व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी के परिणाम - उत्तर के साथ

04 जुलाई 2018   |  रघुवीर पाठक   (44 बार पढ़ा जा चुका है)



मैंने पिछले हफ्ते एक व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी ली, जिसमें करीब 1,000 लोगों ने भाग लिया। भागीदारी और जिस तरह से आपने सर्वेक्षण किया था, उसे देखना आश्चर्यजनक था। अब मैं कुछ उत्तरों के साथ सही उत्तरों और उत्तर के लिए स्पष्टीकरण के साथ सभी प्रश्नों को प्रकाशित कर रहा हूं (परिणाम और इसमें कितना अलग आय समूह, पेशे का प्रदर्शन किया गया)। प्रत्येक उत्तर में 1 अंक था, इसलिए जिसने 10 में से 4 का जवाब दिया, उसके पास 4/10 का स्कोर है।

मैं एक साधारण प्रश्नोत्तरी नहीं बनाना चाहता था, इसलिए मैंने इस तरह के प्रश्नों में प्रश्नों को डिजाइन किया था, कि जो जवाब तुरंत दिमाग में आता है वह सही नहीं था, सही जवाब थोड़ा छिपा हुआ था और आसान नहीं था। इसलिए आप देख सकते हैं कि जो जवाब स्वाभाविक रूप से दिमाग में आया वह वास्तव में गलत था, सही जवाब थोड़ा मुश्किल था।

प्रश्नोत्तरी से सभी 10 प्रश्न और स्पष्टीकरण के साथ उनके उत्तर यहां दिए गए हैं। आप जानते हैं कि आपका जवाब क्या था और इसलिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका स्कोर वास्तव में क्या था।

1. अगर आपके पास अपनी सिबिल रिपोर्ट में कोई बुरा टिप्पणी है? अधिकतम कार्यकाल क्या होगा और उसके बाद इसे हटा दिया जाएगा?

सही उत्तर था इस पर कोई ऊपरी सीमा नहीं है। मुझे यकीन था कि बहुत से लोग '7 साल' के रूप में जवाब चुनेंगे, क्योंकि उन्होंने उस संख्या को '7 साल' की सीमा के रूप में सुना था जिसके बाद सीआईबीआईएल से बुरी टिप्पणी हटा दी गई थी, लेकिन फिर यह एक मिथक है! । हां - आप इसे सुनने के लिए चौंक जाएंगे, लेकिन 7 साल न्यूनतम समय-सीमा है जिसके लिए बुरी टिप्पणी दिखाई देगी, यह अधिकतम नहीं है। प्रश्न में, इसे अधिकतम सीमा के लिए कहा गया था, और अभी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। मैं सीआईबीआईएल के एक वरिष्ठ व्यक्ति के साथ फोन कॉल पर था, और उसने मुझे बताया कि अभी अधिकतम सीमा क्या होगी, इस पर कोई फैसला नहीं है, इसलिए उच्च तरफ, सीआईबीआईएल पर बुरी टिप्पणी 15-20 तक भी हो सकती है साल, आप कभी नहीं जानते, लेकिन निश्चित रूप से यह कम से कम 7 साल के लिए होगा। अब समझें कि यह तब होता है जब आप अपनी बुरी टिप्पणी के बारे में कुछ नहीं करते हैं, अगर आप अपने बकाया या लंबित ऋण का भुगतान करते हैं, तो इसे मंजूरी दे दी जाएगी, इस लेख को अपने सिबिल स्कोर और रिपोर्ट को कैसे सुधारें इस पर पढ़ें

2. सीआईबीआईएल स्कोर की गणना पिछले वर्ष कितनी सालों के क्रेडिट इतिहास के आधार पर की जाती है?

सही जवाब 2 साल था। मैं बहुत आश्चर्यचकित नहीं था जब अधिकांश लोगों ने जवाब के रूप में 3 साल का चयन किया। ऐसा इसलिए होना चाहिए क्योंकि उन्हें पता है कि सीआईबीआईएल रिपोर्ट में आपके पिछले 36 महीनों के इतिहास शामिल हैं, इसमें बकाया राशि और आपने कितना भुगतान किया है, इस बारे में सभी डेटा हैं। लेकिन आपका क्रेडिट स्कोर केवल पिछले 24 महीनों के क्रेडिट इतिहास पर निर्भर है, क्रेडिट स्कोर की गणना के लिए जो भी एल्गोरिदम होगा, केवल पिछले 24 महीनों के डेटा का उपयोग किया जाता है।

