2,000+ वित्तीय योजना ग्राहकों के साथ काम करने के बाद हमने 10 चीजें देखीं

15 जुलाई 2018   |  रघुवीर पाठक   (56 बार पढ़ा जा चुका है)

2,000  वित्तीय योजना ग्राहकों के साथ काम करने के बाद हमने 10 चीजें देखीं



कुछ दिन पहले, मैं अपने पुणे कार्यालय में वित्तीय नियोजन के साथ बैठा था और हमने अपने वित्तीय जीवन पर एक बहुत विस्तृत चर्चा की थी। हमने विभिन्न मानकों को देखा और बुनियादी संख्या क्रंचिंग की जिसने इस वित्तीय को वित्तीय वित्तीय स्थिति के बारे में गहराई से समझ लिया।

पहला कदम अपने सभी वित्तीय विवरणों को एक ही स्थान पर रिकॉर्ड करना था और उस अभ्यास में अकेले 40 मिनट से अधिक समय लगे, क्योंकि यह एक ही स्थान पर सभी वित्तीय विवरणों को लाने के लिए एक कार्य है।



अगले 2 घंटों तक, पति और पत्नी पूरी तरह से अपने वित्तीय जीवन के कुछ पहलुओं पर चर्चा कर रहे थे, जिन्हें उन्होंने कभी सोचा नहीं था या कभी विस्तार से नहीं किया था। यह अपने आप में एक अद्भुत अनुभव था।

2000+ परिवार प्रक्रिया के माध्यम से चले गए हैं

मेरी टीम ने दुनिया भर में 2,000 से अधिक परिवारों (भारतीय निवासियों और एनआरआई) के साथ भी यही अभ्यास किया है। इनमें से अधिकतर चर्चाएं ऑनलाइन हुई हैं और उनमें से कुछ आमने-सामने हुए हैं। लेकिन कुल मिलाकर, ग्राहक का ब्याज और समर्पण क्या है, संचार का माध्यम नहीं।

जबकि हम इस अभ्यास को क्लाइंट के साथ कर रहे थे, मैंने सोचा कि ऐसी कई चीजें हैं जिनसे हम निपटने वाले ग्राहकों के बीच बहुत आम हैं। मैं कई चीजें देख सकता हूं जो हर समय दोहराया जाता है और अधिकांश मामलों में एक पैटर्न होता है।

तो मैंने सोचा कि क्यों कुछ सामान्य अवलोकन साझा नहीं करते हैं और मैंने 10 अंकों की एक सूची बनाई है जो अब तक लगभग 80-90% ग्राहकों के लिए सच है।

ये 10 अंक आपको एक अच्छा विचार देंगे कि एक सामान्य वित्तीय नियोजन मामला कैसा दिखता है और आप यह भी जांच सकते हैं कि ये अंक आपके लिए सही हैं या नहीं।

मुझे इन बिंदुओं को अब एक-एक करके रखना है ..

एक बात जो सबसे आम बात यह है कि ज्यादातर लोगों को अपने खर्चों और विभिन्न श्रेणियों में कितना खर्च नहीं होता है, उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। अब आप महसूस करेंगे - 'यह कैसे संभव है कि एक व्यक्ति को अपने खर्चों को नहीं पता?'

मुद्दा यह है कि ज्यादातर लोगों के पास बहुत ही अस्पष्ट विचार है कि वे विभिन्न श्रेणियों पर कितना खर्च कर रहे हैं क्योंकि अधिकांश लोग ध्यान नहीं देते हैं और कड़े बजट का पालन नहीं करते हैं। लोगों के पास सबकुछ के लिए एक उच्च स्तरीय विचार है, लेकिन एक बार जब वे सभी संख्याएं डाल देते हैं - वे अपने खर्चों पर आश्चर्यचकित हो जाते हैं और महसूस करते हैं - 'ओह .. मैं इतना खर्च करता हूं !! , कभी एहसास नहीं हुआ कि '

