मेकमैट्रीप को अंधेरा करने के लिए नेटवर्क प्रभाव बनाने से: विकलप साहनी, संस्थापक सदस्य और सीटीओ, बताते हैं कि गोइबोबो ने यह कैसे किया

06 जुलाई 2018   |  सुजाता सिंह   (48 बार पढ़ा जा चुका है)

मेकमैट्रीप को अंधेरा करने के लिए नेटवर्क प्रभाव बनाने से: विकलप साहनी, संस्थापक सदस्य और सीटीओ, बताते हैं कि गोइबोबो ने यह कैसे किया



गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।

यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु थी - भारत के खोज इंजन गुरुजी, और भारत के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मिंगलबॉक्स। और यह एक समय था जब भारत को भारत की ईमेल आईडी माना जाता था और ऑर्कुट मौसम का स्वाद था।

उस समय, इबिबो समूह की छतरी के नीचे गोबिबो, जिसे आशीष कश्यप, संजय भसीन, दीपक तुली, विकल्प साहनी और उमा शंकर द्वारा स्थापित किया गया था, सोशल मीडिया मंच के रूप में काम कर रहे थे। दो साल बाद, 200 9 में, टीम ने यात्रा ईकॉमर्स पर ध्यान केंद्रित किया।

योरिबो के संस्थापक में गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, इस बात के बारे में बताते हैं कि उन्होंने यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विकास हैक क्या थे।

विकलप, जिन्होंने पहले आईबीएम के लिए काम किया था, स्टार्टअप के संस्थापक सदस्यों में से एक था। उन्होंने अपने एनआईटी, सिलचर, कॉलेज सीनियर के साथ लंबवत खोज के विभिन्न हिस्सों पर काम किया था; उन्होंने एल्गोरिदम पर एक पेटेंट तकनीक भी बनाई थी जो गति के आसपास काम करता था और सही परिणाम लाता था।

Vikalp Sahni, CTO Goibibo



भारत के इंटरनेट बूम के शुरुआती सालों के दौरान, याहू इंडिया टीम के कई सदस्यों ने छोड़ दिया और शुरू किया। विकल्प कहते हैं, 'हमने महसूस किया कि भारत में उस यात्रा को यूरोप और अमेरिका जैसे बाजार में विभाजित नहीं किया जाएगा।'

जबकि आशीष और संजय गुड़गांव में कारोबार कर रहे थे, विक्लप ने तकनीक पर काम किया था। गोइबोबो तीन हफ्तों के भीतर बनाया गया था। 200 9 में, यह एक तेज प्रदर्शन डेस्कटॉप वेबसाइट थी। हालांकि, वे खेल में पहले नहीं थे। मेकमैट्रीप, क्लेरट्रिप, और यात्रा शुरू हुई थी और बाजार में मजबूत थीं।

गोबिबो ने अलग-अलग क्या किया था कि वेबसाइटों के साथ साझेदारी करने के बजाय वे एक कंसोलिडेटेटर via.com के साथ भागीदारी करते थे। विकल्प कहते हैं,

'हम देखना चाहते थे कि हम उस परत के शीर्ष पर कैसे निर्माण कर सकते हैं, हमें एक तेज और विश्वसनीय मंच देना था। उस समय यदि आप किसी वेबसाइट पर जाएंगे और मेकमैट्रीप या क्लेरट्रिप पर उड़ानों की खोज करेंगे, तो आपको दूसरे पृष्ठ पर ले जाया जाएगा, जो कहेंगे, 'हम आपके उड़ान विवरण ला रहे हैं'। हमने सोचा कि मैं पेज के लिए क्यों इंतज़ार कर रहा हूं? हमने अभी एपीआई को एकीकृत किया है, डेटा जोड़ा है, और विवरण दिखाया है। जो भी एयरलाइन पहले विवरण के साथ आया था, उसका पहला विवरण पहले होगा। '

Vikalp



विकल्प कहते हैं, पारदर्शिता और उपयोग में आसानी उनके मुख्य अंतरिम बन गई।

'मैं क्लेरट्रिप पर एक कंप्यूटर पर, मेकमैट्रीप पर संजय और गोबिबो पर आशीष पर बैठूंगा। परीक्षण वह था जो बुकिंग को सबसे तेज़ करेगा। और यदि गोइबोबो विफल रहा, तो इसका मतलब था कि मुझे ड्राइंग बोर्ड पर वापस जाना पड़ा, 'उन्होंने याद दिलाया।

टीम का मानना ​​था कि एक सॉफ्टवेयर हर दो से तीन साल मर जाता है; वक्र से आगे रहने के लिए विकलप और उनकी टीम नई भाषाओं और प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी। जबकि दुनिया जावा और पीएचपी पर थी, गोइबोबो ने पायथन जाने का फैसला किया था।

