shabd-logo

सिग्नल एप्प को इनस्टॉल करना और उसके फीचर्स को उपयोग करने की जानकारी

9 अप्रैल 2020

351 बार देखा गया 351
featured image

जैसा कि सभी लोग जानते ही है ही कि वर्तमान में विश्व की 48% जनता लॉकडाउन के कारन घर में ही कैद है , इस समय जो लोग बिज़नेस करते है या कई तरह के व्यापर करते है उनके लिए मोबाइल ही एक मात्र विकल्प बचा हुआ है कम्युनिकेशन के माध्यम का इसलिए उनकी निजी जानकारी के लीक होने का डर भी है इसलिए उनकी इस समस्या के समाधान के लिए सिग्नल ऍप सबसे कारगर है आइये जानते है कैसे ?

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप, सिग्नल, जल्दी से स्रोतों से संवाद करने, सुझावों को स्वीकार करने, सहकर्मियों से बात करने और पुराने वॉयस कॉल और संदेशों के लिए एक न्यूज़रूम स्टेपल बन रहा है। हालाँकि जो लोग अपनी बातचीत की सुरक्षा और गोपनीयता के प्रति चिंतित रहते है उनके लिए यह एक व्यावहारिक उपकरण है, न्यूज़ रूम में काम करने वाले लोग विशेष रूप से हैकर्स के दिलचस्प लक्ष्य हैं, और सिग्नल को लॉक करके इसका लाभ उठाना चाहिए।

(यदि आप अभी तक इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो जानें कि इसे कैसे शुरू करें।)

सिग्नल आपके वार्तालाप को सुरक्षित बनाता है जिसके लिए आपको सोचना भी नहीं पड़ता है, प्रीव्यू में यह ऍप आपके डिफ़ॉल्ट टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप के समान दिखता है, लेकिन सुरक्षा विशेषज्ञ अक्सर इसकी सलाह देते हैं क्योंकि यह बैकग्राउंड में बहुत सिक्योर काम करता है।

सबसे पहले, सिग्नल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि केवल हिस्सा लेनेवाला ही संदेशों को पढ़ सकते हैं। जबकि नियमित रूप से फ़ोन कॉल या पाठ संदेश आपकी फ़ोन कंपनी को आपकी बातचीत को अनसुना करने की अनुमति देते हैं, यहां तक ​​कि सिग्नल के पीछे की टीम भी उन्हें नहीं सुन सकती है , लेकिन आपको उनकी बात पर भरोसा नहीं करना चाहिए, सिग्नल खुला स्रोत है, जिसका अर्थ है कि कोड किसी की भी समीक्षा करने के लिए उपलब्ध है। यह स्वतंत्र विशेषज्ञों के लिए सुरक्षा ऑडिट को भी सरल बनाता है, जिन्होंने कोड को अलग कर दिया है और उन निष्कर्षों को प्रकाशित किया है जो सब कुछ इच्छित तरीके से करते हैं। अंत में, सिग्नल लगभग कोई इसके बारे में जानकारी नहीं रखता है जैसे कि किससे और कब बात की गई है, । (डेवलपर्स अदालत में उतना ही साबित हुआ है।)

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप में ये कुछ फायदे हैं जो आप चाहते हैं।

क्योंकि न्यूज़रूम बहुत अधिक ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, जो पत्रकार पहले से ही सिग्नल का उपयोग करते हैं, उन्हें इसे भौतिक पहुंच के खिलाफ सख्त करने के साथ-साथ अवांछित रिमोट एक्सेस और नेटवर्क-आधारित ईवेर्सड्रॉपिंग पर भी विचार करना चाहिए। तो चलिए बताते हैं कैसे।

रिमोट एक्सेस और नेटवर्क ईवेस्‍ड्रॉपिंग

सुरक्षा संख्याओं के साथ अपनी कनेक्शन सुरक्षा की पुष्टि करें

अधिकांश मैसेजिंग ऐप्स आपको अपने से बात करने वालो के साथ अपने कनेक्शन की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अनुमति नहीं देंगे। लेकिन सिग्नल आपको यह सत्यापित करने की अनुमति देता है कि आपकी बातचीत सही व्यक्ति के लिए एन्क्रिप्ट किया गया है (और तीसरे पक्ष के ईगलड्रॉपिंग के लिए नहीं)।

सबसे पहले, आप जिस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं, उसके साथ बातचीत खोलें। इसके बाद, उनकी “सुरक्षा संख्या” देखें। ये नंबर आपके डिवाइस और आपके संवादी पार्टनर के डिवाइस के बीच संबंध को दर्शाते हैं।

iPhone उपयोगकर्ता: अपने साथी का नाम (स्क्रीन के शीर्ष पर)> सुरक्षा नंबर देखें पर क्लिक करें