लगभग हर कोई जो वित्तीय नियोजन के लिए हमारे पास आता है, में हमेशा 2-3 एलआईसी नीतियां होती हैं जिन्हें कर बचत उद्देश्य के लिए बहुत समय पहले लिया जाता था। यदि कर बचत के उद्देश्य के लिए नहीं, तो यह उनके माता-पिता द्वारा खरीदा गया था और वे अब इसे जारी रखते हैं और प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं।

उनके पास बीमा राशि का उच्च स्तरीय विचार है और जब यह परिपक्व हो रहा है और शायद ही कुछ लोग सही पॉलिसी नाम याद करते हैं।

जब हम विस्तृत विश्लेषण करते हैं और दिखाते हैं कि वे अपने वित्तीय जीवन में कहां खड़े हैं (डेटा और उचित तर्क से समर्थित), तो अधिकांश लोग आश्चर्यचकित हैं कि वे कितने बुरे या कितने अच्छे हैं।

अधिकतर हम सभी अपने जीवन में इतने भस्म हो जाते हैं कि हम कभी भी अपने वित्त की स्थिति का एहसास नहीं करते हैं। अगर चीजें खराब या अच्छी हो रही हैं तो हमें बहुत अस्पष्ट समझ है।

कुछ लोगों का एहसास है कि वे बहुत ज्यादा चिंता कर रहे हैं, जहां वे अच्छी तरह से स्थित हैं और सही रास्ते पर हैं (बहुत कम लोग इस तरह हैं) और अधिकांश लोगों को यह मिलने के बाद महसूस होता है कि उन्होंने कम से कम अनुमान लगाया है कि वे अपने वित्तीय में कितने बुरे हैं जीवन और इसके उच्च समय में उन्हें तुरंत कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है।

जब हम उनकी सेवानिवृत्ति योजना के बारे में चर्चा करते हैं, तो लगभग हर कोई उस नंबर तक पहुंचने में विफल रहता है जो आज उनके लिए रिटायर होने के लिए पर्याप्त होगा।

बस इसके बारे में सोचो।

अगर मैं आज आपसे पूछता हूं कि मान लीजिए कि आप आज सेवानिवृत्त हो जाते हैं और आपको किसी भी ऋण या ईएमआई बोझ के बिना अपने जीवन के 30-40 साल खर्च करना पड़ता है और बच्चों से संबंधित खर्चों की कोई प्रतिबद्धता नहीं होती है। मान लीजिए कि आज आप 60 वर्ष के हैं, और अब जब तक आप मर जाएंगे, तब तक अपनी ज़िंदगी जीने के लिए बड़ी राशि की ज़रूरत है, आपको कितना पैसा चाहिए?

बस इसके बारे में सोचें और आपको पता चलेगा कि जवाब देने का एक कठिन सवाल है। क्या यह 2 करोड़ रुपये होगा? 5 करोड़? 10 करोड़?

अधिकांश निवेशक जो हम देखते हैं वे ज्यादातर वर्तमान में रहते हैं और जब वे पहुंचते हैं तो वित्तीय लक्ष्यों से निपटते हैं। वे जानते हैं कि उन्हें भविष्य में 'बहुत सारा पैसा' की आवश्यकता होगी। लेकिन लगभग किसी ने भी अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए उचित योजना बनाई है।

हाल ही में मिले जोड़े में से एक अपने बच्चों से संबंधित लक्ष्यों के लिए योजना बनाना चाहता था। पत्नी स्पष्ट थी कि शिक्षा सबसे बड़ा लक्ष्य था, लेकिन पति उलझन में था अगर उन्हें विवाह लक्ष्य की योजना भी लेनी चाहिए या नहीं।

हम देखते हैं कि लगभग हर किसी ने 'तत्काल संतुष्टि' या 'अल्पकालिक लाभ' के आधार पर बहुत से निर्णय ले लिए हैं। किसी ने बैंक से फोन किया और कहा कि वे एक उत्पाद पर कर बचाएंगे, और वे इसे खरीद लेंगे।

सोने की कीमतें बढ़ रही थीं और उस पल में 'सही' महसूस किया गया, इसलिए उन्होंने बहुत सारे सोने खरीदे, न कि पिछले 4 वर्षों से सोने ने 0% रिटर्न दिया है।

