कश्मीर के अस्पष्ट महामारी: बाल यौन दुर्व्यवहार

04 जुलाई 2018   |  संभव राठौर   (43 बार पढ़ा जा चुका है)



2010 में, नाज़िया * आठवीं कक्षा में था और अंतिम परीक्षाएं पास थीं। उस वर्ष कश्मीर में अपने स्कूल में शुरुआती शरद ऋतु के दिन, छात्र लंच ब्रेक के लिए बाहर गए थे। एक नियम के रूप में, ब्रेक के दौरान अंदर किसी को भी अनुमति नहीं दी गई थी। लेकिन नाज़िया के शिक्षक ने उसे स्कूल की इमारत के शीर्ष मंजिल पर कक्षा में बुलाया।

कुछ हफ्तों में, नाज़िया और उसके शिक्षक, जिन्होंने गणित पढ़ाया, ने एक सौहार्दपूर्ण संबंध विकसित किया था। वे अक्सर लंच ब्रेक के दौरान चैट करेंगे। लेकिन यह बैठक, एक अलग कक्षा में, सामान्य चिट चैट से बहुत दूर लगती थी जो उनके पास होती थी। उसे पता था कि कुछ शिक्षक गलत था जब पुरुष शिक्षक ने अपना हाथ पकड़ लिया और नाज़िया को उसके प्रति खींच लिया। नाज़िया का कहना है, 'यह पहले कभी नहीं हुआ था और मैं डर गया था।'

क्या हो रहा था यह समझने के लिए उसे कुछ क्षण लगे। वह खुद को अपने पट्टियों से मुक्त करने में कामयाब रही और रो रही थी, रो रही थी।

पेट्रीफाइड, उसने एक और शिक्षक को सूचित किया। नाज़िया को सलाह दी गई थी कि वह कुछ दिनों तक स्कूल न आएं और घटना के बारे में अपने माता-पिता को न बताना। कुछ दिनों बाद, पुरुष शिक्षक को स्कूल से निकाल दिया गया।

एक कानूनी दृष्टिकोण से, नाज़िया तब एक नाबालिग था और अधिनियम बलात्कार की राशि थी। फिर भी, स्कूल ने घटना के बारे में पुलिस को सूचित नहीं किया, क्योंकि इससे डर था कि यह उनकी प्रतिष्ठा को खराब करेगा। आगे जटिल मामलों, केंद्रीय कश्मीर में बडगाम शहर में स्कूल धार्मिक शिक्षाओं को प्रदान करने के लिए जाना जाता था।

नाज़िया 14 वर्षीय, कमजोर और प्रभावशाली था। स्थिति का निर्धारण या सतह की उपस्थिति से परे लोगों ने कभी भी अपने दिमाग को पार नहीं किया। 'मैं सब समझ गया [था] कि आदमी मुझसे प्यार करता था और मेरे साथ रहना चाहता था। मैंने अपनी कंपनी का भी आनंद लिया, 'नाज़िया याद करते हैं, कि वह प्यार और वासना के बीच अंतर करने के लिए बहुत अपरिपक्व थीं।

उस व्यक्ति ने किसी भी मौके पर उससे बात करके रिश्ते की शुरुआत की थी। ध्यान ने उसे अच्छा महसूस किया, क्योंकि ज्यादातर लोग अपने शुरुआती किशोरों के वर्षों में महसूस करते थे जब विशेष ध्यान दिया जाता था। वह अपने शिक्षक के इरादों को समझ नहीं सका।

अपनी परीक्षा के बाद, नाज़िया स्कूल वापस नहीं लौटे। उसके माता-पिता ने उसे दूसरे स्कूल में भर्ती कराया, हालांकि शिक्षक के डर ने लंबे समय तक बदला लेने के लिए संघर्ष किया। उसे कभी भी सुरक्षा का कोई आश्वासन नहीं था और न ही उस शिक्षक को एक निवारक का सामना करना पड़ा।

'कश्मीर में बाल यौन शोषण का मुद्दा अनदेखा किया जा रहा है। कश्मीर में बाल यौन शोषण के लिए जागरूकता अभियान चला रहे एक कार्यकर्ता रेयस रसूल कहते हैं, 'लोग सोचते हैं कि इन [घटनाओं] जैसी चीजें विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में नहीं होती हैं।'

रसूल कहते हैं कि ज्यादातर मामले ग्रामीण क्षेत्रों से हैं और मौलविस (धार्मिक शिक्षक) शामिल हैं। चूंकि यह मुद्दा अभी भी कश्मीर में एक वर्जित है, इसलिए बहुत से लोग आगे नहीं आते हैं।

