2018 में ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर में डिजिटल तकनीक कैसे बढ़ रही है

17 जुलाई 2018   |  सुजाता सिंह   (57 बार पढ़ा जा चुका है)

2018 में ग्राफिक डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर में डिजिटल तकनीक कैसे बढ़ रही है



हाल ही में तकनीकी प्रगति ने हमारे दैनिक जीवन के हर पहलू को प्रभावित किया है। ग्राफिक डिजाइन फ़ील्ड कोई अलग नहीं है। फिलहाल, ग्राफिक डिज़ाइनर जो हम 'डिजिटल युग' के रूप में जानते हैं, में रहते हैं - एक अवधि एनालॉग टूल्स से डिजिटल वाले में एक संक्रमण द्वारा विशेषता है। आप ऑनलाइन कुछ बेहतरीन डिज़ाइन ट्यूटोरियल देख सकते हैं जो आपको बेहतरीन अंतर्दृष्टि और ज्ञान प्रदान कर सकते हैं।





पाठ्यक्रम, ट्यूटोरियल और प्रशिक्षण वीडियो की उपलब्धता ने क्षेत्र को एक महत्वपूर्ण तरीके से प्रभावित किया है। इससे पहले, आपको उचित औजारों का उपयोग करने के लिए कॉलेज पर हजारों डॉलर खर्च करना पड़ा। अब, सबसे बुनियादी ग्राफिक डिजाइनर एक पीसी और इंटरनेट कनेक्शन से ज्यादा कुछ भी नहीं, अपने आप से शुरू कर सकते हैं। यह वहाँ एक DIY दुनिया है।

अनजाने में, ग्राफिक डिजाइन पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय है। ब्रैंडन गैले द्वारा एकत्रित आंकड़ों के मुताबिक, 260,000 से अधिक कर्मचारी अब संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्राफिक डिजाइन क्षेत्र में कार्यरत हैं। हालांकि इस मामले पर हमारे पास कोई आंकड़ा नहीं है, हम सुरक्षित रूप से यह मान सकते हैं कि वैश्विक स्तर पर यह संख्या काफी अधिक है।

हालांकि उद्योग वर्तमान में इंटरनेट के लिए अधिकतर धन्यवाद कर रहा है, कुछ लोग तर्क देंगे कि डिजिटल सॉफ्टवेयर की उपलब्धता का डिजाइनरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, क्योंकि नियोक्ता के पास अब डिजाइनरों के लिए अवास्तविक उम्मीदें हैं। समय पर अपनी परियोजनाओं को वितरित करने के लिए उनमें से कुछ को लगभग अतिमानवी कार्य नैतिकता की आवश्यकता होती है।

इंश्योरेंस द्वारा किए गए एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला कि काम की मात्रा और काम की गति ग्राफिक डिजाइनरों समेत रचनात्मक पेशेवरों के बीच नंबर एक और दो चिंताएं हैं। इसी कारण से, अच्छे और प्रभावी औजारों की आवश्यकता जो आपको जितनी जल्दी हो सके अपना काम करने की अनुमति देती है, पहले से कहीं अधिक है। इसी कारण से, हम आज बाजार पर उपलब्ध कुछ बेहतरीन टूल के बारे में बात करने जा रहे हैं।

इनमें से अधिकांश उद्योग में कुछ अधिक प्रसिद्ध नाम हैं, हालांकि, हमारे पास कुछ कम ज्ञात भी हैं:



हमारी सूची में पहला टूल संभवतः सबसे प्रसिद्ध ग्राफिक डिज़ाइन ओपन-सोर्स टूल है। जीआईएमपी आपको सुविधाओं की एक टन का उपयोग करने की अनुमति देता है जो बाजार में कुछ अधिक महंगा उपकरण अपने पैसे के लिए एक रन दे सकता है। तो यदि आप एक कड़े बजट पर काम कर रहे हैं, तो यह आपके लिए सही उपकरण है।

