कैसे एक नवागत को अपना वित्तीय जीवन शुरू करना चाहिए - 4 कदम

16 जुलाई 2018   |  रघुवीर पाठक   (51 बार पढ़ा जा चुका है)

कैसे एक नवागत को अपना वित्तीय जीवन शुरू करना चाहिए - 4 कदम



आज हम इस बारे में बात करेंगे कि एक नवागंतुक या एक नया निवेशक अपनी निवेश यात्रा कैसे शुरू करता है। हम 4 कदम देखेंगे जो एक नवागंतुक अपने आविष्कार शुरू करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं। मैं ब्लॉग पर बहुत से नए लोगों को चीजों से पूछता हूं

हे मनीष

मैं निवेश की इस दुनिया में पूरी तरह से नया हूं, मैं सिर्फ 3 महीने पहले नौकरी में शामिल हुआ और ऐसा लगता है कि मुझे नहीं पता कि कैसे शुरू करना है। मैं अपने दोस्तों को देख सकता हूं जो पहले से ही नौकरी में हैं, लेकिन वे अपने वित्तीय जीवन में बहुत गड़बड़ कर चुके हैं। मैं इस तरह से नहीं बनना चाहता हूं और सबसे अच्छा करना चाहता हूं। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मुझे कहां निवेश करना चाहिए?

संचार और पर्यावरण के आज की दुनिया में जहां चीजें जटिल लगती हैं, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है, एक नया व्यक्ति उलझन में है। हालांकि, एक ऐसी रणनीति नहीं हो सकती जो हर किसी के लिए फिट हो, हम अभी भी एक सामान्य 4 कदम नियम प्रस्तावित कर सकते हैं, जो कि नए ताजा उम्मीदवारों की मदद कर सकता है और इन 4 चरणों में इन दिनों अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं क्योंकि अधिकांश लोग पहले 5 में बड़े पैमाने पर गड़बड़ कर रहे हैं अपने वित्तीय जीवन के वर्षों और उन्हें पता नहीं है कि वित्तीय जीवन में शुरुआती सालों कितने महत्वपूर्ण हैं। तो आज, यहां 4 चरणों पर एक नज़र डालें, मुझे लगता है कि ज्यादातर लोगों के लिए लागू होगा।



लगभग हर कोई जो नई नौकरी शुरू करता है, वह लंबे समय से यह महसूस कर रहा है - 'एक बार जब मैं कमाई शुरू करता हूं, तो मैं अपने माता-पिता के लिए चीजें खरीदूंगा! मैं एक बाइक खरीदूंगा! मैं जगह घूमता हूँ! । मैं उस बेहद शांत मोबाइल को खरीदूंगा जो मैं छात्र बनने पर बर्दाश्त नहीं कर सकता था! । यह मैं करूँगा! । मै वो कर लूंगा! मैं यहाँ जाऊँगा! मेरे वहां जाना होगा!' । हर कोई उस भावना से गुजरता है और जब मैंने अपना पहला काम शुरू किया, तब भी मुझे वही उत्तेजना मिली।

आपको पता है कि? यह पूरी तरह स्वीकार्य है और 100% सही है!

जिस क्षण हम दुनिया में प्रवेश करते हैं, हम चूहे की दौड़ का हिस्सा बन जाते हैं (3 इडियट्स याद रखें?) हमें अच्छे ग्रेड मिलते हैं, हम सर्वश्रेष्ठ स्कूल में आते हैं, कॉलेज में जाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, और फिर अंततः नौकरी पर उतरते हैं, अपना अंत मानते हैं दौड़ का इस बिंदु पर, अगर कोई आपको बताता है - 'शुरुआती निवेश शुरू करें!', आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी? मैं कहूंगा कि एक बयान के रूप में, यह एक अच्छा विचार है, लेकिन एक युवा लड़के (या लड़की) के लिए, जो अभी तक पर्यावरण के साथ सहज महसूस नहीं कर रहा है, यह एक मूर्खतापूर्ण बयान है, वास्तविकता से दूर है और थोड़ी-थोड़ी भावनात्मक पक्ष को उनके ' खर्च करने की इच्छा '।

