Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

06 जुलाई 2018   |  मधूलिका शर्मा   (55 बार पढ़ा जा चुका है)

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय



Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?

गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?

आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।

गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर के लिए इस तरह से होगा।

सूरज एक अच्छे मूड में प्रतीत होता है और गरीब धरती को फ्राइंग करने के लिए महिमा से उड़ा रहा है। हमारे गरीब बच्चों और जानवरों की बदतर हिट है।

माताओं, पक्षियों के लिए कुछ पानी छोड़ना मत भूलना। यह एक ऐसा कार्य है जिस पर हमें कुछ भी खर्च नहीं होगा लेकिन पर्यावरण के लिए बहुत कुछ करेगा।

हमारे बच्चों को हाइड्रेशन की आवश्यकता है, अब इसकी कमी के कारण अब तक बहुत अधिक समस्याएं हो सकती हैं।

हम सूर्य की गर्मी को कम करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम अपने बच्चों को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं।

बच्चे पीने के पानी के विचार का पक्ष नहीं ले सकते हैं। मैं इसे एक तथ्य के लिए जानता हूं क्योंकि मुझे अपनी माँ द्वारा कंगारू चूहा कहा जाता था, अनुमान लगाने के लिए कोई पुरस्कार नहीं था।

सौभाग्य से मेरे छोटे बच्चे ने अपने पिता के बाद लिया है और पीने के पानी को रखता है (केवल पानी, और कभी-कभी भोजन नहीं, मेरे क्रैग्रीन के लिए बहुत कुछ)। लेकिन मुझे पता है कि मुझे शिकायत नहीं करनी चाहिए क्योंकि बहुत से माताओं ने अपने बच्चों को तरल पदार्थ पीने के लिए संघर्ष किया है। तो मैंने सोचा कि मैं इस पोस्ट के साथ आपकी मदद करूंगा।

आपके छोटे से पानी को कितना पानी चाहिए?

6 महीने से कम उम्र के बच्चे को उसके शरीर को स्तन के दूध या फॉर्मूला से आवश्यक पानी मिल जाता है। एक बार आपका बच्चा बढ़ने के बाद, उसे और चाहिए।

यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आपके बच्चे के पास पर्याप्त पानी है या मूत्र के रंग को देखकर।

यदि यह स्पष्ट है तो सब ठीक है। लेकिन अगर यह अंधेरा है, तो आपको पानी के सेवन में वृद्धि करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें:

गर्मियों में आपको अपने छोटे से रस क्यों देना चाहिए?

आपने सुना होगा कि पूरे फल खाने से रस पीने से बेहतर तरीका होता है। तो टोडलर के लिए रस अच्छा है?

मुझे यह बात आपको स्पष्ट करनी है।

गर्मी आओ, मेरी भूख का स्तर डुबकी है और मुझे खाना खाने में मुश्किल होती है। लेकिन मुझे पता है कि मुझे खाना पड़ेगा जबकि मेरा छोटा बच्चा उस अवधारणा को समझ में नहीं आता है। वह खाना छोड़ देती है! वह इस तथ्य को समझ नहीं पाती है कि उसे ताकत रखने के लिए उसे खाने की जरूरत है!

रस यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपके बच्चे की ऊर्जा और पोषण की जरूरतें पूरी हो जाएं क्योंकि वे कम खा सकते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा याद नहीं है!

आप शिशुओं / शिशुओं के लिए रस के बारे में भी पढ़ सकते हैं, क्यों और कैसे।

जैसा कि आप अब जानते हैं, पानी एकमात्र तरीका नहीं है जिससे आप अपने छोटे मंचकिन को हाइड्रेटेड रख सकें।

आप हमेशा कुछ स्वादिष्ट रस के माध्यम से तरल पदार्थ छींक सकते हैं। मैं चीनी समृद्ध पैक किए गए रस के बारे में बात नहीं कर रहा हूं। ये 9 पेय पोषक तत्वों के साथ पैक की जाती हैं और उन दुकानों से बेहतर तरीके से पैक किए गए रस खरीदे जाते हैं।

