चीन के बेल्ट और सड़क: सुसमाचार का निर्यात?

10 जुलाई 2018   |  संभव राठौर   (32 बार पढ़ा जा चुका है)



एक समय जब उनके साथियों के घर वापस गतिशील चर्च हैं जो पूरे देश में मशरूम हो गए हैं, चीनी निर्माण कंपनियां पूरे अफ्रीका में चर्च बनाने के लिए अनुबंध जीत रही हैं। स्केल और अन्य लॉजिस्टिक फायदे की अर्थव्यवस्थाएं जो चीनी फर्मों को अन्य क्षेत्रों में आनंद लेती हैं उन्हें चर्च निर्माण में ले जाया जा रहा है। नैरोबी विश्वविद्यालय में धार्मिक अध्ययन और दर्शन के प्रोफेसर जेसी मुगाम्बी कहते हैं, 'चीन अब चर्च बनाने के लिए अनुबंध जीत रहा है क्योंकि इसके निगम अन्य जगहों से बाहर निकलते हैं।'

आधिकारिक तौर पर अफ्रीका भर में पूजा के आधिकारिक नास्तिक चीन के घरों की इमारत नहीं है, बल्कि इसके बड़े निगम भी अच्छी खबर फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। धर्म और धर्मांतरण के बारे में बीजिंग की अपनी गलतफहमी के बावजूद, ऐसा लगता है कि धार्मिक साहित्य के साथ बाकी दुनिया की आपूर्ति करने में कोई योग्यता नहीं है। दुनिया भर में मुद्रित सभी बाइबिलों में से एक-चौथाई चीन में मुद्रित है, और 2008 में नानजिंग में दुनिया का सबसे बड़ा बाइबल प्रिंटिंग फैक्ट्री खोला गया।

अफ्रीका के भीतर, चीन एक और अधिक भूमिका निभाता है, क्योंकि पीआरसी महाद्वीप में उपयोग की जाने वाली बाइबल का एक बड़ा हिस्सा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, केन्या में उपयोग किए जाने वाले कुछ तीन-चौथाई बाइबल चीन में मुद्रित होते हैं। हालांकि यह विचित्र लगता है, चीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन बाइबल अपने निर्यात-केंद्रित आर्थिक प्रतिमान का तार्किक विस्तार है। विडंबना यह है कि, इन बड़े पैमाने पर उत्पादित चीनी बाइबल विदेशी चीनी के हाथों में अपना रास्ता खोज रहे हैं, जिनमें से बढ़ती संख्या धर्म को गले लगा रही है।

उन समाजों में रहकर जो खुले तौर पर धार्मिक हैं, चीनी व्यय अस्मोसिस से अधिक धार्मिक हो जाते हैं। इस प्रवृत्ति को स्थानीय अफ्रीकी चर्चों के प्रयासों की सहायता से चीनी व्यय तक पहुंचने के लिए सहायता मिलती है, जैसे द्विभाषी बाइबल अध्ययन समूह। दक्षिणी अफ्रीकी चीनी आउटरीच नेटवर्क और ओवरसीज मिशनरी फैलोशिप (ओएमएफ) जैसे नेटवर्क पर विचार करें, जो विभिन्न अफ्रीकी राज्यों में चीनी समुदायों के साथ संलग्न है। 'हम प्रार्थना कर रहे हैं कि कई दक्षिण अफ़्रीकी चीनी भाषा सीखना जारी रखेंगे, संस्कृति [...]' एक ओएमएफ कार्यकर्ता नोट करती है। '[दक्षिण अफ़्रीकी] को चीनी के साथ मसीह के प्यार को साझा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता में वृद्धि करनी चाहिए।'

अफ्रीकी / अंग्रेजी और चीनी चर्चों का सहयोग करके, ओएमएफ चीन के डायस्पोरा के लिए प्रार्थना आंदोलन के लिए, चीन के पादरी और / या मिशनरियों के लिए - विशेष रूप से अफ्रीका में चीनी मंत्री के लिए प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, मंत्रालय द्वारा मंत्रालय के लिए चीनी चर्चों के लिए स्थानीय चर्च, और चीन के लौटने वाले [चीनी] ईसाईयों के समर्थन के लिए। 'इन प्रयासों से ओएमएफ ने दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या में शाखाएं खोलने का नेतृत्व किया है।

