भारत के मजबूत नेता : नरेंद्र मोदी

01 अगस्त 2018   |  rituu bissht   (90 बार पढ़ा जा चुका है)

 भारत के मजबूत नेता : नरेंद्र मोदी

आज के समय में नरेंद्र मोदी एक ज्ञात चेहरा हैं। नरेंद्र मोदी को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं है| ट्विटर पर नरेंद्र मोदी तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले नेता हैं। मई 2014 में नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री बने लेकिन फिर भी नरेंद्र मोदी के प्रशंसक दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। नरेंद्र मोदी अब तक के सबसे लोकप्रिय भारतीय राजनेता हैं। सर्वेक्षण के अनुसार नरेंद्र मोदी तीसरे सबसे पसंदीदा वैश्विक नेता हैं|२०१५ में नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे अच्छा राजनीतिक नेता घोषित किया गया था।

२०१६ में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नारे "अब की बार मोदी सरकार" को कॉपी किया |

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय और वैश्विक दोनों मंचों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है|

२००५ में जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उस समय अमेरिकी विदेश विभाग ने गुजरात के दंगों में उनकी संदिग्ध भूमिका का शक होने पर अमेरिका आने के लिए नरेंद्र मोदी को वीजा देने से इंकार कर दिया था| उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका जाने से रोका गया लेकिन मई 2014 में चुनाव के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने नरेंद्र मोदी से चुपचाप वीजा प्रतिबंध हटा दिया।

२०१६ में नरेंद्र मोदी यूएस कांग्रेस के साथ संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए वाशिंगटन (यूएस) गये ,जहां मोदी को एक घंटे से भी कम समय में नौ स्टैंडिंग ओवेशन प्राप्त हुए।

नरेंद्र मोदी भारत के सबसे मजबूत प्रधान मंत्री हैं क्योंकि उनके पास स्थिति के अनुसार मजबूत निर्णय लेने की क्षमता है, जीएसटी, सर्जिकल स्ट्राइक आदि इसकी झलक है।

नरेंद्र मोदी के पास सही दृष्टि और अत्यधिक आत्मविश्वास है। वह खुद को नेता और प्रशासक के रूप में साबित कर चुके है| नरेंद्र मोदी एक मजबूत राजनेता हैं जिनके पास भारत की प्रतिभा (युवा) की मदद से कुछ अद्वितीय, रचनात्मक और अभिनव हासिल करने का एक दृष्टिकोण है।

अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण एजेंसी पीईयू रिसर्च के मुताबिक ८५% भारतीयों पर नरेंद्र मोदी पर भरोसा है और २७% लोग सोचते हैं कि उन्हें देश के सुधार के लिए एक मजबूत नेता की जरूरत है।

नरेंद्र मोदी के पास ईमानदारी, साहस, दृष्टि, आत्म बलिदान और देश का नेतृत्व करने की क्षमता है। एक अरब भारतीयों के जीवन में नरेंद्र मोदी आशा की किरण के रूप में आये हैं।

नरेंद्र मोदी के प्रधान मंत्री बनते ही, केंद्र सरकार ने केंद्र में नीतिगत सुधारों की एक श्रृंखला पेश की, जिससे अर्थव्यवस्था में जुडी बड़ी समस्याएं ठीक हो गईं और औद्योगिक विकास,

शहरीकरण, शिक्षा, ऊर्जा और परिवहन में भारी निवेश शुरू हो गया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक लोक नेता हैं|श्री मोदी को भारत के सबसे तकनीकी-सव्य नेता के रूप में जाना जाते है। नरेंद्र मोदी फेस मीडिया, ट्विटर ,इंस्टाग्राम, गूगल प्लस,

और अन्य मंचों सहित सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हैं। श्री मोदी सीधे अपने जनता से जुड़े हुए हैं और उनकी सरकार में पारदर्शिता जनता के लिए सबसे अच्छी बात है और वे आसानी से श्री मोदी से उनकी समस्याओं के बारे में संपर्क कर सकते हैं। लोग नरेंद्र मोदी पर भरोसा करते हैं क्योंकि वह हमेशा अपना वादा पूरा करने की कोशिश करते है।

मोदी साहस ,करुणा और दृढ़ संकल्प का अवतार है और वह भारत को फिर से जीवंत करेगे| नरेंद्र मोदी वह व्यक्ति है जिसने अपना वैल्यू अपने तरीके से बनाई है। नरेंद्र मोदी सरकार भारत में अब तक की सबसे शक्तिशाली सरकार के रूप में जाना जाता है।