इस तरह, हम देखते हैं कि निर्णय सभी पेशेवरों और विपक्षों के साथ सावधानी से नहीं सोचा जाता है, बल्कि एक बहुत संकीर्ण दृष्टिकोण है।

हमने जिन लोगों के साथ निपटाया उनमें से 1 में से प्रत्येक ने हमें बताया कि उन्होंने अतीत में अपने वित्त के साथ क्या किया है और वे चाहते हैं कि वे चीजों को अलग-अलग कर सकें।

'सही चीजें' करने से ज्यादा, इन लोगों ने कई 'गलत चीजें' की हैं और जिनके वित्तीय जीवन में उच्च प्रभाव (नकारात्मक अर्थ में) है।

लगभग हमेशा घर शुद्ध मूल्य का सबसे बड़ा हिस्सा था, न कि म्यूचुअल फंड, या स्टॉक या सावधि जमा .. मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि हम ज्यादातर मध्यम वर्ग या ऊपरी मध्यम वर्ग के वेतनभोगी निवेशकों के साथ सौदा करते हैं और घर आम तौर पर पोर्टफोलियो में होता है।

लगभग हर किसी के पास एक बड़ा गृह ऋण था।

ज्यादातर मामलों में हम एक और आम मुद्दा देखते हैं कि उनके पास बहुत से वित्तीय उत्पाद हैं। कई सावधि जमा, कई एलआईसी नीतियां, बहुत से म्यूचुअल फंड (यदि कोई हैं), विभिन्न नीतियां ..

ये लोग उत्पाद कलेक्टरों के अधिक हैं जिन्होंने टैक्स सीजन आने पर या जब भी उनके पास अतिरिक्त धन था, तो हर साल अपने वित्तीय जीवन में कुछ नया जोड़ा है।

यह एक कारण है कि उनके वित्तीय जीवन बहुत जटिल हो जाते हैं।

जब हम जांच करते हैं कि क्या ये निवेशक अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे या नहीं। हम पाते हैं कि ज्यादातर लोग आसानी से अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंचेंगे .. और कुछ मामलों में वे पैसे से गंभीर रूप से कम हैं और बहुत बुरे आकार में हैं।

यह एक आपदा की तरह होने का इंतजार है। निवेशक पहले से ही 40-45 साल की आयु सीमा में हैं। उनके पास कुछ पोर्टफोलियो है, लेकिन उनके वित्तीय लक्ष्यों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि वे इसके 30-40% तक पहुंचने में सक्षम होंगे ..

तो आपको यह सोचना होगा कि यह 'फिन्सकोर ©' क्या है .. यह 15 पैरामीटर के आधार पर किसी के वित्तीय जीवन का मूल्यांकन करने का हमारा कॉपीराइट मॉडल है और यह आपको 0-100 (सीआईबीआईएल की तरह कुछ) से स्कोर देता है और लगभग 10 में से 8 लोगों को मिलता है कम से कम Finscore ©।

क्या आप जानना चाहते हैं कि आपका फिन्सकोर क्या है? यदि हां, तो वित्तीय परामर्श के लिए आवेदन करें और हमारी टीम अगले चरणों के बारे में आपसे बात कर सकती है

अगला लेख: व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी के परिणाम - उत्तर के साथ