जीआईएमपी आपको अपनी छवियों को सुदृढ़ करने और सरल छवियों और तस्वीरों से उल्लेखनीय कला बनाने की अनुमति देता है। कुछ और उल्लेखनीय विशेषताओं में छवि वृद्धि, शोर में कमी, और पूरी तरह से अनुकूलन योग्य ब्रश शामिल हैं। छवि फ़िल्टर, बेजियर वक्र, और एक पूर्ण एनीमेशन पैकेज जैसी अतिरिक्त सुविधाएं उन्नत उपयोगकर्ता को बहुत लाभ पहुंचा सकती हैं। सॉफ्टवेयर पहले से स्थापित प्लगइन की एक अच्छी संख्या के साथ आता है; हालांकि, कुछ तीसरे पक्ष के प्लगइन का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, उनमें से कुछ आपको खर्च करेंगे।



हमारे सूची में हमारे पास पहला एडोब टूल मुख्य रूप से डिजिटल और प्रिंट दस्तावेज़ों के निर्माण और प्रकाशन में उपयोग किया जाता है। डेस्कटॉप प्रकाशन उपकरण आपको आसानी से ब्रोशर, फ्लायर और यहां तक ​​कि पूर्ण पत्रिकाएं डिज़ाइन करने की अनुमति देता है। अधिकतर ऑनलाइन पत्रिका प्रकाशन से पहले अपने मुद्दों को ट्विक करने के लिए इनडिज़ीन का उपयोग करती हैं।

बेशक, इस उपकरण के साथ अन्य संभावनाएं हैं। यह आपको पीडीएफ फाइलों के साथ-साथ चित्रों से भरे पूर्ण ईबुक बनाने की भी अनुमति देता है। आप इस टूल का उपयोग करके लेखकों और प्रकाशकों के साथ आसानी से सहयोग कर सकते हैं। यह आपको पूरी प्रक्रिया को तेज करने और समय पर सबकुछ प्रकाशित करने की अनुमति देता है।

प्रो उपयोगकर्ताओं के पास क्रिएटिव क्लाउड लाइब्रेरीज़ तक पहुंच है, जो उन्हें बिना किसी प्रोजेक्ट के क्रैश करने और उन्हें छोड़ने के बारे में चिंता किए बिना अपना काम सहेजने की अनुमति देती है। यदि आप कम पैसे खर्च करना चाहते हैं, तो आप प्रोग्राम का डेस्कटॉप संस्करण भी खरीद सकते हैं।



यह सॉफ्टवेयर मुख्य रूप से 3 डी एनीमेशन के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें ऐप्स, प्रिंट मॉडल और वीडियो गेम शामिल हैं। देशी-ट्रैसर आपको अपने डिज़ाइन को जल्दी से प्रस्तुत करने और उन्हें यथार्थवादी दिखने की अनुमति देता है। ब्लेंडर वास्तव में बहुत जटिल है और इसे मूल रूप से कई वैज्ञानिकों और डिजाइनरों की मदद से विकसित किया गया था।

मानक संस्करण महान मॉडलिंग टूल के साथ आता है जिसका उपयोग आप अपने मॉडल को 3 डी में बनाने, संपादित करने और बदलने के लिए कर सकते हैं। साथ ही, टूल आपको कैमरा फुटेज आयात करने और विभिन्न 3 डी वातावरण में ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।

ब्लेंडर में एक भुगतान संस्करण और एक ओपन-सोर्स संस्करण दोनों हैं। जबकि मुक्त संस्करण में अच्छी संख्या में विशेषताएं हैं, फिर भी यह काफी सीमित है। यदि आप ब्लेंडर की पूरी शक्ति का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको हर महीने $ 11 खोलना चाहिए और अपना वर्कफ़्लो तेज करना चाहिए।



एक अन्य लोकप्रिय डिजाइन उपकरण, कोरलड्रा एक फीचर समृद्ध ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को स्क्रैच से छवियां बनाने, पूर्व-मौजूदा फ़ोटो संपादित करने और कुछ वेब डिज़ाइन कार्य करने में सहायता करता है। कार्यात्मकताओं की पर्याप्तता ने प्रिंट, वेब और कला डिज़ाइन सहित विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों को पूरा किया है।

