प्राग में डबल परेशानी और मैं

05 जुलाई 2018   |  सुदीप्ता रथ   (39 बार पढ़ा जा चुका है)

प्राग में डबल परेशानी और मैं



प्राग दूसरी यात्रा थी जब मैंने अपनी भतीजी और बेटी, वासु और छवी को विदेश में ले लिया। साथ में उन्हें डबल परेशानी के रूप में जाना जाता है। पहली बार हम हांगकांग गए, यह 2014 में था। मैं दोनों यात्राओं पर एकमात्र वयस्क था! 2015 में बच्चे विदेश नहीं गए थे, मैं अपनी नौकरी छोड़ने में बहुत व्यस्त था। 2016 में शेषदात्री ने छवी को संयुक्त राज्य अमेरिका ले लिया और वासु स्कूल की यात्रा पर यूएसए गए। 2017 में यह मेरी बारी फिर से थी। इस तरह प्राग में डबल परेशानी और मैं समाप्त हुआ। वीजा प्राप्त करने में कुछ परेशानी का सामना करने के अलावा, हमारी एक प्यारी यात्रा थी!

बच्चों के साथ यात्रा बहुत मजेदार है और साथ ही साथ मेरे सामान्य ब्लॉगिंग यात्राओं से अलग है! और बच्चों के साथ 3 साल में इतना बदलाव और अभी तक बहुत सी चीजें एक जैसी हैं!

मुझे अभी भी अपने पेट को पूरा रखने की जरूरत है

बच्चों के साथ यात्रा का मुख्य नियम अपने पेट को पूरा रखना है! जब वे छोटे होते थे, तो उन्हें खुश रखने के लिए पर्याप्त था। मुझे अभी भी इस सुनहरे नियम का पालन करने की जरूरत है लेकिन यह अब पर्याप्त नहीं है! लड़कियों को और अधिक मांग मिल रही है।

वे सबकुछ ऑर्डर करना चाहते हैं और कुछ भी नहीं खा सकते हैं

मुझे खाना बर्बाद करने से नफरत है, और जब मैं विदेशी मुद्रा में इसका भुगतान करता हूं तो मुझे इससे भी ज्यादा नफरत है। पहले रात के खाने पर हम खाने से ज्यादा खाना खाने का आदेश देते थे। लेकिन उसके बाद हमने कभी खाना बर्बाद नहीं किया। अगर वे पहली मदद पूरी करते हैं तो मैं आदेश देने के वादे के साथ कुछ चाहता हूं।

वे मुझे एक घायल देखो देंगे और फिर हम तीन इसे खत्म करने के लिए संघर्ष करेंगे! यह असफल होने के बिना हुआ! उन्होंने कभी भी दूसरी मदद की मांग नहीं की! फ्रांसीसी फ्राइज़ मैं एक-एक ऑर्डर करूंगा और वे बिना किसी समस्या के इसे खत्म कर देंगे!

वे सुल्को बहुत!

लड़कियां बढ़ रही हैं और वे सुस्त मोड में आ रही हैं, खासकर बुजुर्ग! मैं बहुत बार कहता हूं! जैसे वे मुझसे पूछ रहे थे, हम व्यापार क्यों नहीं उड़ते? और हालांकि मैंने समझाया, वे sulk होगा! मैंने उनसे कहा कि उन्हें बड़े होने और व्यवसाय की यात्रा करने की जरूरत है, मैं बस इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता!

हमारे आखिरी दिन एक बुजुर्ग ऑस्ट्रेलियाई जोड़े नाश्ते की मेज पर हमारे बगल में बैठा था। हमने चैट करना शुरू कर दिया और उन्होंने एक बिंदु पर कहा, 'मुझे आशा है कि लड़कियां महसूस करें कि वे कितने भाग्यशाली हैं!' मैं ईमानदारी से इसके लिए आशा करता हूं!

मेरी लड़कियां चैंपियंस की तरह चलती हैं

दोनों लड़कियां चैंपियन की तरह चलती हैं! हम नाश्ते के ठीक बाद बाहर निकल जाएंगे और रात के खाने के बाद होटल वापस आ जाएंगे। हम प्रति दिन 15 के कदम औसत करते हैं और फिर भी उनके पास हमेशा अधिक ऊर्जा होती है। अगर सीढ़ियां थीं तो वे सचमुच मेरे पीछे घूमते और पीछे हटते थे! बच्चों के साथ यात्रा करना इतना आसान है जब वे चल सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं!