'हम दिन के दौरान कोड करेंगे और रात में ग्राहक ईमेल का जवाब देंगे। इसके आकर्षण थे, हम बिल्डर्स थे इसलिए कुछ भी तुरंत ठीक किया जा सकता था। इसने ग्राहक को पूरी तरह से 'वाह' अनुभव भी दिया, 'विकल्प कहते हैं।

दो से तीन महीने के भीतर टीम ने 1,000 से अधिक भुगतान करने वाले ग्राहकों को देखना शुरू कर दिया। टीम बढ़ने लगी, दो से आठ तक और 30 लोगों को छुआ।

'जब हमने 4,000 लेनदेन करना शुरू किया, हमने बस और अन्य वर्टिकल में निवेश करना शुरू किया। हमने महसूस किया कि व्यवसाय को चलाने के लिए नेटवर्क प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण थे। बसें एक नेटवर्क बना सकती हैं और इसलिए होटल भी हो सकती हैं, लेकिन उड़ानें नहीं मिल सकतीं, 'विकल्प कहते हैं। नेटवर्क प्रभावों से, विकल्प एक ऐसी घटना को संदर्भित करता है जहां एक उत्पाद या सेवा को अतिरिक्त मूल्य प्राप्त होता है जितना अधिक लोग इसका उपयोग करते हैं।

2013 तक, इबिबो द्वारा रेडबस अधिग्रहित किया गया था।



विकल्प इन वर्षों को एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में परिभाषित करता है। उन्होंने होटलों में और ग्राहकों के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के साथ-साथ होटल में अधिक बारीकी से देखा - और यही वह जगह है जहां नेटवर्क प्रभावों की श्रृंखला बनाई गई थी।

उन्होंने जल्दी ही अपना बंद वॉलेट - गो कैश - और एक सफल रेफरल कार्यक्रम बनाने शुरू कर दिया। विकल्प बताते हैं कि इससे उन्हें उपभोक्ता पक्ष पर बड़ा बढ़ावा मिला, जिसने सप्लायर पक्ष को तरलता दी।

'हम एमजी रोड पर डिंगी कार्यालय से, एक अच्छे कार्यालय में भी चले गए। इसने इंजीनियरिंग प्रतिभा को किराए पर लेना आसान बना दिया, 'विकल्प चुटकुले। नेटवर्क प्रभावों में नेटवर्क वृद्धि ने गोबिबो को किनारे दिया है।

इस समय तक मेकमैट्रीप, बुकिंग और एक्स्पिडिया होटल बुकिंग स्थान में प्रवेश कर रहे थे। और यही वह समय है जब मेकमीट्रिप के संस्थापक और सीईओ दीप कालरा ने गंभीरता से गोइबोबो को देखा।

दीप ने स्वीकार किया कि मेकमीट्रिप को पहले दो वर्षों के लिए गोइबिबो के बारे में पूरी तरह से अंधाधुंध कर दिया गया था, और यह कहता था कि वे डिस्काउंट शॉप थे। मोबाइलस्पर्क्स 2016 में अपनी बातचीत में उन्होंने कहा: 'छूट की दुकानों के लिए हमें बहुत घृणा थी; हम जानते थे कि आप छूट पर व्यवसाय नहीं बना सकते हैं। लेकिन हम गलत थे। '

इस धारणा को बनाए रखा गया क्योंकि एमएमटी टीम लगभग एक साल पहले नहीं उठाई गई थी कि गोइबिबो प्रौद्योगिकी के साथ कितना अच्छा था। दीप को एहसास हुआ कि जब उन्हें अपने एक्स्ट्रानेट ऐप को देखने का मौका मिला (उनके होटल भागीदारों को सूची और आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन करने के लिए एक समाधान दिया गया)। उन्हें बस इसके साथ उड़ा दिया गया था, हालांकि उनके कुछ टीम के सदस्य इनकार कर रहे थे।

उन्होंने सम्मेलन में कहा, 'यह मानव प्रकृति रक्षात्मक है। मेरे सहयोगी बचाव कर रहे थे और मैंने कहा कि हम रेत में दफन किए गए हमारे सिर से ओस्ट्रिक थे। '





विकल्प बताते हैं कि गोइबोबो टीम एक सिद्धांत पर काम करती है: तेजी से विफल हो जाएं और आगे बढ़ें। 'हमने बस यही किया। ऐसा नहीं है कि हमने नई और अलग-अलग चीजों की कोशिश नहीं की। हमने अनुभवों और छुट्टियों में उद्यम किया, हम असफल हो गए और आगे बढ़े, हमने होटल को आपकी कीमत और कई अन्य चीजों पर भुगतान करने का प्रयास किया। '