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
बैंगलोर के शिल्टन रोयाले होटल में एक कमरे में 45 लोगों के साथ, सत्र शुरू हुआ। नंदीश ने वार्तालाप शुरू किया और फिर यह सिर्फ एक दिन के लिए एक महान बातचीत और हर किसी के लिए बड़ी शिक्षा के लिए बनाया गया था। यह सत्र अधिकांश प्रतिभागियों के लिए बेहद उपयोगी था और सबसे बड़ी चीज जो वे देख सकते थे वह है 'ऑफला
01 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
ऐसे समय होते हैं जब आपने एचडीएफसी प्रूडेंस जैसे बैलेंस्ड फंडों में निवेश करने का सोचा था, लेकिन निवेश नहीं किया क्योंकि आप इक्विटी के अधिकतम जोखिम के साथ शुद्ध इक्विटी फंड में निवेश करना चाहते थे? यदि हां, तो आपको इस विचार पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि संतुलित फंडों ने कुछ मामलों में इक्
01 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
एजेंट ऑफ़लाइन के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले अधिकांश लोगों में यह प्रश्न है - 'म्यूचुअल फंड कैसे रिडीम करें?'। म्यूचुअल फंड निवेशकों को अक्सर यह नहीं पता कि इन म्यूचुअल फंडों को रिडीम करने की प्रक्रिया क्या है। मैंने अपने कुछ ईएलएसएस म्यूचुअल फंड (एचडीएफसी टैक्स सेवर, सुंदरम टैक्ससेवर
01 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
व्
मैंने पिछले हफ्ते एक व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी ली, जिसमें करीब 1,000 लोगों ने भाग लिया। भागीदारी और जिस तरह से आपने सर्वेक्षण किया था, उसे देखना आश्चर्यजनक था। अब मैं कुछ उत्तरों के साथ सही उत्तरों और उत्तर के लिए स्पष्टीकरण के साथ सभी प्रश्नों को प्रकाशित कर रहा हूं (परिणाम और इसमें कितना अलग आय
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
मुझे इस खबर को आप सभी के साथ साझा करने में प्रसन्नता हो रही है, कि मेरी दूसरी पुस्तक अगले कुछ हफ्तों में रिलीज होने जा रही है, जिसका शीर्षक '10 चरणों में आपका खुद का वित्तीय योजनाकार कैसे बनें'। पुस्तक सीएनबीसी 18 द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक अब प्री-ऑर्डर के लिए तैयार है, इसलिए आप इसे ऑर्डर कर
03 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
क्या आपके पास ऋण है और जितनी जल्दी हो सके इसे बंद करना चाहते हैं? मुझे पता है कि जवाब हाँ है! । हर कोई कर्ज से छुटकारा पाने के लिए चाहता है और एक ऋण मुक्त जीवन का आनंद लेना चाहता है। लेकिन, अगर मैं आपको अपना ऋण बंद न करने और समय पर अपना ईएमआई भुगतान करने का पर्याप्त कारण बताता हूं तो क्या होगा? और य
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
बजट 2012 कल और मिनटों के भीतर बाहर था, यह स्पष्ट था कि लगभग सभी लोग निराश थे, लेकिन तब सचिन की शताब्दी ने सुनिश्चित किया कि हर कोई मनोदशा में वापस आ गया था और दिन के अंत तक खुशी से सो सकता था। मैंने बजट पर विभिन्न लेखों को देखा जो हर मिनट बाढ़ आ रहे थे। मैंने इस लेख को पोस्ट करने में जल्दी नहीं किया
02 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
एजेंट ऑफ़लाइन के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले अधिकांश लोगों में यह प्रश्न है - 'म्यूचुअल फंड कैसे रिडीम करें?'। म्यूचुअल फंड निवेशकों को अक्सर यह नहीं पता कि इन म्यूचुअल फंडों को रिडीम करने की प्रक्रिया क्या है। मैंने अपने कुछ ईएलएसएस म्यूचुअल फंड (एचडीएफसी टैक्स सेवर, सुंदरम टैक्ससेवर
01 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
धन बनाने के लिए, आपको पहले कंपाउंडिंग की शक्ति के संपर्क में रहना होगा। मैं यहां गणितीय अवधारणा के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, बल्कि आपके जीवन के 'कंपाउंडिंग' को बना रहा हूं। जब आप आगे बढ़ते हैं तो आप समझेंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।आज का लेखन मेरे दिल के करीब है।यह सिर्फ एक लेख नहीं है
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
क्या आप उन निवेशकों में से एक हैं जो म्यूचुअल फंड निवेश से अभी भी दूर हैं क्योंकि आपके पास इसके बारे में पर्याप्त समझ नहीं है या उनके बारे में बहुत कुछ मिथक है?हर दिन हम अपने कई पाठकों से निरंतर पूछताछ करते हैं जो म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं और अक्सर उनकी मिथक होती है, जो हमें उन मिथकों के
02 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x