मुझे घर का बना रस पसंद है, क्योंकि मुझे पता है कि इसमें क्या चल रहा है।

तो यहाँ आप मेरे छोटे से पसंदीदा ग्रीष्मकालीन पेय जाते हैं।

# 1। लस्सी



यह स्वादिष्ट पेय दही के साथ बनाया जाता है जो पाचन, कार्डियो-संवहनी स्वास्थ्य, कंकाल प्रणाली, त्वचा और समग्र प्रतिरक्षा के लिए उत्कृष्ट है। यह कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है। इसके अलावा आपके शरीर को ठंडा करना भी अच्छा है।

सामग्री

तरीका

ब्लेंडर / मक्खन मंथन का उपयोग करके सामग्री को एक साथ मिलाएं।

# 2। गन्ने का रस

सामग्री

तरीका

चीनी गन्ना की बाहरी परत छीलें। इसे छोटे टुकड़ों में काटिये और ब्लेंडर में पानी और अदरक के साथ डाल दें। रस मिश्रण और निकालें। यदि आवश्यक हो तो चीनी जोड़ें और नींबू के रस का डैश।

# 3। मीठे नींबू lassi



आप जानते हैं कि दही कितनी अच्छी है। लस्सी के इस संस्करण में मीठा नींबू है।

मीठे नींबू में विटामिन सी होता है और यह पाचन, अल्सर, श्वसन समस्याओं, प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है और इसके कैंसर विरोधी कैंसर के लिए जाना जाता है। मूत्र संक्रमण को दूर रखना भी अच्छा है।

यह गर्मियों के लिए विशेष रूप से अच्छा है क्योंकि यह निर्जलीकरण और गर्मी के इलाज में मदद करता है!

सामग्री

तरीका

मीठे चूने का रस निकालें और इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में छोड़ दें। मैं दही के विभाजन से बचने के लिए ऐसा करता हूं। मीठे चूने का गर्म मौसम और अम्लीय प्रकृति चीजों को किनारे पर जा सकती है।

यह ठंडा होने के बाद, ब्लेंडर का उपयोग करके सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं। यह स्वर्ग के लिए एक आसान तरीका है और आपका छोटा बच्चा इसे प्यार करना सुनिश्चित करता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि यह तुरंत खपत है, जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया था, गर्मी इसे खराब होने का कारण बन सकती है।

# 4। वह प्यार में है

मेरा मनपसंद!!

ओह, मैं एक चिकनाई के एक गिलास के लिए क्या नहीं करूँगा! एक एपेटाइज़र / भोजन पेय के बाद अच्छा, सोलकाडी कोकम / सोल के साथ भी बनाया जाता है।

दो किस्में हैं जो आप कर सकते हैं। बिना नारियल के दूध और दूसरे के साथ। मेरा पसंदीदा नारियल के साथ होता है। बच्चों के लिए सोलकाडी बनाते समय, आप मिर्च को छोड़ सकते हैं ताकि वे इसे पसंद करेंगे।

# 5। छोटा नींबू पानी



आपने सुबह में पहली चीज़ नींबू पानी का उपयोग करने के बारे में सुना होगा। लेकिन उनके पास अन्य उपयोग भी हैं। आप जानते हैं कि नींबू विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं। यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है, एलर्जी से निपटने में मदद करता है, स्ट्रोक और कैंसर की संभावनाओं को कम करता है और लौह अवशोषण में वृद्धि करता है। यह एक स्वस्थ रंग को बनाए रखने में भी मदद करता है।

ताजगी जोड़ने के अलावा, पाचन तंत्र के लिए टकसाल अच्छा है। यह ठंड, खांसी, एलर्जी आदि से लड़ने में मदद करता है।

सामग्री

तरीका

जार में टकसाल के पत्तों को झुकाएं, आप नींबू पानी को मिश्रण करने की योजना बनाते हैं। नींबू और पानी जोड़ें। अच्छी तरह मिलाएं। स्वाद के लिए शहद या चीनी जोड़ें। यदि आपका छोटा बच्चा इसे पसंद करता है तो आप काले नमक का डैश भी जोड़ सकते हैं।

# 6। छाछ

मक्खन स्वादिष्ट है और आपके छोटे से गर्मियों के लिए एक गर्म गर्मी का पेय है। जानें कि सबसे अच्छा हिस्सा क्या है, आप इस विनम्र पेय की कई किस्मों को प्राप्त कर सकते हैं। मेरा विश्वास मत करो? Toddlers और बच्चों के लिए विविध तितली व्यंजनों के बारे में सब कुछ पढ़ें।