एकमात्र चीज जो इस बिंदु पर समझ में आता है वह उन सभी इच्छाओं को सच करने देना है! लड़के को खर्च करने दो! उसे उन चीज़ों पर खर्च करने दें जिन्हें वह कभी चाहें। उन्हें छेड़छाड़ करने दो! । उन चीज़ों को खरीदें जिन्हें उन्होंने वर्षों तक सपना देखा। उन्हें यात्रा करने दो! । गैजेट खरीदें! । कपड़े और फोन के लिए खरीदारी करें और जो भी वे चाहते हैं! ।

मैं कहूंगा, इसके लिए जाओ! शुरुआत में पूरे 1 साल के लिए ऐसा होने दें। एक साल बाद, उस व्यक्ति को वह अधिकतर करना चाहिए जो वह चाहता था, उस समय, उसे पहले नौकरी में अधिक सुलझाया जाना चाहिए था। उसे 'पैसे कमाने' का स्वाद मिलेगा। अभी व! वित्त के बारे में उससे बात करने का यह अच्छा समय है।

अगला कदम प्रक्रिया शुरू करने के लिए शुरू करना है ... नए आने वालों के साथ मुझे लगता है कि सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि उनके पास 'नियमित निवेश' की आदत नहीं है। बहुत से लोग, जब वे अपना वित्तीय जीवन शुरू करते हैं, तो तुरंत शानदार रिटर्न चाहते हैं! । वे मीडिया से एसआईपी के बारे में सुनते हैं, वे शेयर बाजारों और अचल संपत्ति बाजारों के बारे में सुनते हैं और अचानक एकमात्र चीज जो उनके दिमाग में खेलती है वह 'उच्च रिटर्न' है।

सबसे पहले, उन्हें अपनी 'निवेश की आदत' पर काम करने की ज़रूरत है। उन्हें पहले समझना चाहिए, नियमित रूप से बचाने के लिए इसका क्या अर्थ है, उन्हें पहले यह महसूस करना चाहिए कि समय के साथ धन कैसे बढ़ता है। शुरुआत में एक व्यक्ति ज्यादातर कच्चा होता है और बुनियादी अवधारणाओं की कुछ गंभीर समझ की आवश्यकता होती है और सब कुछ कैसे काम करता है! समय की आवश्यकता 'आदत' और 'शिक्षा' है। किसी भी नए निवेश के लिए और जिसने अपना करियर शुरू किया है, मुझे अपनी पहली पुस्तक 'जगइन्वेस्टर' पढ़नी चाहिए जहां मैं व्यक्तिगत वित्त के कुछ मौलिक सिद्धांतों के बारे में बात करता हूं। अधिकांश लोगों ने इसे पढ़ा है, उन्होंने मुझे बताया कि यह उनके लिए एक नजरअंदाज था। यदि आप इस पुस्तक को मेरी पुस्तक के पहले अध्याय को डाउनलोड करने और इसे पढ़ने के बारे में समझना चाहते हैं। इसमें अन्य लोगों की भी कई समीक्षाएं हैं जिन्होंने इसे पहले ही पढ़ा है।

तो इस बिंदु पर आकर, इस कदम पर यह नया निवेशक क्या कर सकता है जब वह डुबकी लेने के लिए तैयार हो जाए?

मैं यहां लगभग 3 चीजें सोच सकता हूं।

ए) सबसे पहले, अपने बैंक में एक बड़ी राशि के लिए आवर्ती जमा खोलें जिसे आप बचा सकते हैं। यह 10,000, 20,000 या 50,000 भी हो सकता है इस पर निर्भर करता है कि आप कितनी बचत कर रहे हैं! । यह सुनिश्चित करेगा कि आपके वेतन का एक हिस्सा अब आवर्ती जमा में अगले कुछ महीनों के लिए नियमित आधार पर निवेश कर रहा है। आप नियमित रूप से निवेश किए गए कुछ पैसे देख सकते हैं और कुछ महीनों में पैसा कैसे बढ़ता है इसका अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। पैसा भी सुरक्षित रहेगा।

बी) यह अन्य प्रकार के निवेश विकल्पों के बारे में खोजना और सीखना भी एक गंभीर समय है। आप व्यक्तिगत वित्त पर लिखे गए सभी प्रकार की वेबसाइटों, ब्लॉगों और पुस्तकों से और अधिक सीख सकते हैं। प्रश्न पूछें यदि आपको हमारे क्यू एंड ए प्लेटफार्म पर कोई संदेह है (हमारे पास पहले से ही 4,000 प्रश्न हैं और 20,000 उत्तर हैं)। यह चरण आपके बाकी के जीवन की तैयारी की तरह कार्य करेगा। आपके लिए अवधारणाओं और बुनियादी बातों को स्पष्ट करें, बेहतर है। इस बिंदु पर, आपको सीखने की चीजों पर ध्यान देना चाहिए। आवर्ती जमा में आपका पैसा वैसे भी जमा हो रहा है और सुरक्षित है। तो वहां चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं।

