shabd-logo

जेईई मुख्य 201 9

7 अगस्त 2018

141 बार देखा गया 141

जेईई मुख्य 201 9: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेदकर ने इसकी पुष्टि की है कि अगले वर्ष 201 9 के बाद से, एनटीए ऑनलाइन मोड में जेईई मुख्य परीक्षा दो बार आयोजित करने जा रहा है। यह अभ्यर्थियों पर दोनों परीक्षणों में शामिल होने पर निर्भर करता है या नहीं। दो परीक्षण करना अनिवार्य नहीं है। जनवरी 201 9 और अप्रैल 201 9 सत्र दोनों के लिए एनटीए द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण और परीक्षा तिथियों की घोषणा की गई है। जेईई मुख्य योग्य उम्मीदवार आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए जेईई उन्नत परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। जेईई मुख्य 201 9 तिथियां नीचे दी गई तालिका में उपलब्ध कराई गई हैं।

जेईई मुख्य 201 9 पात्रता मानदंड

अभ्यर्थियों को जेईई मुख्य 201 9 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने से पहले पात्रता मानदंडों की जांच करनी चाहिए। कुछ मानदंडों का उल्लेख नीचे दिया गया है।

अभ्यर्थियों को कक्षा 12 में गणित, भौतिकी, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / तकनीकी व्यावसायिक विषय में न्यूनतम 75% अंकों (एससी / एसटी श्रेणी उम्मीदवारों के लिए 65%) सुरक्षित होना चाहिए था।


जेईई मुख्य 201 9 आवेदन पत्र

एनटीए ने जेईई मेन 201 9 आवेदन पत्र की तारीख प्रकाशित की है। ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म दो बार जारी किया जाएगा। 6 वीं - 20 जनवरी 201 9 परीक्षा के लिए, आवेदन पत्र 1 सितंबर 2018 को जारी होगा और पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2018 होगी। 7 वीं - 21 अप्रैल 201 9 परीक्षा सत्र के लिए, फॉर्म फरवरी 201 9 के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होगा ।


जेईई मुख्य प्रवेश पत्र 201 9

एनटीए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार प्रवेश पत्र दो बार जारी करेगा। एक बार स्लॉट बुकिंग के साथ किया जाता है, पंजीकृत उम्मीदवार वैध लॉगिन प्रमाण-पत्र दर्ज करने पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।


जेईई मुख्य परिणाम 201 9

नतीजा परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन को दर्शाएगा। स्कोरकार्ड में अखिल भारतीय रैंक और श्रेणी (यदि लागू हो) रैंक शामिल होगा। परीक्षा के कुछ दिन बाद, एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषित करेगी।


जेईई मुख्य 201 9 परामर्श

अभ्यर्थियों को उनके रैंक और योग्यता की स्थिति के आधार पर सीट आवंटित की जाएगी। परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

अरुण की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए