shabd-logo

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

14 जुलाई 2018

138 बार देखा गया 138
featured image

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।

क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?

अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, केरल में प्रकोप को चमगादड़ से माना जाता था जो संक्रमित लोगों के घर के कुएं के अंदर पाए गए थे। लेकिन अब प्रभावित इलाके में और आसपास से एकत्र किए गए बल्ले और सूअर के नमूनों पर किए गए प्रयोगशाला परीक्षण नकारात्मक हो गए हैं, प्रकोप का स्रोत अभी तक पता चला है। चूंकि स्रोत एक रहस्य बना हुआ है, यह बीमारी, इसके सामान्य संचरण मोड, लक्षणों और विशेषताओं के बारे में अच्छी जानकारी है और सावधानी बरतें। यह लेख निपा वायरस के बारे में जागरूकता फैलाना और लोगों को उचित सुरक्षा उपाय करने में मदद करना है। प्रति मानक दिशानिर्देश।

आइए हम सब कुछ विस्तार से यहां देखें, निपाह वायरस के बारे में सब कुछ फैलाने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका सावधानी बरतने और सतर्क रहना है।

पिछले दो हफ्तों से, हम समाचार और अन्य सामाजिक प्लेटफार्मों के माध्यम से इस निपा वायरस के इतने सारे सुन रहे हैं।



वे परिवार के पैरामाइक्सोविरिडे (जीनस: हेनिपावायरस) के एकल फंसे आरएनए लिफाफे वाले वायरस हैं जो हेन्द्र वायरस के समान ही कम हैं। अभी तक दो वंशावली पाए गए हैं; एक बांग्लादेश तनाव (बीएनआईवी) और एक मलेशियाई तनाव (एमएनआईवी)।

इस वायरस में दो प्रमुख झिल्ली-एंकर लिफाफे ग्लाइकोप्रोटीन होते हैं जिन्हें मेजबान कोशिका में संक्रमण के लिए आवश्यक होता है।

1 998-1999 में मलेशिया के निपाह गांव कम्पांग सुंगई के एक व्यक्ति में निपा वायरस (एनआईवी) की पहचान की गई थी। वायरस का नाम गांव के नाम के नाम पर रखा गया है।

उस प्रकोप के दौरान अधिकांश रोगी सूअरों के खेतों में श्रमिक थे जो बीमार सूअरों से संपर्क करते थे। इन सुअर खेतों में बहुत से फल पेड़ उगाए गए थे जहां चमगादड़ सुअर में आधे खाने वाले फल को छोड़ सकते थे। इन फलों को एनवी के साथ दूषित किया जा सकता है। जब सूअर फल खाते हैं, वे एनवी से संक्रमित हो जाते हैं, और खेतों में और सूअरों से सूअरों की देखभाल करते समय सूअरों से अन्य सूअरों में वायरस भेजते हैं।

फल चमगादड़ (जीनस: पतरोपस = उड़ने वाले फॉक्स) अपने अस्तित्व के लिए प्राकृतिक जलाशय पाए जाते हैं। यह मनुष्यों के लिए फैल सकता है जब चमगादड़ से फल लुगदी बाहर निकलती है।

मलेशिया में पिछले प्रकोप में, बीमारी चमगादड़ से सूअरों और फिर मनुष्यों तक फैल गई थी।

एक बार जब व्यक्ति वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो लक्षण 4 से 14 दिनों के भीतर प्रकट हो सकते हैं। मरीज़ एक या दो लक्षण या नीचे दिए गए सभी दिखाएंगे

शुरुआती लक्षण पांच से सात दिनों के भीतर कोमा के कारण होने वाली खराब चेतना में प्रगति करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निपाह मेनिनजाइटिस का कारण बन सकता है जिसके परिणामस्वरूप विचलन और मानसिक भ्रम होता है।



यदि आपके नज़दीकी लोगों में लक्षणों को देखा जाता है तो उन्हें तुरंत संगरोधित करें और उन्हें उचित व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों (पीपीई) के साथ अस्पताल ले जाएं।

भारत में, वार्षिक प्रकोप होते हैं और अब तक, यह पता चला है कि निपा वायरस ट्रांसमिशन मुख्य रूप से चार तरीकों से होता है

