गर्मी के दौरान गर्भावस्था में देखभाल के लिए १० आसान टिप्स

14 जुलाई 2018   |  Pratibha Bissht   (77 बार पढ़ा जा चुका है)

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था में देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!

इस पोस्ट के द्वारा आप जान पाएंगे गर्मी में अपनी और बेबी बम्प की देखभाल कैसे करे |




गर्मी क्यों गर्भवती महिलाओं के लिए इतनी अच्छी नहीं है?

अधिकांश महिलाये गर्भावस्था में सुबह की बीमारी,थकान,ऐंठन और दर्द जैसे लक्षणों का अनुभव करती है। गर्मी इसे खराब कर सकती है।

जब आप गर्भवती होते हैं,तो आपके शरीर का तापमान आपके सामान्य तापमान से थोड़ा अधिक हो जाता है।

गर्मी की धुप और आर्द्रता से आप और गर्म महसूस कर सकती है। यह आपके गर्भावस्था के लक्षणों को और खराब कर सकता है। जिससे आप अधिक असहज और थकाऊ महसूस कर सकते है|

गर्मी के दौरान गर्भावस्था का मेरा अनुभव:

मेरी गर्भावस्था गर्मी के दिंनो में थी | मुझे याद है बहुत अधिक मात्रा में पसीना आता था और में बहुत कोशिश करती थी खुद को ठंडे में रखने की |

मैं अपनी गर्भावस्था के दौरान मध्य पूर्व में थी। मुझे बहुत उल्टी,सिरदर्द और चक्कर आते थे | पूरा दिन ए. सी. चलता था, मुझे बहुत हे अजीब एहसास होता था जो बहुत ही असुविधाजनक था |

मैंने हर महीने चेकउप क दौरानं ये बात कहि तो डॉक्टर ने मेरे को गर्मी के दौरान गर्भावस्था में देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए|

मैं इस पोस्ट के रूप में आपके साथ उन सुझावों को खुशी से साझा कर रही हूं- गर्मी में अपनी और बेबी बम्प की देखभाल कैसे करे |

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए १० उपयोगी टिप्स:


नीचे 10 टिप्स है जिनका गर्भवती महिला गर्मी के कारन होने वाली असुविधा से बच सकती है

1. जल : गर्भावस्था के दौरान अधिक मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखना माता और बच्चे दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

चक्कर आना,मिचली ,सूखे होंठ और मुंह,कम मूत्र या पीले रंग के मूत्र और बहुत गर्मी से हमको संकेत मिलता है कि आप निर्जलित हैं।

ग्रीष्मकालीन गर्मी निर्जलीकरण का कारण बनती है इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए ६-८ गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

सुनिश्चित करें कि जब भी आप बाहर निकले तो हमेशा पानी की बोतल साथ हो |

2. सेहतमंद भोजन: गर्मी से बचने के लिए ताजा फलो और जूस का सेवन करें। गर्मी के महीनों के दौरान ककड़ी जैसी सब्जियां आहार में शामिल करनी चाहिए। बहुत मसालेदार भोजन से बचें|

3. ठंडे रहो : यदि आप असहनीय रूप से गर्म महसूस कर रहे हैं,तो ठंडा शॉवर आप के लिए सहायक हो सकता है। स्विमिंग पूल में जाने के लिए समय निकालें और आप ताज़ा महसूस करेंगे।

जब भी आप बाहर जाये तो हमेशा स्प्रे बोतल साथ ले जाये। खुद को शांत करने के लिए इससे स्प्रे करें।

4. मौसम के लिए ड्रेस : गर्मी के दौरान हल्के रंग के कपड़े पहनें। गर्मी के दिनों में कॉटन के आरामदायक होते है।

मातृत्व कपड़े जैसे मैक्सी और गाउन प्रकार के कपड़े पहने जिनमे वायु प्रवाह आराम से हो जाये इससे पसीना भी कम आएगा | टाइट कपडे पहनने से बचे |

5. पेरो की देखभाल करे : गर्भावस्था के दौरान टांगो और पैरों की सूजन आम है| गर्मी से पैर के सूजन में और असुविधा में जोड़ सकती है।

बैठते समय अपने पैरों को ऊपर कर के बैठे | सोने के दौरान तकिए की मदद से अपने पैरों को ऊपर रखें।

गर्भवती होने पर हमेशा सही फिटिंग के जूते ही खरीदें। गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष जूते मातृत्व दुकानों में उपलब्ध होते हैं। यह असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है|

गर्भावस्था के दौरान चलने और व्यायाम करने के लिए सही प्रकार के जूतों का चयन करें |

गर्मी के दौरान बाल की देखभाल: यदि आपके बाल लम्बे है तो उनका जुड़ा बनाये या ऊँची पोनी टेल बना कर रखे जिससे गर्दन में हवा अच्छे से लग सके |

यह भी पसीना कम करने में मदद करता हैं|

आप हेअरकट भी करवा सकते है ,इससे समय भी कम लगेगा बालो को ठीक करने में |

आप बालो को धोते समय कूलिंग हेयर आयल का भी उपयोग कर सकते है |

गर्मी के दौरान त्वचा की देखभाल : गर्भावस्था की वजह से आपकी त्वचा संवेदनशील हो सकती है। जब भी आप बाहर जाते हैं तो सूरज की किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन लगा कर निकले | हाइड्रेटेड रहने से शुष्क त्वचा से बच सकते है।

धूप का चश्मा भी पहनना न भूलें | सूरज की किरणों से बचने के लिए आप टोपी या स्कार्फ का भी इस्तेमाल कर सकते है।


गर्मियों में होंठ सूखे हो जाते हैं। अपने होंठों की रक्षा के लिए एसपीएफ़ १५ का एक अच्छा होंठ बाम का प्रयोग करें।

8. सही समय पर व्यायाम करें : चलना,तैराकी,योग और अन्य गर्भावस्था अभ्यास आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छे होते है|

गर्मियों के दौरान, व्यायाम सुबह या शाम को करना चाहिए जब तापमान कम हो |

व्यायाम के दौरान यदि आपको थकान लग जाती है तो बेहतर होगा की आप आराम करे | शारीरिक गतिविधियों के दौरान तनाव लेने से बचे | हल्का और सीमित काम ही करे |

9. दिन के समय बाहर कम निकले : गर्भावस्था के दौरान ताज़ी हवा के लिए बाहर जाना होना बहुत अच्छा है, यह आपको रिलैक्स करने में मदद करती है | गर्मियों के दिनों में सुबह या शाम में ही घर से बाहर निकले | 11 ए. एम. से 4 पि. एम के समय बाहर न निकले क्यों की इस समय सूरज की धुप सबसे तेज़ होती है|

10. उचित आराम और नींद ले : नींद और आराम माताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण कारक होता है| सोना तनाव खत्म करने में मदद करता है | गर्मियों की धुप से आप और थक सकते है | अपने लिए समय निकाले | किताब पढ़ने, संगीत सुनने या ध्यान करने से भी आराम मिलता है| गर्भावस्था के दौरान आराम बहुत महत्वपूर्ण है।

गर्भावस्था में थोड़ी थोड़ी देर में झपकी लेना अच्छा होता है |

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