IQ भूल जाओ - क्या आपने कभी अपने सुरक्षा कोटिएंट (एसक्यू) के बारे में सोचा है?

17 जुलाई 2018   |  रघुवीर पाठक   (33 बार पढ़ा जा चुका है)

IQ भूल जाओ - क्या आपने कभी अपने सुरक्षा कोटिएंट (एसक्यू) के बारे में सोचा है? - शब्द (shabd.in)



आज, जगइन्वेस्टोर पर, मैं एक नया शब्द - सुरक्षा कोटिएंट तैयार करूंगा। जैसे कि आईक्यू (इंटेलिजेंस कोटिएंट) एक ऐसा स्कोर है जो आपकी संपूर्ण बुद्धि को मापता है, सुरक्षा कोटिएंट (एसक्यू) यह मापता है कि आपने अपने वित्तीय जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की सुरक्षा को कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित किया है। सुरक्षा से मैं बाहरी कारकों के खिलाफ बीमा ले रहा हूं।

एक योद्धा की कल्पना करो - युद्ध के लिए जा रहे हैं और अपने शरीर की रक्षा के लिए कवच के विभिन्न टुकड़े दान कर रहे हैं। वह खुद को ऊपर से नीचे तक ढकता है और सुनिश्चित करता है कि उसके कवच में कोई चिंराट न हो। एक योद्धा प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ लड़ने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जब उसे आश्वासन दिया जाता है कि वह सभी तरफ से सुरक्षित है। अगर वह खुद को उजागर करता है, तो हर बार जब हमला किया जाता है तो उसे गंभीर रूप से घायल होने का खतरा होता है।



अब खुद को एक सैनिक के रूप में भी कल्पना करें। आप रोज़ाना अपने घर से बाहर निकलते हैं और पैसे कमाने के लिए अपने दैनिक नौकरी के खतरे बहादुर होते हैं। आप यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि आपके पास अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन है और घर, कार और अन्य संपत्तियां खरीदने सहित अच्छी जीवनशैली है। लेकिन आप हमेशा जीवन में विभिन्न प्रकार के बाहरी जोखिमों से अवगत होते हैं। यदि आप उन्हें संभालने के लिए उपाय नहीं करते हैं, तो आप उन्हें कुछ दिन से हमले में आ सकते हैं और आपका वित्तीय जीवन गंभीर रूप से अपंग हो सकता है या यहां तक ​​कि पतन भी हो सकता है। इसलिए यह अनिवार्य है कि आप अपने आप को सभी तरफ से अच्छी तरह से सुरक्षित रखें और किसी भी तरह के जोखिम से निपटने के लिए लचीलापन रखें। इसे प्रीपेप्टिव एक्शन का रूप लेना चाहिए, जो सुनिश्चित करता है कि प्रतिकूल परिस्थिति उत्पन्न होनी चाहिए, आपने जोखिम को खत्म करने या कम करने के लिए पहले ही चीजें रखी हैं।

अब बड़े और छोटे दोनों, और इन क्षेत्रों में जोखिमों से खुद को बचाने के लिए आप कैसे कार्य कर सकते हैं, कुछ क्षेत्रों को देखते हैं।

1. जीवन जोखिम के खिलाफ संरक्षण (35%)

यदि आप उम्मीद करते हैं तो आप मर जाते हैं? कुछ दिन पहले मैंने खबर सुनी थी कि एक वोल्वो बस में बैंगलोर से हैदराबाद यात्रा करते समय दुर्घटना में 40 लोग मारे गए थे। क्या आपको लगता है कि किसी भी यात्री ने रात की बस में बसने के दौरान ऐसी स्थिति उत्पन्न होने की उम्मीद की थी? इसी तरह, आपके पास भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है कि सड़क पर आपके पीछे का ट्रक अपना संतुलन खो सकता है और आपको चला सकता है। इसलिए जब आप अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आपके पास दूसरों के कार्यों और उन कार्रवाइयों से उत्पन्न होने वाली घटनाओं पर कोई नियंत्रण नहीं है।

तो क्या आपने टर्म प्लान के माध्यम से पर्याप्त जीवन बीमा लिया है या फिर भी आप उन 3 या 4 पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसी के जरिए खुद को भ्रमित कर रहे हैं, जो आपके परिवार को आपके निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में 2-3 साल तक भी नहीं खिलाएगा!