सी) उपरोक्त बिंदुओं के अलावा, आप पृष्ठभूमि दस्तावेज और प्रक्रियाओं को भी शुरू कर सकते हैं जिन्हें भविष्य में आवश्यक होगा। आप अपने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो आपके पास नहीं है, डीमैट खाता शुरू करें, अपने केवाईसी को म्यूचुअल फंड निवेश के लिए प्राप्त करें। यदि कुछ दस्तावेज़ गुम हैं, तो इसके लिए आवेदन करें, और यदि आपको लगता है कि आपको उनकी आवश्यकता होगी तो अधिक बैंक खाते खोलें। ऐसा लगता है, आप अपने सभी हथियारों को भविष्य के लिए तैयार कर रहे हैं।

उन नए आने वालों के लिए जो वीडियो के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं - हमारे पास 37 मिनट का कोर्स है जिसे हमारे जगइन्वेस्टर वेलथ क्लब पर व्यक्तिगत वित्त के मूल अवधारणा कहा जाता है।

अब, आप तैयार और शिक्षित हैं, सब कुछ की अच्छी समझ है, पैसा निवेश करने का स्वाद प्राप्त किया है और अगले चरण के लिए तैयार हैं। अब किसी भी वित्तीय यात्रा में, कुछ कदम हैं जिन्हें आपको शुरुआत में ही लेना चाहिए। ये 'पहली चीजें पहले' कार्यों की तरह हैं। मैं इस ब्लॉग पर लोगों को देखता हूं, जिन्होंने अपनी पहली नौकरी के 5-10 वर्षों के बाद भी इन महत्वपूर्ण शुरुआती कार्यों को पूरा नहीं किया है। कुछ चीजें हैं जैसे

ये ज्यादातर एक बार कार्य हैं। एक बार जब आप उन्हें पूरा कर लेंगे, वे पूर्ण हो गए हैं! । आपको कुछ उत्पादों के लिए नियमित प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन उन क्षेत्रों में कार्रवाई करने का मुख्य कार्य पूरा हो गया है, जिसमें अधिकांश लोग संघर्ष करते हैं। समझें कि, यदि आप इन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में देरी करते हैं, तो वे केवल 'भविष्य' के लिए धकेल जाएंगे और जब आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता होती है तो उन्हें पूरा करने में उम्र लग जाएगी।

याद रखें, इन एक बार की गतिविधियां आपके वित्तीय जीवन का एक बड़ा हिस्सा पूरा करती हैं। इसके बाद, आपको मुख्य रूप से समय-समय पर इन प्रत्येक वर्ष की समीक्षा करना होगा, और अधिकतर आपके 'निवेश भाग' पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इन कार्यों को पूरा करने के बाद, आपका प्राथमिक उद्देश्य धन निर्माण है। मैं देखता हूं कि बहुत से लोग अभी भी वर्षों और वर्षों के बाद भी इन प्राथमिक, प्रथम स्तर के कार्यों में खो गए हैं, क्योंकि उन्होंने शुरुआत में ऐसा नहीं किया था और अब जब उनके धन निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने का समय है, तो वे अभी भी इन प्राथमिक स्तरों में फंस गए हैं कार्य।

इस समय तक, आप इक्विटी म्यूचुअल फंड, रीयल इस्टेट, ईटीएफ, स्टॉक और अन्य निवेश जैसे नए रास्तेों में अधिक आरामदायक निवेश करेंगे। म्यूचुअल फंड निवेश के स्वाद के साथ शुरू करने के लिए, एचआईएफसी प्रूडेंस या एचडीएफसी बैलेंस्ड जैसे ए संतुलित संतुलित फंड में एसआईपी शुरू करें या यदि आप बहुत जोखिम रखते हैं, तो आप मोंटीली आय योजनाओं (एमआईपी) या कुछ ऋण म्यूचुअल फंड में एसआईपी भी शुरू कर सकते हैं ।