सूअरों और मनुष्यों को निपा वायरस के पुनरुत्पादन और गुणा करने के लिए सबसे आम मेजबान माना जाता है। घोड़े, कुत्तों, बिल्लियों, और बंदर संवेदनशील हैं लेकिन ट्रांसमिशन में शामिल नहीं माना जाता है।

सुअर संचरण के लिए बल्लेबाज होता है

बैट्स-टू-मानव ट्रांसमिशन मुख्य रूप से कच्चे दिनांक हथेली के रस पीने से होता है जो फल बल्ले के विसर्जन से दूषित होता है या निपा वायरस से दूषित बल्ले से बने फल खाने से होता है।

माना जाता है कि सुअर या मानव सूजन सूअरों के झुंड या मल के माध्यम से फैलता है।

मानव से मानव तक निपा वायरस का प्रसारण सीधे संपर्क या संभवतः एयरोसोल के रूप में फैल सकता है। निपाह वायरस के मानव-से-मानव संचरण को नियमित रूप से एक ही परिवार के सदस्यों या निपा वायरस से संक्रमित मरीजों के देखभाल प्रदाताओं में देखा जाता है।

निपा वायरस ट्रांसमिशन की तंत्र

ध्यान देने योग्य, निपाह वायरस चमगादड़ में बीमारी का कारण नहीं बनता क्योंकि यह रोगजनक के प्रति प्रतिरोधी है। एक बार जब उन्हें दोहराने के लिए वादा करने की स्थिति मिलती है, तो निपा वायरस शरीर के स्राव के माध्यम से सूअर या मनुष्यों जैसे मध्यवर्ती मेजबानों में फैल जाता है।

मनुष्यों और सूअरों को मुख्य रूप से ग्रहण करने वाले मेजबानों के सेल रिसेप्टर्स की वजह से उनके प्रतिकृति के लिए चुना जाता है जिसमें रोगजनक पूरी तरह से फिट बैठता है।

बल्ले से मनुष्यों तक निपा वायरस ट्रांसमिशन का सटीक तंत्र अब तक स्पष्ट रूप से समझा नहीं गया है। इस क्षेत्र में सटीक अध्ययन नहीं किए जा सकते क्योंकि निपा वायरस को जैव सुरक्षा स्तर (बीएसएल) 4 एजेंट माना जाता है। सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) ने निपा वायरस को जैव सुरक्षा स्तर 4 एजेंट, उच्चतम जैव सुरक्षा स्तर के रूप में घोषित किया है।

बीएसएल 4 एजेंट एजेंट हैं जिन्हें एयरोसोल ट्रांसमिशन के माध्यम से वितरित किया जा सकता है और जिनके पास अब तक कोई उचित उपचार या टीका नहीं है। इसके अलावा, किसी भी संक्रामक संबंधित प्रयोगों को कुशल और उच्च प्रशिक्षित सूक्ष्म जीवविज्ञानी द्वारा बीएसएल 4 सुविधाओं प्रयोगशालाओं में किया जाना है।

कई प्रयोग निष्कर्षों में से, निपा वायरस ट्रांसमिशन के आणविक तंत्र के संबंध में मुख्य परिकल्पना में से एक को फोमेट्स के माध्यम से पाया जाता है।

अब fomites क्या हैं?

फोमेट्स उन गैर-जीवित वस्तुओं के अलावा कुछ भी नहीं हैं जो मेजबान को संक्रामक सामग्री ले जाने के लिए वैक्टर के रूप में कार्य करता है। यह अभी भी अज्ञात है कि एक मेजबान के बाहर वायरस कितना समय तक जीवित रह सकता है। धारणा यह है कि यह मेजबान निकाय के बाहर अधिकतम 15 मिनट तक या उससे भी अधिक जीवित रह सकता है।

एक बार निपा वायरस मानव शरीर में घुसने के बाद, यह सीधे टन्सिल तक जाता है। टंकिल में ऊष्मायन अवधि 5-14 दिन होती है और प्रतिकृति टन्सिल में होती है और यह गुणा करती है।

