर बाजारों के प्रति अपने नए जुनून पर काम करना चुना।

पिछले साल से, मैं फिर से शेयर बाजार का एक सक्रिय छात्र रहा हूं और दिन के दिन सीख रहा हूं और अपने ज्ञान को परीक्षण में डालकर कुछ पैसे कमाने में मदद कर रहा हूं।

मेरे पास 2 साल के लिए एक व्यापारी के रूप में मेरा पहला कार्यकाल था जो ऊपर और नीचे से भरा था और मुझे बाजारों से एक सब्सक्राइबिल लेना पड़ा क्योंकि मुझे अपने सोने के घंटों के साथ एक विदेशी असाइनमेंट मिला था, जो भारत में सक्रिय बाजार घंटों का स्लॉट था।

एक बार जब मैं वापस आ गया, तो मैंने भारत में सर्वश्रेष्ठ से प्रशिक्षित होने में एक महत्वपूर्ण राशि का निवेश किया और बाद में इसे अपने अगले पेशे के रूप में बनाने के लिए बहुत मेहनत कर रहा हूं - जहां मुझे व्यवसाय स्रोत नहीं करना है क्योंकि अवसर दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं जब तक मैं सुनिश्चित करता हूं कि अवसरों का लाभ उठाने के लिए मेरे पास पूंजी है।



तो अब तक मेरे करियर में, मैं ऑटोमोबाइल से आईटी एयरलाइनों तक बीपीओ से टीएमसी तक शेयर बाजारों में स्थानांतरित हो गया - मैंने बाजारों से बहुत कुछ सीखा है - स्टॉक और संबंधित मामलों और खुद के बारे में भी।

मेरी सवारी अब तक एक अनजान और निर्बाध की तरह प्रतीत हो सकती है लेकिन मैं कुछ मोटे पैच से गुजरता हूं और मुझे हमेशा यह कहते हुए याद आया - अगर यह चट्टानों के लिए नहीं था, तो धारा में कोई गाना नहीं होगा और जहाज भी बंदरगाह में सुरक्षित होंगे लेकिन वे उद्देश्य के लिए नहीं हैं।

वर्तमान समय की तुलना में, मेरा वेतन उस उच्च नहीं था, विशेष रूप से अमेरिका में 9/11 के हमलों के बाद जिसने गेम को पूरी तरह बदल दिया। एयरलाइंस अपने विक्रेताओं के लिए एक अच्छी जगह बन गई, न कि इसके कर्मचारी।

हालांकि, मैं अपनी कुछ आदतों का आभारी हूं जिसने मुझे आज तक पहुंचने में मदद की।

इनमें से कुछ हैं

उपर्युक्त अच्छी तरह लिखित लिपि की तरह लग सकता है लेकिन इनके माध्यम से यात्रा कठिन, चुनौतीपूर्ण और कभी-कभी तनावपूर्ण थी। अभी भी बहुत से लोग हैं जो आश्चर्य करते हैं कि मैं एयरलाइनों में से एक के साथ क्यों काम नहीं कर रहा हूं और अपने अनुभव और ज्ञान को तोड़ रहा हूं।

मैं उन्हें बताता हूं कि अब मैं किसी को भी नहीं सुन रहा हूं लेकिन मेरे बॉस दर्पण में है और वह एक कठिन लड़का है और मुझे रिहा नहीं करेगा।

पिछले कुछ वर्षों में, मैंने कई मामलों के बारे में कई लोगों से परामर्श दिया है, जिनमें अंततः स्वयं को नियोजित के रूप में क्यों काम करना चाहिए - यह किसी भी तरह से सेवा में रहने वालों को कमजोर नहीं करता है।

देय क्रेडिट भारत और विदेशों में कुछ एयरलाइंस / इकाइयों को भी जाता है जिनके साथ मैं / संबद्ध हूं क्योंकि उन्होंने मुझे स्वतंत्रता की स्थिति तक पहुंचने में मदद की। केवल वे लोग जो कोई वित्तीय बोझ नहीं वाले उद्यमी पैदा होते हैं, स्वयं-नियोजित के रूप में शुरू हो सकते हैं।

मेरे जैसे लोग और संभवतः आप में से कई को अपने आप पर होने के बारे में सोचने से पहले कड़ी मेहनत करनी है। ध्यान से ध्यान दें कि चूंकि मैं स्वयं हूं, मेरा बीमा [कार, स्वास्थ्य, गंभीर बीमारी, यात्रा, टर्म प्लान इत्यादि], कल्याण, प्रशासन, यात्रा, आधारभूत संरचना, पूंजीगत व्यय, संचार और संभवतः कुछ और मेरे लिए हैं ।

स्व-नियोजित के रूप में जीवन गुलाबी नहीं है!

