वास्तविक जीवन वास्तुकार द्वारा संपत्ति खरीदने के लिए 8 आवश्यक चेकलिस्ट

05 जुलाई 2018   |  रघुवीर पाठक   (116 बार पढ़ा जा चुका है)

वास्तविक जीवन वास्तुकार द्वारा संपत्ति खरीदने के लिए 8 आवश्यक चेकलिस्ट



आज, एक वास्तविक जीवन वास्तुकार आपके साथ साझा करने जा रहा है कुछ निवेशकों को भारत में संपत्ति खरीदने से पहले जांच करनी चाहिए। क्या आप जानना चाहते हैं कि संपत्ति बुकिंग करने के बड़े निर्णय लेने से पहले संपत्ति में देखने के लिए सबसे ऊपर की चीजें क्या हैं?

क्या आप जानना चाहते हैं कि कुछ चालक बिल्डर्स क्या काम करते हैं और वे निर्णय कैसे लेते हैं? एक सहायक वास्तुकार श्री अभिजीत पाटकी, जो मुंबई में एक प्रतिष्ठित वास्तुकला फर्म के सलाहकार भी हैं, हम सभी के साथ अपना ज्ञान साझा करने पर सहमत हुए हैं।

श्री अभिजीत आपके जैसे ही इस ब्लॉग के पाठकों में से एक हैं और जब मैंने उनसे इस क्षेत्र के बारे में एक लेख लिखने के लिए कहा, तो वे तुरंत सहमत हुए।

श्री पाटकी के पास आर्किटेक्चर और इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में 11 से अधिक वर्षों का अनुभव है और उन्होंने विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं पर काम किया है जिनमें आईटी पार्क, वाणिज्यिक भवन, आवासीय परियोजनाएं, विरासत भवन और कई वाणिज्यिक अंदरूनी परियोजनाएं शामिल हैं। इसलिए मैं आपके साथ अपने ज्ञान और ज्ञान को साझा करने के लिए श्री पाटकी को सौंपता हूं।



हमारे जीवन में किसी भी समय, हर किसी को घर खरीदने का अनुभव होता है। यह उनके अपने प्रवास या निवेश के रूप में हो सकता है। किसी के जीवन के चरण के आधार पर, घर खरीदने से महत्वाकांक्षा या आवश्यकता या विभिन्न मानकों के माध्यम से प्रभाव होता है।

यह माना जाता है कि यह किसी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अंतिम निवेश है। आश्चर्य की बात है कि, नियामक निकाय नहीं होने के बावजूद, अचल संपत्ति में निवेश कई लोगों द्वारा इक्विटी की तुलना में सुरक्षित शर्त के रूप में माना जाता है, क्योंकि उनमें से अधिकतर भाग्यशाली हैं जो कि उनके गुणों के साथ किसी भी मुद्दे का सामना नहीं करते हैं। हालांकि, इस निवेश में जोखिम कारक किसी अन्य तरीके की तरह समान रूप से गंभीर है।

उचित परिश्रम के बिना, आपका सपना निवेश निश्चित रूप से एक संभावित जोखिम के साथ आता है जो आपकी आजीविका पर आजीवन प्रतिक्रिया कर सकता है। किसी भी तरह से मैं यह कहना चाहता हूं कि सभी खरीदारों इसे अंतिम रूप देने से पहले संपत्ति सर्वेक्षण के बारे में अनजान हैं; यह सिर्फ इतना है कि उनकी 'होने' संपत्ति के बारे में उनका विश्लेषण सामान्य कारकों तक ही सीमित है।

आम तौर पर, किसी भी भारतीय खरीदार को संपत्ति का चयन करते समय व्यापक रूप से निम्नलिखित मानकों में दिखता है। दिलचस्प बात यह है कि, उनके ठहरने के लिए एक खरीदार खरीददारी संपत्ति नीचे दिए गए क्रम में पहलुओं को देखेगी, जबकि एक निवेशक बिंदु # 2 को छोड़कर आदेश को उलट देगा जो सूची के शीर्ष पर होगा।

आप जानना उत्सुक हो सकते हैं कि मैं एक महत्वपूर्ण कारक - 'फ्लैट लेआउट' कैसे शामिल नहीं कर सकता था।

वास्तव में, यह घर खरीदने के दौरान सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, लेकिन संपत्ति की कीमत आम तौर पर लेआउट के ऊपर प्राथमिकता लेती है। यहां सामान्य भारतीय मानसिकता दिमाग में आती है - 'हमारा बजट रुपये है। एक्स लाख और हम अपनी सीमाओं के भीतर सबसे अच्छी (सौदा) संपत्ति खरीद लेंगे '।

इस प्रकार, अपने नियोजित बजट में रहने के लिए कई लोग एक फ्लैट जाने देते हैं जिसमें एक अच्छा कालीन क्षेत्र या बेहतर लेआउट होता है।

हालांकि यह एक बेहतर संपत्ति के लिए बजट बढ़ाने या योजनाबद्ध बजट के भीतर उपयुक्त संपत्ति खरीदने के बारे में एक बहस करने योग्य विषय है, लेकिन मैं जो कुछ कहना चाहता हूं वह यह है कि ज्यादातर मामलों में, संपत्ति की कीमत फ्लैट के चयन को नियंत्रित करती है और लेआउट नहीं ।