यदि आप अधिक उपयोगी टूल तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पूर्ण कोरलड्रा सूट प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए। इसमें फ़ॉन्ट मैनेजर, कोरल कनेक्ट, कोरल फोटो-पेंट, कोरल पावर ट्रेस, कोरल कैप्चर, और बेशक, कोरलड्रा शामिल हैं।

यह सॉफ़्टवेयर बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल है, इसलिए यदि आपके पास बहुत अधिक ग्राफिक डिज़ाइन अनुभव नहीं है, तो आप कुछ दिनों में इसका उपयोग कैसे सीख सकते हैं। यह सॉफ़्टवेयर इतना सस्ता नहीं है - पूर्ण संस्करण $ 600 से अधिक है - हालांकि, आपके पास 30-दिन की धन-वापसी गारंटी है।



फ़ोटोशॉप का उल्लेख किए बिना आप वास्तव में शीर्ष ग्राफिक डिज़ाइन टूल की सूची नहीं बना सकते हैं। दुनिया में सबसे मशहूर डिजाइन सॉफ्टवेयर पेशेवर फोटोग्राफर, कलाकारों, और निश्चित रूप से, डिजाइनरों पर लक्षित है। यह आपको पोस्टर और बैनर से वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स पर सब कुछ डिज़ाइन करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, फ़ोटोशॉप उपयोगकर्ताओं को चित्रण, डिजिटल पेंटिंग और 3 डी आर्टवर्क बनाने की अनुमति देता है, और इसके बाद अद्वितीय प्रभावों और पैटर्न का उपयोग करने वाले लोगों को बढ़ाता है। उपयोगी प्लगइन और सुविधाओं की विस्तृत श्रृंखला आपको आवश्यक काम के किसी भी टुकड़े को अनुकूलित करने में मदद करेगी।

बेशक, फ़ोटोशॉप का उपयोग आपको खर्च करेगा। सौभाग्य से, कई मूल्य निर्धारण पैकेज उपलब्ध हैं। सबसे सस्ती कीमत $ 30 के आसपास है, इसलिए थोड़ा पैसा लेकर, आप अपने काम को बढ़ाने के लिए फ़ोटोशॉप की शक्ति का उपयोग करने में सक्षम होंगे।



जैसा कि आप देख सकते हैं, ग्राफिक डिज़ाइन उद्योग केवल दो दशकों में लंबा सफर तय कर चुका है। ऊपर सूचीबद्ध सभी टूल्स का इस्तेमाल हजारों डॉलर खर्च करने के लिए किया जाता था। अब, आप उन्हें एक महीने में केवल कुछ डॉलर के लिए उपयोग कर सकते हैं, या कुछ मामलों में, पूरी तरह से मुक्त।

अगले कुछ वर्षों में, हम बाजार को और भी विकसित होने की उम्मीद कर सकते हैं। लगभग दैनिक आधार पर उभर रही नई प्रौद्योगिकियों के साथ, यह सॉफ्टवेयर का एक नया टुकड़ा दिखाई देगा और क्षेत्र को पूरी तरह क्रांतिकारी बनाने से पहले ही समय का सवाल है।

सौरभ हुड्डा हैकर के सह-संस्थापक हैं, एक ऑनलाइन मंच जो सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन प्रोग्रामिंग ट्यूटोरियल, डिज़ाइन पाठ्यक्रम और खाना पकाने के व्यंजनों की सिफारिश करता है।

(अस्वीकरण: इस आलेख में व्यक्त विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं है कि वे आपकीस्टोरी के विचारों को प्रतिबिंबित करें।)

अगला लेख: महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक राज्य भर में नवाचारों को मानचित्र बनाने में मदद करेगा, सरकार का कहना है