# 7। अनार का रस



यह बेरी एक पंच पैक करता है। यह सूजन, कम रक्तचाप, हृदय रोग, संयुक्त दर्द, गठिया आदि से लड़ता है। इसका उपयोग फंगल और जीवाणु संक्रमण से निपटने के लिए किया जाता है। वार्ताएं हैं कि यह कैंसर के खिलाफ अच्छा है, लेकिन यह अभी तक साबित नहीं हुआ है।

टकसाल के अलावा यह एक ताज़ा ग्रीष्मकालीन पेय बनाता है।

सामग्री

तरीका

अनार से अनार के अरिल निकालें। अनार की धमनी केवल बीज फली होती है जिसे आप फल खोलने के बाद देखते हैं।

ब्लेंडर में 2 कप रखो। टकसाल के पत्तों को भी जोड़ें। रस मिश्रण और निकालें। रस से बीज और लुगदी को हटाने के लिए आप एक छिद्र का उपयोग कर सकते हैं।

पानी का प्रयोग करें और निकालें और इसे फिर से छिद्र के माध्यम से पारित करें। स्वाद के लिए शहद या चीनी जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं।

# 8। आसान पैनहाउंडल



राम नवामी के दौरान यह पेय बनाया जाता है और भगवान को दिया जाता है। लेकिन यह लाभ से भरा हुआ है और एक स्वादिष्ट ग्रीष्मकालीन पेय भी बनाता है। आप नींबू के लाभों को जानते हैं। इस पेय में नींबू पानी के साथ गुड़, इलायची पाउडर, शुष्क अदरक पाउडर से जुड़ा हुआ है।

अपने कई लाभों के कारण जागरण चीनी से बेहतर माना जाता है। फ्लू से लड़ना और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना अच्छा होता है। यह यकृत के लिए अच्छा है और रक्त शुद्ध करता है। यह एनीमिया, रक्तचाप, संयुक्त रंग, श्वसन समस्याओं आदि के इलाज में मदद करता है। शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है।

इलायची और सूखा अदरक पाउडर मसाले हैं जो इस स्वादिष्ट पेय को अपने फायदे लाते हैं। आप भी तुलसी के दो पत्तियों में से एक जोड़ सकते हैं।

सामग्री

तरीका

पानी में गुड़ को मिलाएं। अशुद्धियों को हटाने के लिए इसे फ़िल्टर करें। अब बाकी सामग्री जोड़ें। अच्छी तरह मिलाएं और सेवा करें।

# 9। सपोडिला केले हिलाओ



केले कैलोरी में समृद्ध होते हैं, इसलिए यदि आप चिंता करते हैं कि आपका छोटा वजन कम नहीं कर रहा है तो यह शेक एक अच्छा विकल्प है। इस शेक में अभी तक एक और कैलोरी घने घटक के साथ केले इसे अद्भुत बनाता है। यह सही है, कुछ स्वस्थ वजन प्राप्त करने के लिए सैपोडिला या चिकोस एक स्वादिष्ट विकल्प हैं।

इस पेय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चों को मीठा स्वाद पसंद है और इसके कारण इसे किसी भी स्वीटर्स की आवश्यकता नहीं होती है।

सामग्री

तरीका

सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। आप किसी भी चीनी या शहद को जोड़ने से बच सकते हैं क्योंकि फल स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं। वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए आप दूध की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं।

# 10। निविदा नारियल का पानी

जब मैं गर्भवती थी तो मुझे गर्म गर्मी के माध्यम से जाना पड़ा। इसमें आहार फाइबर, विटामिन और खनिज शामिल हैं। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी गर्मियों के लिए एक अद्भुत ऊर्जा पेय बनाते हैं।

अपने बच्चे को कुछ स्वादिष्ट नारियल का रस देने से उसे गर्मी के महीनों के दौरान ऊर्जा महसूस हो जाएगी।

#1 1। पपीता की तारीख हिलाओ



एक शेक में पपीता बच्चों के लिए थोड़ा अपरिहार्य लग सकता है। लेकिन परिपक्व फल स्वादिष्ट स्वाद लेता है और कंपनी के लिए तारीखों के साथ यह एक स्वादिष्ट पेय बनाता है। पपीता में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं। यह फल पाचन तंत्र, प्रतिरक्षा, गठिया, हृदय रोग आदि के लिए अच्छा है।