संपत्ति खरीदने से पहले प्रत्येक निवेशक को 8 कारकों की जांच करनी चाहिए

वैसे भी, आगे बढ़ते हुए, मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण कारकों के बारे में जागरूक करने जा रहा हूं जिन पर फ्लैट को खरीदने के दौरान विचार किया जाना चाहिए जिसे आमतौर पर अनदेखा किया जाता है या आम आदमी से अपरिचित होता है।

सबसे पहले चेक जो किसी को करने की जरूरत है वह उस भूमि के बारे में है जिस पर परियोजना की योजना बनाई गई है। भूमि एक गैर कृषि भूमि (अक्सर एनए कहा जाता है) होना चाहिए और स्थानीय नगरपालिका निकाय के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

प्रत्येक संपत्ति 'संपत्ति कार्ड' के साथ आता है जो भूमि के वर्तमान मालिक और इसकी स्थिति का विवरण बताती है। भूमि के प्रकार के अलावा, किसी को शहर की 'विकास' योजना में जांच करनी चाहिए कि भूमि को जमीन, पुलिस स्टेशन, सार्वजनिक कल्याण सुविधाओं, धार्मिक संरचनाओं, झोपड़पट्टी पुनर्वास आदि जैसे किसी भी आरक्षण के लिए निर्धारित किया गया है।

किसी भी शहर विकास योजना के लिए, आप आम तौर पर इसे नगर पालिका की वेबसाइट से प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, पुणे के मामले में, आप इसे यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे आप कैसा दिखता है इसका एक स्नैपशॉट देख सकते हैं



उन आवासीय परियोजनाओं के लिए आवासीय विकास की अनुमति नहीं दी जा सकती है, जिनके पास आवासीय परियोजनाओं के अलावा आरक्षण है।

यदि भूमि में आरक्षण था और डेवलपर का दावा है कि भूमि उपयोगिता को स्थानीय प्राधिकरण के साथ बदल दिया गया है, तो कृपया स्थानीय निकाय और शहरी विभाग के राज्य मंत्रालय से 'भूमि उपयोग में परिवर्तन' के प्रमाण के लिए पूछें, वैध अनुमोदन / बाद के बिंदु में शामिल एनओसी।

इसके अलावा, पूछें कि क्या भूमि एक नि: शुल्क होल्ड भूमि है या किराए पर ली गई है। यदि यह एक पट्टे वाली भूमि है, तो पट्टा के संबंध में संविदात्मक दस्तावेज देखें - लीज कार्यकाल, प्रयोज्यता, अन्य स्थितियां इत्यादि।

यदि कोई ऐसा पैरामीटर है जो संपत्ति चुनते समय अत्यंत महत्वपूर्ण है, तो यह है। आपकी संपत्ति का कोई मूल्य नहीं है, अगर उसे स्थानीय प्राधिकरणों (नगरपालिका निगम या इसी तरह) से अनुमोदन नहीं मिला है।

विक्रेताओं को एक पंक्ति में 'सभी स्वीकृतियां' में सबसे सामान्य तरीके से विज्ञापित करती हैं क्योंकि उन्हें पता है कि कोई भी मंजूरी की जांच में गहरी नहीं जाएगी।

मैं मुंबई में स्थित हूं और मैं आपको बता सकता हूं कि मुंबई में निष्पादित करने की योजना बनाई गई किसी भी परियोजना के लिए विभिन्न निकायों से 100 से अधिक अनुमतियां / एनओसी और निर्माण के विभिन्न चरणों के दौरान आवश्यक है। यह दस्तावेज़ आपको विभिन्न राज्यों में इन अनुमतियों और एनओसी के लिए एक अच्छा विचार देता है

निर्माता से अनुमोदन के लिए पूछें

जैसा कि पहले संकेत दिया गया है, अनुमोदन / एनओसी की सूची पूरी नहीं है और शहरों से शहरों में भिन्न होती है। बिल्डर के साथ अनुमोदन की स्थिति के बारे में जांच करने की सिफारिश की जाती है, आप मौद्रिक लेनदेन करने से पहले मूल दस्तावेज देखें। हां, अनुमोदन प्रक्रिया को समझने के लिए थोड़ा जटिल है, अनुमतियों आदि के बारे में पूछताछ करें।

हालांकि, कोई भी आपके लिए मूल्यांकन करने के लिए नाममात्र लागत पर स्थानीय नगरपालिका लीजनिंग सलाहकार से हमेशा नियुक्त या सलाह ले सकता है। यह एक छोटी सी कीमत है जिसे आप अपने बड़े निवेश की रक्षा के लिए भुगतान करते हैं और आपको कानूनी जटिलताओं के बारे में आश्वस्त किया जा सकता है।

परियोजना के 'प्री लॉन्च' के दौरान कई निवेशक / खरीदारों आकर्षक ऑफर के लिए आते हैं। आकर्षक कीमतें खरीदारों को संपत्ति खरीदने में जल्दी बनाती हैं। हालांकि, खरीदारों को पता होना चाहिए कि प्री-लॉन्च ऑफर विपणन की नकल कर रहे हैं और आम तौर पर इस चरण के दौरान अनुमोदन प्रक्रिया में हैं, इस प्रकार आपके निवेश के लिए जोखिम पैदा होता है।

