मोदी सरकार की 10 बड़ी उपलब्धियां, जिसने बदली हिन्दुस्तान की तस्वीर

06 जुलाई 2018   |  रितिका चटर्जी   (119 बार पढ़ा जा चुका है)

मोदी सरकार की 10 बड़ी उपलब्धियां, जिसने बदली हिन्दुस्तान की तस्वीर

लोगों का दिल जीतने के लिए आप उन्हें कुछ स्वादिष्ट खिलाएं जिससे वो खुश हो जाएं – पांचवी सदी ईसा पूर्व में एथेंस के राजनीतिक और सामाजिक ताने-बाने पर यूनानी नाटककार एरिस्टोफ़ेनस की यह टिप्पणी भारत पर बिल्कुल फिट बैठती है।

पिछली सरकार के अंतिम वर्षों के कार्यकाल से हताश जनता को जब ‘अच्छे दिन’ का सपना दिखाया गया, तो उनमें भी एक उम्मीद जगी। जिसके बाद जनता ने एकजुट होकर देश को एक बहुमत वाली सरकार दी। ‘सबका साथ, सबका विकास’ इस नारे के साथ नरेंद्र मोदी ने देश की सल्तनत संभाली और इस नारे के साथ आगे भी बढ़े। पीएम मोदी ने अपने अब तक के कार्यकाल के दौरान बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन आइए हम आपको मोदी सरकार की उन 10 बड़ी उपलब्धियों के बारे में बताते हैं, जिसका असर देशव्यापी हुआ-

1. जन धन योजना

मोदी सरकार में आजादी के बाद पहली बार घर-घर तक बैंकिंग सेवा पहुंचाई गई। जनधन योजना के तहत अब तक 30.38 करोड़ खाते खोले गए हैं। साथ ही इन खातों में ₹67,016.04 करोड़ रुपये की धनराशि जमा है। जीवन बीमा और पेंशन वाले 10 करोड़ से अधिक के डेबिट कार्ड जारी किए गए। इतना ही नहीं इस योजना के जरिए लोगों को रोजगार भी मिले हैं। उप सेवा क्षेत्रों में 1.26 लाख बैंक मित्र, शाखा रहित बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

Source

2. स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत अभियान आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अक्टूबर 2014 में महात्मा गांधी की 145वीं जयंती पर राजघाट, नई दिल्ली में शुरू किया था। इस अभियान का लक्ष्य है कि 2 अक्टूबर 2019 यानि कि महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ तक ग्रामीण क्षेत्रों को खुले शौचालय से मुक्त किया जा सके। जिसके लिए देश में 11 करोड़ 11 लाख शौचालयों के निर्माण के लिए लगभग एक लाख तीस हजार करोड़ रूपए लागत का अनुमान लगाया गया।

Source

3. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

केंद्र सरकार ने भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरों पर खुशी लाने के उद्देश्य से 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत गरीब परिवार की महिलाओं को केंद्र सरकार की ओर से निशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था है। इस स्कीम के तहत कुल 5 करोड़ गरीब परिवारों के एलपीजी कनेक्शन दिए जाने हैं, ताकि माताएं और बहनों की सेहत की सुरक्षा हो सके। अब तक इस स्कीम के तहत 2.20 करोड़ से अधिक एलपीजी कनेक्शन बांटे जा चुके हैं।

Source

4. बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान की शुरुआत की थी। ये अभियान केंद्र सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रमों में से एक है| बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की रूपरेखा गिरते शिशु लिंगानुपात के समाधान के लिए बनाई गई है। इस योजना के शुरुआती साल में ही शिशु लिंगानुपात में 49 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।

Source

5. वन रैंक,वन पेंशन

मोदी सरकार ने कई सालों से लटके पड़े वन रैंक, वन पेंशन योजना को अमल में लिया। सैनिकों की मांग को पूरा करते हुए मोदी सरकार ने वन रैंक, वन पेंशन को हरी झंडी दी और अब पूर्व सैनिकों को चार में से तीन किश्तों का भुगतान किया जा चुका है।

Source

6. नोटबंदी

नोटबंदी मोदी सरकार के बड़े और कड़े फैसलों में से एक है। कालाधन, आतंकवाद और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर, साल 2016 को एक ऐतिहासिक घोषणा की। जिसके तहत 500 और 1000 रुपए के नोट रात 12 बजे के बाद से बंद कर दिए गए। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑफिशल वेबसाइट narendramodi.in पर जारी इन्फोग्राफिक्स में ये बताया गया है कि नोटबंदी की वजह से 18 लाख संदिग्ध खातों की पहचान हुई। साथ ही नोटबंदी के बाद देश के टैक्स सिस्टम से 56 लाख नए करदाता जुड़े हैं। वहीं पिछले साल के मुकाबले टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या में 9.9 पर्सेंट से 24.7 पर्सेंट बढ़ोतरी हुई है। पर्सनल इनकम टैक्स के अडवांस्ड टैक्स कलेक्शन में पिछले साल के मुकाबले 41.79 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है।

Source

7. सर्जिकल स्ट्राइक

मोदी सरकार ने पाकिस्तान के नियंत्रण वाले कश्मीर के हिस्से में सर्जिकल स्ट्राइक की मंजूरी दी और भारतीय सेना ने पहली बार यह कारनामा कर पूरी दुनिया को अचरज में डाल दिया। ऐसा पहली बार हुआ जब भारत ने इस तरह के ऑपरेशन को अंजाम दिया।

