छोटी मात्रा, एच 1 2018 फंडिंग में बड़ी मात्रा स्टार्टअप के लिए रास्ता दिखाती है

16 जुलाई 2018   |  सुजाता सिंह   (62 बार पढ़ा जा चुका है)

छोटी मात्रा, एच 1 2018 फंडिंग में बड़ी मात्रा स्टार्टअप के लिए रास्ता दिखाती है - शब्द (shabd.in)





लगता है कि वित्त पोषण के मामले में 2018 की पहली छमाही भारतीय स्टार्टअप के लिए एक सुस्त अवधि रही है। यूरीस्टोरी रिसर्च के अनुसार, जनवरी-जून में 420 सौदों में कुल वित्त पोषण (पीई निवेश सहित, लेकिन ऋण वित्तपोषण को छोड़कर) 5.03 अरब डॉलर था। पिछले साल इसी अवधि की तुलना में यह गिरावट आई है, जब कुल फंडिंग 455 सौदों से $ 7 बिलियन थी। एच 1-2017 में $ 15 मिलियन के मुकाबले औसत वित्त पोषण मूल्य अब तक 12 मिलियन डॉलर रहा है।

हालांकि, एक उत्सुक पैटर्न पिछले छह महीनों में उभरा है; यद्यपि पिछले वर्ष की तुलना में 2018 में कुल राशि और सौदों की संख्या कम है, प्रारंभिक चरण स्टार्टअप संपन्न होने लगते हैं। माना जाता है कि 2017 के पहले छमाही में प्री-सीरीज़ ए फंडिंग में 238 सौदों और कम से कम $ 126 मिलियन थे, जबकि जनवरी-जून 2018 में केवल 182 सौदों और (कम से कम) 117 मिलियन डॉलर वित्त पोषण में देखा गया क्योंकि 58 सौदों की रकम अनजान थी । सीरीज़ ए में, 2018 के पहले भाग में 39 सौदों (जिनमें से दो अनजान राशि के लिए थे) $ 281.67 मिलियन के लायक थे, जबकि एच 1 2017 में 58 सौदे हुए, लेकिन खुलासा राशि में केवल 226 मिलियन डॉलर थे।

यह स्पष्ट है कि पिछले साल से प्री-सीरीज़ ए स्टार्टअप का बहुमत पिछले छह महीनों में श्रृंखला ए बढ़ाने में असफल रहा है। वित्त पोषण के किसी भी दौर में लेनदेन की मात्रा और मात्रा आम तौर पर समग्र निवेश वातावरण पर निर्भर करती है। तो सवाल यह है कि वर्तमान निवेश माहौल कैसा दिखता है? जाहिर है कि पैसे की कमी नहीं है, केवल उत्तेजना की कमी है।





चलो 'स्टार्टअप बबल विस्फोट' rhetoric के लिए जल्दी नहीं है। अमेरिका स्थित टीपीजी लिवस्पेस में $ 15 मिलियन का निवेश कर रहा है। टीपीजी परंपरागत रूप से कभी भी इंटरनेट व्यवसाय में निवेश नहीं किया। यदि यह निवेश पूरा करना था, तो यह साबित होगा कि नए खिलाड़ी / निवेशक स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र में प्रवेश कर रहे हैं और श्रृंखला ए और बी राउंड का हिस्सा बनने के इच्छुक हैं।

हालांकि, एक पकड़ है: केवल बाजार के नेता बड़ी मात्रा में वृद्धि करने में सक्षम हैं। पेपरफ्री, स्विगी, फ्लिपकार्ट और बिगबास्केट द्वारा फंडराइज इसे दिखाएं। (ओला ने टेमासेक से लगभग $ 1 बिलियन की बढ़ोतरी की है। स्विगी ने हाल ही में 200 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और विशेषज्ञों की उम्मीद है कि यह साल के अंत तक और अधिक बढ़ेगा।)

निवेशकों को रिटर्न की आवश्यकता होती है, और इसलिए उद्यमियों को यह चुनने की जरूरत है कि भारत में क्या अच्छा काम कर सकता है। एक निवेश विश्लेषक जो नाम नहीं लेना चाहता था, फिनटेक और सास कहते हैं - विशेष रूप से एंटरप्राइज़ तकनीक को बाधित करने के लिए सास का उपयोग करने वाले स्टार्टअप - और वृद्धि देखेंगे।