संपत्ति को अंतिम रूप देने से पहले यह सोचने का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। आने वाले सालों के लिए यह परिवार का निवास बन जाता है। कहने के बावजूद, फ्लैट आपको आराम, खुशी और पूर्ण संतुष्टि की भावना प्रदान करेगा।

परिवार के सभी सदस्यों को आत्मविश्वास में लेना, इसे सर्वसम्मति से चुनना चाहिए और कोई भी बाद की तारीख में पसंद के बारे में खेद नहीं कर सकता है।

महत्वपूर्ण अंक एक याद रखना चाहिए

ए) आपकी लाइफ स्टाइल - सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जो आपको मूल्यांकन करने की आवश्यकता है वह यह है कि क्या आपकी वर्तमान जीवन शैली या दिनचर्या उतनी ही रहेगी जितनी बेहतर होगी या बेहतर हो जाएगी या आपको कुछ पहलुओं पर समझौता करना होगा।

यदि आप एक अच्छी तरह से सूचित समझौता की उम्मीद करते हैं और अभी भी इसे खरीदने के लिए तैयार हैं, तो आप इसे अपने दिनों में कुछ दिनों या महीनों तक ले जा सकते हैं। लेकिन अंदर गहराई से, आप उस समझौते के बारे में पछतावा करना शुरू कर देंगे क्योंकि साल बीतते हैं और जैसे ही आप इसका इस्तेमाल करते हैं।

हम अपने सुधार के लिए एक संपत्ति खरीदते हैं लेकिन यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो यह देयता बन जाता है। परिवारों में महिलाओं के लिए यह मुद्दा अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में, घरों को हमारी मां और पत्नियों द्वारा चलाया जाता है। अगर वे खुश नहीं हैं, तो परिवार में कोई भी सदस्य नहीं हो सकता है।

बी) बिक्री योग्य क्षेत्रों के आंकड़ों के लिए मत गिरें - बिक्री योग्य क्षेत्र में फ्लैट के कालीन क्षेत्र के अलावा भवनों के सामान्य क्षेत्र शामिल हैं। आम तौर पर बिक्री योग्य क्षेत्र कार्पेट क्षेत्र में 35% से 60% है।

उदाहरण के लिए: यदि आप 700 वर्ग फीट के कालीन क्षेत्र के साथ एक फ्लैट खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो बिक्री योग्य क्षेत्र आम तौर पर 1000 से 1300 वर्ग फुट के बीच होता है। जिसमें सामान्य क्षेत्रों जैसे लिफ्ट लॉबी, टेरेस, क्लब हाउस इत्यादि शामिल हैं जो सभी फ्लैट मालिकों के बीच आनुपातिक रूप से विभाजित हैं।

फ्लैट की लागत आम तौर पर बिक्री योग्य क्षेत्र पर प्रक्षेपित होती है जो वास्तव में गलत है। कालीन क्षेत्र आपके लिए प्राथमिक महत्व का होना चाहिए क्योंकि आप अपने क्षेत्र के लिए इस क्षेत्र का उपयोग करने जा रहे हैं, इसलिए बिक्री योग्य क्षेत्रों के बजाय कार्पेट क्षेत्रों पर लेनदेन करने का प्रयास करें।

सी) कालीन क्षेत्र महत्वपूर्ण है - आपके द्वारा चुने गए फ्लैट के कमरे के आकार और कालीन क्षेत्र की जांच करें। एक कालीन क्षेत्र दीवार से दीवार तक मापा जाने वाला एक प्रयोग योग्य क्षेत्र है। एक आम आदमी की भाषा में, वह वह क्षेत्र है जहां आप अपनी फर्श या कालीन रख सकते हैं।

सभी फर्नीचर रखे जाने के बाद कमरे के आकार आराम से हस्तक्षेप करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। कमरे के आकार आदर्श आयताकार या वर्ग होना चाहिए।

कभी-कभी डेवलपर इसे इलाके में प्रमुख बनाने के लिए ऊंचाई / रूप के निर्माण पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन इसका परिणाम एक अजीब आकार के कमरे या तीव्र कोण वाले कोनों में हो सकता है जहां फर्नीचर रखना संभव नहीं है। यह बस अंतरिक्ष का अपशिष्ट बन जाता है; फिर भी उस क्षेत्र के लिए भुगतान अनिवार्य है क्योंकि यह कालीन क्षेत्र में गिना जाता है।

आसन्न छवि में, आप ध्यान दें कि अजीब आकार के बेडरूम और रहने वाले कमरे में फर्नीचर की योजना बनाना कितना मुश्किल या मुश्किल होगा। शौचालय भी एक मजाकिया आकार का है। तो सुनिश्चित करें कि कमरे के आकार और आकार आपको अंतरिक्ष के प्रत्येक इंच का उपयोग करने के लिए मजबूर करते हैं।

डी) वास्तु अनुपालन - कई खरीदारों फ्लैट के वास्तू अनुपालन के बारे में कड़े हैं - चाहे वह पूर्व का सामना कर रहा है या पश्चिम का सामना कर रहा है, चाहे प्रवेश दक्षिण में है या नहीं। यह फिर से एक व्यक्तिपरक कारक है जो खरीदार से खरीदारों तक भिन्न विचारों के साथ है।

