बैंक ऑफ इंग्लैंड फार्नबोरो में

18 जुलाई 2018   |  Pratibha Bissht   (76 बार पढ़ा जा चुका है)

यह उस समय एक अच्छा विचार प्रतीत होता था - मार्क कार्नी और उसके बैंक ऑफ इंग्लैंड के सहयोगियों को साथ वेस्टमिंस्टर कमेटी रूम में बैठ कर पकने के बजाय, फर्नबोरो में एक दिन का आनंद क्यों नहीं लेते?

आखिरकार,लंदन के ४० मील दक्षिण पश्चिम में हैम्पशायर शहर,अपने द्विवार्षिक अंतर्राष्ट्रीय एयरशो की मेजबानी कर रहा था|एयरोस्पेस उद्योग में ब्रिटेन की विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए और घर और विदेश दोनों से उच्च उड़ान अधिकारियों के साथ पैक किया जाएगा।

ट्रेजरी समिति के सांसद, जो बैंक की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट पर गवर्नर से पूछताछ कर रहे थे, ब्रेक्सिट में व्यापार के नेताओं से मिलने के लिए और उनके विचार सुनने के लिए भी उत्सुक थे।

तकनीक हाई-टेक परिवेश से मेल खाने में विफल रही। विडंबना यह है कि- कोई वीडियो नहीं था और ऑडियो-केवल फ़ीड काट रहा था, पूरी तरह विफल होने से पहले- चर्चा बैंकिंग और भुगतान प्रणाली में आईटी फाल्ट "तकनीकी लचीलापन" में बदल गई |

सत्र आगे बढ़ा, लेकिन लाइव फीड के बिना जो आम तौर पर इन घटनाओं के साथ होता है, जो शहर और विदेशी एक्सचेंजस पे बारीकी से देखे जाते हैं, खासकर जब राज्यपाल आते है, समाचार एजेंसियों - और ट्विटर - ने सुनिश्चित किया कि कार्नी की टिप्पणियां लंदन में बाजारों में तेजी से वापस आ गईं है लेकिन ट्रेजरी समिति फैसला कर सकती है कि वेस्टमिंस्टर के बाहर होने वाली पहली सुनवाई भी आखिरी होगी।

राजनीतिक अराजकता:

कार्नी का संदेश,जिसकी पूरी रिकॉर्डिंग बाद में रिलीज हुई थी| सरकार के ब्रेक्सिट प्रस्तावों पर फैसला लेने के लिए यह बहुत ही जल्द था, कार्नी ने कहा, गवर्नर को अब अपरिहार्य रुख अपनाना चाहिए|हमारा काम यह सुनिश्चित करना है कि हम जितना संभव हो हम उतने तैयार रहे इन सब के लिए ,उन्होंने कहा।

स्पष्ट बताते हुए, राज्यपाल ने समिति को बताया कि ब्रेक्सिट "कोई भौतिक घटना नहीं होगी"।

हमेशा सतर्क, और पिछले ब्रेक्सिट से संबंधित चेतावनियों के लिए अतीत में मिली आलोचना के बारे में कोई संदेह नहीं है, राज्यपाल ने कहा: "हालांकि मैं उस दिशा में पूर्वधारणा नहीं रखता।

उन्होंने आगे कहा: "एक गैर-परिदृश्य की स्थिति में, वित्तीय सेवाओं के पक्ष के बारे में बहुत कम बोलते है|इसके बड़े आर्थिक परिणाम हों सकते है|हमारे पास बहुत से निष्क्रिय बैंकर हो सकते हैं क्योंकि उनकी सेवाओं की बहुत मांग नहीं है।

उन्होंने अपने विचार को दोहराया कि ब्रिटेन अकेले पीड़ित नहीं होगा: "यह ठंडा आराम है, लेकिन यूरोप में यह इससे भी बदतर होगा।"

लड़ाकू जेट:

ब्रेक्सिट की बात इस हफ्ते फार्नबोरो में हर जगह हो रही है, हालांकि सोमवार को उत्साही मनोदशा थी क्योंकि सरकार ने एक नई पीढ़ी के लड़ाकू जेट, टेम्पेस्ट में £ २० बिलियन (€ २२.५ बिलियन) निवेश की योजना की घोषणा की थी।

