चीन के नियोजित परमाणु Icebreaker

17 जुलाई 2018   |  संभव राठौर   (20 बार पढ़ा जा चुका है)



23 जून को, परमाणु संचालित बर्फबारी के निर्माण के लिए राज्य के स्वामित्व वाली चीन नेशनल परमाणु निगम (सीएनएनसी) की वेबसाइट पर एक निविदा प्रकाशित की गई थी। चीन समुद्री परमाणु ऊर्जा विकास (सीएमएनपीडी) द्वारा शुरू किया गया एक परियोजना, पिछले साल चीन के राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा (सीएनएनपी) के साथ नियंत्रित शेयरधारक के रूप में स्थापित एक संयुक्त उद्यम, और जियांगान शिपयार्ड और शंघाई इलेक्ट्रिक के अल्पसंख्यक शेयरधारकों के बीच, यह निर्माण देखेंगे चीन का पहला परमाणु संचालित सतह पोत।

प्रोजेक्ट विवरण एक 'परमाणु संचालित icebreaker और व्यापक समर्थन जहाज' के निर्माण के लिए कहते हैं, दूसरे शब्दों में, एक बहुउद्देशीय icebreaker। अनजाने में, हमें अन्य संबंधित मिशन प्रकारों को पूरा करने की क्षमता के साथ, सूचीबद्ध आवश्यकताओं के बीच ध्रुवीय बर्फबारी क्षमताओं को मिलती है, जैसे जलमार्ग खोलना, ब्रेक-इन ऑपरेशंस, खोज और बचाव करना, और ऊर्जा और रसद समर्थन प्रदान करना। पोत सीएनएनसी द्वारा विकसित मॉड्यूलर रिएक्टर प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगा। लिंग्लोंग 1, कंपनी की छोटी मॉड्यूलर रिएक्टर प्रौद्योगिकी की तीसरी पीढ़ी, वर्तमान में विकास के तहत है, पानी के रिएक्टरों के आवेदन के अपने प्रमुख क्षेत्रों में से एक के रूप में।

इस बाद के बिंदु पर, दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट द्वारा प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि वर्तमान में निर्माणाधीन परमाणु बर्फबारी निर्माता चीन के दूसरे ध्रुवीय बर्फबारी के लिए ज़ू लांग 2 था और रिएक्टर प्रौद्योगिकी रूसी डिजाइन होने की संभावना थी। चीनी धारणाओं द्वारा दोनों मान्यताओं को तुरंत खारिज कर दिया गया था। फिनिश शिप इंजीनियरिंग फर्म अकर आर्कटिक के सहयोग से डिजाइन किया गया ज़ू लांग 2, अकर आर्कटिक की मूल कंपनी एबीबी द्वारा आपूर्ति की गई डीजल-इलेक्ट्रिक प्रणोदन प्रणाली का उपयोग कर रहा है। जबकि रूस दोनों बर्फबारी प्रौद्योगिकी और जलरोधक रिएक्टर प्रौद्योगिकी में एक विश्व नेता है, कई चीनी स्रोतों ने स्वदेशी समाधान विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

हालांकि इस तरह की तकनीक की दोहरी उद्देश्य वाली प्रकृति पर्याप्त स्पष्ट दिखती है, कुछ चीनी पर्यवेक्षकों ने चीन के परमाणु संचालित बर्फबारी और भविष्य के परमाणु वाहकों के बीच सीधा लिंक समझा है - या कम से कम सरलीकृत - और तकनीकी वास्तविकताओं को इंगित किया है ऐसे जहाजों का विकास