कुछ मायनों में, इस क्षेत्र में स्थापित चीनी चर्चों की तुलना में अफ्रीकी चर्चों को चीनी रूपांतरणों को आकर्षित करने में और अधिक सफलता मिली है। मुख्य रूप से हांगकांग या ताइवान के मिशनरी द्वारा संचालित, इन चीनी भाषा चर्चों को मुख्य भूमि चीनी द्वारा अधिक संदेह के साथ देखा जा सकता है। धार्मिक और अलगाववादी (ताइवान के मामले में) दोनों के साथ खुद को उलझाने के लिए डरते हुए, मुख्य भूमि चीनी गैर-मुख्य भूमि, जातीय रूप से चीनी चर्च के नेताओं से सावधान रह सकती है। इस तरह की कोई भी गलतफहमी इस मामले पर बीजिंग के अपने वक्तव्य के अनुरूप है, राज्य मीडिया आउटलेट विदेशों में चीनी मिशनरियों की विदेशी (पढ़ाई: गैर-मुख्य भूमि) प्रकृति को बार-बार हाइलाइट करते हैं।

दरअसल, हांगकांग और ताइवान के चीनी मिशनरी समूह अफ्रीका में मुख्य भूमि चीनी मंत्री के लिए अपने घर चर्च आंदोलन की सफलता पर पूंजीकरण के लिए मुख्य भूमि चीनी धार्मिक नेताओं की भर्ती के लिए देख रहे हैं। वर्तमान अनुमान अस्पष्ट हैं, जबकि लगभग 1,000 चीनी मिशनर विदेशों में सेवा कर रहे हैं, मुख्य भूमि पर चीनी चर्चों के साथ अगले दशक के अंत तक इस संख्या को 20,000 तक बढ़ाने की उम्मीद है।

घर चर्च आंदोलन की सफलता पर छूने, शंघाई में वानबैंग मिशनरी चर्च के पादरी कुई कियान ने नोट किया कि 'यह चीनी शैली मिशनरी काम है। हम चर्च नहीं बनाते हैं और हमें ज्यादा संगठनात्मक संरचना की आवश्यकता नहीं है। हम सांस्कृतिक क्रांति से बच गए, इसलिए हमारे पास अनुभव है। 'कुई के चर्च में विदेशों में कुछ 20 मिशनरी हैं, मिशनरी जो - विडंबनात्मक रूप से - विदेश में कम्युनिस्ट सरकार के लिए सिरदर्द का कारण बनने के लिए घर पर धार्मिक दमन के क्रूसिबल में अपने अनुभव का उपयोग कर रहे हैं।

अनजाने में, लगभग सभी चीनी मिशनर भूमिगत चर्चों से हैं, जो बीजिंग के लिए दोहरी चिंता के अपने विदेशी प्रयास करता है। सबसे पहले, सरकार के नियंत्रण के बाहर बिजली संरचनाओं के विचलन, संगठित धर्म के संदेह के साथ मिलकर भूमिगत चर्चों और विदेशी भूमि या मंडलियों के बीच कोई संदेह है। दूसरा, चीनी मिशनरियों के प्रवाह अन्य देशों में बीजिंग को हॉटसीट में रखता है जब चीजें गलत होती हैं।

2017 में, कोरियाई नेतृत्व वाले मिशनरी समूह के हिस्से के रूप में स्थानीय लोगों को प्रचार करने के बाद पाकिस्तान में इस्लामी राज्य ने दो चीनी मिशनरियों की हत्या कर दी थी। राज्य मीडिया खतरे की तलाश में और खतरनाक विदेशी तत्वों के साथ लीग में मृतक को पेंट करने के लिए जल्दी था। संयोजन के रूप में, कम्युनिस्ट यूथ लीग ने सोशल मीडिया चेतावनी पर चीनी कोरियाई मिशनरियों के मुख्य भूमि घुसपैठ करने के घृणास्पद और चालाक तरीके से चीनी चेतावनी दी। ग्लोबल टाइम्स आगे बढ़े, शीर्षक 'स्कूप! पाकिस्तान में अपहरण किए गए चीनी लोगों के पीछे सच्चाई: निश्चित रूप से यह कोरियाई लोगों की गलती है। 'कोरियाई ईसाई सहायता श्रमिकों को अतीत में पाकिस्तान में मारा गया है, और कोरियाई समूहों के आधिकारिक दावों ने चीनी लोगों को भटकने के आधिकारिक दावों को सियोल के बीच बढ़ते तनावों के साथ अच्छी तरह से जोड़ दिया और बीजिंग 2017 की गर्मियों के दौरान यूएस थैड मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती पर।