पिछले भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व में, भारत को शांति बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करने वाला देश माना जाता था, लेकिन नरेंद्र मोदी ने संवेदनशील मुद्दों और पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक जैसी घटनाओं और पाकिस्तान के अड्डों को नष्ट करने की घटनाओं से निपटने के लिए आक्रामक तरीका अपनाया| इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश,

दलाई लामा और डोक्कलम से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चीनी सरकार को भारत सरकार का सामना करना पड़ा, जहां भारत ने इसका प्रतिरोध दिखाया और चीनी दबाव के खिलाफ हारने से इंकार कर दिया। इन घटनाओं ने भारत की अंतर्राष्ट्रीय छवि को मजबूत किया और साबित कर दिया कि भारत ने अब अपना स्टैंड लेना शुरू कर दिया है।

नरेंद्र मोदी में, भारत ने ऐसे नेता को पाया है जिनके पास जोखिम लेने के लिए साहस और इच्छा है। श्री मोदी ने अपने कार्यकाल के चार साल पूरे किए हैं लेकिन रेटिंग से पता चलता है कि प्रधान मंत्री अभी भी बेहद लोकप्रिय हैं। श्री मोदी कार्यवाहक हैं और उन्होंने अपने कार्यकाल में एक दिन की छुट्टी भी नहीं ली है। वह रात में सिर्फ तीन घंटे सोटे है। प्यू रिसर्च का कहना है कि १० में से ९ भारतीयों ने उनके बारे में अनुकूल राय रखी है।

नरेंद्र मोदी बड़े स्तर पर गुजरात की सफलता को दोहराने में सफल रहे हैं। अपने भाषणों ,में वह कभी भी अपनी सफलता का श्रेय नहीं लेते है, लेकिन वह भारत के लोगों को सफलता का श्रेय देते है। श्री मोदी भी मजबूत हैं और सफल नेता के पास यह गुणवत्ता होनी चाहिए। मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया आदि जैसी सरकार की विभिन्न नीतियों ने व्यापारियों को भारत में व्यवसाय करने में मदद की। मई २०१४ में प्रधान मंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है। नरेंद्र मोदी एक क्रांतिकारी नेता है जो तेजी से भारत को बदल रहे है। मोदी ने कठिन आर्थिक सुधारों से भारत को २०१८ में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था होने के लिए ट्रैक पर रखा है।

शुरुआत से ही उन्होंने खुद को ऐसे नेता के रूप में चित्रित किया है जो हमेशा "भारत को फिर से महान बनाने" के लिए काम कर रहा है। वह एक शक्तिशाली वक्ता है। उनके पास निर्णय लेने की क्षमता और शक्तिशाली व्यक्तित्व है, भारत जो एक विकासशील देश है, उसे उनके जैसे राजनेता की जरूरत है।

नरेंद्र मोदी की शक्ति निर्विवाद है। वह खुद को भारत का सीईओ मानते है और उनके अभियान नारे “सब का साथ, सबका विकास”|

न केवल भारत में भी अपने विदेशी यात्राओं में भी लोग "मोदी का जप करते थे! मोदी! मोदी! उन्होंने खुद को वैश्विक राजनीतिक स्टार से कम कुछ भी नहीं स्थापित किया है। राजनीतिक नेता देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि प्रणाली नेताओं पर निर्भर करती है जबकि हर राजनेता राष्ट्र का नेता नहीं होता है क्योंकि कुछ अपने स्वयं के स्वार्थ के लिए काम करते हैं लेकिन दुनिया में ऐसे कई राजनीतिक नेता है जिन्हें जाना जाता है की वो लोग जनता के कल्याण के लिए काम करते हैं और नरेंद्र मोदी उन नेताओं में से एक हैं। ऐसा कहा जाता है कि हर नेता एक राजनेता है लेकिन हर राजनेता नेता नहीं है। नरेंद्र मोदी को भारत का अब तक का सबसे मजबूत प्रधान मंत्री मन जाता है

 भारत के मजबूत नेता : नरेंद्र मोदी

अगला लेख: क्या संजू मूवी के द्वारा हिरानी ने संजय दत्त की छवि को सुधारने की कोशिश की है?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें

शब्दनगरी से जुड़िये आज ही

सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x