ऐसा लगता है कि परमाणु बर्फबारी के निर्माण के लिए व्यवस्था 2016 में शुरू हुई थी जब सीएनएनसी और चीन राज्य शिप बिल्डिंग कॉर्पोरेशन (सीएसएससी) ने समुद्री परमाणु ऊर्जा के देश के नागरिक आवेदन को आगे बढ़ाने के लिए एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उसी वर्ष, ध्रुवीय बर्फबारी - अन्य बर्फ-सक्षम समुद्री प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला के साथ-साथ 'रणनीतिक उभरती इंडस्ट्रीज कैटलॉग' के 2016 के पुनरावृत्ति में शामिल किए गए थे। चीन की राज्य परिषद द्वारा प्रकाशित सूची में सहायक दिशानिर्देश, ने कहा उदाहरण के रूप में सूचीबद्ध परमाणु बर्फबारी के साथ 'अगली पीढ़ी के गहरे समुद्र और ध्रुवीय प्रौद्योगिकियों' का विकास। फिर, 2017 में, चीन समुद्री परमाणु ऊर्जा विकास संयुक्त उद्यम की स्थापना देश की जलविद्युत परमाणु प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी। उस वर्ष बाद में, चीन के अंतर्राष्ट्रीय समुद्री प्रदर्शनी के दौरान, देश के अन्य जहाज निर्माण समूह चीन शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री कॉर्प (सीएसआईसी) ने चार अलग-अलग परमाणु संचालित समुद्री प्लेटफार्मों की योजनाएं प्रस्तुत कीं, जिसमें बर्फबारी करने वालों में से एक है। कई महीने बाद, एक सीएमएनपीडी प्रतिनिधिमंडल ने परमाणु बर्फबारी परियोजना में शिपयार्ड की संभावित भागीदारी पर चर्चा करने के लिए कथित तौर पर सीएसआईसी की सहायक कंपनी बोहई शिपिंग समूह का दौरा किया। अभी तक, यह अज्ञात बनी हुई है कि शिपबिल्डर को निविदा से सम्मानित किया गया है।

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली, एक व्यापक रूप से पढ़ा जाने वाला चीनी पत्रिका, ने लिखा है कि एक परमाणु बर्फबारी निर्माता परमाणु संचालित जहाजों के संचालन में चीन के लिए अनुभव का एक अमूल्य स्रोत होगा। इसके अलावा, लेख में उद्धृत एक विशेषज्ञ ने कहा कि नागरिक जहाजों में छोटी रिएक्टर प्रौद्योगिकी का विकास और आवेदन, जबकि पूरी तरह से एक-एक नहीं है, दोनों वाहक जहाजों और बिजली जहाजों में व्यापक आवेदन के लिए आवश्यक कदम हैं। और अंत में, लेख में कहा गया है कि एक परमाणु बर्फबारी आर्कटिक में अनुसंधान गतिविधि में वृद्धि की अनुमति देगी, और ध्रुवीय मामलों में चीन की अंतर्राष्ट्रीय आवाज को मजबूत करेगी।

चीन की बढ़ती आइसब्रेकर बेड़े

बाद के बिंदु की जांच करते समय, यह ध्यान देने योग्य है कि हिमस्खलन का स्वामित्व स्पष्ट नहीं है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) वर्तमान में बोहई सागर में तीन बर्फबारी चलाती है: दो नवीनतम जहाजों को हाल ही में 2016 के रूप में नामांकित किया जा रहा है। चीन का एकमात्र परिचालन नागरिक बर्फबारी, शोध पोत जू लांग, का पोलर रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ चाइना ( पीआरआईसी), जो शंघाई के पुडोंग क्षेत्र में अपना स्वयं का घाट और ध्रुवीय रसद आधार संचालित करता है। ज़्यू लांग 2 अपने पुराने भाई के समान स्वामित्व संरचना का पालन करने के लिए तैयार है। अभी तक, पीआरआईसी योजनाबद्ध परमाणु बर्फबारी के लिए कोई संबंध नहीं रखता है और परियोजना में शामिल नहीं है। न ही परियोजना आवश्यकताओं में सूचीबद्ध अनुसंधान क्षमताओं हैं। रूसी परमाणु icebreaker बेड़े का स्वामित्व Rosatomflot द्वारा स्वामित्व और संचालित है, जो Rosatom समूह का हिस्सा है। Rosatom खुद चीन के सीएनएनसी के समान है।