आप जानते हैं कि गर्मियों में आप कैसे महसूस करते हैं। तिथियां ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने में मदद करेंगी। इसके अलावा यह कब्ज, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि के खिलाफ अच्छा है। तिथियां अच्छी हैं क्योंकि इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज शामिल हैं। यह एनीमिया से पीड़ित मरीजों के लिए भी अच्छा है।

सामग्री

तरीका

कुछ या दो घंटे के लिए कुछ दूध या पानी में तिथियों को सूखें। बीज निकालें। ब्लेंडर में तारीखें, पपीता और दूध रखो। आवश्यकतानुसार दूध जोड़कर स्थिरता समायोजित करें।

#12. Rose sharbat

गुलाब sharbat एक और ग्रीष्मकालीन कूलर है कि बच्चों को प्यार होगा। यह आपके छोटे को शांत रखने में मदद करेगा। गुलाब आमतौर पर पहला विचार नहीं होता है जब आप स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में आता है। लेकिन फिर यह पेय गुलाब के बारे में आपकी राय बदल देगा।

# 13। नारियल का दूध और सैपोडिला शेक



क्या आप जानते थे कि नारियल का दूध और सैपोडिला एक महान जोड़ी बनाता है? मुझे तब तक पता नहीं था जब तक मैंने इस स्वादिष्ट पेय की कोशिश नहीं की। नारियल का दूध कई पोषक तत्वों में भी समृद्ध है और आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। उस नारियल के दूध के अलावा सबकुछ स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है!

सामग्री

तरीका

कुछ या दो घंटे के लिए कुछ दूध या पानी में तिथियों को सूखें। बीज निकालें।

ब्लेंडर में तारीखें, पपीता और दूध रखो। आवश्यकतानुसार दूध जोड़कर स्थिरता समायोजित करें। सैपोडिला इस मीठे बनाने में मदद करता है ताकि आपको कोई चीनी न जोड़ना पड़े। लेकिन अगर आपको लगता है कि इसे और अधिक चाहिए, तो कुछ शहद या चीनी का उपयोग करें।

# 14। ककड़ी तरबूज कूलर



कुछ ककड़ी के रस को जोड़कर अपने सामान्य तरबूज के रस को भी बदलें! आप जानते हैं कि तरबूज ज्यादातर पानी हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन भी होते हैं और शरीर को हाइड्रेट करने के लिए उत्कृष्ट होते हैं। शायद गर्मियों के साथ तरबूज क्यों जुड़ा हुआ है।

अब देखते हैं कि ककड़ी हमें कैसे मदद करती है। कभी 'ककड़ी के रूप में ठंडा' कहने के बारे में सुना? खैर, यह प्राथमिक कारण था जिसे मैंने इस नुस्खा के लिए चुना था।

आपको ठंडा रखने के अलावा, इसमें आहार फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और के भी शामिल हैं।

सामग्री

तरीका

ककड़ी छीलें और इसे लंबाई में काट लें। सभी बीज निकालें। अब इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। रस को रस के लिए ब्लेंडर का प्रयोग करें, इसे चलाएं। संतरे का रस निकालें। ककड़ी के रस के साथ मिलाएं।

अपनी वरीयता के अनुसार पानी और चीनी / शहद जोड़ें। जब ठंडा हो जाता है तो यह सबसे अच्छा स्वाद लेता है।

# 15। सरसपिरिला रस निकालें

नाम को आपको गार्ड से फेंकने न दें। सरसपारीला हमारी अपनी ननारी / naruneendi है। यह शरीर को ठंडा करने के लिए जाना जाता है और इसलिए गर्मी के लिए उत्कृष्ट है।

आपको दुकानों से नन्नरी सिरप मिलता है लेकिन आप आसानी से इसे घर पर बना सकते हैं। आप आयुर्वेदिक दवाओं / जड़ी बूटियों को बेचने वाली दुकानों से सरस्पारीला जड़ों को प्राप्त कर सकते हैं।