वहां से यह श्वसन पथ से गुजरता है और वहां सूजन का कारण बनता है। इससे ठंड, खांसी और बुखार लक्षणों की तरह होता है। फिर घंटों के भीतर यह रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करेगा। बाद के चरण में यह मस्तिष्क में प्रतिकृति शुरू कर देगा जिससे एन्सेफलाइटिस हो और उल्टी, बेहोशी और कोमा जैसे लक्षण दिखाए जाएंगे। अंततः मायोकार्डिटिस में इसका परिणाम होगा।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, निपा वायरस को संभालने के लिए एक उन्नत बीएसएल 4 जैव सुरक्षा स्तर की प्रयोगशाला की आवश्यकता है,

भारत में निदान दो संस्थानों में किया जाता है; विरोलॉजी, पुणे और मनीपाल सेंटर फॉर विरोलॉजी एंड रिसर्च के राष्ट्रीय संस्थान। ये दो संस्थान निपा वायरस से निपटने के लिए आवश्यक उन्नत बीएसएल 3 प्रयोगशाला से लैस हैं।

निपा वायरस से संक्रमित एक रोगी का प्रयोगशाला निदान परीक्षण के संयोजन का उपयोग करके रोग के तीव्र और पुनर्प्राप्ति चरणों के दौरान किया जा सकता है।

नाक के swabs, गले swabs, मूत्र, रक्त और सेरेब्रोस्पाइनल तरल पदार्थ बीमारी के शुरुआती चरणों में किया जाना चाहिए। बाद में, एलिसा (आईजीजी और आईजीएम) द्वारा एंटीबॉडी का पता लगाया जा सकता है।

घातक मामलों में, शव के दौरान एकत्रित ऊतकों पर इम्यूनोहिस्टोकैमिस्ट्री निदान की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका हो सकता है।

निपाह वायरस संक्रमण के फैलाव को सीमित करने का एकमात्र इलाज रोकथाम है।



निपा वायरस को रोकने और नियंत्रित करने के तरीके

यह गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करता है?

निपा वायरस और मानव गर्भावस्था के संबंध में कोई केस अध्ययन नहीं किया गया है।

गर्भाशय में मां-से-भ्रूण वायरस का प्रसारण मेजबान के भीतर हो सकता है और अन्य होस्टों को भी प्रेषित किया जा सकता है।

भ्रूण के लिए संचरण के दो संभावित तरीके होते हैं, अगर गर्भवती मां निपा वायरस से संक्रमित होती है

संक्रमित मातृ ऊतक और संवेदनशील भ्रूण ऊतक के बीच घनिष्ठ संपर्क के माध्यम से एक गर्भवती महिला में वायरल फैल सकता है। लेकिन वायरस को माँ और भ्रूण के बीच प्लेसेंटल बाधा पार करना पड़ता है। तो, संचरण का यह तरीका होना बहुत मुश्किल होगा।

दूसरी संभावना यह है कि बच्चे के लिए संक्रमण प्रसव के दौरान हो सकता है, जब माँ और बच्चे के बीच प्लेसेंटल बाधा हटा दी जाती है।

पढ़ें: एचआईवी से मां-से-चाइल्ड ट्रांसमिशन को कैसे रोकें?

इस वायरस के खिलाफ कोई टीका विकसित नहीं हुई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि निपा वायरस में एक आरएनए संरचना होती है, जिसका अर्थ है कि यह मानव शरीर में तदनुसार अपनी संरचना को बदल सकता है। इसके परिणामस्वरूप एंटीजन में टीकों की खराब बाध्यकारी हो सकती है।



भारत में इसकी गर्मी की छुट्टियां और आम मौसम। तो, बच्चे आमों को लेने और इसे खाने जा रहे हैं। अगर इन आमों को काट दिया गया था, तो बच्चों को निपाह वायरस से संक्रमित होने की बहुत अधिक संभावना है। संक्रमित बच्चे इस प्रकार वायरस को अपने घर ले जाते हैं और इसे वयस्कों तक फैलाते हैं। तो, बच्चों को सलाह दें कि वे फल न लें और खाएं। किसी भी प्रकार के फल होने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धोने के लिए कहें।

मैं यहां सोशल मीडिया में फैले कुछ यादृच्छिक अफवाहों का जिक्र कर रहा हूं जो मैंने हाल ही में पार किया है