3. 3 साल की लॉक अवधि के बाद आप अपनी एंडॉवमेंट पॉलिसी से जो पैसा निकालते हैं वह टैक्स फ्री है

सही जवाब सच है। संशोधित नियम के अनुसार, एंडॉवमेंट योजनाओं से कोई भी समर्पण मूल्य 3 साल बाद कर मुक्त है, लेकिन जल्द ही यह 5 साल था, अब यह बदल गया है (यह उत्तर बाद में अपडेट किया गया था)

4. यदि 20 साल के लिए ईएमआई - 25 साल के लिए ईएमआई = 25 साल के लिए ईएमआई - एक्स साल के लिए ईएमआई, एक्स क्या है

सही उत्तर उपर्युक्त में से कोई नहीं है। अन्य 3 विकल्प सही जवाब नहीं थे क्योंकि एक्स ब्याज दर मूल्य पर निर्भर करेगा, यदि ब्याज दर एक संख्या है जो 10% या कुछ की तरह है, तो एक्स मान अनंत होगा, लेकिन एक्स वास्तव में 100 वर्ष या 200 साल, यदि ब्याज दर 3-5% की तरह बहुत छोटी है (अपने स्वयं का परीक्षण करें), तो जवाब यह है कि यह पूरी तरह से ब्याज दर पर निर्भर करता है। आप इस ईएमआई कैलक्यूलेटर का उपयोग करके इसे देख सकते हैं।

5. अजय ने नवंबर 2011 में एक घर खरीदा और 50,000 रुपये का स्टैम्प ड्यूटी का भुगतान किया। अब जून 2012, और उसके दोस्त ने हाल ही में उनसे कहा कि स्टाम्प ड्यूटी का दावा 80 सी के तहत किया जा सकता है। अब 50,000 से अधिक भुगतान किए गए स्टाम्प ड्यूटी का दावा किया जा सकता है?

सही उत्तर - वह अब 80 सी के तहत स्टाम्प ड्यूटी का दावा नहीं कर सकता है। सरल नियम यह है कि स्टाम्प ड्यूटी का दावा 80 सी के तहत किया जा सकता है, केवल वित्तीय वर्ष में ही इसका भुगतान किया जाता है। यदि आप सवाल स्पष्ट रूप से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि अजय ने नवंबर 2011 (2011-2012) में घर खरीदा था, इसलिए स्टाम्प ड्यूटी के लिए 80 सी लाभ केवल 2011-2012 के लिए दावा किया जा सकता है। लेकिन सवाल यह है कि अब जून 2012 में जब अजय का दोस्त उसे स्टैम्प ड्यूटी चीज के बारे में बताता है, अब समय बीत चुका है, वह अब वापस दावा नहीं कर सकता है।

6. पिता 10,000% @ 10% ब्याज दर के लिए अपने बच्चे के नाम पर सावधि जमा बनाता है। अगले वर्ष 1,000 रुपये की ब्याज राशि पर कर का भुगतान करेगा, अगर बच्चे के पास कोई अन्य आय स्रोत नहीं है

सही उत्तर - कोई भी आयकर का भुगतान नहीं करेगा। मुझे यकीन था कि लोग आयकर क्लबिंग नियमों के साथ इसे भ्रमित करेंगे, जो कहता है कि नाबालिग की आमदनी उस माता-पिता के साथ मिल जाएगी जो वास्तव में पैसे का निवेश करती है, लेकिन यहां अगर आप वर्ष के लिए आय देखते हैं तो वह 1000 रुपये है जो फिक्स्ड से है बच्चे के नाम पर जमा, और कितने लोगों को पता नहीं हो सकता है कि, धारा 10 (32) के अनुसार, प्रति बच्चे 1,500 तक आय आयकर क्लबिंग से मुक्त है। केवल 1,500 रुपये से अधिक आय जुड़ाई जाएगी, जिसका मतलब है कि कोई व्यक्ति अपने बच्चे के नाम पर एफडी बना सकता है और 1500 तक ब्याज को पूरी तरह से बाल आय के रूप में माना जाएगा और उस पर कोई कर नहीं दिया जाएगा। यह एक टिप है जिसका उपयोग आप निवेश से आय पर छोटे कर को बचाने के लिए कर सकते हैं।

7. अजय की उम्र अभी 25 साल है, उसका जन्मदिन अगले महीने आ रहा है, लेकिन वह 3 महीने से पहले अपनी टर्म प्लान नहीं ले पाएगा, उसे चिंता क्यों करनी चाहिए!

