एक स्कूल छोड़ने, इस निर्माण कार्यकर्ता ने विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया

17 जुलाई 2018   |  सुजाता सिंह   (48 बार पढ़ा जा चुका है)

एक स्कूल छोड़ने, इस निर्माण कार्यकर्ता ने विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया



रोहिम माहिम, जिन्होंने 59 देशों के लोगों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की और एक विश्व स्तरीय मानक इमारत का निर्माण किया, श्रम की गरिमा पर स्पॉटलाइट डाल रहा है।



भारत एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था का मुख्य कारण यह है कि यह सस्ती श्रम प्रदान करता है। कभी सोचा कि इस तरह की श्रम शक्ति का गठन क्या होता है? आधे से अधिक मामलों में, यह लोग (पुरुष, महिलाएं और यहां तक ​​कि बच्चे) हैं जो अपने घरों को उखाड़ फेंकते हैं, बड़ी दूरी तय करते हैं, और कमजोर परिस्थितियों में नए शहरों में स्थानांतरित होते हैं।

रोहिम महिम की कहानी भी इसी तरह के पैटर्न का पालन करती है। एक स्कूल छोड़ने, एक अनाथ, और अपने परिवार का एकमात्र ब्रेडविनर, वह मालदा (पश्चिम बंगाल) में अपने गांव से दिल्ली चले गए, और निर्माण श्रम बल में शामिल हो गए।

'मैं वास्तव में एक बच्चे के रूप में शिक्षक बनना चाहता था। मैं स्कूल में टॉपर्स में से एक था, और अध्ययन से प्यार करता था। लेकिन मेरी जिम्मेदारियों के कारण, मुझे निर्माण क्षेत्र में शामिल होना पड़ा, 'रोहिम याद करते हैं।

बेहतर आजीविका अर्जित करने और अपनी तीन छोटी बहनों के भविष्य को सुरक्षित करने के उनके दृढ़ संकल्प और दृढ़ संकल्प ने उन्हें मैन्युअल श्रमिक कार्य से परे जाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने और अपनी ईंटलेइंग क्षमताओं को परिष्कृत करने और 2017 में अबू धाबी में विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने की मांग की।



मालदा में जन्मे और लाए, रोहिम को कक्षा 11 के बाद बाहर निकलना पड़ा जब उनके माता-पिता सड़क दुर्घटना में चले गए। 2014 में, वह तीन बहनों के परिवार के लिए एकमात्र ब्रेडविनर बन गया। वह एक मजदूर के रूप में निर्माण क्षेत्र में शामिल हो गए।

'हमारे गांव में एक ठेकेदार था जिसने लोगों को मजदूरों के रूप में दिल्ली ले जाया था। मैंने उनसे परिचय दिया और उनके साथ दिल्ली आए। 22 वर्षीय कहते हैं, 'मेरे गांव के लगभग 80 प्रतिशत लोग निर्माण क्षेत्र में बाहर काम करते हैं।'

राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता में रोहिम माहिम

शुरुआत में, उन्होंने सीमेंट मिश्रणों के सूत्र पर अपने पर्यवेक्षक के निर्देशों का पालन किया, और शारीरिक कार्य पर ध्यान केंद्रित किया। धीरे-धीरे, उन्होंने महसूस किया कि मेसन ने अधिक अर्जित किया और पैसे की लालसा ने उसे समझने के लिए प्रेरित किया और शामिल होने के अपने पहले वर्ष के भीतर इस भूमिका को उठाया।

एक दिन, उन्होंने निर्माण स्थल पर चिनाई पर एक प्रतियोगिता पर चर्चा करने वाले कुछ मजदूरों को सुना, जहां एक व्यक्ति जो दिए गए कार्यों को पूरा करता है, वह पुरस्कार राशि जीतता है। दिलचस्प, रोहिम ने प्रतियोगिता में भाग लिया, और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 18 प्रतिभागियों में से दूसरे स्थान पर रखा गया।

'कंपनी के स्तर पर, मुझे चार घंटों में एच-आकार वाली एक मीटर लंबी दीवार बनाना है। प्रतियोगिता आपकी सारी शारीरिक शक्ति और ध्यान केंद्रित करती है। मैं प्रतियोगिता के दौरान पानी पोंछना चाहता था, लेकिन समय बचाने के लिए, मैंने इसे टाला। समय और सटीकता सफलता की कुंजी हैं, 'वह साझा करता है।

विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारतीय दल

आंतरिक कौशल प्रतियोगिता पोस्ट करें, उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा की, और राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता (2015) में दूसरी जगह हासिल की। बाद में उन्हें विश्व कौशल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए चुना गया, जिसके लिए उन्होंने सितंबर 2016 से अक्टूबर, 2017 तक पुणे में क्रेडाई की कुशल पहल में 14 महीने तक तैयार किया।



घर या इमारत का ईंटिकल घटक आम तौर पर सबसे दृश्य पहलू है जो लोग देखेंगे। ईंटलेयर की मुख्य ज़िम्मेदारी योजनाओं के अनुसार सटीक और अच्छी तरह से निर्माण करना है, जिसमें अक्सर तकनीकी विवरण होते हैं।