सामग्री

तरीका

जड़ों को धोएं और सूखें। इसे क्रश करें और सफेद कोर से छुटकारा पाएं।

जब तक यह बुलबुले तक पानी उबाल लें। गैस बंद करें और जड़ जोड़ें। कवर और रात भर रखो। मिश्रण अच्छी तरह से तनाव। इसके बाद चीनी जोड़ें और मिश्रण उबाल लें। एक बार मिश्रण शहद जैसा दिखता है, तो स्टोव को बंद कर दें। एक बार यह पूरी तरह से ठंडा हो जाता है, नींबू का रस जोड़ें।

शारबाथ को इस सिरप के 2 या 3 चम्मच लेने के लिए, पानी, चीनी जोड़ें। आप कुछ नींबू का रस भी जोड़ सकते हैं।

#16. Kokum sharbat

कोकम (गार्सिनिया इंडिका) गोवा और महाराष्ट्र बेल्ट में व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है। यह पाचन रोगों को ठीक करने में मदद करता है और पेट फूलना दूर रखता है। यह एक प्रभावी एंटी-हिस्टामाइन भी है। मुझे यह पता है क्योंकि एक पकवान के बाद एक बार मैं छिद्रों में टूट गया था। मैं पेटीफाइड था, लेकिन सौभाग्य से एक दोस्त की मां ने मुझे कोकम लागू करने के लिए कहा, और यह गायब हो गया !!

कोकम sharbat सबसे बुरी गर्मियों के दौरान आपको ठंडा करने में मदद करेगा और आपको ताज़ा रखने में मदद मिलेगी। बच्चे निश्चित रूप से स्वाद पसंद करेंगे!

आप बच्चों और बच्चों के लिए नारियल के पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी पढ़ सकते हैं।

याद रखने के लिए युक्तियाँ

तो वहां आपके पास टोडलर और बच्चों के लिए 15 स्वस्थ ग्रीष्मकालीन पेय हैं! वे उन्हें हाइड्रेटेड और पोषित रखते हुए गर्मी को हराते हैं।

मुझे बताएं कि आपके छोटे को इसे कैसे पसंद आया। यह सुनकर इंतजार कर रहा था कि यह कैसे चला गया! हमें अपने छोटे मंचकिन के पसंदीदा ग्रीष्मकालीन पेय भी बताएं।

अलविदा और शांत रहने के लिए मत भूलना !!

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

अगला लेख: निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
23 जून 2018
निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क
23 जून 2018
27 जून 2018
मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ
27 जून 2018
30 जून 2018
मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप
30 जून 2018
30 जून 2018
गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं
30 जून 2018
28 जून 2018
मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप
28 जून 2018
21 जून 2018
गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ
21 जून 2018
26 जून 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
26 जून 2018
27 जून 2018
भौतिक गतिविधियों का प्रदर्शन करने वाले कई चिकित्सकों के बीच फिजियोथेरेपी चर्चा का विषय है। एक सुई के साथ दर्द के ट्रिगर बिंदुओं को जारी करने के लिए सूखी सुई काफी आम उपचार बन गई है। कारण यह है क्योंकि यह जादू की तरह काम करता है और यह सुरक्षित है! चोट लगने से एथलीटों, नर्तकियों और खिलाड़ियों के लिए मु
27 जून 2018
26 जून 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
26 जून 2018
25 जून 2018
मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ
25 जून 2018
23 जून 2018
मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप
23 जून 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
26 जून 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
26 जून 2018
29 जून 2018
केरल में अपने भव्य माता-पिता के साथ अंशुका का विस्फोट हो रहा है। कोई प्रतिबंध नहीं, बहुत सारे छेड़छाड़ और बहुत ध्यान। दिन और रात बारिश होने के कारण, उसने ठंड, खांसी और भीड़ का अनुबंध किया है। तो उसके लिए इस सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी बनाने का विचार किया।हालांकि वयस्कों को कॉफी पाउडर के साथ यह ह
29 जून 2018
27 जून 2018
मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ
27 जून 2018
27 जून 2018
मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ
27 जून 2018
30 जून 2018
गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं
30 जून 2018
22 जून 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
22 जून 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
29 जून 2018
मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ
29 जून 2018
28 जून 2018
मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप
28 जून 2018
29 जून 2018
मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ
29 जून 2018
26 जून 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
26 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x