एक्स ब्रोइलर मुर्गियां और मवेशी निपा वायरस से संक्रमित थे

एक्स गाय के दूध न पीएं

एक्स चिकन और मांस मत खाओ

एक्स फल और सब्जियां न खाएं

एक्स अच्छी तरह से पानी नहीं पीते हैं

ये सभी सूचनाएं आधारहीन हैं।

मैं इसके बारे में कुछ तथ्यों को साझा करना चाहता हूं। जब आप मांस या सूअर का मांस ठीक से पकाते हैं, तो खाना पकाने का तापमान (70 डिग्री सेल्सियस से अधिक) रोगग्रस्त होने पर रोगजनक को मारने जा रहा है। जैसा कि पहले बताया गया है कि निपाह वायरस केवल 22-37 डिग्री सेल्सियस के तापमान में ही जीवित रह सकता है।

अब अच्छी तरह से पानी की अफवाह पर आ रहा है, जैसा कि मैंने पहले बताया था कि निपाह वायरस केवल अम्लीय पीएच (2-5 के बीच) में जीवित रह सकता है। हमारे अच्छी तरह से पानी और अन्य जल जलाशयों में 7 से अधिक का पीएच होता है। इसलिए, यह वायरस अच्छी तरह से पानी में ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सकता है। सुरक्षित पक्ष पर अधिक होने के लिए, हमेशा पानी को उबालें और पीएं और अपने कुओं को कवर करें ताकि बल्ले से बने फल या मूत्र में गिरने से बचें।

यदि आप इन सभी खाद्य पदार्थों जैसे दूध, फल, सब्जियां, मांस इत्यादि से बचने जा रहे हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा निश्चित रूप से गिर जाएगी। यह आपके शरीर को रोगजनकों के प्रति कम लड़ने और अन्य प्रकार की बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने के लिए बना सकता है।

ये सब सिर्फ अफवाहें हैं जिनके पास इस वायरस के बारे में शून्य ज्ञान था।

इन प्रकार की अस्वास्थ्यकर पदों को कभी साझा या अग्रेषित न करें और तनावपूर्ण परिस्थितियों को और अधिक घबराएं।

तो, इस प्रकार की अफवाहों को मुद्रित करें और अच्छी तरह से धोए / उबले हुए / पके हुए फल, सब्जियां, दूध और मांस का सेवन शुरू करें।

सरकारी अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें या सही निवारक उपायों और सावधानियों के लिए डब्ल्यूएचओ साइट पर जाएं।

वायरस को नियंत्रित करने और महामारी को रोकने के लिए अत्यधिक महत्व है। अब तक, कोई विशिष्ट टीका या दवाएं नहीं हैं जो विशेष रूप से वायरस को लक्षित करती हैं, इसलिए निपाह वायरस से हमें बचाने के लिए रोकथाम सबसे अच्छा तरीका है। घबराओ क्योंकि हमारी सरकार द्वारा निवारक उपाय किए जा रहे हैं। तो, सावधानी पूर्वक उपायों पर चिपके रहें और सभी सुरक्षित रहें !!

फुटनोट: निना वायरस संक्रमित मरीजों के इलाज के दौरान लिनी पुथुसरी, नर्स और दो बच्चों की एक माँ को अपनी जान गंवा दी गई, यह दिल का दर्द था। हम, एन बेबी टीम को टक्कर देते हैं, हमारे सम्मान का भुगतान करते हैं और उम्मीद करते हैं कि उनके परिवार के सदस्यों को सहन करने की ताकत मिलती है। क्या असाधारण मानव और एक मां! आरआईपी लिनी !!