पाकिस्तान में हुई घटना बीजिंग को अपने चेहरे पर अंडे के साथ छोड़ देती है क्योंकि यह चीन के प्रमुख मंत्रों में से एक को कमजोर करती है - गैर हस्तक्षेप की - जो यह अन्य देशों को अदालत में उपयोग करती है। तथ्य यह है कि पाकिस्तान बेल्ट और रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) में एक प्रमुख खिलाड़ी है और दोनों चीनी प्रश्नों ने व्यापार वीजा पर देश में प्रवेश किया, केवल उन्हें दुरुपयोग करने के लिए, चीन को एक कठिन स्थिति में डाल दिया। चीनी नव-साम्राज्यवाद के बारे में मौजूदा चिंताओं को इस घटना के साथ अच्छी तरह से प्रस्तुत किया गया है: 'झंडे के बाद विश्वास' की 1 9वीं शताब्दी की एक आधुनिक प्रस्तुति - धार्मिक सामान का वर्णन करने वाला एक वाक्यांश (बेहतर या बदतर) औपनिवेशिक साहसवाद की ऊँची एड़ी पर चल रहा था।

हांगकांग में एक ईसाई सम्मेलन के दौरान पिछले साल एक ताइवान पादरी द्वारा इस भावना को प्रतिबिंबित किया गया था: 'चीन ने सिल्क रोड राष्ट्रों के लिए विदेशी निवेश का स्रोत बनकर पूंजी के निर्यातक के रूप में खुद के लिए एक नाम बनाया है, लेकिन [चीन] ईसाई धर्म के साथ-साथ दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक बनने के लिए तैयार है। 'बीआरआई के प्रसार और चीनी मिशनरियों के प्रसार के बीच संबंध एक रिपोर्ट किया गया है, और वह आने वाले वर्षों में विकसित रहेगा।

अपनी आबादी के सबसे अधिक उत्साहित हिस्से को अपने विश्वास को छिपाने के लिए मजबूर करने के बाद, बीजिंग ने चीनी ईसाईयों का एक टुकड़ा बनाया है जो पता लगाने से बचने के लिए बेहद उपयुक्त हैं, जिससे किसी को भी संभावित संभावित रूप से प्रतीक्षा करने में मदद मिलती है। 'हमारे पास बेल्ट और रोड नीति है, इसलिए आर्थिक प्रविष्टि होगी। आर्थिक प्रविष्टि के साथ-साथ मिशनरियों समेत कंपनियां और अन्य समूह प्रवेश करेंगे, 'वानबैंग मिशनरी चर्च के कुई कहते हैं। चीनी सरकार को अब इस तरह के अपर्याप्तता के बारे में चिंता करनी चाहिए जो शीत युद्ध अमेरिका से डरता है - केवल उनके बीच में छिपे हुए कम्युनिस्टों के बजाय, सर्वव्यापी बोगेमैन छुपा ईसाई है। चीनी ईसाई सुसमाचार फैलाने की मांग कर रहे हैं चीन की बढ़ती खुलेपन और बीजिंग के लिए यह एक अंतरराष्ट्रीय भय बनाने के लिए विदेशी यात्रा प्रतिबंधों को कम करने पर पिघल गया है।