एयरशो की ओपनिंग में , प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि उनकी ब्रेक्सिट योजना विनिर्माण और नौकरियों और मजबूत करेगी| उनके रक्षा सचिव,गेविन विलियमसन ने ब्रिटेन में लड़ाकू वायु उद्योग के महत्व को रेखांकित किया, जहां यह सीधे 18,000 कार्यरत है और आपूर्ति श्रृंखला में 100,000 नौकरियाँ है | टेम्पेस्ट फाइटर का अवधारणा मॉडल का अनावरण किया , जो लेजर हथियारों से लैस होगा और पायलट के बिना उड़ सकता है| विलियम्सन ने कहा कि छठी पीढ़ी के लड़ाकू क्राफ्ट , जो आखिरकार टाइफून यूरोफाइटर को बदल देगा, इसे २०३५ तक उड़ान भरना चाहिए। यह बीएई सिस्टम की अध्यक्षता में एक संघ द्वारा बनाया जाएगा और रोल्स-रॉयस और इतालवी रक्षा कंपनी लियोनार्डो समेत।

विलियमसन ने कहा कि यूके एक शताब्दी तक युद्ध वायु क्षेत्र में विश्व नेता रहा है और हम निर्धारित करेंगे की इसी तरह से बना रहे | उन्होंने इस परियोजना पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर बल दिया, उद्योग के विश्व स्तरीय कौशल को रखने का वादा किया।

रोल्स-रॉयस के मुख्य कार्यकारी वॉरेन ईस्ट ने शिकायत की, "हम किसी भी चीज पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, जिन्होंने कहा कि उनकी कंपनी ब्रेक्सिट के लिए आकस्मिक योजनाएं तैयार करना जारी रखेगे ।

जबकि प्रस्तावित कानून सकारात्मक था, फिर भी यह "अज्ञात" में है - और इसमें से आधा अभी पूर्ववत कर दिया गया है। "देखो कल क्या हुआ," उन्होंने कहा। "यह फिर से बदतर हो गया । "

अगला लेख: स्कूलों से शारीरिक दंड को खत्म करने के लिए महाराष्ट्र सरकार शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगी



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
19 जुलाई 2018
लोकसभा में शुक्रवार को अविश्वास प्रस्ताव से पहले, बीजेपी ने गुरुवार से शुरू होने वाले सदन में संसद के अपने सभी सदस्यों को दो दिन के लिए उपस्थित होने को कहा है लोकसभा में बी.जे.पी के मुख्य सचेतक अनुराग ठाकुर ने यह व्हिप जारी किया | ठाकुर ने ट्वीट किया, "मै
19 जुलाई 2018
02 अगस्त 2018
विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले ही दिन जो किया है, उससे इन पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में जबरदस्त घमासान की गारंटी मिल गई है. कोहली और अंग्रेज कप्तान जो रूट अपनी बैटिंग परफॉर्मेंस से एक दूसरे को टक्कर देते हैं. पहले दिन जब लग रहा था कि रूट अपने शतक बना
02 अगस्त 2018
18 जुलाई 2018
किली जेनर और ट्रेविस स्कॉट इस महीने के जीक्यू पत्रिका के कवर पर चित्रित होंगे। ट्रैविस अपने ड्रेडलॉक्स में काले धारीदार सूट के साथ दिख रहे है, जबकि किली को काले पोशाक में देखा जाता है। पत्रिका ने दृश्य क
18 जुलाई 2018
19 जुलाई 2018
अमेरिका में कार्नेगी विज्ञान संस्थान के स्कॉट एस शेफर्ड की अगुवाई में शोधकर्ताओं ने प्लूटो से आगे विशाल ग्रह की मौजूदगी की तलाश करने के दौरान पिछले साल पहली बार इन चंद्रमाओं को ढूंढा था| वैज्ञानिकों ने बृहस्पति ग्रह की परिक्रमा कर रहे 12 नये चंद्रमा की खोज की है|इसके साथ ही सौर मंडल के सबस
19 जुलाई 2018
18 जुलाई 2018
इस गर्मी की डूबने वाली रोकथाम और जल सुरक्षा अभियान के संयोजन के साथ यह हमारी जल सुरक्षा श्रृंखला की तीसरी किस्त है। यह अभियान हमारे सामुदायिक जोखिम न्यूनीकरण कार्यक्रम का हिस्सा है। लाइफ जैकेट (पर्सनल फ्लोटेश
18 जुलाई 2018
19 जुलाई 2018
बीएमडब्ल्यू मोटरड्राड इंडिया ने आखिरकार बीएमडब्ल्यू जी 310 आर और बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस लॉन्च किया गया जिसकी कीमतें ₹ 2.99 लाख से शुरू है|नई जी 310 आर और नई जी 310 जीएस सा
19 जुलाई 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x