सही जवाब था चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं है। इसका कारण यह है कि जीवन बीमा गणना 'निकटतम' जन्म तिथि को मानती है, न कि अगले या पिछले एक। तो इस मामले में अजय का जन्मदिन अगले महीने आ रहा था, इसलिए क्या वह अपने जन्मदिन के 2 महीने से पहले या 2 महीने के बाद एक टर्म प्लान लेता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, उसका प्रीमियम वही होगा, क्योंकि उसकी उम्र एक जैसी होगी। अब यह उम्र की गणना करने का एक मानक तरीका बन गया है, लेकिन 1-2 बीमाकर्ता हो सकते हैं जो अभी भी पूरी उम्र में इसकी गणना कर रहे हैं।

8. अजय ने 9 साल बाद अपनी जमीन बेची, लेकिन अभी भी 8 लाख रुपये की पूंजीगत हानि हुई है, उस पर कर बचाने के लिए, अजय ने 2 महीने पहले कुछ शेयर खरीदे थे, जिसने बहुत सराहना की है। उन्होंने उन्हें 3 लाख रुपये के लाभ पर बेच दिया, अब कौन सा विकल्प सही है?

सही उत्तर अजय अगले 8 वर्षों के लिए 8 लाख पूंजीगत लाभ में आगे बढ़ सकता है। पहला मुद्दा यह है कि पूंजीगत हानि अगले 8 वर्षों के लिए अग्रेषित की जा सकती है, न कि 6 साल। दूसरी बात यह है कि ज्यादातर लोगों ने 8 लाख लंबी अवधि की पूंजीगत हानि को 3 लाख शॉर्ट टर्म पूंजीगत लाभ के साथ ऑफसेट कर दिया होगा, और सोचा था कि वह केवल 5 लाख पूंजीगत हानि को आगे बढ़ा सकता है, लेकिन वे भूल गए कि दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ शॉर्ट टर्म पूंजीगत लाभ के मुकाबले नुकसान को समायोजित नहीं किया जा सकता है (अल्पकालिक पूंजीगत हानि को लघु / दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ दोनों के खिलाफ समायोजित किया जा सकता है)। इसलिए वह अगले 8 वर्षों के लिए कुल 8 लाख पूंजीगत हानि पूरी तरह से आगे बढ़ा सकता है।

9. आप आरटीआई दर्ज कर सकते हैं और जानकारी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं?

सही उत्तर - एसबीआई और पीपीएफ दोनों। सभी सरकारी विभाग आरटीआई अधिनियम के तहत आता है। चूंकि पीपीएफ डाकघर (भारत सरकार के उपक्रम) और एसबीआई बैंक (एक सरकारी बैंक) के अंतर्गत आता है, दोनों आरटीआई के अंतर्गत आते हैं, और इसी तरह बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र आदि जैसे सभी पीएसयू बैंक भी आते हैं आरटीआई, यदि आप किसी भी मुद्दे का सामना कर रहे हैं, तो आप आरटीआई आवेदन दर्ज कर सकते हैं और अपने प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। इस उदाहरण को देखें कि आपके ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) प्रश्नों के लिए आरटीआई कैसे दर्ज कर सकते हैं।

10 अजय परिवार में भाई, पत्नी और मां शामिल हैं। अजय के पास एक डीमैट खाता है (नामांकित भाई है) और पत्नी के साथ एक संयुक्त बैंक खाता (नामांकित मां है)। अब अजय और उनके भाई दोनों दुर्घटना में मारे गए, अजय ने कोई इच्छा नहीं लिखी थी। इन्मे से सच क्या है ?