वे पार्क प्यार करते हैं

मुझे लगता है कि पार्क में चारों ओर दौड़ना उनकी पसंदीदा गतिविधि थी। हम दो पार्क गए, कम्पा जो शहर के मध्य और लेंटा पार्क में एक द्वीप है। लेंटा में, छवी के पास एक कुत्ते प्यारे कुत्ते को गेंद फेंकने का एक पर्व था। वासु पाइन शंकु इकट्ठा करेगा। लेंटा पार्क शहर के पुलों का शानदार दृष्टिकोण है!

कम्पा में हम वास्तव में Vltava नदी के किनारे से थे। मुझे खुशी है कि यह ठंडा था इसलिए लड़कियों को सिर्फ हाथ और पैर की उंगलियों को डुबोना था। वे हर शाम एक पार्क में जाने की मांग करेंगे।

मेरे भतीजे ने अपनी पार्क तस्वीर पर केल्विन और हॉब्स कार्टून पोस्ट किया जहां कैल्विन एक चमकदार सूर्यास्त को देखता है और कहता है, 'मैं शर्त लगाऊंगा कि मुझे कुछ महान टीवी शो याद आ रही हैं!' लड़कियों ने भी ऐसा व्यवहार किया, मेरा भतीजा सही था।

वे बाथ टब भी प्यार करते हैं!

हम एस्टोरिया होटल में रहे और हमारे बाथरूम में स्नान टब था। मुझे लगता है कि दोनों लड़कियों के लिए हाइलाइट था। वासु पहले बाथटब के साथ कमरे में रहे हैं लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें कभी भी उनका इस्तेमाल करने का समय नहीं मिला। मुझे उन्हें स्नान करने के लिए कभी नहीं पूछना पड़ा, वे स्वेच्छा से टब में आ जाएंगे, मेरा काम उन्हें बाहर निकालना था। एक बार, मैंने अपने आप को पानी बर्बाद करने के बारे में अपना व्याख्यान रखा। मैंने खुद को यह बताकर अपने अपराध का आश्वासन दिया कि हमारे पास घर पर बाथटब नहीं हैं, इसलिए यह वास्तव में एक बार नीले चंद्रमा व्यवहार में है।

वे अभी खरीदारी करना चाहते हैं!

पहली बात यह है कि उन्होंने प्राग में कोई ध्यान दिया, स्मृति चिन्ह थे! थोड़ी देर बाद मैंने उनसे कहा कि अगर वे किसी और चीज में दिलचस्पी नहीं लेते हैं तो यह उनके साथ आखिरी यात्रा होगी! मैंने उनसे कहा कि सभी खरीदारी आखिरी दिन की जाएगी और वे उनके लिए एक चीज खरीद सकते हैं और एक दूसरे के लिए घर वापस ले जा सकता है! बेशक उन्होंने बहुत अधिक खरीदारी की, लेकिन यह हमारी यात्रा के लिए कुछ आवश्यक स्वच्छता लाया! आखिरकार यात्रा करने के लिए पैसे खर्च होते हैं और मैं अपना काम छोड़ने के बाद चुटकी महसूस करता हूं!

छवी सोचती है कि उसकी माँ को दिशा की सबसे बुरी भावना है

छवी वास्तव में डरते हैं कि हम एक नई जगह में खो जाएंगे! दिशा की मेरी भावना को देखते हुए उसका डर बहुत निराधार नहीं है। तो, लैंडिंग के बाद पहले कार्यों में से एक था मेरे मोबाइल के लिए डेटा ढूंढना ताकि मैं Google मानचित्र का उपयोग कर सकूं। और हमने ठीक किया। केवल एक अवसर पर हमने विपरीत दिशा में एक ट्राम लिया क्योंकि बच्चों ने जोर दिया कि जाने का सही तरीका था। दो स्टेशनों के बाद मुझे गलती का एहसास हुआ। और हमने ट्राम को विपरीत दिशा में ले लिया और सुरक्षित रूप से 4 स्टेशनों के बाद हमारे होटल के पास उतर गया!

जब हम खगोलीय घड़ी को देखने के लिए गए, तो हमने लंबी ट्राम मार्ग लिया, केवल यह महसूस करने के लिए कि यह हमारे होटल से पैदल दूरी पर था। लेकिन दिशानिर्देशों की भावना को देखते हुए, ये वास्तव में मामूली घटनाएं हैं!