विश्व कौशल प्रतियोगिता, अबू धाबी में आयोजन दल की व्याख्या करते हुए, 'कोई भी दो परियोजनाएं कभी भी समान नहीं होती हैं, और इसलिए ब्रिकलेयर को अपनी सोच को अपनाने में सक्षम होना पड़ता है और अक्सर समस्याओं को प्रभावी ढंग से और प्रभावी ढंग से समाधान मिलते हैं।'

रोहिम को 59 देशों के लोगों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना पड़ा, जहां उन्हें चित्रों की व्याख्या करना, निर्धारित करना और मापना और विश्व स्तर के मानक के साथ एक इमारत का निर्माण करना पड़ा।

'अबू धाबी में, सब कुछ अलग था - मोटर, रेत, और तकनीक का इस्तेमाल किया। उस प्रतियोगिता के लिए, कुशल पुणे में 14 महीने का गहन प्रशिक्षण लिया गया, 'रोहिम याद करते हैं।

प्रतियोगिता ने अपनी योजना और शेड्यूलिंग कौशल का परीक्षण किया, और उनके निर्माण का मूल्यांकन सटीकता, सटीकता, स्वच्छता और विस्तार पर ध्यान के आधार पर किया गया। अबू धाबी में, रोहिम ने ईंटों और विभिन्न सामग्रियों के ब्लॉक का उपयोग करके एक परीक्षण परियोजना बनाई - रेत, नींबू और सीमेंट - जहां उनके निर्माण में 'फाल्कन डिज़ाइन' सजावटी ईंटवर्क शामिल था।

विश्व कौशल प्रतियोगिता में रोहिम का निर्माण

रोहिम ने 'उत्कृष्टता का पदक' जीता, और पांचवां स्थान जीता।

'मैं परिणामों पर बहुत निराश था। मैंने पूरे दिन रोया क्योंकि मैंने इसके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की थी। हालांकि, मुझे जो मिला है वह भी अच्छा है; मेरे पास अच्छी नौकरी है। '



विकसित देशों के विरोध में, जहां कुशल श्रमिकों का प्रतिशत कुल श्रमिकों का 60 प्रतिशत और 9 0 प्रतिशत के बीच है, भारत औपचारिक व्यावसायिक कौशल के साथ 4.6 9 प्रतिशत कार्यबल रिकॉर्ड करता है।

'निर्माण क्षेत्र जीडीपी में दूसरा सबसे ज्यादा योगदानकर्ता है, और इसमें कम चार प्रतिशत कुशल श्रम है। उद्योग में अपर्याप्त मशीनीकरण है, और इसलिए कारीगरी निर्माण की गुणवत्ता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। क्रेडाई में कौशल विकास के अध्यक्ष विशाल गुप्ता कहते हैं, कौशल विकास और प्रशिक्षण न केवल लंबे समय तक चलने वाली, उच्च गुणवत्ता और कम रखरखाव वाली इमारतों के निर्माण में मदद करता है, बल्कि यह श्रमिकों के निजी जीवन को भी काफी बढ़ाता है।

एटीएस कौशल प्रशिक्षण कार्यशाला में

ब्रिकलेइंग का प्रतीत होता है कि हम निर्माण स्थलों पर गवाह करते हैं, जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है।

वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, 'सार्वजनिक धारणा जो अंतिम विकल्प के रूप में स्किलिंग को देखती है, जो औपचारिक शैक्षणिक प्रणाली से प्रगति / चयन करने में सक्षम नहीं हैं, देश में स्किलिंग और उद्यमिता परिदृश्य में एक चुनौती है,' वार्षिक रिपोर्ट, 2016- 17, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के।

चाहे वह मार्ग, दीवार, या एक घर का ईंट है जो आपकी आंख को पकड़ता है, विशेषज्ञ काम और कौशल निर्माण में शामिल हैं। इमारतों संगठन, संचार, रचनात्मकता और डिजाइन, समस्या निवारण, और सटीकता में एक ईंटलेयर के कौशल के लिए प्रशंसापत्र खड़ा है।

'निर्माण कार्यों के लिए विदेशों में कॉलेजों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम हैं, और वे इसे एक वास्तविक पेशे मानते हैं। हालांकि, भारत में, लोग इसे सख्त जरूरत और गरीबी में लोगों के लिए नौकरी के रूप में देखते हैं। रोहिम का कहना है कि भारत और विदेशों में काम को समझने के तरीके में बहुत अंतर है।

प्रतियोगिता पोस्ट करें, रोहिम को अब अपने साथियों और उनके गांव में सम्मान और सम्मान प्राप्त हुआ है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने एटीएस कंस्ट्रक्शन में सहायक फोरमैन के रूप में नौकरी हासिल की है, और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिताओं में अन्य उभरते प्रतिभागियों के लिए प्रशिक्षक है।