बेल्ट और रोड पहल द्वारा बनाए गए नेटवर्क द्वारा समर्थित, चीनी मिशनरी झूठे झगड़े के तहत विदेशी देशों में प्रवेश करने में तेजी से सक्षम हैं। उन्हें विदेशी अधिकारियों के बीच जागरूकता की कमी से सहायता मिलती है, जो वैकल्पिक धार्मिक उद्देश्यों को बरकरार रखने वाले चीनी आगंतुकों की संभावना को कम से कम समझते हैं। चीनी मिशनरी चीन और चीनी लोगों के बारे में मौजूदा पूर्वकल्पनाओं का फायदा उठाते हैं, एक चीनी मिशनरी संगठन, यरूशलेम के बैक टू यूके के निदेशक डैनी ली कहते हैं। ली कहते हैं, 'उन्होंने [चीनी ईसाई] को सीधे माध्यम से जाने दिया।' 'आखिरी चीज वे सोचेंगे [एक चीनी व्यक्ति हो सकता है] एक मिशनरी है।' ली ने उल्लेख किया कि उनके संगठन का लक्ष्य बेल्ट और रोड के साथ 51 राज्यों में कम से कम 100,000 चीनी मिशनर काम कर रहे हैं

सोच की यह पंक्ति नई नहीं है, हालांकि यह हाल के वर्षों में पुनरुत्थान का आनंद ले रही है। वास्तव में, 'यरूशलेम में वापस' आंदोलन 1 9 20 के दशक में अपनी जड़ों का पता लगा सकता है, जब शेडोंग प्रांत में चीनी ईसाई पूर्वी चीन से ईसाई धर्म को यरूशलेम की तरफ फैलाने के अभियान के लिए आंदोलन करना शुरू कर देते थे। इस तरह के फैलाव को यीशु मसीह के दूसरे आने के लिए एक साधन के रूप में देखा जाता है, और इस अभियान ने अनुयायियों से आगे बढ़कर, अंततः हेनान प्रांत में गति प्राप्त की। 1 9 40 के दशक में चीनी कम्युनिस्टों की बढ़ती ताकत ने आंदोलन पर एक क्रैकडाउन का नेतृत्व किया, समर्थकों ने दशकों से भूमिगत संचालित किया।

1 99 0 के दशक और 2000 के दशक के आरंभ में कई चीनी लोगों के लिए ईसाई शिक्षाओं और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के बढ़ते संपर्क ने ली के नामों को पूरी तरह से नामित करने के साथ आंदोलन का पुनरुत्थान किया। 2003 से, बैक टू जेरुसलम आंदोलन का सबसे मुखर समर्थक लियू जेनिंग रहा है, जिसे 'भाई युन' भी कहा जाता है, जो एक निर्वासित गृह चर्च नेता है। यन का लक्ष्य सिल्क रोड के साथ 100,000 मिशनरियों का लक्ष्य है जो ली ने ऊपर उल्लेख किया है। कुल मिलाकर यरूशलेम के आंदोलन में वापस अन्य शर्तों के साथ विलय हो गया है, विशेष रूप से '10/40 खिड़की' - भूमध्य रेखा के 10 से 40 डिग्री उत्तर के बीच मिशनरी कार्य के लिए देशों को रेखांकित करना। यह क्षेत्र बीआरआई के दायरे से प्रभावी रूप से ओवरलैप हो जाता है।

लोग और विचार हमेशा सिल्क रोड के साथ माल के आंदोलन के साथ रहते हैं। चीन से पश्चिम को जोड़ने वाले ऐतिहासिक व्यापार गलियारे को 21 वीं सदी की महत्वाकांक्षाओं के लिए मॉडल के रूप में बीजिंग द्वारा पुन: परिचित किया गया है। चीनी पूंजी और व्यापारिक संबंधों के बढ़ते घुटने से कई देशों में चीनी डायस्पोरा की वृद्धि हुई है। विदेश में एक बार, कई लोग अनुभव कर रहे हैं कि पहली बार खुले धार्मिक समाज में रहने का क्या अर्थ है।