'इनमें से ज्यादातर कंपनियां बी 2 बी हैं। तो बी 2 सी स्टार्टअप बैकसीट ले सकता है, जबकि बी 2 बी स्टार्टअप और बी 2 बी 2 सी लोग सामने आ जाएंगे। बी 2 बी ईकॉमर्स उभरते क्षेत्रों में से एक है - जुम्बोटेल, स्टोरकिंग, शॉपएक्स और उदान के साथ हाल ही में महत्वपूर्ण वित्त पोषण बढ़ रहा है। खुदरा में, बी 2 बी नई लहर है। खुदरा केवल 10 प्रतिशत संगठित है; माँ और पॉप स्टोर में तकनीक के साथ आप पैसे कैसे कमाते हैं? 'वे कहते हैं।



ज्वार निश्चित रूप से मोड़ रहा है, और धन प्रवाह जारी रहेगा। विश्लेषक चेतावनी देता है कि हालांकि निवेशकों को पहले विशेष डोमेन के लिए आकर्षित किया गया था, लेकिन अब किसी को अवधारणा (पीओसी) के सबूत के बिना धन प्राप्त करने की लक्जरी है।



सौदों के औसत मूल्य में वृद्धि दो अंक साबित करती है:

1. ग्रेटर परिश्रम: निवेशक अब picky हैं। कई लोगों ने अपनी अंगुलियों को पहले जला दिया है जब वे गायब होने के डर के कारण निवेश करने की दौड़ में थे (लोकप्रिय रूप से टैग किए गए एफओएमओ)। अब वे बाजार और वित्तीय व्यवहार्यता सहित सबकुछ का मूल्यांकन करते हैं - प्रत्येक लेनदेन को बंद करने से पहले, क्या अच्छा करता है, और कंपनी द्वारा किए जाने के बाद कंपनी में कुछ अतिरिक्त नकदी डालने पर भी ध्यान न दें। लेकिन आपको साबित करना होगा कि एक बाजार है, और उस पर एक उचित आकार है। इनके बिना, प्री-सीरीज ए उठाए गए स्टार्टअप में से कुछ सीरीज़ ए के लिए तैयार नहीं थे।

2. त्वरित विकास: यदि आपका व्यवसाय मॉडल प्री-सीरीज़ ए के बाद काम नहीं करता है, तो चालाक चीज जल्दी से विकसित होती है। कभी-कभी आपको बदलती परिस्थितियों के अनुसार व्यापार मॉडल को फ़्लिप करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, दो साल पहले, यदि एक फिनटेक स्टार्टअप क्रेडिट मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, तो अब यह मूल्य श्रृंखला को आगे बढ़ाना चाहेगा ताकि आज अधिक प्रासंगिक हो। चूंकि इन संस्थापकों के पास पहले से ही महत्वपूर्ण अनुभव है, इसलिए वे निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक हैं।





जब फिटनेस स्टार्टअप क्यूरिफ ने इस साल मार्च में फिटनेस की भारतीय भुजा अधिग्रहण की, तो उसने एक नई प्रवृत्ति दिखायी: एक वीसी-वित्त पोषित कंपनी - तेजी से विस्तार करने का लक्ष्य - एक पुरानी, ​​स्थापित कंपनी का अधिग्रहण किया। उपरोक्त उद्धृत निवेश विश्लेषक कहते हैं कि इस तरह के अवसरवादी कदम फिर से देखे जाएंगे। इससे पहले, फ्लिपकार्ट ने इसी तरह से मण्ट्रा, जबाँग और eBay इंडिया का अधिग्रहण किया था।

निवेश विश्लेषक के अनुसार, अपने आप से लड़ाई लड़ने की तुलना में बाजार नेता के साथ साझेदारी करना समझदारी है। उन्होंने कहा कि फिनटेक जैसे अत्यधिक वित्त पोषित क्षेत्रों में निश्चित रूप से समेकन दिखाई देगा।

एम एंड ए के साथ, मूल्यांकन भी बढ़ता है। 'हर किसी ने हर जगह निवेश किया है; लेकिन 50 विजेता नहीं हो सकते हैं। स्टार्टअप के बीच समेकन होगा जो एक ही काम कर रहे हैं। कुछ कंपनियां केवल एक विशेष प्रकार के लोगों के क्रेडिट मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित करती हैं; कुछ अन्य ऋण सिंडिकेशन पर काम करते हैं। यदि आप दोनों एक साथ लाते हैं, तो आप मूल्य श्रृंखला को खत्म कर रहे हैं। यह संयुक्त उद्यम के मूल्यांकन में सुधार करता है। विश्लेषकों का कहना है कि इस तरह के समेकन फिर से होने के लिए निश्चित हैं।



अमेरिका के खुदरा कंपनी वॉलमार्ट ने भारत के सबसे मशहूर स्टार्टअप में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की - ईकॉमर्स टाइटन फ्लिपकार्ट - का कुल फंडिंग जलवायु पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। कारण सरल है - फ्लिपकार्ट एक हानि बनाने वाली इकाई है, फिर भी वॉलमार्ट ने अपने भविष्य पर शर्त लगाई है।