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
06 जुलाई 2018
पिछले महीने के अंत में आयोजित महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक ने विभिन्न क्षेत्रों में 100 राज्य स्टार्टअप से पिचों को देखा। 24 विजेता सरकार से कार्य आदेश प्राप्त करने के लिए खड़े हैं।महाराष्ट्र स्टार्टअप वीक के एक जूरी सदस्य ने हमें बताया, 'अन्य राज्यों की तुलना में, महाराष्ट्र की स्टार्टअप नीति शायद सबसे
06 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
'अगली शताब्दी में, ग्रह पृथ्वी इलेक्ट्रॉनिक त्वचा करेगी। यह इंटरनेट को अपनी सनसनी का समर्थन करने और संचारित करने के लिए एक मचान के रूप में उपयोग करेगा। '- नील ग्रॉस, 1 999यह अनुमान लगाया गया था कि चीजों का इंटरनेट हम जिस तरह से रहते हैं, काम करते हैं, और खेलते हैं, और मनुष्यों और मशीनों के बीच नई बा
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
व्हाट्सएप पर प्रसारित होक्स ने निर्दोष लोगों की हत्या कर दी है। सरकार चाहता है कि व्हाट्सएप कार्य करे, और व्हाट्सएप सरकार को सहयोग करना चाहता है।सरकार ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 'अफवाहों और उत्तेजना से भरे गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों' के प्रसार को रोकने के लिए व्हाट्सएप को आदेश देने के कुछ ही समय
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
इंडिया फॉरे 2022 तक अमेरिका और नेपाल समेत सात देशों में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए फीगिकार्ट की योजनाओं का एक हिस्सा है, और $ 1 बिलियन कारोबार प्राप्त करने के लिएदुबई स्थित ईकॉमर्स और सीधी मार्केटिंग कंपनी, खाड़ी में अपनी सफलता पर सवारी करते हुए, Phygicart.com ने 100 करोड़ रुपये के शुरुआती
05 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
बेंगलुरु स्थित रैपावाक ऐसे जूते बनाती है जिन्हें आप कुछ सेट पैटर्न के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं।एक नजर मेंस्टार्टअप: रैपावाकसंस्थापक: काशीफ मोहम्मद और अरविंद मददरेड्डीसाल की स्थापना की गई: 2018यह कहां स्थित है: बेंगलुरुसमस्या हल हो जाती है: अनुकूलित हाथ से तैयार जूते प्रदान करता हैक्षेत्र: जूतेधन
05 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
Toddlers और बच्चों के लिए कुछ आसान ग्रीष्मकालीन पेय की आवश्यकता है?गर्मी में बच्चों को शांत करने के लिए सबसे स्वस्थ पेय क्या हैं?आज की पोस्ट लगभग 16 स्वादिष्ट है और अपने छोटे से लोगों को हाइड्रेटेड और सक्रिय रखने के लिए ग्रीष्मकालीन पेय तैयार करना आसान है।गर्मी यहाँ है और ऐसा लगता है कि यह थोड़ी देर
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
गोइबोबो के संस्थापक सदस्य और सीटीओ विकल्प साहनी, गोइबोबो की यात्रा के शुरुआती दिनों के बारे में आपकीस्टोरी से बात करते हैं और जहां मेकमैट्रीप के विलय के बाद स्टार्टअप का नेतृत्व किया जाता है।यह वर्ष 2007 था। वह समय जब फ्लिपकार्ट और ओला वास्तव में स्टार्टअप थे। यह भारत की पहली इंटरनेट कंपनियों की आयु
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
बेंगलुरु स्थित रैपावाक ऐसे जूते बनाती है जिन्हें आप कुछ सेट पैटर्न के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं।एक नजर मेंस्टार्टअप: रैपावाकसंस्थापक: काशीफ मोहम्मद और अरविंद मददरेड्डीसाल की स्थापना की गई: 2018यह कहां स्थित है: बेंगलुरुसमस्या हल हो जाती है: अनुकूलित हाथ से तैयार जूते प्रदान करता हैक्षेत्र: जूतेधन
05 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