Android उपयोगकर्ता: सेटिंग पर क्लिक करें (“तीन-बिंदु” मेनू)> वार्तालाप सेटिंग> सुरक्षा संख्याओं की पुष्टि करें

आप संख्याओं का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने सुरक्षा नंबर और एक QR कोड देखेंगे।

यदि आप और आपके साथी समान संख्याएँ देखते हैं, तो आपका सत्र सुरक्षित है। आपको एक अलग चैनल पर अपनी सुरक्षा संख्याओं का सत्यापन करना चाहिए, जहां आपको लगता है कि आप सही व्यक्ति से बात कर रहे हैं, जैसे कि ट्विटर, फेसबुक, या अन्य हैंगऑउट । यदि संभव हो, तो व्यक्ति में सुरक्षा संख्याओं का आदान-प्रदान करें।

यदि आप और आपका संपर्क व्यक्ति में एक साथ हैं, तो आप सुरक्षा नंबर स्क्रीन पर “स्कैन कोड” पर क्लिक कर सकते हैं। अब, दूसरे व्यक्ति के QR कोड को अपने कैमरे से स्कैन करें।

यदि आपको कोई बेमेल दिखाई देता है, तो निश्चित रूप से कुछ गलत है और आपको इस चैनल पर बात नहीं करनी चाहिए। लेकिन संभावना है, आपकी सुरक्षा संख्या मेल खाएगी। यदि सब कुछ अच्छा लगता है, तो अपने साथी को “सत्यापित” के रूप में चिह्नित करें।

article-image

जब तक कोई व्यक्ति सत्र को रीसेट नहीं कर लेता, आपको सुरक्षा संख्याओं को फिर से सत्यापित करने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, जब आप एक नए फोन से सिग्नल का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपको नए सुरक्षा नंबर मिलेंगे।

यदि किसी साथी के साथ आपकी सुरक्षा संख्या बदल गई है तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी। यदि ऐसा होता है, तो संवेदनशील जानकारी को संप्रेषित करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कि सत्र सुरक्षित है, दूसरे चैनल का उपयोग करें।

सेकेंडरी सिग्नल नंबर का उपयोग करना

सिग्नल आपके फ़ोन नंबर को “उपयोगकर्ता नाम” की तरह मानता है। लेकिन क्या होगा अगर आप अपना फ़ोन नंबर साझा नहीं करना चाहते हैं? पत्रकार अक्सर स्रोतों से चैट करने के लिए सिग्नल का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन व्यक्तिगत फोन नंबर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं।

अच्छी खबर: जब तक किसी और ने इसे पंजीकृत नहीं किया है, तब तक हम किसी भी फोन नंबर के साथ सिग्नल को पंजीकृत कर सकते हैं जिसकी हमारे पास पहुंच है।

इंडिया में उन लोगों के लिए, सेकेंडरी नंबर सेट करने का सबसे आसान तरीका Google Voice है। (आपके सिग्नल संदेश सिग्नल सर्वर पर जाते हैं, Google सर्वर पर नहीं।) सबसे पहले, voice.google.com पर जाएं और Google खाते से लॉग इन करें।

article-image

यहां से, एक फ़ोन नंबर जोड़ें जिसे आप सत्यापन के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको सत्यापन कोड के साथ एक टेक्स्ट मैसेज प्राप्त होगा। अपना पंजीकरण पूरा करने के लिए Google Voice में अपना सत्यापन कोड दर्ज करें।

अब, इस नए फोन नंबर का उपयोग करके सिग्नल पर पंजीकरण करें। आपको अपने नए Google Voice इनबॉक्स में एक सिग्नल पंजीकरण कोड प्राप्त होगा।

अधिकांश देशों में आप दूसरी संख्या बनाने के लिए एक सेकेंडरी सिम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन के जिलियन यॉर्क की इस पोस्ट को पढ़ें। आप प्रत्येक माह सिर्फ $1 खर्च करके संख्या बनाने के लिए Twilio नामक एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं। यहां जाने कैसे।

रजिस्ट्रेशन लॉक

चाहे वह आपका नियमित फ़ोन नंबर हो या सेकेंडरी नंबर, आपको ये दोनों नंबर को एक्टिव रखना होगा । क्यों? यदि आप संख्या तक पहुँच खो देते हैं और कोई अन्य इसे पुनः पंजीकृत करता है, तो अब वे संकेत संख्या के स्वामी हैं।