चूंकि शिक्षकों और मौलविस से जुड़े अधिक से अधिक मामले प्रकाश में आते हैं, ऐसा लगता है कि इस मुद्दे को स्वीकार करने के लिए लोगों की अनिच्छा के साथ सत्ता की उनकी स्थिति, समस्या को जोड़ रही है।

मुस्लिम बहुल कश्मीर में, अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को स्कूलों में भेजते हैं जहां उन्हें अकादमिक और धार्मिक शिक्षा दोनों मिलते हैं। नतीजतन, निजी स्कूलों की एक श्रृंखला ने पाठ्यचर्या में धार्मिक शिक्षण को जन्म दिया है।

लेकिन सबसे अच्छा होने और अधिक विषयों की पेशकश करने के बीच, स्कूलों के लिए परिसरों को सुरक्षित बनाने के लिए विद्यालय गायब हैं। देर से, बच्चों के यौन शोषण के लिए कई मौलविस (धार्मिक शिक्षकों) को गिरफ्तार कर लिया गया है।

श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके में बाग-ए-मेहताब में, स्थानीय लोगों ने एक शिक्षक को अरबी और कुरान को बच्चों को पढ़ाने के लिए काम पर रखा। दोनों विषयों में अच्छी तरह से ज्ञात होने के कारण, उन्होंने स्थानीय मस्जिद में दैनिक प्रार्थनाओं का भी नेतृत्व किया। मासिक वेतन के अलावा, सम्मान और कृतज्ञता से, मौलवी को क्षेत्र में नि: शुल्क आवास दिया गया था।

अप्रैल 2016 में, एक 10 वर्षीय लड़का दोपहर में मौलवी के कमरे से बाहर निकल गया - उस दिन का एक समय जब उसने अकेलेपन की मांग की और अपने विद्यार्थियों को बिना पूछे अनुमति दी। यह लड़का क्रोध और आंसुओं से घिरा हुआ था। कुछ अप्रत्याशित हुआ ... फिर से।

मौलवी बच्चों को 20 रुपये के साथ लुभाने और उन्हें अपने कमरे में sodomize करेगा। अभ्यास थोड़ी देर के लिए चल रहा था। लेकिन यह युवा लड़के के रहस्योद्घाटन के बाद ही था कि स्थानीय लोगों ने इसके बारे में सीखा और कार्रवाई में चले गए।

'हमने इस शर्मनाक घटना के बारे में सीखा जब इलाके के कुछ लोगों ने एक लड़के को रोना और पूछताछ की। इलाके के निवासी मोहम्मद अमीन कहते हैं, 'हम जानकर चौंक गए कि मौलवी लड़कों को शांत कर रहा था।'

मौलवी को तत्काल छोड़ने के लिए कहा गया था। फिर भी पुलिस शामिल नहीं थी। क्यों नहीं?

'अगर दूसरों को पता था कि हमारे युवा लड़कों को कमोड किया गया तो यह शर्म और अपमानजनक होता। अमीन ने कहा, 'उनसे शादी कौन करेगा?' कश्मीर जैसे रूढ़िवादी समाज में यौन उत्पीड़न करने वाले लोगों से जुड़ी सामाजिक कलंक का आह्वान करते हुए अमीन ने कहा।

न्यायपालिका बाल यौन शोषण के पीड़ितों के लिए भी कोई राहत नहीं देती है, चाहे उनके लिंग के बावजूद। यौन शोषण से बच्चों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय अधिनियम, यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा (पोस्को) अधिनियम 2012, अभी तक जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं किया गया है। पोस्को परीक्षणों के लिए एक बच्चों के अनुकूल प्रणाली सुनिश्चित करता है। यह उन लोगों के मामले की रिपोर्ट करने के लिए भी जोर देता है जिनके पास बाल यौन शोषण के किसी भी मामले का ज्ञान है।

समस्या को जोड़ते हुए, कश्मीर के स्कूल यौन शिक्षा के लिए विशेष जोर नहीं देते हैं या छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करने का प्रयास नहीं करते हैं। बच्चों के पीड़ित इस मुद्दे के आस-पास इस मौन का धन्यवाद है। अगर वे गलत साबित होते हैं तो बच्चे स्कूल अधिकारियों से प्रतिक्रियाओं से भी डरते हैं। उम्र की नीचीता उन्हें उस बिंदु से परे सोचने की अनुमति नहीं देती है।

आजरा का 13 वां जन्मदिन कुछ महीने दूर था और वह पहले से ही अपने शिक्षक द्वारा दुख की वास्तविकताओं और उसकी भेद्यता के ज्ञान का सामना कर रही थी। पहली बार कक्षा में प्रवेश करने के बाद, उसने अपनी नज़र की विशिष्टता को नहीं देखा। लेकिन जैसे ही दिन बीत गए, वह असहज हो गई।