तो, कृपया यह न सोचें कि एक स्व-नियोजित के रूप में जीवन गुलाबी है। मैं दृढ़ता से विश्वास में विश्वास करता हूं - 'घास दूसरी तरफ हिरण है।'



हमें एक तटस्थ परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखना सीखना है और भगवान में विनम्र, अत्यधिक धीरज और अपरिवर्तनीय विश्वास और सही काम करने की हमारी क्षमताओं में रहना सीखना है।

जब हम अपने भविष्य को देख रहे हैं, तो हमें कई चीजों को ध्यान में रखना होगा - अब इन सभी के बारे में लिखना संभव नहीं है, लेकिन यह कहने के लिए पर्याप्त है कि इस तरह के निर्णयों को अब से 10-15 साल के दौरान सोचना चाहिए निर्णय पर समाप्त होने से पहले विचार किया जाना चाहिए।

मेरी कहानी अच्छी तरह से इस तस्वीर से ढकी हुई है जो सपने, फिर वास्तविकता और वर्तमान को दर्शाती है:

मुझे उम्मीद है कि मेरी यात्रा और चीजों को करने का मेरा तरीका पाठकों को कुछ विचार देता है कि यह स्व-नियोजित और आर्थिक रूप से अनुशासित होना कितना आसान / मुश्किल है। चाहे आप स्व-नियोजित होने के बावजूद हों या नहीं, कृपया आर्थिक रूप से अनुशासित रहें क्योंकि सभी के द्वारा धन की आवश्यकता होती है और हम इस खूबसूरत जिंदगी के रास्ते में आगे बढ़ने के समय कठिन हो जाते हैं।

धन्य और वित्तीय रूप से सुरक्षित रहो!

नमस्कार,

उमेश

मुझे लगता है कि यह एक शानदार जीवन साझाकरण था और वहां कई सबक थे जो आपको निर्णय लेने पर एक महान अंतर्दृष्टि दे सकते हैं। किसी और की कहानी पढ़ने के लिए हमेशा एक अच्छी बात है, आपको बहुत प्रेरणा मिलती है और देखें कि दूसरे व्यक्ति ने कुछ परिस्थितियों को कैसे संभाला है। आप दूसरी तरफ चीजें कैसे दिखते हैं, इस बारे में आपको पता चलता है कि आप उनके संघर्ष, उपलब्धियों के बारे में पढ़ते हैं और अंत में सीखने को अपने जीवन में जोड़ते हैं।

मैं इस योगदान के लिए श्री उमेश का धन्यवाद करता हूं और उन्हें शुभकामनाएं देता हूं!

अगर आपको लगता है कि आप इस ब्लॉग में भी योगदान दे सकते हैं (यह एक लेख, जीवन साझाकरण, बहुमूल्य जानकारी हो सकता है), इस फ़ॉर्म का उपयोग करके मेरे साथ संपर्क में रहें