हालांकि एक वास्तुकार होने के नाते, मैं एक अपार्टमेंट फ्लैट के लिए वास्तु सिद्धांतों का उत्साही अनुयायी नहीं हूं, सिर्फ इसलिए कि मैं बड़े पैमाने पर आवास योजना में वास्तु के सिद्धांतों से सहमत नहीं हूं। वस्तू तब लागू था जब लोगों की अपनी जमीन पर अपनी आवासीय इकाई थी।

इसलिए, यदि आप एक साजिश या बंगला खरीद रहे हैं, तो वास्तु सिद्धांतों को लागू करना भरोसेमंद हो सकता है, लेकिन एक व्यक्तिगत फ्लैट पर आवेदन करना सिर्फ दृढ़ दिखता नहीं है। एक पल के लिए कल्पना कीजिए, कि आप एक वास्तु अनुपालन फ्लैट पाते हैं और इसमें रहने का विकल्प चुनते हैं।

हालांकि, बाद में आपको पता चला कि साजिश, जिस पर आपकी इमारत बनाई गई है, वस्तू का अनुपालन नहीं है। इसके अलावा, इस तरह के बड़े आवास योजनाओं में, वास्तु सिद्धांतों को लागू करना और उनका पालन करना बेहद मुश्किल है।

तो यह सब आपके अंतिम विकल्प पर उबाल जाता है - चाहे आप एक अपार्टमेंट फ्लैट चाहते हैं जो लेआउट में बहुत अच्छा है लेकिन वास्टू अनुपालन नहीं है या आप लेआउट पर समझौता करने के लिए ठीक हैं और वास्तु अनुपालन से संतुष्ट हैं।

ई) कमरे के आकार का विचलन - इसके अलावा, बनाए गए कमरे के वास्तविक आकार की जांच करना बहुत जरूरी है। ब्रोशर सभी इकाइयों के लिए कमरे के आकार वर्दी इंगित करता है। हालांकि वे निर्माण के अनुसार थोड़ा भिन्न होते हैं। 1-2% का विचलन एक मानक मानदंड के रूप में स्वीकार किया जाता है क्योंकि निर्माण कभी 100% सटीक नहीं होता है।

15-20 मिमी लागू होने पर हमेशा निर्माण सहिष्णुता होती है। तो सुनिश्चित करें कि आप कार्पेट क्षेत्र के लिए भुगतान करते हैं जो आपको मिलता है।

यह एक विक्रय बिंदु है जो बिल्डरों द्वारा गर्म पसंदीदा है। 'सागर के सामने फ्लैट', 'हरे रंग के खेतों / पहाड़ियों को देखकर फ्लैट' और इसी तरह के मनोरम दृश्य किसी भी परियोजना का यूएसपी बन जाते हैं।

उन्नत सॉफ़्टवेयर और कंप्यूटर सहायता प्राप्त प्रस्तुतिकरण की सहायता से, डेवलपर्स आपको बिक्री पूछताछ के दौरान भी दिखाते हैं, यह विचार कि आप परिसर में कब्जा करने के बाद प्राप्त करेंगे। हम सभी उत्साहित हो जाते हैं और हम संपत्ति से भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं। जबकि पर्याप्त डेलाइट और वेंटिलेशन को सक्षम करने के लिए एक अच्छा दृश्य बिल्कुल जरूरी है, किसी को 'व्यू' पहलू से बहुत सावधान रहना होगा।

जबकि आप इस दृष्टिकोण से निश्चित रूप से खुश होंगे कि आपको मिल सकता है, आपको बस यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप इसे स्थायी रूप से या कम से कम लंबे समय तक आनंद लेंगे।

ऐसे कई उदाहरण हैं जहां ग्राहकों ने अपनी खिड़कियों से एक शानदार दृश्य प्राप्त करने के लिए प्रीमियम मूल्य का भुगतान किया है, लेकिन कुछ वर्षों के भीतर, उनके भवन / परिसर के समीप भूमि पर एक नई इमारत के निर्माण के कारण उनके विचार स्थायी रूप से बाधित हो गए हैं। यहां आप निर्माता को भी दोष नहीं दे सकते क्योंकि उसकी साजिश के बाहर की चीजें उसके नियंत्रण में नहीं हैं।

इसलिए, यदि आप प्रीमियम मूल्य पर उस महान दृश्य के लिए झुका रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि विकास की कोई संभावना नहीं है जो दृश्य को बाधित कर सकती है और यहां तक ​​कि यदि भविष्य में कोई भी हो, तो देखें कि डेलाइट, वेंटिलेशन और गोपनीयता से समझौता नहीं किया जाएगा।

नीचे दी गई छवि में, आप देख सकते हैं कि दाईं ओर की नई इमारत ने बाईं ओर इमारत के दृश्य को अवरुद्ध कर दिया है। सौभाग्य से, पुराने भवन के लिए प्राकृतिक डेलाइट और वेंटिलेशन अभी भी बरकरार है।



जब हम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदने का इरादा रखते हैं, तो मोबाइल फोन कहें, हम इसके विनिर्देशन में गहराई से चलते हैं - ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोसेसर, स्टोरेज क्षमता, बैटरी लाइफ इत्यादि। यह सब अध्ययन गैजेट के लिए किया जाता है, जिसमें केवल हजारों रुपये खर्च होते हैं और हमारे साथ कुछ सालों के लिए है।