रजिस्ट्रेशन लॉक का उपयोग करके आप सिग्नल नंबर के लिए पंजीकरण में लॉक कर सकते हैं।

iPhone उपयोगकर्ता: सेटिंग> प्राइवेसी > रजिस्ट्रेशन लॉक> सक्षम पर क्लिक करें

Android उपयोगकर्ता: सेटिंग> प्राइवेसी > रजिस्ट्रेशन लॉक> सक्षम पर क्लिक करें

अपना पसंदीदा पिन डालें। यह पिन आपके नंबर को एक अलग डिवाइस से फिर से पंजीकृत होने से रोकेगा, इसलिए इसे नीचे लिखें या इसे कहीं सुरक्षित रखें। यह एक भौतिक रूप से छिपा हुआ नोटबुक, या पासवर्ड प्रबंधन सॉफ्टवेयर हो सकता है। सिग्नल कभी-कभार आपके पिन को फिर से दर्ज करने के लिए तुरंत संकेत देता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप इसे अभी भी याद रखें।

iOS उपयोगकर्ता: अपने सिग्नल इतिहास को iCloud से दूर रखें

सिग्नल आपको अपने नियमित फोन ऐप से अपने कॉल इतिहास को देखने की अनुमति देता है। यह सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन आपके iPhone को इस कॉल इतिहास को iCloud के साथ सिंक करने की अनुमति देगा, जिसमें कौन किससे, कब, और कितनी देर बात करता है ये सारी जानकरी होगी

यदि आप iCloud का उपयोग करते हैं और आप सिग्नल पर कॉल इतिहास साझा नहीं करना चाहते हैं, तो यह पुष्टि करें कि यह यहाँ बंद है: सेटिंग> प्राइवेसी > रीसेंट कॉल > डिसेबल्ड

आप संदेश क्यों गायब करना चाहते हैं

एकतरफ सिग्नल आपको व्यक्तिगत संदेशों को हटाने देता है, ये संदेश केवल आपके डिवाइस पर हटा दिए जाएंगे, और आपकी बातचीत में किसी अन्य द्वारा अभी भी पहुंच योग्य हैं, इसके बजाय, सिग्नल के “गायब हो रहे संदेशों” सुविधा का उपयोग करने से हम जो भी समय चुनते हैं, उसके बाद हम स्वचालित रूप से संदेशों को चैट से निकाल सकते हैं। दूसरे के फ़ोन पर संदेशों के बारे में चिंतित पत्रकारों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

गायब संदेशों को चालू करने के लिए, पहले एक चैट खोलें।

iPhone उपयोगकर्ता: इस चैट के लिए सेटिंग मेनू खोलने के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर अपने साथी के नाम पर क्लिक करें। “डिसअप्पेअरिंग मैसेज “ पर क्लिक करें।

article-image

Android उपयोगकर्ता: ऊपरी दाएं कोने में स्थित सेटिंग (तीन-बिंदु) आइकन पर क्लिक करें। “डिसअप्पेअरिंग मैसेज” पर क्लिक करें।

article-image

पांच सेकंड से एक सप्ताह के बीच संदेशों को रखने के लिए समय की मात्रा निर्धारित करने के लिए स्लाइडर को स्थानांतरित करें। यह एक-एक वार्तालाप और समूह चैट दोनों के लिए काम करता है।

डिवाइस सुरक्षा

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वार्तालापों में कमजोर बिंदु “एन्ड पॉइंट “ हैं मतलब आपका फ़ोन जहां संदेश पढ़े जाते हैं।

कुछ चीजें हैं जो हम अपने उपकरणों को बंद करने के लिए कर सकते हैं।

पासवर्ड आपके डिवाइस की सुरक्षा करता है

एन्क्रिप्शन किसी ऐसे व्यक्ति की मदद नहीं करता है जिसके फ़ोन को अनलॉक करना आसान होता है , इसलिए आप अपने डिवाइस की सुरक्षा करना चाहते हैं। सिग्नल से बाहर निकलें और एक पासकोड चालू करें।

iPhone उपयोगकर्ता: सेटिंग ऐप> आईडी और पासकोड टच करें

Android उपयोगकर्ता: सेटिंग ऐप> सुरक्षा> स्क्रीन लॉक

स्क्रीन सुरक्षा चालू करने पर विचार करें

आपके फ़ोन को अनलॉक करने का अर्थ है आपके संदेशों को डिक्रिप्ट करना। सिग्नल अनलॉक करने से पहले आपको अपना पासवर्ड (या पसंद का तरीका) फिर से दर्ज करने के लिए एक अतिरिक्त कदम की आवश्यकता हो सकती है।

आप ऐसा क्यों करना चाहते हैं?