अंटार्कटिक संधि इस क्षेत्र में परमाणु जहाजों के संचालन को समस्याग्रस्त करती है, और हल्की बर्फ की स्थिति को आर्कटिक जल में आवश्यक बर्फबारी क्षमताओं की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, अर्ध-संलग्न समुद्र के रूप में उभरती हुई शिपिंग लाइनों, प्राकृतिक संसाधनों, और मध्यस्थ भूगोल के साथ आर्कटिक, यदि चीन इस क्षेत्र में अपनी वैज्ञानिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ाने की इच्छा रखता है तो बड़े और अधिक उन्नत बर्फबारी बेड़े की आवश्यकता को न्यायसंगत बनाता है। इसके अतिरिक्त, आर्कटिक को समर्पित परमाणु बर्फबारी करने वाले अंटार्कटिक मिशन और चीन की बढ़ती संख्या में अनुसंधान केंद्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए ज़्यू लांग 1 और ज़्यू लांग 2 को मुक्त कर देगा।

पीआरआईसी के उप निदेशक, ली युआनशेंग ने हाल ही में एक साक्षात्कार में चीन साइंस डेली को बताया कि 'अभी तक, अंटार्कटिक में चीन की शोध क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए दो ध्रुवों का सबसे जरूरी है।' यह प्राथमिकता एक नया नहीं है, देख रहा है चूंकि चीन जल्द ही महाद्वीप पर कुल पांच शोध केंद्र संचालित करेगा। आर्कटिक में सर्विस किए गए एक स्टेशन पर इसकी तुलना करें। ऐसा कहा जा रहा है कि चीन के कुछ अंटार्कटिक शोध केंद्रों को हवा द्वारा दोबारा बनाया जा सकता है। ग्रेट वाल स्टेशन के लिए यह मामला है, जबकि झोंगशान स्टेशन जैसे अन्य लोगों को समुद्र द्वारा पुनरुत्थान की आवश्यकता है। चीन अंटार्कटिक में समुद्री विज्ञान अनुसंधान करने के लिए, अन्य गैर-ध्रुवीय जहाजों को भी रोजगार देता है, उदाहरण के लिए, अनुसंधान पोत हैयांग 6।

आर्कटिक पिघलने वाला बर्फ कवर संसाधन निष्कर्षण के साथ-साथ नए शिपिंग मार्गों के लिए नए अवसरों को उजागर कर रहा है। उत्तरी सागर मार्ग (एनएसआर), रूसी आर्कटिक के माध्यम से यूरोप के साथ चीन को जोड़ने, धीरे-धीरे अधिक व्यवहार्य हो रहा है। इस क्षेत्र में बढ़ी हुई व्यावसायिक गतिविधि रूस के अपने परमाणु बर्फबारी बेड़े पर तनाव डाल रही है क्योंकि यह बर्फबारी एस्कॉर्ट्स की मांगों को पूरा करने के लिए संघर्ष करती है। इसमें शामिल होने से, इस साल की शुरुआत में प्रकाशित एक चीनी रिपोर्ट ने रूसी बर्फबारी बेड़े को उम्र बढ़ने वाले जहाजों और अपर्याप्त वित्त पोषण के साथ गिरावट में रहने का फैसला किया। यह संभव है कि भविष्य में चीनी परमाणु बर्फबारी, या बाद के फ्लोटिंग रिएक्टरों को एनएसआर के विकास में खुल जाएगा। अभी तक, रूसी बर्फबारी एस्कॉर्ट शुल्क मार्ग की वाणिज्यिक व्यवहार्यता के लिए एक गंभीर नुकसान है।