सही जवाब है कि मां और पत्नी द्वारा डीमैट पर दावा किया जाएगा, लेकिन केवल बैंक द्वारा बैंक खाते पर दावा किया जाएगा। यह सरल था, लेकिन उलझन में था। जब कोई नामांकित व्यक्ति मर जाता है, तो यह नामांकित व्यक्ति के रूप में अच्छा होता है। इसलिए डीमैट खाते में कोई नामांकित नहीं माना जाएगा, जिसका अर्थ है कि इस मामले में हिंदू उत्तराधिकार कानून लागू होगा क्योंकि कोई लिखित इच्छा नहीं है, और डीमैट खाते का समान रूप से पत्नी और मां (दोनों कक्षा 1) द्वारा दावा किया जाएगा। हालांकि बैंक खाता सिर्फ पत्नी के पास जाएगा क्योंकि यह एक संयुक्त खाता है, इसलिए दूसरा धारक प्राथमिक धारक की मृत्यु के बाद बैंक खाते पर पूरा अधिकार सुरक्षित रखता है, नामांकन या इच्छा के पास यहां कुछ भी नहीं है, क्योंकि नामांकित और विल केवल तस्वीर के बाद आता है दोनों धारकों की मौत।

8 रन बनाने वाले 4 लोगों में से, हम एक यादृच्छिक विजेता चुन रहे हैं, जो श्री राजशेखरन हैं, और हम उन्हें आने वाले जगइन्वेस्टर वेल्थ क्लब की 1 साल की मुफ्त सदस्यता प्रदान करना चाहते हैं, जो एक सशुल्क उत्पाद है। यह बिल्कुल सही नहीं है कि यह वास्तव में क्या है, इसके लिए प्रतीक्षा करें! ।

सचमुच बोलते हुए, व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी बहुत अच्छी हो गई और मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया। आपको देखना होगा कि आपने कुछ प्रश्नों का त्वरित उत्तर कैसे दिया और उन्हें गलत पाया, आपने उन्हें ध्यान से पढ़ने के लिए कुछ समय बिताया होगा :)। यह प्रश्नोत्तरी भी डिज़ाइन किया गया था ताकि आप स्वयं को देख सकें कि जब आप व्यक्तिगत वित्त की बात करते हैं और इसके आंतरिक को समझते हैं तो आप कहां खड़े होते हैं। जवाब जानने के बाद आपको कैसा महसूस होता है, क्या आपको लगता है कि आप अपने ज्ञान के साथ अतिसंवेदनशील थे? क्या आपको इन व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी प्रश्नों के उत्तर में कोई भ्रम है और आप और अधिक समझना चाहते हैं? कृपया अपनी टिप्पणियां छोड़ दें।