2. अस्पताल में भर्ती जोखिम के खिलाफ संरक्षण (25%)

मेरे किसी रिश्तेदार की पत्नी को अचानक कुछ महीनों पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था, बिना किसी बड़ी बीमारी के 55 साल तक स्वस्थ रहने के बाद। उसके पति ने महसूस किया था कि ऐसे उत्पाद के लिए प्रीमियम का भुगतान करना जो 'शायद' की आवश्यकता नहीं है, वह पैसे की बर्बादी थी। दुर्भाग्यवश, अप्रत्याशित अस्पताल के बिलों के परिणामस्वरूप, उनके सेवानिवृत्ति कॉर्पस का एक अच्छा हिस्सा अब खत्म हो गया है और वह एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए मेरे साथ पूछताछ कर रहा है। मुझे उन्हें सूचित करना था कि उचित प्रीमियम पर पॉलिसी प्राप्त करना मुश्किल होगा। स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए उनके लिए सबसे अच्छा समय बीतने के बाद से काफी समय था।

आप कैसे हैं? क्या आप 5-10 लाख की नकदी के ढेर पर बैठे हैं? यदि आप अच्छे स्वास्थ्य बीमा कवर लेने की योजना नहीं बना रहे हैं तो आप इस पैसे के साथ बेहतर तैयार रहेंगे।

3. बीमारी के खिलाफ संरक्षण (5%)

अब क्या होगा यदि आप कुछ बड़ी बीमारी पकड़ लेंगे? क्या आप अपने स्वास्थ्य का ठीक से ख्याल रखते हैं? क्या आप चल रहे हैं, व्यायाम कर रहे हैं, बाइकिंग और सही तरीके से खाना खा रहे हैं? यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बीमारी या बीमारी के अपने जोखिम को कम करते हैं, आज ये कुछ कदम उठाए जा रहे हैं। माना जाता है कि यह एक गैर-वित्त युक्ति थी, लेकिन गंभीर बीमारी कवर लेने पर भी विचार करें ताकि अगर आपको किसी चीज के प्रमुख के साथ निदान किया जाता है, तो आपको स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से पैसे के रूप में समर्थन मिलता है।

4. घर या आग पर चोरी के खिलाफ संरक्षण (5%)

मुझे पता है कि इन चीजों की संभावना कम है - लेकिन अभी भी कुछ जोखिम है जो आप सामने आए हैं। जितना अधिक मैं सोनी टीवी पर अपराध गश्ती देखता हूं, उतना ही मुझे विश्वास है कि दुनिया उतनी सुरक्षित नहीं है जितनी मैंने मान ली है! कूरियर लड़का एक कूरियर लड़का नहीं हो सकता है - वह एक चोर हो सकता है! कुछ साल पहले, रिश्तेदार के घर ने घर के अंदर क्रैकर्स को लापरवाही से फटने वाले बच्चों के परिणामस्वरूप दिवाली के समय लगभग आग लग गई थी।

फिर भी, हालांकि ऐसा कुछ होने की संभावना कम है, जोखिम हमेशा वहां रहेगा। इसलिए यदि आप बुद्धिमान होना चाहते हैं और चोरी, आग या अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण घरेलू क्षति के खिलाफ बीमित होना चाहते हैं तो यह आपकी पसंद है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए बहुत पैसा नहीं लगता है। इन जोखिमों के खिलाफ उचित कवरेज के लिए आपको केवल कुछ सौ रुपये का भुगतान करना होगा।

5. क्रेडिट कार्ड और बैंकिंग पर धोखाधड़ी के खिलाफ संरक्षण (5%)

इंटरनेट क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी और बैंकिंग से संबंधित धोखाधड़ी के खिलाफ लाखों शिकायतों से भरा है, साथ ही साथ क्रेडिट कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, बैंक खाता संख्या और इतने सारे महत्वपूर्ण विवरण भी हैं।

डरावनी बात यह है कि स्मार्ट लोगों के पास इस जानकारी को खोने और निवेशकों को लूटने के लिए नाजुक प्रणालियों का फायदा उठाने के लिए कई सारी चाल हैं। अपने आप को सुरक्षित रखने का आदर्श तरीका है अपनी जानकारी को सुरक्षित करने और बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड के नियमों का अध्ययन करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को जानना और लागू करना। आपके पास क्रेडिट कार्ड की चोरी और धोखाधड़ी के खिलाफ बीमा कवर लेने का विकल्प भी है, यदि वह आपको अपील करता है।

6. नौकरी के नुकसान के खिलाफ संरक्षण (10%)

नौकरी की कमी का झटका अधिक है क्योंकि ज्यादातर लोग तुरंत दो चीजों के बारे में चिंतित हैं - 'क्या मुझे एक और नौकरी मिल जाएगी?' और 'अगले कुछ महीनों के लिए मैं अपने खर्च कैसे संभालेगा?'