इसके विपरीत, एक संपत्ति की तरह एक खरीद, जो लाखों और करोड़ों रुपए में चलती है और जो दशकों से हमारे साथ हो सकती है, को सौंदर्यशास्त्र और पहले बताए गए अन्य सामान्य कारकों पर अंतिम रूप दिया गया है। हम विनिर्देशों के विवरण में बहुत कम मिलता है।

हम केवल उच्च स्तरीय चीजों से संतुष्ट हैं जो हमें प्रदान किए जाते हैं - लकड़ी के फर्श, ग्रेनाइट रसोई मंच, लकड़ी के दरवाजे, विट्रिफाइड टाइल्स इतने पर और आगे। लेकिन हम उन सामग्रियों के विनिर्देश को अनदेखा करते हैं।

उदाहरण के लिए, लकड़ी के फर्श का किस प्रकार, यह दैनिक मंजिल के साथ टिकाऊ रह सकता है, लकड़ी के दरवाजे और फ्रेम के लिए किस प्रकार की लकड़ी का उपयोग किया जाता है, किस प्रकार का विट्रिफाइड टाइल्स का उपयोग किया जाता है, पानी का सबूत कैसे किया जाता है और तकनीक का उपयोग कैसे किया जाता है । इस तरह के सभी सवालों को डेवलपर से पूछा जाना चाहिए।

हां, किसी को पहले ज्ञान के साथ कुछ तरीके से मूल्यांकन करना होगा, लेकिन यह आपके लिए अच्छी दुनिया करेगा। Google किसी भी प्रश्न के उत्तर प्रदान करने के साथ, सामग्री के विवरण में शामिल होना आपके लिए असंभव प्रतीत नहीं होता है।

डेवलपर्स आम तौर पर इंटीरियर फिनिश या आइटम जो ग्राहक के कब्जे का हिस्सा बनते हैं, पर होने वाली पूंजीगत लागत को सीमित करते हैं। वे परिचालन लागत के पहलू को अनदेखा करते हैं क्योंकि पैसा निवासी की जेब से बाहर निकलता है।

वास्तविक जीवन उदाहरण - मेरा व्यक्तिगत अनुभव

मुझे इसके लिए एक उदाहरण दें। मैं पुणे शहर में एक बंगला परियोजनाओं की एक डिजाइन योजना में शामिल था। बंगले मालिकों को लक्जरी प्रदान करने वाले उच्च अंत खत्म होने के लिए थे।

एक लक्जरी विला की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी आंतरिक खत्म तदनुसार चुने गए थे। खरीदारों खत्म होने पर पागल हो गए और यह एक मजबूत बिक्री बिंदु बन गया। हालांकि, कुछ अन्य चीजें थीं जो समान रूप से महत्वपूर्ण थीं लेकिन अनजान हो गईं - उनमें से एक चश्मा था जो खिड़कियों और facades के लिए इस्तेमाल किया गया था। हर कोई जानता है कि पुणे में गर्म जलवायु है और गर्मी चरम है।

कहने की जरूरत नहीं है कि लोगों को अपने कमरे में एसी की आवश्यकता होती है। अब एक एसी का टन कमरे के आकार और खिड़की के उद्घाटन के आकार पर निर्भर करता है। खिड़की खोलने जितना बड़ा होगा उतना ही टोनेज आवश्यक है क्योंकि काफी गर्मी हस्तांतरण होता है।

बाजार में चश्मे उपलब्ध हैं जो दृष्टि को प्रभावित किए बिना सौर ताप को स्थानांतरित कर देते हैं। यदि ऐसे चश्मा स्थापित किए जाते हैं, तो एसी टनेज आवश्यकता में महत्वपूर्ण बचत होती है जो अंततः बिजली को बचाती है।

लेकिन ये चश्मे मानक चश्मे की तुलना में थोड़ा महंगा हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि निर्माता ने मानक चश्मा चुना क्योंकि उसकी पूंजी लागत शामिल थी और उसे कम से कम एसी आवश्यकता और इसकी खपत के बारे में परेशान था। आपको अब यह पता होना चाहिए कि उचित विनिर्देशों के साथ सामग्री रखना कितना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष निकालने के लिए, फ्लैट लागत के परिष्करण वस्तुओं के रूप में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को हमेशा बजट में फिट करने के लिए सौदा किया जाता है और इसलिए उच्चतम गुणवत्ता या उसके रखरखाव को कम करने वाला नहीं हो सकता है।

वे सभी मानक उत्पाद हैं जो थोक आदेश के कारण डेवलपर्स को बहुत कम दर पर मिलता है। प्रस्तावित वस्तुओं का आकलन करें और यदि उसे लगातार रखरखाव / आवधिक प्रतिस्थापन आदि की आवश्यकता होगी।

डेवलपर्स ने अपनी योजनाओं का विपणन करने की एक नई प्रवृत्ति शुरू की है जो 'शानदार फ्लैट', 'अल्ट्रा-मॉडर्न फ़्लैट्स' और यहां तक ​​कि 'वहनीय घर' भी प्रदान करता है। हालांकि यह तय करने का एक व्यक्ति है कि उसकी जीवनशैली कैसे होनी चाहिए और कड़ी मेहनत के पैसे के साथ विलासिता प्राप्त करना कोई गलत नहीं है।