'मेड इन चाइना' इंपीरेटिव

जबकि कुछ टिप्पणीकारों ने चीन के पहले घरेलू रूप से निर्मित बर्फबारी के रूप में ग्वे लांग 2 को गलत तरीके से डब किया है, यह सच है कि यह चीन का पहला घरेलू रूप से निर्मित ध्रुवीय बर्फबारी बन जाएगा। स्वदेशी डिजाइन किए गए और निर्मित ध्रुवीय सक्षम जहाजों का संचालन चीन को अपने ध्रुवीय बेड़े और अनुभव के घरेलू पूल का विस्तार करके अपनी ध्रुवीय गतिविधियों में अधिक गतिशीलता और स्वायत्तता प्रदान करेगा। कला ध्रुवीय शोध पोत की स्थिति लॉन्च करने से ध्रुवीय क्षेत्रों में चीन की गतिविधियों को और भी वैध बनाया जा सकता है, साथ ही चीन के लिए मूल्यवान लाभ प्रदान करता है क्योंकि यह अन्य देशों के साथ विज्ञान और वाणिज्यिक गतिविधियों में संलग्न है।

एक परमाणु icebreaker की शुरूआत इन प्रभावों के लिए एक शक्तिशाली बल गुणक के रूप में काम करेगा। एक तृतीयक लाभ अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्रतिष्ठा दोनों हो सकता है कि चीन इस तरह के एक परियोजना के साथ जीतने के लिए खड़ा है: परमाणु प्रणोदन प्रौद्योगिकी तकनीकी कौशल और संस्थागत ताकत का एक शक्तिशाली संकेत बनाती है, जो कुछ चुनिंदा संस्थाओं, मानव, और सही चुनिंदा राष्ट्रों के लिए आरक्षित है। राजनीतिक संसाधन इस तरह के पोत को संचालित करने के लिए रूस के बाद चीन दूसरा देश होगा। और चूंकि चीन खुद को वैश्विक शक्ति के रूप में स्थापित करने का प्रयास करता है, उन्नत प्रौद्योगिकियों को महारत हासिल करता है और अपने समुद्री क्षेत्र को विकसित करता है। अपने पूरी तरह रणनीतिक मूल्य के अलावा, परियोजना को इस तकनीकी-राष्ट्रवादी अनिवार्य के भीतर भी समझा जाना चाहिए।

अंत में, चीन के बढ़ते बर्फबारी बेड़े के लिए एक नया और परमाणु जोड़ा राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के चौराहे पर प्रतीत होता है - अपने आप पर, बर्फबारी निस्संदेह चीन की ध्रुवीय गतिविधियों को तेज कर देगा, खासकर आर्कटिक में; इसके अलावा, परमाणु जहाजों का घरेलू उत्पादन देश के समुद्री क्षेत्र और गहरे समुद्र प्रौद्योगिकी के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर साबित करेगा; और, उस नस में, चीन के परमाणु सैन्य बेड़े का विस्तार। दूसरे शब्दों में, चाहे वह 'ध्रुवीय महान शक्ति', 'समुद्री महान शक्ति' या 'विज्ञान और प्रौद्योगिकी महान शक्ति 'हो, चीन की योजनाबद्ध परमाणु बर्फबारी सभी बक्से लगा रही है।

Trym अलेक्जेंडर Eiterjord नॉर्वे विश्वविद्यालय, ओस्लो विश्वविद्यालय में स्नातक छात्र है।