अगला लेख: बैलेंस्ड फंड्स प्रदर्शन - एचडीएफसी प्रूडेंस बनाम एचडीएफसी टॉप 200



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
23 जून 2018
क्या आपके पास एक बैंक खाता है? ऑफ-कोर्स आप करते हैं! आपके खाते में आपके पास कितना पैसा है? 5000? 20,000? या कुछ लाख? यदि आपके पास बहुत सी नकद है, तो आपके बैंक खाते में निष्क्रिय रहना, और साथ ही आप दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत बैंक खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा
23 जून 2018
30 जून 2018
जब कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो आपका पूरा जीवन बदल जाता है। आप अपने जीवन के नए चरण का आनंद लेने के लिए उत्साहित हैं। आज हम कुछ बुनियादी चीजों को छूने जा रहे हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए और अपने नए बच्चे के जन्म के बाद ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अंततः पूरा कर लेंगे, ले
30 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
20 जून 2018
भा
पीटीआई-भाषा संवाददाता 13:54 HRS IST नयी दिल्ली , 18 जून (भाषा) केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में हासिल हुई 7.7 प्रतिशत की वृद्धि दर से एक बार फिर से यह स्थापित हो गया है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अभी यह रुख क
20 जून 2018
27 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
27 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
23 जून 2018
क्या आपके पास एक बैंक खाता है? ऑफ-कोर्स आप करते हैं! आपके खाते में आपके पास कितना पैसा है? 5000? 20,000? या कुछ लाख? यदि आपके पास बहुत सी नकद है, तो आपके बैंक खाते में निष्क्रिय रहना, और साथ ही आप दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत बैंक खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा
23 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
24 जून 2018
पाइन आइलैंड ग्लेशियर, पश्चिम अंटार्कटिका में सबसे कमजोर में से एक, समुद्री जल से नीचे पिघल रहा है।केटी लैंगिनजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नपिछले हफ्ते अंटार्कटिका से खबर ख़राब हो रही थी। प्रकृति में प्रकाशित एक सर्वसम्मति अनुमान के मुताबिक महाद्वीप ने पिछले 25 वर्षों में 3 ट्रिलियन टन बर्फ खो दि
24 जून 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
20 जून 2018
रा
पीटीआई-भाषा संवाददाता 12:58 HRS IST नयी दिल्ली , 18 जून (भाषा) वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे को 3.3 प्रतिशत तक सीमित रखने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। चालू वित्त वर्ष (2018-19) के बजट में राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के
20 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
26 जून 2018
बहुत से लोग हमारे देश को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जिस तरह से चुनाव होते हैं, स्कूल किस तरह से चलते हैं, जिस तरह से सरकार। सीबीआई का इस्तेमाल अपने स्वयं के उपयोग के लिए करता है, जिस तरह न्यायिक प्रणाली काम करता है आदि - पूरे सिस्टम को बदलने की जरूरत है!इसी तरह, कराधान व्यक्तिगत वित्त में एक पहलू है
26 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
19 जून 2018
Google ने अंततः अपने ऐप मेकर को लॉन्च किया है, यानी, इसका 'लो-कोड एप्लिकेशन डेवलपमेंट एनवायरनमेंट' हर जगह वर्कफोर्स के लिए उपलब्ध है - और यह उम्मीद कर रहा है कि उपकरण कंपनियों के भीतर टीमों द्वारा व्यापक रूप से अपना सिस्टम और प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने के लिए अपनाया जाएगा।Google ने पहली बार अपने श
19 जून 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
30 जून 2018
हम आज भारत में एक विलुप्त होने के बारे में जानेंगे, लेकिन इससे पहले आपको इस सवाल का जवाब देना होगा - 'क्या आप अपनी संपत्ति छोड़ना चाहते हैं और अपने प्रियजनों को अपने शेयरों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ लड़ाई करना चाहते हैं (एक ला अंबानी!)? '-मुझे नहीं लगता! । यदि आपने खरीदे गए सभी वित्तीय
30 जून 2018
24 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि, जब कोई आपके बैंक खाते में कुछ धन जमा करता है, तो उसका कराधान कोण क्या होता है? बहुत से लोग कुछ महीनों के लिए अपने दोस्तों से कुछ ऋण लेते हैं और फिर इसे वापस लौटते हैं, लेकिन कराधान कोण से इसके बारे में दो बार कभी नहीं सोचते? आपके माता-पिता आपके बैंक खाते में कुछ पैसे जमा करते ह
24 जून 2018
20 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 12:59 HRS IST नयी दिल्ली , 18 जून (भाषा) उपभोक्ता उद्योगों से मांग घटने और सटोरियों के सौदे घटाने से आज वायदा कारोबार में मेंथा तेल 2.18 प्रतिशत गिरकर 1,132 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में , मेंथा तेल जून 25.30 रुपये यानी 2.18 प्रतिशत गिरकर 1,132 रुप
20 जून 2018
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x