'वह आदमी एक कोने में खड़ा होगा और मेरी आँखें मुझ पर ठीक करेगा। प्रत्येक बार जब वह कक्षा में प्रवेश करता था, तो मैं अपनी दिल की धड़कन सुनता था। वह डर थी कि यह मेरे अंदर उभर आई, 'वह कहती है।

उसने किसी के बारे में बात नहीं की, क्योंकि वह असुविधा को समझ सकती थी, लेकिन उसे नहीं पता था कि उसे कैसे व्यक्त किया जाए। उसकी उंगलियों की आंखें उसे हर जगह का पालन करने लगती थीं। रात की ढाल के नीचे भी, वह उसे वजन कम महसूस कर सकती थी।

'हर बार जब मैंने इसके बारे में बात करने का फैसला किया, तो मैं खुद को खुश कर दूंगा, सोच रहा हूं कि वह शारीरिक रूप से मुझे नुकसान नहीं पहुंचा रहा है। Azra कहते हैं, 'मुझे नहीं पता था कि इसे शब्दों में कैसे रखा जाए।' उसे नहीं पता था कि किससे संपर्क करना है।

'हमारे शिक्षकों ने हमेशा हमें बताया कि हम लड़कियों को उगाए थे और उन्हें एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने की आवश्यकता होगी। उन्होंने हमें आचार संहिता दी, लेकिन हमें इस तरह के मुद्दों के बारे में खुलासा करने के लिए कभी भी प्रोत्साहित नहीं किया, 'अजरा कहते हैं। यद्यपि इस घटना के बाद से 10 से अधिक वर्षों बीत चुके हैं, लेकिन आजरा कहते हैं कि ऐसे क्षण हैं जहां वह असहायता से निराश महसूस करती हैं।

यौन दुर्व्यवहार का सामना करने के कुछ सालों बाद, आघात बचे हुए लोगों को परेशान करता रहा। मुसाब उमर कहते हैं, 'जीवित रहने वालों के लिए दुरुपयोग की घटनाओं के मानसिक आघात से निपटना आसान नहीं है।' उमर एक सामाजिक कार्यकर्ता है जो एक आत्मनिर्भर विश्वास चिकित्सक मौलवी एजाज के मामले में काम कर रहा है। उत्तर कश्मीर के सोपोर में कई बच्चों को यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया है।