अगला लेख: एसई एशिया में डेमोक्रेटिक रिग्रेशन पर जोशुआ Kurlantzick



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
06 जुलाई 2018
रिलायंस टीवी के लिए एक सेट टॉप बॉक्स पेश करेगी जब उसने अल्ट्रा-हाई स्पीड फाइबर-आधारित सेवाओं को लॉन्च किया - एक पेशकश जो टाटा जैसे डीटीएच ऑपरेटरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद हैबाजार निरीक्षकों ने कहा है कि यह डीटीएच और केबल दोनों तरफ टीवी वितरकों को 'गंभीर प्रतिस्पर्धा' के रूप में पेश करेगा,
06 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
जब 26 मई, 2018 को इक्रामुल हक की ऑडियो क्लिप गोली मार दी गई तो वायरल ऑनलाइन हो गई, उसने दो चीजें कीं।सबसे पहले, यह बांग्लादेश की असाधारण हत्याओं की भयानक वास्तविकता को रिकॉर्ड करता है।एक चिल्लाती पत्नी और बच्चे अपने पति और पिता को लाइन के दूसरे छोर पर गोली मार रहे हैं, एक बेकार अर्धसैनिक इकाई द्वारा
06 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
ने
चूंकि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध बढ़ता है, नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने 2016 में प्रधान मंत्री के रूप में अपनी पिछली यात्रा के दौरान चीन के साथ कुछ महत्वपूर्ण समझौतों के कार्यान्वयन को धीमा कर दिया है।दो साल पहले इन समझौतों को 'ऐतिहासिक' और 'गेम-चेंजिंग' कहा जाता था, इस हफ्ते प्रधान मं
03 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
04 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
पा
पाकिस्तान 25 जुलाई के संसदीय चुनावों की ओर बढ़ने के कारण अनिश्चितता, संदेह और संदेह बढ़ रहा है, देश के लोकतांत्रिक इतिहास में सबसे विवादास्पद शक्तिशाली सेना द्वारा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष हस्तक्षेप को आवर्ती करने के लिए धन्यवाद।उम्मीद और निराशा दोनों मौजूद हैं - एक निर्वाचित सरकार से दूसरी ओर सत्ता
03 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
03 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
ची
2012 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएएन) के पहले विमान वाहक, लिओनिंग, और देश के वाहक बेड़े के बाद के विस्तार के बाद, परीक्षण या निर्माण के विभिन्न चरणों में तीन नए युद्धपोतों के साथ, इसके बीच बड़ी आशंका का कारण रहा है एशिया और पश्चिम में संभावित प्रतिद्वंद्वियों। 1 9 80 के दशक के उत्तरार्ध में शुरू
05 जुलाई 2018
07 जुलाई 2018
यद्यपि दक्षिणपूर्व एशिया के देश लोकतांत्रिक विकास के विभिन्न चरणों में हैं, एक बात स्पष्ट है: समग्र प्रवृत्ति प्रतिगमन में से एक है। यह वैश्विक प्रवृत्ति का हिस्सा है जो इस क्षेत्र में अद्वितीय तरीकों से प्रकट होता है। इंडोनेशिया की तरह सापेक्ष ब्राइट्स स्पॉट्स में भी चिंता के कारण हैं; जबकि थाईलैंड
07 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
तो
फुटबॉल एक साधारण खेल है। बीस-दो पुरुष 90 मिनट के लिए गेंद का पीछा करते हैं जबकि दक्षिण एशिया क्रिकेट देखता है।दक्षिण एशियाई भी हॉकी, कबड्डी, कुश्ती और कई अन्य खेलों को देखने का आनंद लेते हैं। हमें राष्ट्रों को यह मानकर क्यों विभाजित करना चाहिए कि, उदाहरण के लिए, एक देश फुटबॉल-प्रेमी या क्रिकेट-प्रेम
04 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
यद्यपि दक्षिणपूर्व एशिया के देश लोकतांत्रिक विकास के विभिन्न चरणों में हैं, एक बात स्पष्ट है: समग्र प्रवृत्ति प्रतिगमन में से एक है। यह वैश्विक प्रवृत्ति का हिस्सा है जो इस क्षेत्र में अद्वितीय तरीकों से प्रकट होता है। इंडोनेशिया की तरह सापेक्ष ब्राइट्स स्पॉट्स में भी चिंता के कारण हैं; जबकि थाईलैंड