यह हर दिन नहीं होता है, लेकिन अनलॉक किए गए फोन आँखों के सामने चोरी हो जाते हैं — सड़क पर, या ट्रेन पर चलते समय। इसी तरह, हो सकता है कि आप अपने बेटे या बेटी को अपने फोन पर अपना मनोरंजन करने की अनुमति दें, लेकिन आप नहीं चाहते कि वे आपके स्रोत से विचित्र तस्वीरें देखें।

आईफोन उपयोगकर्ता: सेटिंग> प्राइवेसी > स्क्रीन लॉक पर क्लिक करें

एंड्राइड उपयोगकर्ता: सेटिंग> प्राइवेसी > स्क्रीन लॉक पर क्लिक करें

ध्यान दें कि यह उस स्थिति में बहुत सहायक नहीं होगा जहां किसी ने आपको एक बार अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए मजबूर किया (उदाहरण के लिए, एक हवाई अड्डे पर)। यदि वे आपके पासवर्ड को ऑपरेटिंग सिस्टम लॉक स्क्रीन पर दर्ज कर सकते हैं, तो सिग्नल लॉक स्क्रीन पर दूसरी बार उन्हें पूछने से रोकने के लिए कुछ भी नहीं है।

डिस्क एन्क्रिप्शन चालू करें

यदि आपका फोन कभी भी खो जाता है, चोरी हो जाता है, या जब्त हो जाता है, तो डिवाइस पर किसी भी डेटा को कॉपी करना और पढ़ना संभव है, जिसमें आपके एन्क्रिप्टेड संदेश भी शामिल हैं। अच्छी खबर: आप आसानी से डिस्क एन्क्रिप्शन के साथ अपने डिवाइस की रक्षा कर सकते हैं।

यदि आप एक आधुनिक आईफोन का उपयोग करते हैं, तो बधाई! आपका डिवाइस पहले से ही एन्क्रिप्टेड है।

कई आधुनिक एंड्रॉइड डिवाइस डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्ट किए गए हैं (जैसे, पिक्सेल डिवाइस, नेक्सस और सैमसंग गैलेक्सी लाइनों में कुछ फोन)। डिस्क एन्क्रिप्शन सक्षम है यह सुनिश्चित करने के लिए डिस्क एन्क्रिप्शन के लिए अपने एंड्राइड सिस्टम सेटिंग्स की जाँच करें। यदि नहीं, तो डिस्क एन्क्रिप्शन सेट करना आसान है।

स्क्रीन सुरक्षा

article-image

आपके ऐप स्विचर में किसी ऐप का प्रीव्यू देखना सुविधाजनक है, लेकिन अगर कोई आपके कंधे पर खड़ा था, तो वे आपके संदेशों को ठीक से देख पाएंगे। सिग्नल आपको प्रीव्यू दिखाने से रोकने के लिए विकल्प देता है, जब तक कि आप स्पष्ट रूप से ऐप नहीं खोलते।

आईफोन उपयोगकर्ता: सेटिंग> प्राइवेसी > स्क्रीन सुरक्षा पर क्लिक करें

एंड्राइड उपयोगकर्ता: सेटिंग> प्राइवेसी > स्क्रीन सुरक्षा पर क्लिक करें

अधिसूचना गोपनीयता

यहां तक कि जब आपका फोन पासवर्ड से लॉक होता है, तब भी जो कोई भी इसे उठाता है, वह आपकी लॉक स्क्रीन से संदेश और प्रेषक का नाम पढ़ सकता है।

आईफोन उपयोगकर्ता: सेटिंग्स> नोटिफिकेशन > दिखाएँ। प्रेषक या अपने संदेशों की सामग्री के बारे में कोई जानकारी के साथ सूचनाएं प्राप्त करने के लिए, “कोई नाम या सामग्री नहीं” चालू करें।

एंड्राइड उपयोगकर्ता: सेटिंग> डिवाइस> ध्वनि और नोटिफिकेशन > जब डिवाइस लॉक हो। प्रेषक या सामग्री के बारे में कोई जानकारी नहीं के साथ सूचनाएं प्राप्त करने के लिए, “संवेदनशील जानकारी सामग्री छिपाएं” पर क्लिक करें।