वे मुझे चीजें करते हैं जो मैं नहीं करूँगा अन्यथा

बच्चों के कारण हमने शहर के चारों ओर एक महंगी कार की सवारी की! हमने अपनी कार्टिकचर बनाई क्योंकि उन्होंने जोर दिया।

मुझे कार्टिकचर घटना से प्यार था लेकिन मैं निश्चित रूप से अगली बार कार की सवारी पर जाऊंगा। मैं ट्राम लेना और चलना चाहूंगा, हम इस तरह से और अधिक आनंद लेते हैं। लेकिन कार्टिकचर के लिए क्रेडिट पूरी तरह से बच्चों के लिए जाता है!

वे एक और यात्रा पर जाना चाहते हैं

बहुत सारे झुकाव के बाद, कुछ डांटते हुए और कई व्याख्यान मुझे यकीन नहीं था कि वे मेरे साथ एक और यात्रा पर जाना चाहते हैं।



लेकिन घर में प्रवेश करने के कुछ घंटों के बाद उन्होंने मुझे बताया कि जब भी मैं तैयार हूं, वे एक और यात्रा पर जाने के लिए तैयार हैं! ऐसा लगता है कि हम सब के बाद कुछ मजा आया था!

अगला लेख: 2017 के मेरे शीर्ष दस Instagram पद



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
23 जून 2018
प्राग दूसरी यात्रा थी जब मैंने अपनी भतीजी और बेटी, वासु और छवी को विदेश में ले लिया। साथ में उन्हें डबल परेशानी के रूप में जाना जाता है। पहली बार हम हांगकांग गए, यह 2014 में था। मैं दोनों यात्राओं पर एकमात्र वयस्क था! 2015 में बच्चे विदेश नहीं गए थे, मैं अपनी नौकरी छोड़ने में बहुत व्यस्त था। 2016 मे
23 जून 2018
21 जून 2018
मैं सिंगापुर में एस्क्रेस 17 में पहली बार सोप फॉर होप में आया था। यही वह समय है जब मैं परियोजना के पीछे आदमी स्टीफन फांग से मिला था। एक बार फिर उससे मिलना मेरी खुशी थी लेकिन इस बार दिल्ली में।अगर आपको आज केवल एक चीज देखना है, तो मैं कहूंगा कि यह वीडियो देखें! यह आपको सोप फॉर होप प्रोजेक्ट के बारे मे
21 जून 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
प्रेस सूचना ब्यूरो के सोशल मीडिया सेल ने 16 मार्च, 2015 से 1 मई, 2015 तक माईगोव मंच पर प्रेस सूचना ब्यूरो प्रतियोगिता के लिए एक लोगो डिजाइन और क्राफ्ट एक टैगलाइन तैयार की। प्रतियोगिता में लगभग 1510 सबमिशन के साथ काफी भागीदारी दर्ज की गई।इस संबंध में, हम सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते है
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
27 जून 2018
मैंने हाल ही में गुजरात में द्वारका द्वारका के साथ द्वारका का दौरा किया। जबकि मैं धार्मिक पर्यटन पर बड़ा नहीं हूं, मुझे नए स्थानों पर जाना अच्छा लगता है। और यहां मैंने चित्रों में द्वारका, गुजरात को कैसे देखा!द्वारका में मेरा पहला पड़ाव नागेश्वर मंदिर था, जो दारुकावनम शहर से बाहर है। जब हम वहां गए त
27 जून 2018
21 जून 2018
मैं सिंगापुर में एस्क्रेस 17 में पहली बार सोप फॉर होप में आया था। यही वह समय है जब मैं परियोजना के पीछे आदमी स्टीफन फांग से मिला था। एक बार फिर उससे मिलना मेरी खुशी थी लेकिन इस बार दिल्ली में।अगर आपको आज केवल एक चीज देखना है, तो मैं कहूंगा कि यह वीडियो देखें! यह आपको सोप फॉर होप प्रोजेक्ट के बारे मे
21 जून 2018
21 जून 2018
यह कच्छ की तीसरी यात्रा पर था कि मैंने निरोना की खोज की। जैसे-जैसे हम अपनी धूलदार गलियों से घूमते हैं, यह एक छोटे से भारतीय गांव की तरह महसूस करता है, जिसमें छोटे खूबसूरत घर हैं, इसके लोग नवागंतुकों के बारे में उत्सुक हैं! मेरा पहला पड़ाव श्री हुसेन लुहर की अध्यक्षता में नीरोना में कॉपर बेल हाउस था।
21 जून 2018
01 जुलाई 2018