घर से दूर, और मिशनरी और मर्कुरियल बलों दोनों द्वारा संचालित, कई विदेशी चीनी धार्मिक बन रहे हैं। जबकि अफ्रीकी चर्चों और ताइवान और हांगकांग से स्थापित मिशन अफ्रीका में चीनी तक पहुंच रहे हैं, दोनों समूह तेजी से प्रेरणा के लिए चीनी मुख्य भूमि की तलाश में हैं। चीन में विश्वास की प्रकृति इस तरह की है कि मुख्य भूमि धार्मिक नेता उत्साही महत्वाकांक्षा प्रदर्शित करते हैं, जो दशकों के राज्य दमन से प्रभावित हुए हैं। शूटरिंग बजट पर घास की जड़ें बनाने में विशेषज्ञ, चीनी मिशनरियों की बढ़ती संख्या विदेशी भूमि के लिए मुख्य भूमि छोड़ रही है।

जेरेमी लुदेई अफ्रीका द्वारा एक स्वतंत्र लेखक और एशिया के संपादक हैं, एक ब्लॉग इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि दुनिया के दो सबसे गतिशील क्षेत्र कैसे बातचीत कर रहे हैं। उनका लेखन जापान टाइम्स, बिजनेस इनसाइडर, हफिंगटन पोस्ट, कूरियर इंटरनेशनल, याहू फाइनेंस और एशिया टाइम्स में शामिल हुआ है।