अगला लेख: म्यूचुअल फंड इकाइयों को कैसे रिडीम करें - प्रक्रिया और फॉर्म भरने के लिए?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
28 जून 2018
फॉर्म 15 जी और फॉर्म 15 एच फॉर्म हैं जो किसी व्यक्ति को टीडीएस से बचने में मदद कर सकते हैं, जिसे साल के अंत में आयकर का भुगतान नहीं करना पड़ता है। फॉर्म 15 एच वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और 15 जी फॉर्म दूसरों के लिए है। इस लेख में हम देखेंगे कि कोई व्यक्ति 15 फॉर्म और 15 एच सबमिट करके टीडीएस के भुगतान
28 जून 2018
29 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
29 जून 2018
28 जून 2018
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एसबीआई रिटेल बॉन्ड या एसबीआई बॉन्ड नवीनतम पेशकश है। ये बचत बांड मुद्दा 21 फरवरी 2011 से खुल जाएगा और 28 फरवरी 2011 को बंद हो जाएगा।ये बॉन्ड निवेशकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान कर रहे हैं जो कि सावधि जमा से भी बेहतर हैं, हालांकि यह हर तरह के निवेशकों के अनुरूप नहीं है। केवल अ
28 जून 2018
30 जून 2018
जब कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो आपका पूरा जीवन बदल जाता है। आप अपने जीवन के नए चरण का आनंद लेने के लिए उत्साहित हैं। आज हम कुछ बुनियादी चीजों को छूने जा रहे हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए और अपने नए बच्चे के जन्म के बाद ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अंततः पूरा कर लेंगे, ले
30 जून 2018
30 जून 2018
इस पोस्ट में हम अब तक सीएनबीसी 18 और डीएसपी ब्लैक रॉक म्यूचुअल फंड टीम के साथ शो प्लान एफ पर काम कर रहे अपने महान अनुभव को साझा करना चाहते हैं। हम पूरी प्रक्रिया से शुरुआत से जुड़े हुए हैं। मी और नंदिश प्रत्येक भाग सप्ताह के लिए आने वाले प्रत्येक भाग सप्ताह के लिए सीएनबीसी कार्यालय जा रहे हैं जो प्र
30 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
23 जून 2018
क्या आपके पास एक बैंक खाता है? ऑफ-कोर्स आप करते हैं! आपके खाते में आपके पास कितना पैसा है? 5000? 20,000? या कुछ लाख? यदि आपके पास बहुत सी नकद है, तो आपके बैंक खाते में निष्क्रिय रहना, और साथ ही आप दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत बैंक खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा
23 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
23 जून 2018
क्या आपके पास एक बैंक खाता है? ऑफ-कोर्स आप करते हैं! आपके खाते में आपके पास कितना पैसा है? 5000? 20,000? या कुछ लाख? यदि आपके पास बहुत सी नकद है, तो आपके बैंक खाते में निष्क्रिय रहना, और साथ ही आप दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत बैंक खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा
23 जून 2018
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
प्रेस सूचना ब्यूरो के सोशल मीडिया सेल ने 16 मार्च, 2015 से 1 मई, 2015 तक माईगोव मंच पर प्रेस सूचना ब्यूरो प्रतियोगिता के लिए एक लोगो डिजाइन और क्राफ्ट एक टैगलाइन तैयार की। प्रतियोगिता में लगभग 1510 सबमिशन के साथ काफी भागीदारी दर्ज की गई।इस संबंध में, हम सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते है
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
20 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 12:59 HRS IST नयी दिल्ली , 18 जून (भाषा) उपभोक्ता उद्योगों से मांग घटने और सटोरियों के सौदे घटाने से आज वायदा कारोबार में मेंथा तेल 2.18 प्रतिशत गिरकर 1,132 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में , मेंथा तेल जून 25.30 रुपये यानी 2.18 प्रतिशत गिरकर 1,132 रुप
20 जून 2018
30 जून 2018
हम आज भारत में एक विलुप्त होने के बारे में जानेंगे, लेकिन इससे पहले आपको इस सवाल का जवाब देना होगा - 'क्या आप अपनी संपत्ति छोड़ना चाहते हैं और अपने प्रियजनों को अपने शेयरों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ लड़ाई करना चाहते हैं (एक ला अंबानी!)? '-मुझे नहीं लगता! । यदि आपने खरीदे गए सभी वित्तीय
30 जून 2018
20 जून 2018
भा
पीटीआई-भाषा संवाददाता 13:54 HRS IST नयी दिल्ली , 18 जून (भाषा) केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में हासिल हुई 7.7 प्रतिशत की वृद्धि दर से एक बार फिर से यह स्थापित हो गया है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि अभी यह रुख क
20 जून 2018
20 जून 2018
कौ
पीटीआई-भाषा संवाददाता 14:34 HRS IST हैदराबाद , 18 जून (भाषा) इंफोसिस लिमिटेड के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी मोहन दास पई का मानना है कि देश को अपनी विशला युवा आबादी का फायदा अब नहीं रह ग या है क्यों कि करोड़ों की संख्या में युवा ऐसे हैं जिनके पास हुनर की कमी है और वे अर्थव्यवस्था में किसी खास काम के ल
20 जून 2018
20 जून 2018
मु
पीटीआई-भाषा संवाददाता 13:55 HRS IST नयी दिल्ली , 18 जून (भाषा) वैश्विक स्तर पर मजबूती के बाद भी मुनाफावसूली से आज वायदा कारोबार में सोना 0.25 प्रतिशत गिरकर 30,932 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना अगस्त 78 रुपये यानी 0.25 प्रतिशत गिरकर 30,932 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया
20 जून 2018
24 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि, जब कोई आपके बैंक खाते में कुछ धन जमा करता है, तो उसका कराधान कोण क्या होता है? बहुत से लोग कुछ महीनों के लिए अपने दोस्तों से कुछ ऋण लेते हैं और फिर इसे वापस लौटते हैं, लेकिन कराधान कोण से इसके बारे में दो बार कभी नहीं सोचते? आपके माता-पिता आपके बैंक खाते में कुछ पैसे जमा करते ह
24 जून 2018
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
01 जुलाई 2018
एजेंट ऑफ़लाइन के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले अधिकांश लोगों में यह प्रश्न है - 'म्यूचुअल फंड कैसे रिडीम करें?'। म्यूचुअल फंड निवेशकों को अक्सर यह नहीं पता कि इन म्यूचुअल फंडों को रिडीम करने की प्रक्रिया क्या है। मैंने अपने कुछ ईएलएसएस म्यूचुअल फंड (एचडीएफसी टैक्स सेवर, सुंदरम टैक्ससेवर
01 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x