लेकिन खरीदारों को यह जानने में समझदारी होनी चाहिए कि 'लक्जरी' क्या पेशकश की जा रही है। यह समझें कि क्या लक्जरी को एक बड़े फ्लैट के रूप में एक विशाल फ्लैट के रूप में पेश किया जा रहा है या उच्च अंत विनिर्देश के साथ परिष्कृत वस्तुओं के साथ एक मानक / कॉम्पैक्ट आकार फ्लैट है।

यदि आप मुझसे पूछते हैं, विलासिता में एक विशाल फ्लैट है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा और आपको एक अच्छा पुनर्विक्रय मूल्य भी देगा। शानदार योजनाओं में शामिल अन्य पहलू सुविधाएं, स्पा, दरबान सेवाएं और कई अन्य हैं।

हालांकि यह उन लोगों के लिए एक इलाज हो सकता है जो वास्तव में ऐसी सुविधाओं की इच्छा रखते हैं, मध्यम वर्ग के खरीदारों के लिए यह एक बड़ी देनदारी बन सकता है क्योंकि एक बार जब निर्माता एक समाज बनने के लिए योजना पर हाथ रखता है, तो रखरखाव में ऊपरी भाग कई गुना शूट कर सकते हैं।

तो लक्जरी हमेशा एक उच्च लागत पर आ जाएगा और किसी को दीर्घकालिक वित्तीय निहितार्थ के साथ इसके बारे में फैसला करना होगा।

दूसरी ओर, किफायती घरों को एक निश्चित आकर्षक मूल्य टैग के साथ विपणन किया जाता है। लेकिन वे शहर के केंद्र से दूर स्थित हैं। तो उद्देश्य ही हार जाता है। फ्लैटों को 'वहनीय' कहा जा सकता है यदि वे उस शहर की नगरपालिका सीमा के भीतर अच्छे सार्वजनिक परिवहन और सुविधा कारकों के साथ हैं।

लेकिन यह आम तौर पर मामला नहीं है। यह उन इलाकों में बहुत दूर स्थित है जिनके पास अच्छी कम दरें हैं यदि आप पुनर्विक्रय फ्लैट खरीदते हैं। इसके अलावा, निर्माण सामग्री के लिए उपयोग की जाने वाली विनिर्देश समग्र निर्माण लागत को कम करने के लिए घटिया हो सकती हैं। इसलिए सभी सामग्रियों के विनिर्देशों की जांच करना बेहतर है।

शहर में अंतरिक्ष की कमी की वजह से लंबा भवन उग रहा है। यह एक डेवलपर के लिए एक शहर के भीतर लंबी इमारतों के लिए जाने के लिए एक आर्थिक व्यवहार्य विकल्प भी है जहां विकास शुल्क अधिक है। खरीदारों भी एक लंबी इमारत में रहने के लिए उत्साहित हैं जहां वे महान विचार, डेलाइट और वेंटिलेशन का आनंद ले सकते हैं।

लेकिन आपातकाल के मामले में अग्नि सुरक्षा उपायों या निकासी रणनीति गंभीरता से नहीं लेती है।

नीचे एक अच्छी प्रस्तुति है कि अग्नि सुरक्षा के मुद्दे से निपटने के लिए निर्माण के समय एक उच्च वृद्धि भवन को विभिन्न चीजों को कैसे संभालना चाहिए, इस बारे में पूर्ण विनिर्देशन देना। यदि आप एक उच्च इमारत में रहते हैं, तो कृपया जांच करें कि क्या आपकी इमारत में प्रस्तुति में उल्लेख किया गया है या नहीं।



बिल्डर्स बिल्डिंग कोड के अनुसार प्रदान किए जाने के बाद से आग लगने वाले उपकरण और अग्निशामक सीढ़ियों को प्रदान करते हैं। हालांकि, किसी को आपातकालीन स्थिति में डेवलपर, निकासी रणनीति पर विचार-विमर्श करना चाहिए।

उन्हें दीवारों और ठोस संरचना की अग्नि रेटिंग पूछें। अग्नि रेटिंग का मतलब है आग की स्थिति के तहत सामग्री के लिए लिया गया समय। आदर्श रूप में, इसे 1-2 घंटे पर रेट किया जाना चाहिए।

शरण क्षेत्र की जांच करें, जहां आपात स्थिति के मामले में, निवासियों को इकट्ठा होना चाहिए और अग्नि कर्मियों तक पहुंचने तक सुरक्षित रहना चाहिए।

आग सीढ़ियों पर एक नज़र डालें और यदि संभव हो, तो इसके द्वारा उतरें। ऐसा इसलिए है क्योंकि आग के मामले में, आपको सीढ़ियों का उपयोग करना चाहिए और लिफ्ट नहीं करना चाहिए। कुछ महीने पहले, मुंबई में एक ऊंची इमारत में आग लगने का मामला था, जहां लोग मर गए क्योंकि वे लिफ्ट में फंस गए थे



तो आपको नीचे उतरते समय आराम महसूस करना चाहिए। आदर्श रूप से, बिल्डरों को अग्निशमन गैजेट प्रदान करना चाहिए - व्यक्तियों में पानी के छिड़काव भी फ्लैट होते हैं ताकि आग लगने पर इसे स्प्रिंकलर विस्फोट से गिरफ्तार किया जा सके।