आप वास्तव में एक आपातकालीन निधि को बनाए रखकर दूसरे मुद्दे को संभाल सकते हैं जो नौकरी के नुकसान की स्थिति में पूर्व निर्धारित महीनों के लिए आपके खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए कहें कि आपके खर्च रु। प्रति माह 50,000। आपको रु। यदि आप अपना काम खो देते हैं तो केवल 3 लाख का उपयोग किया जाएगा। आप पैसे को एफडी में जमा कर सकते हैं और उस पर अच्छी रुचि अर्जित कर सकते हैं - लेकिन इसे 'केवल आपातकालीन उपयोग के लिए' मानसिक लेबल लेना होगा! । आपको इस आलेख को यह जानने के लिए पढ़ना चाहिए कि मैंने नौकरी हानि बीमा उत्पाद को hypothetically कैसे बनाया

आपको यह सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है कि आप अपने नौकरी कौशल को बढ़ाएं और अपनी कंपनी में एक मजबूत स्थिति भी बनाएं। आदर्श स्थिति यह है कि जब आपके नियोक्ता को आपकी विशिष्ट विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है तो आपको उस विशिष्ट नौकरी की आवश्यकता होती है! इस परिणाम को प्राप्त करना पूरी तरह से आपके नियंत्रण में है।

7. आपकी कार दुर्घटना के खिलाफ सुरक्षा (10%)

मुझे हाल ही में अपनी कार की विंडशील्ड के लिए एक प्रतिस्थापन प्राप्त करना पड़ा। मैं खर्च के बारे में चिंतित नहीं था क्योंकि मैंने इसे पहले ही कवर किया था। एक पत्थर ने विंडशील्ड को मारा और इसे बिखर दिया। हालांकि यह एक छोटी सी घटना थी, भारतीय सड़कों पर छिपी हुई बड़ी समस्याएं हैं। क्या होगा यदि आपकी कार एक बड़े दुर्घटना में हो और बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो? अगर चोरी हो जाए तो क्या होगा? क्या होगा यदि आप दुर्घटना से किसी को मारना चाहते थे और उसे रु। 35,000? इन सभी खर्चों के लिए कौन भुगतान करेगा? (एक समान समानता 2-पहिया पर भी लागू की जा सकती है)

इन जोखिमों के खिलाफ आप जिस तरह से रक्षा कर सकते हैं वह ऑटो बीमा लेना है। भगवान का शुक्र है कि यह भारत में लगभग अनिवार्य है और कोई भी इसे पाने के बारे में कोई झगड़ा नहीं करता है (जैसे वे टर्म इंश्योरेंस के बारे में करते हैं)।

8. प्रमुख दस्तावेजों के नुकसान के खिलाफ संरक्षण (5%)

एक उदाहरण था जब मुझे विश्वास था कि मैंने अपना पासपोर्ट, मूल ड्राइविंग लाइसेंस और कुछ अन्य महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण दस्तावेज खो दिए हैं (शुक्र है कि वे खो गए नहीं थे - बस गलत स्थान पर)। मैं डर गया और मेरे साथ दस्तावेजों के स्कैन किए गए संस्करण को न रखने के लिए खुद को शाप दे रहा था, भले ही मैंने कई बार ऐसा करने की योजना बनाई थी।

कुछ भयानक खोज के बाद मैंने दस्तावेजों को ढूंढने में कामयाब रहा और पहली चीज जो मैंने की थी, वह डुप्लीकेट बनाने के लिए थी, मेरी प्रतिलिपि मेरी पत्नी के घर पर और दूसरी को मेरे बैंक लॉकर में रखती थी। अब मैं सुनिश्चित करता हूं कि मैं कागज के इन महत्वपूर्ण टुकड़ों को संभालने के बारे में अधिक सावधान हूं। जबकि मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा कि मैं उन्हें कभी न खोएं, मेरे पास हमेशा बैकअप है जहां मुझे मूल को गलत जगह पर जाना चाहिए। मेरे घर के साथ-साथ मेरे महत्वपूर्ण ईमेल और डिजिटल दस्तावेज़ों के लिए भी यही है!