* दुर्व्यवहार पीड़ितों के नाम बदल दिए गए हैं।

साना फजिलि एक स्वतंत्र पत्रकार है जो नई दिल्ली, भारत में स्थित है।

अगला लेख: प्रशांत द्वीप समूह में भारत का सामरिक विस्तार



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
29 जून 2018
ची
पिछले कुछ वर्षों में रूस के पर्यवेक्षकों और राजनीतिक वैज्ञानिकों के लिए यह व्लादिमीर पुतिन की तुलना लियोनिद ब्रेज़नेव की तुलना में आम हो गया है। दोनों नेताओं ने पूरी पीढ़ी के दौरान सत्ता संभाली और अब पुतिन के लिए, आर्थिक और सामाजिक ठहराव को गहन बनाने की दुर्भाग्य साझा करें। पुतिन ने अपने नए राष्ट्रप
29 जून 2018
21 जून 2018
क्
15 जून, 2018 को, रूसी भाषा मीडिया पूर्व किर्गिज़ राष्ट्रपति अल्माज़बेक अटाम्बायेव से जुड़े कथित भ्रष्ट सौदे की खबर से अजीब था। रिपोर्ट में कहा गया है कि अटाम्बायव ने दो एमआई -24 वी और दो एमआई -8 एमटीवी हेलीकॉप्टरों को पट्टे पर सौदा किया, जिसे किर्गिस्तान को रूस से युगांडा तक सैन्य सहायता मिली थी।किर
21 जून 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
23 जून 2018
23 मई, 2018 को, अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति में सुधार करने के लिए कानून (सीएफआईयूएस) हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी और सीनेट बैंकिंग कमेटी में पारित किया गया था। प्रस्तावित कानून के लिए व्यापक द्विपक्षीय समर्थन रहा है जो सीएफआईयूएस को अपने अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने में सुधार करेगा। जबकि क
23 जून 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
30 जून 2018
ताइवान में प्रवासी श्रम शोषण समस्या है, जैसा हाल के महीनों में ताइवान में प्रवासी श्रमिकों की तरफ से हुए विरोध प्रदर्शनों के फैसले से प्रमाणित है।नियोक्ता और सरकारी एजेंसियों की लापरवाही गहरी दौड़ती प्रतीत होती है। चाहे समुद्र या जमीन पर, प्रवासी श्रमिकों को एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है: दलाल
30 जून 2018
21 जून 2018
7
एक बड़े पैमाने पर कब्र में छोड़ी गई दर्जनों मृत महिलाओं को दिखाए जाने वाले दानेदार, काले और सफेद फुटेज केवल 1 9 सेकेंड तक चल सकते हैं, लेकिन यह न्याय के लिए संघर्ष के दशकों तक बोलता है। चीन के युन्नान प्रांत में द्वितीय विश्व युद्ध (WWII) के अंतिम महीनों में रिपोर्ट की गई, यह फिल्म एक दृश्य पेश करती
21 जून 2018
28 जून 2018
अपनी नई पुस्तक जब द सेंटर हेल्ड में, डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने वियतनाम युद्ध की आखिरी लड़ाई, 'जेराग घटना' की 'सफल संचालन' को राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड के लिए 'एक मोड़' कहा, क्योंकि उसने उसे 'अपने आदेश को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया अंतरराष्ट्रीय संकट का समय। 'सभी अमेरिकी विनाशकारी और अनावश्यक खोज और
28 जून 2018
23 जून 2018
प्
चूंकि भारत के राजनीतिक-सैन्य अभिविन्यास संयुक्त राज्य अमेरिका की कमांड संरचना और एशिया-प्रशांत से भारत-प्रशांत तक भूगर्भीय अभिविन्यास में परिवर्तन के लिए समायोजित कर रहे हैं, प्रशांत द्वीप समूह के क्षेत्र को भारत से अधिक रणनीतिक ध्यान मिलेगा।प्रारंभ करने के लिए, भारत का समुद्री रणनीतिक अभिविन्यास यू
23 जून 2018
06 जुलाई 2018
प्रेस सूचना ब्यूरो के सोशल मीडिया सेल ने 16 मार्च, 2015 से 1 मई, 2015 तक माईगोव मंच पर प्रेस सूचना ब्यूरो प्रतियोगिता के लिए एक लोगो डिजाइन और क्राफ्ट एक टैगलाइन तैयार की। प्रतियोगिता में लगभग 1510 सबमिशन के साथ काफी भागीदारी दर्ज की गई।इस संबंध में, हम सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते है
06 जुलाई 2018
30 जून 2018
क्
पिछले महीने, एक सियोल स्थित बैंक खुद को सार्वजनिक आलोचना के केंद्र में पाया गया। 'उत्तरी कोरियाई विशेषज्ञ' के लिए नौकरी विज्ञापन में बैंक ने कहा कि उम्मीदवारों को पीएचडी होना चाहिए। एक प्रासंगिक क्षेत्र में या पिछले नौकरी में प्रति वर्ष $ 55,000 से अधिक अर्जित किया है।बैंक ने समझाया कि चूंकि वह उत्त
30 जून 2018
30 जून 2018
यू
ट्रांस-पैसिफ़िक व्यू लेखक मर्सी कुओ नियमित रूप से यूएस एशिया नीति में अपनी विविध अंतर्दृष्टि के लिए विषय-वस्तु विशेषज्ञों, नीति चिकित्सकों और सामरिक विचारकों को दुनिया भर में संलग्न करता है। फिलिप यिन के साथ यह बातचीत News न्यूज़रूम निवेश के संस्थापक और प्रबंधक निदेशक; पहले सीजीटीएन अमेरिका के लिए प
30 जून 2018
28 जून 2018
सि
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई अध्यक्ष किम जोंग-अन के बीच अभूतपूर्व बैठक आज सिंगापुर के एक लक्जरी होटल कैपेला में होगी।सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग के साथ व्यक्तिगत बैठकें करने के लिए समय निकालने के बाद दोनों नेता शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले सिंगापुर पहुंचे।किम रविवार
28 जून 2018
22 जून 2018
ची
गैर-नागरिक प्रधान मंत्री महाथिर मोहम्मद ने चीन के साथ 'असमान संधि' में दोबारा बातचीत करने के लिए वित्त मंत्री लिम गुआन इंग्लैंड को प्रेषित करने के लिए बहुत अधिक अनुमानित कदम उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं किया। श्रीलंका में तत्कालीन नए सिरीसेना प्रशासन ने पिछले सरकार के तहत किए गए चीन के साथ बड़े पैम
22 जून 2018
23 जून 2018
23 मई, 2018 को, अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति में सुधार करने के लिए कानून (सीएफआईयूएस) हाउस फाइनेंशियल सर्विसेज कमेटी और सीनेट बैंकिंग कमेटी में पारित किया गया था। प्रस्तावित कानून के लिए व्यापक द्विपक्षीय समर्थन रहा है जो सीएफआईयूएस को अपने अधिकार क्षेत्र का विस्तार करने में सुधार करेगा। जबकि क
23 जून 2018
29 जून 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
29 जून 2018
06 जुलाई 2018
गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु
06 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x