अंत में, ऊपर उल्लिखित 3 चरणों को पूरा करने के बाद, आप देख सकते हैं कि आपके कार्यों को विस्तारित करना कितना आसान होगा। मैं कहूंगा कि ऊपर दिए गए 3 कदम 2-3 साल के आसपास कहीं भी ले जाएंगे, इस पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के व्यक्ति हैं और आपकी परिस्थितियां। उन 2-3 वर्षों में, आपने इन चीजों को पूरा करना होगा

इस समय, आप अपने वित्तीय जीवन के अगले 5-10 वर्षों की योजना बना सकते हैं। स्पष्ट रूप से जीवन में अपने वित्तीय लक्ष्यों को परिभाषित और प्राथमिकता दें, और अपनी संपत्ति निर्माण के लिए आक्रामक निवेश करना शुरू करें। यहां तक ​​कि यदि आप घर या कार खरीदने के लिए ऋण के लिए आवेदन करना पसंद करते हैं, तो आपको पहले 3 चरणों के बाद इसे बेहतर तरीके से संभालने में सक्षम होना चाहिए। क्योंकि आप अपने भविष्य के प्रीमियमों के बारे में जानते हैं, और आपकी आकांक्षाओं को और स्पष्ट रूप से जानते हैं। इस चरण में, यदि आपको लगता है कि आपको बेहतर स्पष्टता प्राप्त करने के लिए किसी बाहरी प्रकार की बाहरी सहायता की आवश्यकता है, तो आप अपने लिए एक वित्तीय योजनाकार भी किराए पर ले सकते हैं और अधिक स्पष्टता प्राप्त करने के लिए उसके साथ काम कर सकते हैं। आपके वित्तीय जीवन के लिए एक छोटा सा निवेश लायक साबित हो सकता है।

आप देख सकते हैं कि इन 4 चरणों के साथ, जो कदम उठाएंगे, वह यादृच्छिक घटनाओं के बजाए अधिक परिभाषित और यथार्थवादी होगा, जो आपको धक्का देगा और जो आपके वित्तीय जीवन में अवांछित आकार देता है।

आप देख सकते हैं कि ये 4 कदम किसी भी वित्तीय जीवन के लिए अधिक अर्थ और बेहतर आकार देने के बारे में हैं। यह धीमा होने पर और फिर धीरे-धीरे आपके वित्तीय जीवन में आगे बढ़ने पर केंद्रित है। कोई भी नया व्यक्ति अपने जीवन के बारे में बहुत उत्साहित है और गड़बड़ करने की संभावना बहुत अधिक है। ये 4 कदम किसी व्यक्ति को अपने वित्तीय जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेंगे। सौभाग्य!

अगला लेख: स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले आपको 17 सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न जानना चाहिए