लेकिन फिर दीप ने कहा - और विकल्प स्वीकार करते हैं - गोइबोबो उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए बहुत सारे मुल्ला / छूट दे रहा था।

'भारत में, लोगों को मूल्य की कीमत है। अगर विलय नहीं हुआ था, तो हम सभी ने अधिक पैसा जला दिया होगा। विकल कहते हैं, लड़ाई एक अनावश्यक, लंबे समय से तैयार की गई होगी।

विलय ने सहकर्मियों से मिलान करने, डुप्लिकेशंस से बचने और समझने में मदद की है कि सबसे अच्छा क्या काम करता है। विकल्प कहते हैं कि विलय का अच्छा हिस्सा यह था कि एक दिन से टीम ने सभी को सूचित किया कि यह निष्पादन और पैमाने के बारे में था, अनुकूलन नहीं।

'विचार कुछ तेजी से गठबंधन और निर्माण करना था। आपको सहकर्मियों को समझने की आवश्यकता है और फिर एकीकृत करें और देखें कि क्या काम करता है, 'वे कहते हैं।



गोइबोबो अब कृत्रिम बुद्धि (एआई), पाठ पर आवाज और व्हाट्सएप के साथ क्या किया जा सकता है, इस पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। टीम के लिए दिलचस्प क्या है कि Google पर 28 प्रतिशत खोज आवाज पर है।

गोइबोबो ने, इस अर्थ में, व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर, एलेक्सा, इको और Google सहायक के साथ एकीकरण किया है। जहां कोई सीट बुक के बारे में व्हाट्सएप पर एक संदेश प्राप्त कर सकता है और यहां तक ​​कि बुकिंग भी कर सकता है और व्हाट्सएप के माध्यम से बोर्डिंग पास प्राप्त कर सकता है।

टीम ग्राहकों के लिए बुकिंग आसान बनाने के लिए, आवाज और पाठ के माध्यम से खोज और खोज को देख रही है।

'हम एआई और एमएल का उपयोग करके व्हाट्सएप के माध्यम से पोस्ट-बुकिंग अनुभवों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम रीयल-टाइम चैट और बातचीत कर रहे हैं। कॉल पर जो भी बातचीत हो सकती है उसे चैट में स्थानांतरित किया जा सकता है। हम यह भी देख रहे हैं कि हम भुगतान की समस्या को कैसे हल कर सकते हैं, 'विकल्प कहते हैं।

'हम किसी व्यक्ति के यात्रा बुकिंग चक्र का प्राकृतिक तरीका बनना चाहते हैं।' विकल्प ने निष्कर्ष निकाला।

मेकमैट्रीप को अंधेरा करने के लिए नेटवर्क प्रभाव बनाने से: विकलप साहनी, संस्थापक सदस्य और सीटीओ, बताते हैं कि गोइबोबो ने यह कैसे किया