Source

8. जीएसटी

मोदी सरकार के आर्थिक मोर्चे में जीएसटी सबसे बड़ी उपलब्धि है। जीएसटी 1 जुलाई 2017 से पूरे देश में लागू कर दी गई। हालांकि केंद्र सरकार को इससे पहले बहुत पापड़ बेलने पड़े। लेकिन आखिरकार मोदी सरकार ने इस मोर्चे पर भी फतह हासिल कर ही ली। देशभर के कई ऐसे संगठन हैं जिन्होंने जीएसटी को लेकर मोदी सरकार के उठाए गए ठोस कदमों की सराहना की है।

Source

9. मेक इन इंडिया

‘मेक इन इंडिया’ की ओर पीएम मोदी का कदम सराहनीय रहा है। ये कदम उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के साथ-साथ ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस’ जैसे कारकों पर भी जोर देता है। सरकार ने उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य ऐसे युवाओं को तैयार करना है जो नौकरी चाहने के बजाय नौकरी देने वाले बनें।

Source

10. MTCR ग्रुप में भारत की एंट्री

मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (MTCR) में भारत का शामिल होना, मोदी सरकार की सबसे बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा गया। इसके बाद भारत ने मिसाइल ताकत में चीन और पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया।

Source

अपने विचार साझा करें


मोदी सरकार की 10 बड़ी उपलब्धियां, जिसने बदली हिन्दुस्तान की तस्वीर

https://hindi.rvcj.com/10-big-achievements-of-modi-government/

अगला लेख: PM मोदी ने इमरजेंसी पर कांग्रेस को जमके खींचा, पर फिर खुद गलत नारा लगा बैठे



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
25 जून 2018
हम कभी भी अपने इतिहास को नहीं भूल पाते हैं क्यूंकि इतिहास से जुडी काफी कुछ बाते हमारे दिमाग में रहती यहीं या फिर उसकी कोई तस्वीर हमारे साथ हमेशा रहा करती हैं जो की उस पल का अच्छे से एहसास दिला देती हैं ।लेकिन आज हम आप को देश की इतिहास से जुडी कुछ ऐसी तस्वीरें बताने जा रहे
25 जून 2018
17 जुलाई 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ एक महिला की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।इसको लेकर यूजर्स तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं। इस महिला का नाम गुरदीप कौर चावला है और ये मोदी के लिए अनुवादक (इंटरप्रिटेटर) का काम करती हैं।साल 1990 में
17 जुलाई 2018
19 जुलाई 2018
अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को चर्चा होगी, इसी दिन वोटिंग भी हो सकती हैशिवसेना ने कहा- वह मोदी सरकार के पक्ष में ही वोटिंग करेगीयूपीए के सांसदों की संख्या 62 और एनडीए विरोधी दलों के सांसदों की संख्या 68 नई दिल्ली. सरकार ने कहा है कि शुक्रवार को लोकसभा में अगर अविश्वास
19 जुलाई 2018
19 जुलाई 2018
राष्ट्रपति सचिवालय से 14 जुलाई को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई, जिसमें लिखा था – ‘राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए चार सदस्यों को मनोनीत किया है. वे चारों हैं- राम शकल, राकेश सिन्हा, रघुनाथ मोहपात्रा और सोनल मानसिंह. राम शकल की बात करें तो – ‘ये एक लोकप्रिय नेता हैं. उत्तर
19 जुलाई 2018
20 जुलाई 2018
रिलायंस की 41वीं ऐनुअल जनरल मीटिंग में रिलायंस के सर्वेसर्वा मुकेश अंबानी ने जियो फोन मॉनसून हंगामा ऑफर का ऐलान किया था. ऑफर कुछ ऐसा था कि आप अपना कोई भी पुराना फोन लेकर अपने नजदीकी जियो स्टोर पर जाएं और 501 रुपए की राशि और अपना पुराना फोन जमा कराकर ब्रांड न्यू जियो फोन प
20 जुलाई 2018
19 जुलाई 2018
Escalators से आये दिन हम कई लोगों को जूझते देखते हैं. हमने बहुत पहले 'Escalators का सही उपयोग कैसे किया जाये', इस पर एक आर्टिकल भी लिखा था. मगर मेट्रो या रेलवे स्टेशन पर लगे Escalators पर हम किसी न किसी को डरते देख ही लेते हैं. वाकई कई महिलाएं तो इसको इतना ख़तरनाक समझती हैं कि जैसे ये कोई Monster हो.
19 जुलाई 2018
28 जून 2018
बी-टाउन में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के अफेयर की चर्चा जोरों पर है. जहां रणबीर और आलिया के इस रिलेशनशिप से उनके फैंस खुश हैं, वहीं रणबीर की ऐक्स-गर्लफ्रेंड कटरीना कैफ कुछ खास खुश नहीं हैं. खबरों के मुताबिक तो कटरीना ये भी जानती हैं कि आलिया और रणबीर का ब्रेकअप कैसे होगा.
28 जून 2018
22 जून 2018
ख़ूबसूरती को देखने का सबका अपना-अपना नज़रिया होता है, किसी को बाहरी सुंदरता पसंद आती है, तो किसी को अंदरूनी ख़ूबसूरती भाति है. किसी को बॉलीवुड अभिनेत्रियां सुन्दर लगती हैं, तो वहीं कई लोगों के लिए ये सिर्फ़ दिखावटी है. ख़ैर, ये तो अपनी-अपनी पसंद की बात है, पर आज हम आपको ऐसी श
22 जून 2018
25 जून 2018
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुरू से ही वीआईपी कल्चर के विरोधी रहे हैं। उसकी झलक एक बार देखने को मिली। प्रधानमंत्री मोदी रविवार रात करीब नौ बजे पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने बिना किसी सिक्योरिटी और प्रोटोकाल के एम्स पहुंच गए। प्रधानमंत्री मोदी ने बिना रूट के अप
25 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x