लेकिन बहुत कम बिल्डर्स ऐसे सावधानी पूर्वक उपायों के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि वे सुरक्षा के महत्व को समझते हैं। अन्य लिफ्ट लॉबी और फ़ोयर जैसे सामान्य क्षेत्रों में केवल अपने दायरे को सीमित करते हैं।

यदि आप ऐसी इमारत में पुनर्विक्रय फ्लैट का चयन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि अग्निशमन उपकरण परिचालन में हैं और समाज इसे बनाए रखने में प्रतिबद्ध है। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी बहिष्कार पथ किसी भी बाधा से मुक्त हैं जो आरामदायक प्रगति को सक्षम बनाता है।

यह एक आम राय है कि किसी को बड़े, प्रतिष्ठित डेवलपर्स से संपत्ति खरीदनी चाहिए क्योंकि उनकी योजनाएं और निर्माण गुणवत्ता बेहतर है। सोमवार, खरीदारों को उन पर अधिक भरोसा महसूस होता है और अधिक श्रेष्ठता, समय पर कब्जा, पारदर्शिता इत्यादि का भुगतान करने के इच्छुक हैं।

मुझे बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि - यह एक मिथक है।

ऐसे कई छोटे डेवलपर भी हैं जो समान रूप से अच्छी सेवा देते हैं। वास्तव में, प्रतिष्ठित डेवलपर्स की कीमतें उनकी मार्केटिंग लागत और ब्रांडिंग को कवर करने के लिए उच्च हैं। आप छोटे या मध्यम आकार के डेवलपर्स से फ्लैटों की समतुल्य गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए निश्चित हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके पिछले रिकॉर्ड को उनके कद के बावजूद जांचें। तो अपनी संपत्ति में निवेश करने से पहले वे पूरी परियोजनाओं की जांच करें। अपनी पुरानी योजनाओं में रहने वाले निवासियों के संपर्क में रहें।

उनके साथ पूछताछ करें कि उन्हें समय पर कब्जा और अधिभोग प्रमाणपत्र मिला है। पूछें कि क्या समाज निर्माण के लिए वाहन कार्य सौंपने वाले निर्माता की प्रक्रिया चिकनी या मोटाई थी। देखें कि भवन कुछ वर्षों के बाद कैसे देख रहे हैं - चाहे वे अभी भी सभ्य दिखें या तेजी से बिगड़ जाए।

उन समाजों के मासिक आउटगोइंग की जांच करें और यदि यह उच्च है तो इसके कारण क्या हैं। इस सर्वेक्षण के बाद, आपको निश्चित रूप से उत्तर मिलेगा कि निर्माता कितना अच्छा है।

मैं ऊपर बताए गए सभी बिंदुओं के साथ विश्वास करता हूं, आपको इस बारे में एक उचित विचार होना चाहिए कि सही संपत्ति का चयन करना कितना जटिल है और चयन के लिए शामिल सभी जटिलताओं का मूल्यांकन करने के लिए कैसे सावधान रहना चाहिए। उपरोक्त सूची निश्चित रूप से पूर्ण नहीं है और आगे बढ़ाया जा सकता है लेकिन तब तक, यह अच्छा होना चाहिए।

किसी भी तरह से मैं किसी को भी अचल संपत्ति निवेश में शामिल होने से हतोत्साहित नहीं कर रहा हूं, लेकिन यह खरीदारों और निवेशकों के लिए सावधानी बरतने का एक शब्द है।

फ्लैट खरीदने के दौरान त्वरित चेकलिस्ट

आशा है कि आपको इसे पढ़ने का आनंद मिलेगा और अगर आपको यह पसंद आया तो मुझे बताएं। धन्यवाद।

अस्वीकरण - इस आलेख में व्यक्त की गई जानकारी और विचार लेखक के हैं जो जागरूकता पैदा करने के लिए हैं और आवश्यक रूप से आधिकारिक राय को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं या किसी भी तरह से सटीकता, पूर्णता, वर्तमानता, वैधता की गारंटी नहीं देते हैं।

न तो लेखक और न ही उनकी ओर से कार्य करने वाले किसी भी व्यक्ति को इस जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक और देरी या उसके प्रदर्शन या उपयोग से होने वाली किसी भी हानि, चोटों या क्षति के लिए ज़िम्मेदार ठहराया जा सकता है। सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है।

वास्तुकार अभिजीत पाटकी एक व्यावहारिक वास्तुकार और मुंबई में एक प्रतिष्ठित वास्तुकला फर्म के सलाहकार हैं। मुंबई विश्वविद्यालय से स्नातक, आर। वास्तुकला और इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में पटकी के पास 11 से अधिक वर्षों का अनुभव है। Ar। पटकी ने विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं पर काम किया है जिसमें आईटी पार्क, वाणिज्यिक भवन, आवासीय परियोजनाएं, विरासत भवन और कई वाणिज्यिक अंदरूनी परियोजनाएं शामिल हैं।