'कोई काम कम या अधिक नहीं है, आप जिस तरह से काम करते हैं, वह महत्वपूर्ण है। हर किसी को बस अपने दिल और आत्मा के साथ काम करना चाहिए; परिणाम का पालन करेंगे, 'उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

अपने काम और प्रशिक्षण के माध्यम से, रोहिम इस संदेश को फैलाने की उम्मीद करते हैं कि मजदूर काम के लिए कौशल की भी आवश्यकता होती है और देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

एक स्कूल छोड़ने, इस निर्माण कार्यकर्ता ने विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया

अगला लेख: मेकमैट्रीप को अंधेरा करने के लिए नेटवर्क प्रभाव बनाने से: विकलप साहनी, संस्थापक सदस्य और सीटीओ, बताते हैं कि गोइबोबो ने यह कैसे किया



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
मानसिक स्वास्थ्य दुनिया भर में एक गंभीर चिंता है और भारत बहुत पीछे नहीं है। बीमारी अक्सर अनदेखी होती है, और कई बार गलत समझा जाता है।भारत, जो वर्तमान में एक बिलियन से अधिक नागरिकों की आबादी का घर है, को गंभीर मानसिक स्वास्थ्य संकट का सामना करना पड़ रहा है। 2015 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
व्हाट्सएप पर प्रसारित होक्स ने निर्दोष लोगों की हत्या कर दी है। सरकार चाहता है कि व्हाट्सएप कार्य करे, और व्हाट्सएप सरकार को सहयोग करना चाहता है।सरकार ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 'अफवाहों और उत्तेजना से भरे गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों' के प्रसार को रोकने के लिए व्हाट्सएप को आदेश देने के कुछ ही समय
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोषयह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किस
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
बेंगलुरू स्थित भुगतान कंपनी फोनपी ने मंगलवार को घोषणा की कि जून में अपने प्लेटफॉर्म पर करीब 50 मिलियन लेनदेन हुए।इसके अलावा, इन लेनदेन के परिणामस्वरूप संयुक्त भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से महीने के दौरान मंच पर लेनदेन किए गए कुल भुगतान मूल्य में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का परिणाम हुआ।राष्ट्
03 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
बेंगलुरु स्थित रैपावाक ऐसे जूते बनाती है जिन्हें आप कुछ सेट पैटर्न के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं।एक नजर मेंस्टार्टअप: रैपावाकसंस्थापक: काशीफ मोहम्मद और अरविंद मददरेड्डीसाल की स्थापना की गई: 2018यह कहां स्थित है: बेंगलुरुसमस्या हल हो जाती है: अनुकूलित हाथ से तैयार जूते प्रदान करता हैक्षेत्र: जूतेधन
05 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोषयह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किस
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
पिछले महीने के अंत में आयोजित महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक ने विभिन्न क्षेत्रों में 100 राज्य स्टार्टअप से पिचों को देखा। 24 विजेता सरकार से कार्य आदेश प्राप्त करने के लिए खड़े हैं।महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक के एक जूरी सदस्य ने हमें बताया, 'अन्य राज्यों की तुलना में, महाराष्ट्र की स्टार्टअप नीति शायद सबसे
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
'अगली शताब्दी में, ग्रह पृथ्वी इलेक्ट्रॉनिक त्वचा करेगी। यह इंटरनेट को अपनी सनसनी का समर्थन करने और संचारित करने के लिए एक मचान के रूप में उपयोग करेगा। '- नील ग्रॉस, 1 999यह अनुमान लगाया गया था कि चीजों का इंटरनेट हम जिस तरह से रहते हैं, काम करते हैं, और खेलते हैं, और मनुष्यों और मशीनों के बीच नई बा
02 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
व्हाट्सएप पर प्रसारित होक्स ने निर्दोष लोगों की हत्या कर दी है। सरकार चाहता है कि व्हाट्सएप कार्य करे, और व्हाट्सएप सरकार को सहयोग करना चाहता है।सरकार ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 'अफवाहों और उत्तेजना से भरे गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों' के प्रसार को रोकने के लिए व्हाट्सएप को आदेश देने के कुछ ही समय
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
इंडिया फॉरे 2022 तक अमेरिका और नेपाल समेत सात देशों में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए फीगिकार्ट की योजनाओं का एक हिस्सा है, और $ 1 बिलियन कारोबार प्राप्त करने के लिएदुबई स्थित ईकॉमर्स और सीधी मार्केटिंग कंपनी, खाड़ी में अपनी सफलता पर सवारी करते हुए, Phygicart.com ने 100 करोड़ रुपये के शुरुआती
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला और पर्यावरण-जागरूक पैकेजिंग के साथ, बेंगलुरु स्थित औसम चाय कार्बनिक चाय मिश्रण और टिसन प्रदान करता है, और खुद को सिंगल मूल चाय बेचने की प्रतियोगिता से अलग करता है।एक नजर मेंस्टार्टअप प्रकल्पित चायस्थान: बेंगलुरुसंस्थापक: मयूर रावजब इसकी स्थापना हुई: 2017समस्या वे हल करते है
02 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x