बस ऊपर दिए गए सभी 8 अंक देखें। अगर आपको लगता है कि आपने जोखिम के खिलाफ खुद को सुरक्षित कर लिया है, तो प्रत्येक बिंदु के बगल में लिखे गए नंबर से खुद को स्कोर दें। अपने कुल अंक को टैली करें और मुझे बताएं कि आपने कितना स्कोर किया?

अगला लेख: हाँ ! - आप नियोक्ता हस्ताक्षर के बिना अपना ईपीएफ वापस ले सकते हैं



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आज कहा कि कच्चे तेल की ऊंची कीमतें देश की आर्थिक वृद्धि के लिए मुख्य जोखिम हैं। हालांकि पेट्रोल एवं डीजल पर दी जाने वाली छूट में सुधार से जोखिम कम हुआ है। मूडीज और उसकी सहयोगी इकाई इक्रा द्वारा किये गये सर्वेक्षण में निवेशकों ने कच्चे तेल की अधिक कीमतों को आर्थिक वृद्
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
यह दिवाली हमारे पाठकों और सभी निवेशकों के लिए हमारे लिए विशेष होगा। यह विशेष है क्योंकि अगले कुछ हफ्तों के लिए हमें निवेशक के रहने वाले कमरे में कदम उठाने का मौका मिलेगा (पाठ्यक्रम की अपनी तरह की अनुमति के साथ)। पिछले कुछ महीनों से हम एक व्यक्तिगत वित्त टेलीविजन शो पर काम कर रहे हैं जो इस सप्ताह के
03 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
क्या आपके पास ऋण है और जितनी जल्दी हो सके इसे बंद करना चाहते हैं? मुझे पता है कि जवाब हाँ है! । हर कोई कर्ज से छुटकारा पाने के लिए चाहता है और एक ऋण मुक्त जीवन का आनंद लेना चाहता है। लेकिन, अगर मैं आपको अपना ऋण बंद न करने और समय पर अपना ईएमआई भुगतान करने का पर्याप्त कारण बताता हूं तो क्या होगा? और य
02 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
धन बनाने के लिए, आपको पहले कंपाउंडिंग की शक्ति के संपर्क में रहना होगा। मैं यहां गणितीय अवधारणा के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, बल्कि आपके जीवन के 'कंपाउंडिंग' को बना रहा हूं। जब आप आगे बढ़ते हैं तो आप समझेंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।आज का लेखन मेरे दिल के करीब है।यह सिर्फ एक लेख नहीं है
02 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
क्या आपके पास ऋण है और जितनी जल्दी हो सके इसे बंद करना चाहते हैं? मुझे पता है कि जवाब हाँ है! । हर कोई कर्ज से छुटकारा पाने के लिए चाहता है और एक ऋण मुक्त जीवन का आनंद लेना चाहता है। लेकिन, अगर मैं आपको अपना ऋण बंद न करने और समय पर अपना ईएमआई भुगतान करने का पर्याप्त कारण बताता हूं तो क्या होगा? और य
02 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
चुंबन और प्रेम व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2006 में अंतर्राष्ट्रीय चुंबन दिवस की स्थापना की गई थी। विभिन्न रिश्तों के लिए विभिन्न प्रकार के चुंबन का मतलब है। इस दिन को चिह्नित करने के लिए, इन चुंबन के साथ अपने रिश्ते को ताज़ा करें और अपने प्रियजनों को दिखाएं कि आप उन्हें गहराई से प्रशं
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
मुझे इस खबर को आप सभी के साथ साझा करने में प्रसन्नता हो रही है, कि मेरी दूसरी पुस्तक अगले कुछ हफ्तों में रिलीज होने जा रही है, जिसका शीर्षक '10 चरणों में आपका खुद का वित्तीय योजनाकार कैसे बनें'। पुस्तक सीएनबीसी 18 द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक अब प्री-ऑर्डर के लिए तैयार है, इसलिए आप इसे ऑर्डर कर
03 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
बजट 2012 कल और मिनटों के भीतर बाहर था, यह स्पष्ट था कि लगभग सभी लोग निराश थे, लेकिन तब सचिन की शताब्दी ने सुनिश्चित किया कि हर कोई मनोदशा में वापस आ गया था और दिन के अंत तक खुशी से सो सकता था। मैंने बजट पर विभिन्न लेखों को देखा जो हर मिनट बाढ़ आ रहे थे। मैंने इस लेख को पोस्ट करने में जल्दी नहीं किया