लोड हो रहा है…

अगला लेख: म्यूचुअल फंड इकाइयों को कैसे रिडीम करें - प्रक्रिया और फॉर्म भरने के लिए?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
06 जुलाई 2018
प्रेस सूचना ब्यूरो के सोशल मीडिया सेल ने 16 मार्च, 2015 से 1 मई, 2015 तक माईगोव मंच पर प्रेस सूचना ब्यूरो प्रतियोगिता के लिए एक लोगो डिजाइन और क्राफ्ट एक टैगलाइन तैयार की। प्रतियोगिता में लगभग 1510 सबमिशन के साथ काफी भागीदारी दर्ज की गई।इस संबंध में, हम सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते है
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु
06 जुलाई 2018
30 जून 2018
जब कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो आपका पूरा जीवन बदल जाता है। आप अपने जीवन के नए चरण का आनंद लेने के लिए उत्साहित हैं। आज हम कुछ बुनियादी चीजों को छूने जा रहे हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए और अपने नए बच्चे के जन्म के बाद ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अंततः पूरा कर लेंगे, ले
30 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
28 जून 2018
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एसबीआई रिटेल बॉन्ड या एसबीआई बॉन्ड नवीनतम पेशकश है। ये बचत बांड मुद्दा 21 फरवरी 2011 से खुल जाएगा और 28 फरवरी 2011 को बंद हो जाएगा।ये बॉन्ड निवेशकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान कर रहे हैं जो कि सावधि जमा से भी बेहतर हैं, हालांकि यह हर तरह के निवेशकों के अनुरूप नहीं है। केवल अ
28 जून 2018
26 जून 2018
बहुत से लोग हमारे देश को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जिस तरह से चुनाव होते हैं, स्कूल किस तरह से चलते हैं, जिस तरह से सरकार। सीबीआई का इस्तेमाल अपने स्वयं के उपयोग के लिए करता है, जिस तरह न्यायिक प्रणाली काम करता है आदि - पूरे सिस्टम को बदलने की जरूरत है!इसी तरह, कराधान व्यक्तिगत वित्त में एक पहलू है
26 जून 2018
20 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:49 HRS IST सेंसेक्स 260.59 अंक चढ़कर 35,547.33 अंक पर। निफ्टी 61.60 अंक के लाभ से 10,772.05 अंक पर।
20 जून 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
ऐसे समय होते हैं जब आपने एचडीएफसी प्रूडेंस जैसे बैलेंस्ड फंडों में निवेश करने का सोचा था, लेकिन निवेश नहीं किया क्योंकि आप इक्विटी के अधिकतम जोखिम के साथ शुद्ध इक्विटी फंड में निवेश करना चाहते थे? यदि हां, तो आपको इस विचार पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि संतुलित फंडों ने कुछ मामलों में इक्
01 जुलाई 2018
20 जून 2018
वै
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:59 HRS IST नयी दिल्ली , 20 जून (भाषा) नरम वैश्विक संकेतों के बीच स्थानीय आभूषण कारोबारियों की मांग गिरने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 185 रुपये टूटकर 31,715 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। हालांकि चांदी औद्योगिक इकाइयों एवं सिक्का निर्माताओं की छिटपुट मांग के कारण 41
20 जून 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
30 जून 2018
हम आज भारत में एक विलुप्त होने के बारे में जानेंगे, लेकिन इससे पहले आपको इस सवाल का जवाब देना होगा - 'क्या आप अपनी संपत्ति छोड़ना चाहते हैं और अपने प्रियजनों को अपने शेयरों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ लड़ाई करना चाहते हैं (एक ला अंबानी!)? '-मुझे नहीं लगता! । यदि आपने खरीदे गए सभी वित्तीय
30 जून 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
20 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:49 HRS IST सेंसेक्स 260.59 अंक चढ़कर 35,547.33 अंक पर। निफ्टी 61.60 अंक के लाभ से 10,772.05 अंक पर।
20 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
20 जून 2018
मा
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:56 HRS IST नयी दिल्ली , 20 जून (भाषा) लिवाली और बिकवाली के झोकों के बीच सीमित दायरे में घट बढ़ के बाद राष्ट्रीय राजधानी के थोक गुड़ बाजार में आज गुड़ कीमतें स्थिरता का रुख दर्शाती बंद हुई। किसी खास कारोबारी गतिविधियों के अभाव में मुजफ्फरनगर और मुरादनगर के गुड़ बाजारों में
20 जून 2018
27 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
27 जून 2018
24 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि, जब कोई आपके बैंक खाते में कुछ धन जमा करता है, तो उसका कराधान कोण क्या होता है? बहुत से लोग कुछ महीनों के लिए अपने दोस्तों से कुछ ऋण लेते हैं और फिर इसे वापस लौटते हैं, लेकिन कराधान कोण से इसके बारे में दो बार कभी नहीं सोचते? आपके माता-पिता आपके बैंक खाते में कुछ पैसे जमा करते ह
24 जून 2018
20 जून 2018
मा
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:56 HRS IST नयी दिल्ली , 20 जून (भाषा) लिवाली और बिकवाली के झोकों के बीच सीमित दायरे में घट बढ़ के बाद राष्ट्रीय राजधानी के थोक गुड़ बाजार में आज गुड़ कीमतें स्थिरता का रुख दर्शाती बंद हुई। किसी खास कारोबारी गतिविधियों के अभाव में मुजफ्फरनगर और मुरादनगर के गुड़ बाजारों में
20 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x