भारत भर में संगठन और एनजीओ अगले लियोनेल मेस्सी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो या भचुंग भूटिया के लिए झोपड़ियां, गांवों और नक्सल प्रभावित इलाकों में स्काउटिंग कर रहे हैं।दुनिया भर में, फुटबॉल को एक एकीकृत के रूप में देखा जाता है, जो कुछ बाधाओं को तोड़ता है - राजनीतिक, जातीय, सामाजिक-धार्मिक, और यहां तक ​​कि
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
मानसिक स्वास्थ्य दुनिया भर में एक गंभीर चिंता है और भारत बहुत पीछे नहीं है। बीमारी अक्सर अनदेखी होती है, और कई बार गलत समझा जाता है।भारत, जो वर्तमान में एक बिलियन से अधिक नागरिकों की आबादी का घर है, को गंभीर मानसिक स्वास्थ्य संकट का सामना करना पड़ रहा है। 2015 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)
06 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
इनमें से कुछ सौदों की समयसीमा समाप्त हो चुकी है लेकिन फेसबुक के पास ऐप्पल, अमेज़ॅन और कुछ अन्य लोगों के साथ डेटा साझा करने की साझेदारी जारी है।कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल के बाद इस साल फेसबुक को हिलाकर खुलासा के एक नए सेट में, सोशल नेटवर्क ने खुलासा किया है कि उसने ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म, मोबाइल है
02 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
G
एडोब पीडीएफ वेब पर सबसे लोकप्रिय दस्तावेज़ प्रारूप हो सकता है लेकिन एक कारण है कि ईबुक प्रेमी पीडीएफ पर ईपीबी प्रारूप पसंद करते हैं। पीडीएफ दस्तावेज़ों में निश्चित पृष्ठ ब्रेक के साथ एक स्थिर लेआउट होता है लेकिन एक ईपीयूबी दस्तावेज़ का लेआउट 'उत्तरदायी' होता है जिसका अर्थ है कि यह स्वचालित रूप से वि
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
भारत में एलजीबीटी-अनुकूल नहीं होने वाले नियोक्ताओं पर कभी खत्म होने वाली शिकायतें और बहस के साथ, एक वकील के रूप में एक ट्रांसजेंडर साथीसरी शर्मिला की नियुक्ति तमिलनाडु की बार काउंसिल और पुडुचेरी (बीसीटीएनपी) के साथ उम्मीद की चमकदार प्रतीत होती है।शर्मिला (36) को 485 युवाओं में चुना गया था जो बीसीटीए
02 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
बेंगलुरू स्थित भुगतान कंपनी फोनपी ने मंगलवार को घोषणा की कि जून में अपने प्लेटफॉर्म पर करीब 50 मिलियन लेनदेन हुए।इसके अलावा, इन लेनदेन के परिणामस्वरूप संयुक्त भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से महीने के दौरान मंच पर लेनदेन किए गए कुल भुगतान मूल्य में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का परिणाम हुआ।राष्ट्
03 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
ताकत प्रशिक्षण किसी भी प्रभावी अभ्यास दिनचर्या का आधारशिला है। चाहे आप एक नौसिखिया या जिम अनुभवी हों, आपके फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ताकत प्रशिक्षण बिल्कुल जरूरी है। क्या हम जोड़ सकते हैं, यह लिंग तटस्थ भी है!अब जब ताकत प्रशिक्षण की बात आती है तो क्या आपको डंबेल और बारबल्स जैसे मुफ्त वजन के
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
प्रेस सूचना ब्यूरो के सोशल मीडिया सेल ने 16 मार्च, 2015 से 1 मई, 2015 तक माईगोव मंच पर प्रेस सूचना ब्यूरो प्रतियोगिता के लिए एक लोगो डिजाइन और क्राफ्ट एक टैगलाइन तैयार की। प्रतियोगिता में लगभग 1510 सबमिशन के साथ काफी भागीदारी दर्ज की गई।इस संबंध में, हम सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना करते है
06 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x