'कई पारंपरिक कंपनियां अब स्टार्टअप पर सट्टेबाजी पर विश्वास हासिल कर रही हैं। वॉलमार्ट ने अपने भविष्य की रक्षा के लिए धन का एक टन लगाया है। बड़ी कंपनियां चिंतित हैं कि जब तक वे विकसित नहीं रहें, कोई और आपके अंदर आ जाएगा और आपको बाधित कर देगा - जैसे वॉलमार्ट अमेज़ॅन या अलीबाबा द्वारा पीटा नहीं जाना चाहता था। पारंपरिक व्यवसाय अपने स्वयं के व्यावसायिक मॉडल को फ्लिप करने और खुद को चुनौती देने के लिए स्टार्टअप हासिल करेंगे। वॉलमार्ट के मामले में, ईकॉमर्स में इसका कोई विश्वसनीय अनुभव नहीं था और अमेज़ॅन हर बाजार में अधिग्रहण कर रहा है। उद्योग के पर्यवेक्षक ने नाम न छापने का अनुरोध किया, 'भारत से वॉलमार्ट के अनुभव और पाठों को अमेरिका और अन्य बाजारों में भी घर वापस लाया जा सकता है।'



यह भी पढ़ें: क्यों फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट सौदा भारतीय स्टार्टअप के लिए एक बड़ा सबक है



अब तक, केवल वित्तीय निवेशक मूल्यांकन में वृद्धि कर रहे थे, लेकिन रणनीतिक निवेशकों के रूप में, वे यहां रहने के लिए हैं। साथ ही, एक वीसी निवेशक इसे कहते हैं, अगले छह से 10 वर्षों में बहुत से नए स्टार्टअप अभी तक आने वाले नहीं हैं - खासकर ऐसे क्षेत्रों में जिन्हें डिजिटल प्रवेश देखना अभी बाकी है। 'स्वास्थ्य-तकनीक और एड-टेक जैसे डोमेन जाने का लंबा सफर तय करते हैं। मीडिया और सामग्री में वीसी निवेश अभी तक उठाए गए हैं। इस निवेशक का कहना है कि ईकॉमर्स अभी तक भारत में कुल खुदरा बिक्री के तीन प्रतिशत से ज्यादा नहीं बढ़ रहा है, जबकि चीन में यह पहले से ही 15 प्रतिशत है।

निश्चित रूप से, भारतीय स्टार्टअप फंडिंग के लिए सर्दियों खत्म हो गई है, और वसंत आ रहा है!

छोटी मात्रा, एच 1 2018 फंडिंग में बड़ी मात्रा स्टार्टअप के लिए रास्ता दिखाती है - शब्द (shabd.in)