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
03 जुलाई 2018
आज मैं क्रिसिल रियल एस्टेट स्टार रेटिंग (CREST) ​​के बारे में जानकारी के साथ साझा करने जा रहा हूं। यह क्रिसिल द्वारा एक उत्पाद है जो निवेशकों और उधारदाताओं जैसे विभिन्न संस्थाओं के लिए प्रासंगिक कई मानकों के आधार पर एक रियल एस्टेट परियोजना को रेट करता है। आप अपनी वेबसाइट पर क्रिसिल रेटिंग पेज पर जा
03 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
धन बनाने के लिए, आपको पहले कंपाउंडिंग की शक्ति के संपर्क में रहना होगा। मैं यहां गणितीय अवधारणा के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, बल्कि आपके जीवन के 'कंपाउंडिंग' को बना रहा हूं। जब आप आगे बढ़ते हैं तो आप समझेंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।आज का लेखन मेरे दिल के करीब है।यह सिर्फ एक लेख नहीं है
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
1
क्या आप तथ्यों या भावनाओं के आधार पर अपने सभी निर्णय लेते हैं? चाहे वह व्यक्तिगत या वित्तीय जीवन हो, यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि हमारे निर्णय का 9 5% भावनाओं पर आधारित है।आज हम पैसे के क्षेत्र में और सामान्य रूप से विभिन्न प्रकार के व्यवहारिक पूर्वाग्रहों को देखने जा रहे हैं। इसके लिए मैं श्री सिद्धार
05 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
क्या आप उन निवेशकों में से एक हैं जो म्यूचुअल फंड निवेश से अभी भी दूर हैं क्योंकि आपके पास इसके बारे में पर्याप्त समझ नहीं है या उनके बारे में बहुत कुछ मिथक है?हर दिन हम अपने कई पाठकों से निरंतर पूछताछ करते हैं जो म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं और अक्सर उनकी मिथक होती है, जो हमें उन मिथकों के
02 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
बैंगलोर के शिल्टन रोयाले होटल में एक कमरे में 45 लोगों के साथ, सत्र शुरू हुआ। नंदीश ने वार्तालाप शुरू किया और फिर यह सिर्फ एक दिन के लिए एक महान बातचीत और हर किसी के लिए बड़ी शिक्षा के लिए बनाया गया था। यह सत्र अधिकांश प्रतिभागियों के लिए बेहद उपयोगी था और सबसे बड़ी चीज जो वे देख सकते थे वह है 'ऑफला
01 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
बजट 2012 कल और मिनटों के भीतर बाहर था, यह स्पष्ट था कि लगभग सभी लोग निराश थे, लेकिन तब सचिन की शताब्दी ने सुनिश्चित किया कि हर कोई मनोदशा में वापस आ गया था और दिन के अंत तक खुशी से सो सकता था। मैंने बजट पर विभिन्न लेखों को देखा जो हर मिनट बाढ़ आ रहे थे। मैंने इस लेख को पोस्ट करने में जल्दी नहीं किया
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
क्या आपके पास ऋण है और जितनी जल्दी हो सके इसे बंद करना चाहते हैं? मुझे पता है कि जवाब हाँ है! । हर कोई कर्ज से छुटकारा पाने के लिए चाहता है और एक ऋण मुक्त जीवन का आनंद लेना चाहता है। लेकिन, अगर मैं आपको अपना ऋण बंद न करने और समय पर अपना ईएमआई भुगतान करने का पर्याप्त कारण बताता हूं तो क्या होगा? और य
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
मुझे इस खबर को आप सभी के साथ साझा करने में प्रसन्नता हो रही है, कि मेरी दूसरी पुस्तक अगले कुछ हफ्तों में रिलीज होने जा रही है, जिसका शीर्षक '10 चरणों में आपका खुद का वित्तीय योजनाकार कैसे बनें'। पुस्तक सीएनबीसी 18 द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक अब प्री-ऑर्डर के लिए तैयार है, इसलिए आप इसे ऑर्डर कर
03 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु
06 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
क्या आप भारत में स्वास्थ्य बीमा की बात करते समय कई चीजों के बारे में उलझन में हैं? क्या आप मेडिक्लेम नीतियों में नियमों और विनियमन से डरते हैं? क्या आपके पास स्वास्थ्य बीमा में विभिन्न चीजों से निपटने और स्वास्थ्य नीति लेने के आपके निर्णय में देरी के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है?आज हम स्वास्थ
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
यह दिवाली हमारे पाठकों और सभी निवेशकों के लिए हमारे लिए विशेष होगा। यह विशेष है क्योंकि अगले कुछ हफ्तों के लिए हमें निवेशक के रहने वाले कमरे में कदम उठाने का मौका मिलेगा (पाठ्यक्रम की अपनी तरह की अनुमति के साथ)। पिछले कुछ महीनों से हम एक व्यक्तिगत वित्त टेलीविजन शो पर काम कर रहे हैं जो इस सप्ताह के
03 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
व्
मैंने पिछले हफ्ते एक व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी ली, जिसमें करीब 1,000 लोगों ने भाग लिया। भागीदारी और जिस तरह से आपने सर्वेक्षण किया था, उसे देखना आश्चर्यजनक था। अब मैं कुछ उत्तरों के साथ सही उत्तरों और उत्तर के लिए स्पष्टीकरण के साथ सभी प्रश्नों को प्रकाशित कर रहा हूं (परिणाम और इसमें कितना अलग आय
04 जुलाई 2018
01 जुलाई 2018
बैंगलोर के शिल्टन रोयाले होटल में एक कमरे में 45 लोगों के साथ, सत्र शुरू हुआ। नंदीश ने वार्तालाप शुरू किया और फिर यह सिर्फ एक दिन के लिए एक महान बातचीत और हर किसी के लिए बड़ी शिक्षा के लिए बनाया गया था। यह सत्र अधिकांश प्रतिभागियों के लिए बेहद उपयोगी था और सबसे बड़ी चीज जो वे देख सकते थे वह है 'ऑफला
01 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x