02 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
1
क्या आप तथ्यों या भावनाओं के आधार पर अपने सभी निर्णय लेते हैं? चाहे वह व्यक्तिगत या वित्तीय जीवन हो, यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि हमारे निर्णय का 9 5% भावनाओं पर आधारित है।आज हम पैसे के क्षेत्र में और सामान्य रूप से विभिन्न प्रकार के व्यवहारिक पूर्वाग्रहों को देखने जा रहे हैं। इसके लिए मैं श्री सिद्धार
05 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
आज, एक वास्तविक जीवन वास्तुकार आपके साथ साझा करने जा रहा है कुछ निवेशकों को भारत में संपत्ति खरीदने से पहले जांच करनी चाहिए। क्या आप जानना चाहते हैं कि संपत्ति बुकिंग करने के बड़े निर्णय लेने से पहले संपत्ति में देखने के लिए सबसे ऊपर की चीजें क्या हैं?क्या आप जानना चाहते हैं कि कुछ चालक बिल्डर्स क्य
05 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 10:41 HRS IST मुंबई , चार जुलाई (भाषा) वैश्विक व्यापार युद्ध की बढ़ती आशंकाएं एवं नरम वैश्विक संकेतों के बीच पूंजी की जारी निकासी से आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 59 अंक मजबूत रहने के बाद नकारात्मक हो गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 54.01 अ
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
बजट 2012 कल और मिनटों के भीतर बाहर था, यह स्पष्ट था कि लगभग सभी लोग निराश थे, लेकिन तब सचिन की शताब्दी ने सुनिश्चित किया कि हर कोई मनोदशा में वापस आ गया था और दिन के अंत तक खुशी से सो सकता था। मैंने बजट पर विभिन्न लेखों को देखा जो हर मिनट बाढ़ आ रहे थे। मैंने इस लेख को पोस्ट करने में जल्दी नहीं किया
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
व्
मैंने पिछले हफ्ते एक व्यक्तिगत वित्त प्रश्नोत्तरी ली, जिसमें करीब 1,000 लोगों ने भाग लिया। भागीदारी और जिस तरह से आपने सर्वेक्षण किया था, उसे देखना आश्चर्यजनक था। अब मैं कुछ उत्तरों के साथ सही उत्तरों और उत्तर के लिए स्पष्टीकरण के साथ सभी प्रश्नों को प्रकाशित कर रहा हूं (परिणाम और इसमें कितना अलग आय
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
धन बनाने के लिए, आपको पहले कंपाउंडिंग की शक्ति के संपर्क में रहना होगा। मैं यहां गणितीय अवधारणा के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, बल्कि आपके जीवन के 'कंपाउंडिंग' को बना रहा हूं। जब आप आगे बढ़ते हैं तो आप समझेंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं।आज का लेखन मेरे दिल के करीब है।यह सिर्फ एक लेख नहीं है
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
क्या आप जानते हैं कि नियोक्ता हस्ताक्षर के बिना अपना ईपीएफ कैसे निकालें? क्या आपको लगता है कि अगर यह संभव है? क्या आपका पिछला नियोक्ता आपके ईपीएफ निकासी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर नहीं कर रहा है? क्या आपने अपनी कंपनी को बहुत पीछे छोड़ दिया है और अब आप अपने पिछले नियोक्ता हस्ताक्षर नहीं ले सकते हैं? या
06 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
क्या आप भारत में स्वास्थ्य बीमा की बात करते समय कई चीजों के बारे में उलझन में हैं? क्या आप मेडिक्लेम नीतियों में नियमों और विनियमन से डरते हैं? क्या आपके पास स्वास्थ्य बीमा में विभिन्न चीजों से निपटने और स्वास्थ्य नीति लेने के आपके निर्णय में देरी के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है?आज हम स्वास्थ
05 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
04 जुलाई 2018
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x