हम उन नर्सों और डॉक्टरों को सलाम करते हैं जो दिन-रात काम कर रहे हैं ताकि संक्रमित जंगलों को अपने जीवन को खतरे में डाल दिया जा सके।

मधूलिका शर्मा की अन्य किताबें

80
रचनाएँ
parenting
0.0
बच्चों की अच्छी परवरिश हर अभिभावक की सबसे बड़ी ख्वाहिश होती है
1

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

16 जून 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

2

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

16 जून 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

3

इस मातृ दिवस पर स्मार्ट मॉम्स के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

16 जून 2018
0
0
0

मैं हमेशा कहता हूं कि एक मां होने के नाते आसान नहीं है। बच्चे की देखभाल करना, अपने करियर का प्रबंधन करना और घर चलाना - संक्षेप में, हम माताओं विशेषज्ञ बहु कार्यकर्ता हैं।उपर्युक्त सभी को एक मां की टोपी दान करने के दौरान, एक व्यक्ति है जिसे हम हमेशा देखते हैं; हाँ हमारी अपनी मां! हम कैसे उठाए गए, हमे

4

इस मातृ दिवस पर स्मार्ट मॉम्स के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

18 जून 2018
0
0
0

मैं हमेशा कहता हूं कि एक मां होने के नाते आसान नहीं है। बच्चे की देखभाल करना, अपने करियर का प्रबंधन करना और घर चलाना - संक्षेप में, हम माताओं विशेषज्ञ बहु कार्यकर्ता हैं।उपर्युक्त सभी को एक मां की टोपी दान करने के दौरान, एक व्यक्ति है जिसे हम हमेशा देखते हैं; हाँ हमारी अपनी मां! हम कैसे उठाए गए, हमे

5

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

19 जून 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

6

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

21 जून 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

7

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

21 जून 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

8

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

22 जून 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

9

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

23 जून 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

10

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

23 जून 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

11

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

24 जून 2018
0
1
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

12

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

25 जून 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

13

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

26 जून 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

14

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

27 जून 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

15

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

28 जून 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

16

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

29 जून 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

17

इस मानसून के बच्चों के लिए सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी पकाने की विधि

29 जून 2018
0
0
0

केरल में अपने भव्य माता-पिता के साथ अंशुका का विस्फोट हो रहा है। कोई प्रतिबंध नहीं, बहुत सारे छेड़छाड़ और बहुत ध्यान। दिन और रात बारिश होने के कारण, उसने ठंड, खांसी और भीड़ का अनुबंध किया है। तो उसके लिए इस सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी बनाने का विचार किया।हालांकि वयस्कों को कॉफी पाउडर के साथ यह ह

18

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

30 जून 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं

19

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

30 जून 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं

20

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

30 जून 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

21

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

1 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

22

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

1 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

23

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

1 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

24

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

1 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

25

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

2 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं

26

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

2 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

27

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

2 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

28

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

2 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

29

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

3 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

30

इस मानसून के बच्चों के लिए सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी पकाने की विधि

3 जुलाई 2018
0
0
0

केरल में अपने भव्य माता-पिता के साथ अंशुका का विस्फोट हो रहा है। कोई प्रतिबंध नहीं, बहुत सारे छेड़छाड़ और बहुत ध्यान। दिन और रात बारिश होने के कारण, उसने ठंड, खांसी और भीड़ का अनुबंध किया है। तो उसके लिए इस सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी बनाने का विचार किया।हालांकि वयस्कों को कॉफी पाउडर के साथ यह ह

31

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

3 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

32

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

4 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

33

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

4 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

34

इस मानसून के बच्चों के लिए सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी पकाने की विधि

4 जुलाई 2018
0
0
0

केरल में अपने भव्य माता-पिता के साथ अंशुका का विस्फोट हो रहा है। कोई प्रतिबंध नहीं, बहुत सारे छेड़छाड़ और बहुत ध्यान। दिन और रात बारिश होने के कारण, उसने ठंड, खांसी और भीड़ का अनुबंध किया है। तो उसके लिए इस सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी बनाने का विचार किया।हालांकि वयस्कों को कॉफी पाउडर के साथ यह ह

35

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

4 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

36

इस मानसून के बच्चों के लिए सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी पकाने की विधि

5 जुलाई 2018
0
0
0

केरल में अपने भव्य माता-पिता के साथ अंशुका का विस्फोट हो रहा है। कोई प्रतिबंध नहीं, बहुत सारे छेड़छाड़ और बहुत ध्यान। दिन और रात बारिश होने के कारण, उसने ठंड, खांसी और भीड़ का अनुबंध किया है। तो उसके लिए इस सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी बनाने का विचार किया।हालांकि वयस्कों को कॉफी पाउडर के साथ यह ह