06 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
ने
चूंकि भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध बढ़ता है, नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने 2016 में प्रधान मंत्री के रूप में अपनी पिछली यात्रा के दौरान चीन के साथ कुछ महत्वपूर्ण समझौतों के कार्यान्वयन को धीमा कर दिया है।दो साल पहले इन समझौतों को 'ऐतिहासिक' और 'गेम-चेंजिंग' कहा जाता था, इस हफ्ते प्रधान मं
03 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
2010 में, नाज़िया * आठवीं कक्षा में था और अंतिम परीक्षाएं पास थीं। उस वर्ष कश्मीर में अपने स्कूल में शुरुआती शरद ऋतु के दिन, छात्र लंच ब्रेक के लिए बाहर गए थे। एक नियम के रूप में, ब्रेक के दौरान अंदर किसी को भी अनुमति नहीं दी गई थी। लेकिन नाज़िया के शिक्षक ने उसे स्कूल की इमारत के शीर्ष मंजिल पर कक्
04 जुलाई 2018
03 जुलाई 2018
रा
डिप्लोमा के साप्ताहिक प्रश्नोत्तरी में आपका स्वागत है।प्रत्येक सप्ताह, हम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हालिया घटनाओं पर 10 प्रश्नों की एक सूची को कम करेंगे (कभी-कभी ऐतिहासिक प्रश्नों को विविधता के लिए फेंक दिया जाता है)।ये प्रश्न राजनीतिक, अर्थशास्त्र, सुरक्षा, संस्कृति और विशाल एशिया-प्रशांत क्षेत्र क
03 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
डीटीई कर्नाटक ने अप्रैल मई बीटीईलिनक्स डिप्लोमा के परिणाम 2018 जारी किए हैं। आधिकारिक अधिसूचना dte.kar.nic.in पर जारी की गई थी, जो पुष्टि करता है कि डीटीई कर्नाटक डिप्लोमा परिणाम 2018 अप्रैल / मई 2018 5 जुलाई, 2018 को 3 बजे। यहां अपडेट जांचें।नवीनतम अपडेट: टेकनिकल परीक्षा बोर्ड, बीटीईलिनक्स डिप्लोमा
06 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
ऐसा अक्सर नहीं होता है कि दोनों देशों के बीच एक खेल आयोजन सरकार के अपने संबंधित प्रमुखों द्वारा वारंट बयान के लिए पर्याप्त समझा जाता है। फिर भी पिछले हफ्ते बेंगलुरू के एक स्टेडियम में, भारत और अफगानिस्तान के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच शुरू होने से पहले, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अफगान राष्ट्रप
02 जुलाई 2018
05 जुलाई 2018
था
थाई लोकतंत्र के भविष्य को गंभीर रूप से प्रभावित करने वाले संकटों की एक श्रृंखला को उजागर करते हुए, एक दशक से भी अधिक समय तक थाईलैंड की राजनीति पर डार्क बादल लटका रहे हैं। 2005 में, पीले शर्ट पीपल एलायंस फॉर डेमोक्रेसी (पीएडी) ने थाई राक थाई पार्टी के तत्कालीन प्रधान मंत्री थाकसिन शिनावात्रा के खिलाफ
05 जुलाई 2018
02 जुलाई 2018
ऐसा अक्सर नहीं होता है कि दोनों देशों के बीच एक खेल आयोजन सरकार के अपने संबंधित प्रमुखों द्वारा वारंट बयान के लिए पर्याप्त समझा जाता है। फिर भी पिछले हफ्ते बेंगलुरू के एक स्टेडियम में, भारत और अफगानिस्तान के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच शुरू होने से पहले, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अफगान राष्ट्रप
02 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
तो
फुटबॉल एक साधारण खेल है। बीस-दो पुरुष 90 मिनट के लिए गेंद का पीछा करते हैं जबकि दक्षिण एशिया क्रिकेट देखता है।दक्षिण एशियाई भी हॉकी, कबड्डी, कुश्ती और कई अन्य खेलों को देखने का आनंद लेते हैं। हमें राष्ट्रों को यह मानकर क्यों विभाजित करना चाहिए कि, उदाहरण के लिए, एक देश फुटबॉल-प्रेमी या क्रिकेट-प्रेम
04 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x