दिसम्बर नास्टलग्जा के लिए एक महीने है! मैं पूरे वर्ष Instagram पर अपने यात्रा दस्तावेज। फ़ीड को स्क्रॉल करना और उन स्थानों को देखना आसान है जिन्हें मैंने देखा था और जिन तस्वीरों पर मैंने क्लिक किया था। मैंने संख्याओं को भी देखा और यहां 2017 के शीर्ष दस इंस्टाग्राम पोस्ट हैं!बुडापेस्ट में ट्राम # 2बु
01 जुलाई 2018
22 जून 2018
साइप्रस में मैंने पहली चीजों में से एक महासागर फ्लायर पर भूमध्य सागर में एक स्पिन के लिए जाना था; पाफोस सागर परिभ्रमण द्वारा संचालित एक सुंदर नौका। जैसा कि मुझे ब्लॉगिंग यात्रा पर साइप्रस में आमंत्रित किया गया था, हमारा सभी मीडिया / ट्रैवल एजेंट दौरा था।जैसे ही मैंने बोर्ड पर कदम रखा, मैंने पूछा कि
22 जून 2018
30 जून 2018
पहली बार मैंने एसएटीटीई में भाग लिया था 2013 में! भगवान कैसे समय बीतता है! मैंने 2014 और 2016 में फिर से इसमें भाग लिया। 2015 में मैं शहर से बाहर था। तो एसएटीटीई क्या है? यह पर्यटन के लिए एक प्रमुख व्यापार कार्यक्रम है। 2017 में 35 देशों और 28 पर्यटन बोर्डों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। अगला तार्कि
30 जून 2018
23 जून 2018
प्राग दूसरी यात्रा थी जब मैंने अपनी भतीजी और बेटी, वासु और छवी को विदेश में ले लिया। साथ में उन्हें डबल परेशानी के रूप में जाना जाता है। पहली बार हम हांगकांग गए, यह 2014 में था। मैं दोनों यात्राओं पर एकमात्र वयस्क था! 2015 में बच्चे विदेश नहीं गए थे, मैं अपनी नौकरी छोड़ने में बहुत व्यस्त था। 2016 मे
23 जून 2018
21 जून 2018
यह कच्छ की तीसरी यात्रा पर था कि मैंने निरोना की खोज की। जैसे-जैसे हम अपनी धूलदार गलियों से घूमते हैं, यह एक छोटे से भारतीय गांव की तरह महसूस करता है, जिसमें छोटे खूबसूरत घर हैं, इसके लोग नवागंतुकों के बारे में उत्सुक हैं! मेरा पहला पड़ाव श्री हुसेन लुहर की अध्यक्षता में नीरोना में कॉपर बेल हाउस था।
21 जून 2018
30 जून 2018
ड्राइंग और पेंटिंग स्वाभाविक रूप से मेरे पास नहीं आती है। स्कूल में, मेरे शिक्षक मुझे ड्राइंग में असफल नहीं करेंगे क्योंकि मैं अन्य विषयों पर अच्छा था! आज भी मैं शायद ही पैमाने पर एक सीधी रेखा खींच सकता हूं। हालांकि, मेरी यात्राओं पर, मैं अक्सर अनुभवी शिल्प स्थापित में समाप्त होता हूं। सच्चाई बताई ज
30 जून 2018
30 जून 2018
पहली बार मैंने एसएटीटीई में भाग लिया था 2013 में! भगवान कैसे समय बीतता है! मैंने 2014 और 2016 में फिर से इसमें भाग लिया। 2015 में मैं शहर से बाहर था। तो एसएटीटीई क्या है? यह पर्यटन के लिए एक प्रमुख व्यापार कार्यक्रम है। 2017 में 35 देशों और 28 पर्यटन बोर्डों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। अगला तार्कि
30 जून 2018
28 जून 2018
भारत की राजधानी एक हलचल महानगर है जो देखने-माने स्थलों और सांस्कृतिक आकर्षण से भरा हुआ है। नई दिल्ली वास्तव में पारंपरिक इलाकों के अलावा आधुनिक जिले की स्थापना, दिल्ली के एक छोटे से हिस्से का निर्माण करती है। इस शहर को एक ब्रिटिश वास्तुकार द्वारा डिजाइन किया गया था और आज, आप घुमावदार सड़कों पर यूरोप
28 जून 2018
21 जून 2018
मैं सिंगापुर में एस्क्रेस 17 में पहली बार सोप फॉर होप में आया था। यही वह समय है जब मैं परियोजना के पीछे आदमी स्टीफन फांग से मिला था। एक बार फिर उससे मिलना मेरी खुशी थी लेकिन इस बार दिल्ली में।अगर आपको आज केवल एक चीज देखना है, तो मैं कहूंगा कि यह वीडियो देखें! यह आपको सोप फॉर होप प्रोजेक्ट के बारे मे
21 जून 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
30 जून 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x