अगला लेख: आईओटी में उद्यमियों के लिए अवसरों और चुनौतियों को डीकोड करना



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
04 जुलाई 2018
शु
पीटीआई-भाषा संवाददाता 10:31 HRS IST मुंबई , चार जुलाई (भाषा) विदेशी बाजारों में अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने तथा निर्यातकों एवं बैंकों की डॉलर बिकवाली से आज शुरुआती कारोबार में रुपया 10 पैसे मजबूत होकर 68.47 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। इनके अलावा घरेलू शेयर बाजारों क
04 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
एडुर्का उद्यम पूंजी निधि लियो कैपिटल इंडिया से वित्त पोषण बढ़ाती है, और अपनी टीम को बढ़ाने, कोर उत्पाद को बढ़ाने और ग्राहक के अनुभव में सुधार करने के लिए पूंजी का उपयोग करेगी।प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश करने वाली एक उद्यम पूंजी निधि लियो कैपिटल ने ई-लर्निंग कंपनी एडुरेका में $ 2 मिलियन का निवेश
01 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
'अगली शताब्दी में, ग्रह पृथ्वी इलेक्ट्रॉनिक त्वचा करेगी। यह इंटरनेट को अपनी सनसनी का समर्थन करने और संचारित करने के लिए एक मचान के रूप में उपयोग करेगा। '- नील ग्रॉस, 1 999यह अनुमान लगाया गया था कि चीजों का इंटरनेट हम जिस तरह से रहते हैं, काम करते हैं, और खेलते हैं, और मनुष्यों और मशीनों के बीच नई बा
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोषयह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किस
05 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
केटी लैंगिनजुन द्वारा। 2 9, 2018, 4:45 अपराह्नमाया सभ्यता ने चॉकलेट को पैसे के रूप में इस्तेमाल कियामाया के समय में आपकी हर्षे बार सोने में अपना वजन लायक हो सकती है। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि चॉकलेट माया समृद्धि की ऊंचाई पर अपना स्वयं का पैसा बन गया है और यह कि इस स्वादिष्टता के नुकसान ने प्रसि
01 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
मॉनसून पूरी तरह से स्विंग में है - साल के लंबे समय से इंतजार कर रहा है जो गर्मियों की गर्मी को वापस मारने और पृथ्वी को बारिश के लिए अपनी प्यास बुझाने में खुशी देता है। बारिश, गंदे पुडल, मच्छर और बीमारियां - सबसे अधिक प्रतीक्षित मौसम का पूरा उत्साह बस जाता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता नवजात शिशुओं औ
01 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
एडुर्का उद्यम पूंजी निधि लियो कैपिटल इंडिया से वित्त पोषण बढ़ाती है, और अपनी टीम को बढ़ाने, कोर उत्पाद को बढ़ाने और ग्राहक के अनुभव में सुधार करने के लिए पूंजी का उपयोग करेगी।प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश करने वाली एक उद्यम पूंजी निधि लियो कैपिटल ने ई-लर्निंग कंपनी एडुरेका में $ 2 मिलियन का निवेश
01 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
इनमें से कुछ सौदों की समयसीमा समाप्त हो चुकी है लेकिन फेसबुक के पास ऐप्पल, अमेज़ॅन और कुछ अन्य लोगों के साथ डेटा साझा करने की साझेदारी जारी है।कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल के बाद इस साल फेसबुक को हिलाकर खुलासा के एक नए सेट में, सोशल नेटवर्क ने खुलासा किया है कि उसने ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म, मोबाइल है
02 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोषयह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किस
05 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
बेंगलुरु स्थित रैपावाक ऐसे जूते बनाती है जिन्हें आप कुछ सेट पैटर्न के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं।एक नजर मेंस्टार्टअप: रैपावाकसंस्थापक: काशीफ मोहम्मद और अरविंद मददरेड्डीसाल की स्थापना की गई: 2018यह कहां स्थित है: बेंगलुरुसमस्या हल हो जाती है: अनुकूलित हाथ से तैयार जूते प्रदान करता हैक्षेत्र: जूतेधन
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 12:47 HRS IST आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने धान (सामान्य किस्म) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया : सूत्र
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आज कहा कि कच्चे तेल की ऊंची कीमतें देश की आर्थिक वृद्धि के लिए मुख्य जोखिम हैं। हालांकि पेट्रोल एवं डीजल पर दी जाने वाली छूट में सुधार से जोखिम कम हुआ है। मूडीज और उसकी सहयोगी इकाई इक्रा द्वारा किये गये सर्वेक्षण में निवेशकों ने कच्चे तेल की अधिक कीमतों को आर्थिक वृद्
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
इंडिया फॉरे 2022 तक अमेरिका और नेपाल समेत सात देशों में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए फीगिकार्ट की योजनाओं का एक हिस्सा है, और $ 1 बिलियन कारोबार प्राप्त करने के लिएदुबई स्थित ईकॉमर्स और सीधी मार्केटिंग कंपनी, खाड़ी में अपनी सफलता पर सवारी करते हुए, Phygicart.com ने 100 करोड़ रुपये के शुरुआती
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
भारत में एलजीबीटी-अनुकूल नहीं होने वाले नियोक्ताओं पर कभी खत्म होने वाली शिकायतें और बहस के साथ, एक वकील के रूप में एक ट्रांसजेंडर साथीसरी शर्मिला की नियुक्ति तमिलनाडु की बार काउंसिल और पुडुचेरी (बीसीटीएनपी) के साथ उम्मीद की चमकदार प्रतीत होती है।शर्मिला (36) को 485 युवाओं में चुना गया था जो बीसीटीए
02 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
बेंगलुरु स्थित रैपावाक ऐसे जूते बनाती है जिन्हें आप कुछ सेट पैटर्न के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं।एक नजर मेंस्टार्टअप: रैपावाकसंस्थापक: काशीफ मोहम्मद और अरविंद मददरेड्डीसाल की स्थापना की गई: 2018यह कहां स्थित है: बेंगलुरुसमस्या हल हो जाती है: अनुकूलित हाथ से तैयार जूते प्रदान करता हैक्षेत्र: जूतेधन
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
एडुर्का उद्यम पूंजी निधि लियो कैपिटल इंडिया से वित्त पोषण बढ़ाती है, और अपनी टीम को बढ़ाने, कोर उत्पाद को बढ़ाने और ग्राहक के अनुभव में सुधार करने के लिए पूंजी का उपयोग करेगी।प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश करने वाली एक उद्यम पूंजी निधि लियो कैपिटल ने ई-लर्निंग कंपनी एडुरेका में $ 2 मिलियन का निवेश
01 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x