अगला लेख: कश्मीर के अस्पष्ट महामारी: बाल यौन दुर्व्यवहार



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
29 जून 2018
ची
पिछले कुछ वर्षों में रूस के पर्यवेक्षकों और राजनीतिक वैज्ञानिकों के लिए यह व्लादिमीर पुतिन की तुलना लियोनिद ब्रेज़नेव की तुलना में आम हो गया है। दोनों नेताओं ने पूरी पीढ़ी के दौरान सत्ता संभाली और अब पुतिन के लिए, आर्थिक और सामाजिक ठहराव को गहन बनाने की दुर्भाग्य साझा करें। पुतिन ने अपने नए राष्ट्रप
29 जून 2018
02 जुलाई 2018
वि
अमेरिकी सरकार के अधिकारियों द्वारा डिप्लोमा को वर्णित हालिया अमेरिकी सैन्य खुफिया आकलन के मुताबिक उत्तरी कोरिया ने 2018 की पहली छमाही के माध्यम से अपनी नई बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक के लिए समर्थन उपकरण और लॉन्चर्स का उत्पादन जारी रखा है।यूएस नेशनल एयर एंड स्पेस इंटेलिजेंस सेंटर (नासिक) द्वारा जारी
02 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
30 जून 2018
यू
ट्रांस-पैसिफ़िक व्यू लेखक मर्सी कुओ नियमित रूप से यूएस एशिया नीति में अपनी विविध अंतर्दृष्टि के लिए विषय-वस्तु विशेषज्ञों, नीति चिकित्सकों और सामरिक विचारकों को दुनिया भर में संलग्न करता है। फिलिप यिन के साथ यह बातचीत News न्यूज़रूम निवेश के संस्थापक और प्रबंधक निदेशक; पहले सीजीटीएन अमेरिका के लिए प
30 जून 2018
28 जून 2018
अपनी नई पुस्तक जब द सेंटर हेल्ड में, डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने वियतनाम युद्ध की आखिरी लड़ाई, 'जेराग घटना' की 'सफल संचालन' को राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड के लिए 'एक मोड़' कहा, क्योंकि उसने उसे 'अपने आदेश को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया अंतरराष्ट्रीय संकट का समय। 'सभी अमेरिकी विनाशकारी और अनावश्यक खोज और
28 जून 2018
28 जून 2018
अपनी नई पुस्तक जब द सेंटर हेल्ड में, डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने वियतनाम युद्ध की आखिरी लड़ाई, 'जेराग घटना' की 'सफल संचालन' को राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड के लिए 'एक मोड़' कहा, क्योंकि उसने उसे 'अपने आदेश को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया अंतरराष्ट्रीय संकट का समय। 'सभी अमेरिकी विनाशकारी और अनावश्यक खोज और
28 जून 2018
29 जून 2018
दे
यदि आप नियमित पर्यटक की तरह बालाजी मंदिर जाना चाहते हैं, तो नहीं।जब मैंने वहां यात्रा की, मैंने कैमरा नहीं लिया, छाया में रुक गया, और सवाल नहीं पूछा। फिर भी, हालांकि मैंने अपनी विशेष आंखों के अलावा किसी विशेष तरीके से उस विशेष शाम के दृश्यों को रिकॉर्ड नहीं किया है, लेकिन वे मेरी याद में गहराई से उत
29 जून 2018
06 जुलाई 2018
प्रेस सूचना ब्यूरो के सोशल मीडिया सेल ने 16 मार्च, 2015 से 1 मई, 2015 तक माईगोव मंच पर प्रेस सूचना ब्यूरो प्रतियोगिता के लिए एक लोगो डिजाइन और क्राफ्ट एक टैगलाइन तैयार की। प्रतियोगिता में लगभग 1510 सबमिशन के साथ काफी भागीदारी दर्ज की गई।इस संबंध में, हम सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते है
06 जुलाई 2018
29 जून 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
29 जून 2018
01 जुलाई 2018
प्
चूंकि भारत के राजनीतिक-सैन्य अभिविन्यास संयुक्त राज्य अमेरिका की कमांड संरचना और एशिया-प्रशांत से भारत-प्रशांत तक भूगर्भीय अभिविन्यास में परिवर्तन के लिए समायोजित कर रहे हैं, प्रशांत द्वीप समूह के क्षेत्र को भारत से अधिक रणनीतिक ध्यान मिलेगा।प्रारंभ करने के लिए, भारत का समुद्री रणनीतिक अभिविन्यास यू
01 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
अपनी नई पुस्तक जब द सेंटर हेल्ड में, डोनाल्ड रम्सफेल्ड ने वियतनाम युद्ध की आखिरी लड़ाई, 'जेराग घटना' की 'सफल संचालन' को राष्ट्रपति जेराल्ड फोर्ड के लिए 'एक मोड़' कहा, क्योंकि उसने उसे 'अपने आदेश को प्रदर्शित करने के लिए मजबूर किया अंतरराष्ट्रीय संकट का समय। 'सभी अमेरिकी विनाशकारी और अनावश्यक खोज और
01 जुलाई 2018
29 जून 2018
दे
यदि आप नियमित पर्यटक की तरह बालाजी मंदिर जाना चाहते हैं, तो नहीं।जब मैंने वहां यात्रा की, मैंने कैमरा नहीं लिया, छाया में रुक गया, और सवाल नहीं पूछा। फिर भी, हालांकि मैंने अपनी विशेष आंखों के अलावा किसी विशेष तरीके से उस विशेष शाम के दृश्यों को रिकॉर्ड नहीं किया है, लेकिन वे मेरी याद में गहराई से उत
29 जून 2018
29 जून 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
29 जून 2018
30 जून 2018
ताइवान में प्रवासी श्रम शोषण समस्या है, जैसा हाल के महीनों में ताइवान में प्रवासी श्रमिकों की तरफ से हुए विरोध प्रदर्शनों के फैसले से प्रमाणित है।नियोक्ता और सरकारी एजेंसियों की लापरवाही गहरी दौड़ती प्रतीत होती है। चाहे समुद्र या जमीन पर, प्रवासी श्रमिकों को एक ही समस्या का सामना करना पड़ता है: दलाल
30 जून 2018
28 जून 2018
सि
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई अध्यक्ष किम जोंग-अन के बीच अभूतपूर्व बैठक आज सिंगापुर के एक लक्जरी होटल कैपेला में होगी।सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली हसीन लूंग के साथ व्यक्तिगत बैठकें करने के लिए समय निकालने के बाद दोनों नेता शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले सिंगापुर पहुंचे।किम रविवार
28 जून 2018
27 जून 2018
म्
2015 में, मोगांग टाउनशिप के 30 वर्षीय खनिक नो आंग ने देखा कि वह और उसके दोस्त गिरने के लिए काम कर रहे पहाड़ी के रूप में देख रहे थे। पास के जेड खान में एक विस्फोट ने धरती को हिलाकर रख दिया था, और खनिकों पर पत्थरों की बारिश हुई, नऊ आंग भागने के लिए पहुंचे। जब जमीन बढ़ने लगी, तो 14 लोग मारे गए, जिनमें
27 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x