अगला लेख: भारत में एडटेक स्टार्टअप: सीखने के अनुभव को बदलने के लिए आशा की किरण



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
24 जून 2018
अपने चैनल की विफलता के बाद, स्थानीय टीवी, स्वप्ना दत्त ने येवड़े सुब्रमण्यम और बेहद सफल महानती के साथ मनोरंजन की दुनिया में वापसी की।जब सब कुछ गिर जाता है और आप खुद को अकेला पाते हैं, तो आप दो चीजें कर सकते हैं: अपनी गलतियों पर ध्यान दें और उन्हें भाग्य पर दोष दें, या टुकड़े उठाएं और फिर से शुरू करे
24 जून 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
29 जून 2018
आईपीएस अधिकारी संदीप चौधरी, जिन्होंने प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए युवा छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए ऑपरेशन ड्रीम्स शुरू किया, प्रतिदिन दो घंटे खर्च करने वाले उम्मीदवारों को पढ़ता है।एक पुलिस अधिकारी का जीवन आसान नहीं है। इसके लिए बहुत साहस की आवश्यकता है, लेकिन थोड़ा महिमा देता है। लेकिन 32 व
29 जून 2018
04 जुलाई 2018
व्हाट्सएप पर प्रसारित होक्स ने निर्दोष लोगों की हत्या कर दी है। सरकार चाहता है कि व्हाट्सएप कार्य करे, और व्हाट्सएप सरकार को सहयोग करना चाहता है।सरकार ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 'अफवाहों और उत्तेजना से भरे गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों' के प्रसार को रोकने के लिए व्हाट्सएप को आदेश देने के कुछ ही समय
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
नींद की कमी कुछ ऐसा है जो मुझे मृत मछली की तरह महसूस करता है! इंडिगो एयरलाइंस के साथ उद्घाटन चेन्नई कोलंबो फ्लाइट 6 ई 1201 में जाने से पहले मुझे मुश्किल से 2 घंटे की नींद आ गई।क्योंकि @ इंडिगो 6 ई पहली बार चेन्नई कोलंबो उड़ रहा है और मैं उस उड़ान पर जा रहा हूं! pic.twitter.com/r5Ogu3bpSW- मृदुला द्व
06 जुलाई 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
28 जून 2018
वाह एक्सप्रेस संस्थापकमुंबई स्थित लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप वाह एक्सप्रेस ने घोषणा की कि उसने सीरीज़ ए के दौर में $ 4.5 मिलियन (30 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। मनसुखनी परिवार के तामारिंद परिवार ट्रस्ट समेत मौजूदा बीज निधि निवेशकों ने वित्त पोषण दौर में भाग लिया। कुल मिलाकर, कंपनी ने 7.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं
28 जून 2018
30 जून 2018
मॉन्ट्रियल संग्रहालय ऑफ फाइन आर्ट्स में डिजाइन लैब पर हमारे फोटो निबंध के भाग 1 में, हम विभिन्न श्रेणियों में प्रेरणादायक, रचनात्मक कार्यों का प्रदर्शन करते हैं।फोटोस्पार्क्स आपकीस्टोरी से एक साप्ताहिक विशेषता है, जिसमें फोटोग्राफियां रचनात्मकता और नवाचार की भावना का जश्न मनाती हैं। पहले 215 पदों मे
30 जून 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोषयह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किस
05 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
बेंगलुरु स्थित रैपावाक ऐसे जूते बनाती है जिन्हें आप कुछ सेट पैटर्न के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं।एक नजर मेंस्टार्टअप: रैपावाकसंस्थापक: काशीफ मोहम्मद और अरविंद मददरेड्डीसाल की स्थापना की गई: 2018यह कहां स्थित है: बेंगलुरुसमस्या हल हो जाती है: अनुकूलित हाथ से तैयार जूते प्रदान करता हैक्षेत्र: जूतेधन
05 जुलाई 2018
21 जून 2018
मुंबई स्थित बोर्ड गेम कंपनी रणनीतिक रूप से डिज़ाइन किए गए बोर्ड गेम प्रदान करता है जो तनाव प्रबंधन में मदद करते हैं, पार्श्व और संज्ञानात्मक सोच को बढ़ाते हैं, और टीम की भावना को बढ़ावा देते हैं।एक नजर में:स्टार्टअप: बोर्ड गेम सहयह कहां स्थित है: मुंबईसाल की स्थापना की गई: 2017धन: बूटस्ट्रैपक्षेत्र:
21 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
प्रेस सूचना ब्यूरो के सोशल मीडिया सेल ने 16 मार्च, 2015 से 1 मई, 2015 तक माईगोव मंच पर प्रेस सूचना ब्यूरो प्रतियोगिता के लिए एक लोगो डिजाइन और क्राफ्ट एक टैगलाइन तैयार की। प्रतियोगिता में लगभग 1510 सबमिशन के साथ काफी भागीदारी दर्ज की गई।इस संबंध में, हम सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते है
06 जुलाई 2018
30 जून 2018
मॉन्ट्रियल संग्रहालय ऑफ फाइन आर्ट्स में डिजाइन लैब पर हमारे फोटो निबंध के भाग 1 में, हम विभिन्न श्रेणियों में प्रेरणादायक, रचनात्मक कार्यों का प्रदर्शन करते हैं।फोटोस्पार्क्स आपकीस्टोरी से एक साप्ताहिक विशेषता है, जिसमें फोटोग्राफियां रचनात्मकता और नवाचार की भावना का जश्न मनाती हैं। पहले 215 पदों मे
30 जून 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
21 जून 2018
जीवन शैली की पसंद से परे हर किसी के दिमाग और योग पर कल्याण के साथ, यह क्षेत्र समझदार उद्यमी के लिए बहुत सारे व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है।योग - शरीर और दिमाग को 'सक्रिय, ऊर्जावान और सकारात्मक' रखने के लिए भारत का प्राचीन, समग्र दृष्टिकोण - पिछले कुछ दशकों में एक बदलाव देखा गया है। 1 99 0 के दशक मे
21 जून 2018
23 जून 2018
मोमेंट को भारत के सबसे पसंदीदा स्टार्टअप गंतव्यों में से एक बनाने और 2025 तक एशिया के शीर्ष 25 स्टार्टअप गंतव्यों में से एक बनाने में तेजी आई है। गोवा अगले पांच वर्षों में गोवा से कम से कम 100 सफल स्टार्टअप होस्ट करने की भी योजना बना रहा है।28 अप्रैल, 2018 को, गोवा सरकार ने गोवा स्टार्टअप और इनोवेशन
23 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x