37

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

5 जुलाई 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

38

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

5 जुलाई 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

39

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

5 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

40

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

6 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

41

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

6 जुलाई 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

42

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

6 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं

43

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

6 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

44

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

7 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

45

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

7 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

46

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

7 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

47

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

7 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

48

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

8 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

49

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

8 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

50

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

8 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

51

इस मानसून के बच्चों के लिए सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी पकाने की विधि

9 जुलाई 2018
0
0
0

केरल में अपने भव्य माता-पिता के साथ अंशुका का विस्फोट हो रहा है। कोई प्रतिबंध नहीं, बहुत सारे छेड़छाड़ और बहुत ध्यान। दिन और रात बारिश होने के कारण, उसने ठंड, खांसी और भीड़ का अनुबंध किया है। तो उसके लिए इस सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी बनाने का विचार किया।हालांकि वयस्कों को कॉफी पाउडर के साथ यह ह

52

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

9 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

53

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

10 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं

54

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

10 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

55

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

10 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

56

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

11 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

57

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

11 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

58

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

11 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं

59

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

11 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

60

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

12 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर का ख्याल रखने के सुझावों पर चर्चा करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐं

61

इस मानसून के बच्चों के लिए सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी पकाने की विधि

12 जुलाई 2018
0
0
0

केरल में अपने भव्य माता-पिता के साथ अंशुका का विस्फोट हो रहा है। कोई प्रतिबंध नहीं, बहुत सारे छेड़छाड़ और बहुत ध्यान। दिन और रात बारिश होने के कारण, उसने ठंड, खांसी और भीड़ का अनुबंध किया है। तो उसके लिए इस सूखी अदरक कॉफी या चुक्कू काप्पी बनाने का विचार किया।हालांकि वयस्कों को कॉफी पाउडर के साथ यह ह

62

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

12 जुलाई 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

63

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

13 जुलाई 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

64

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

13 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

65

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

13 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

66

स्तन पंप - यह एक सौ साल की माँ के लिए क्यों होना चाहिए

14 जुलाई 2018
0
0
0

मैं स्तनपान कराने का उत्साही समर्थक हूं। यह मेरे कई ब्लॉग पोस्ट से स्पष्ट है। स्तनपान कराने के लाभ और सार्वजनिक रूप से नर्स को आत्मविश्वास से साझा करने के सुझावों के स्तनपान के महत्व पर चर्चा करने से, मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने में मदद करने के लिए अप

67

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

14 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

68

निपा वायरस - अपने और अपने बच्चों को सुरक्षित कैसे रखें

14 जुलाई 2018
0
0
0

निपाह वायरस से संक्रमित होने वाले कम से कम दस लोगों की मौत के बाद दक्षिणी भारतीय राज्य (केरल) के उत्तरी भाग (कोझिकोड) में भय का वातावरण उभरता है।क्या हमें वर्तमान निपा वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होना चाहिए? इस वायरस के आगे फैलने से कैसे बचें और सुरक्षित रहें?अस्वीकरण: शुरुआती खबरों के अनुसार, क

69

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

14 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

70

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

15 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

71

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

15 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

72

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

15 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

73

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

16 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

74

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

16 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

75

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

16 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

76

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

17 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

77

Toddlers और बच्चों के लिए 16 ग्रीष्मकालीन पेय

17 जुलाई 2018
0
0
0

Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर

78

मॉनसून के दौरान बच्चों के लिए 10 इंडोर गतिविधियां

17 जुलाई 2018
0
0
0

क्या आप मॉनसून के दौरान बच्चों के लिए इनडोर गतिविधियों की तलाश में हैं?अपने बच्चे / बच्चों को व्यस्त रखने के तरीकों और साधनों की तलाश में?अपने छोटे से जुड़े रहने के लिए बारिश के दौरान घर के अंदर करने के लिए यहां 10 मजेदार गतिविधियां दी गई हैं।यह कविता है कि मेरे 2 साल पुराने लोग इन दिनों गाते रहते ह

79

नवजात शिशुओं में 3 प्रमुख मॉनसून समय बीमारियां (और इसे कैसे रोकें?)

17 जुलाई 2018
0
0
0

मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ

80

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

18 जुलाई 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

---

किताब पढ़िए