मालवेयर के खिलाफ अपडेट और बचाव

यदि आपके डिवाइस या आपके साथी के डिवाइस में मैलवेयर है तो हम सुनिश्चित नहीं कर सकते कि हमारे संदेश सुरक्षित हैं। उदाहरण के लिए, कई प्रकार के मैलवेयर आपके संदेशों के स्क्रीनशॉट या दूरस्थ हैकर को वार्तालापों की रिकॉर्डिंग भेजने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं वह है आपके सॉफ्टवेयर अपडेट के शीर्ष पर बने रहना। सॉफ़्टवेयर अपडेट में आमतौर पर आपके सॉफ़्टवेयर में छेद के लिए सुरक्षा पैच शामिल होते हैं, दोनों आपके ऑपरेटिंग सिस्टम, सिग्नल और आपके फ़ोन पर मौजूद किसी भी अन्य ऐप के लिए।

सुरक्षा अपडेट में देरी करने का प्रलोभन वास्तविक है, लेकिन अपडेट हमारे पास सबसे शक्तिशाली बचाव हैं। हम किसी हमलावर के लिए बस जल्द से जल्द अपडेट करके तोड़ सकते हैं।

सबसे सुरक्षित विकल्प: केवल अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करें

जैसा कि हम सोचते हैं कि मैलवेयर से कैसे बचाव करें और अपने उपकरणों को अपडेट रखें, यह समझना महत्वपूर्ण है कि हम अपने सिग्नल संदेशों को कहाँ चुनते हैं। सिग्नल एक डेस्कटॉप एप्लिकेशन प्रदान करता है, लेकिन यह आपके संदेशों को केवल आपके मोबाइल डिवाइस पर सुरक्षित रखता है।

जबकि आपका डेस्कटॉप डिवाइस आमतौर पर एप्लिकेशन को एक दूसरे से बात करने की अनुमति देता है, साधारण एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस जानबूझकर अलग-थलग कर देता है। इन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डेटा ऐप्स तक पहुँच की सख्त अनुमति की आवश्यकता होती है, और कब। एक डेस्कटॉप मशीन की तुलना में, इसका मतलब है कि दुर्भावनापूर्ण ऐप्स के पास अपडेट किए गए मोबाइल डिवाइस पर अपने डेटा से समझौता करने में काफी कठिन समय है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सीमाएं जानें

अब जब आपने अपने डिवाइस को लॉक कर दिया है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि सिग्नल आपके डिवाइस से निकटता से जुड़ा हुआ है और किसी और का नहीं। यह आम तौर पर एक अच्छी बात है; आप नहीं चाहते कि अन्य लोग आपके सिग्नल नंबर या संदेशों को आसानी से पुनर्प्राप्त कर सकें। लेकिन अगर आप अपना डिवाइस खो देते हैं या नया खरीदते हैं, तो यह अल्पकालिक समस्याएं पैदा कर सकता है।

उदाहरण के लिए, केवल अपने मोबाइल डिवाइस पर सिग्नल का उपयोग करना सुरक्षा जीत है, लेकिन इसका मतलब है कि आपको वास्तव में फोन खोने से बचने की आवश्यकता है। इसी तरह, “रजिस्ट्रेशन लॉक” सुविधा दूसरों को आपका सिग्नल नंबर लेने से रोकती है, लेकिन यह आपको अपने नंबर को फिर से पंजीकृत करने में सक्षम होने से भी रोकती है।

सिग्नल को पसंद करने का एक कारण यह है कि यह मेटाडेटा पर पकड़ नहीं रखता है -जैसे किसने, कब, और कितने समय तक बात की, इसके बारे में जानकारी नहीं रखता । लेकिन इसे लाइव मेटाडेटा निगरानी से बचाने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, इसलिए यह आपकी पहचान की रक्षा नहीं करता है। इसी तरह, यह किसी और की पहचान की रक्षा नहीं कर सकता है जिससे आप बात करते हैं।

हमने उन तरीकों के बारे में बात की है जिनसे हमारे संदेशों से समझौता किया जा सकता है, और आप सुरक्षित होने के लिए क्या कर सकते हैं। लेकिन भले ही आप महान सुरक्षा स्वच्छता का अभ्यास कर रहे हों, अगर आपका संवादी साथी भी सावधान नहीं हो रहा है, तो वे आपके संदेशों को अधिक जोखिम में डाल सकते हैं। अपने सिग्नल को लॉक करने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें।

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग टूल और प्रथाओं के साथ अधिक हाथों की सहायता की तलाश करने वाले समाचार संगठनों के लिए, कृपया हमारे प्रशिक्षण विकल्पों के बारे में हमसे संपर्क करें। यदि सिग्नल एक ऐसी सेवा है जिसे आप महत्व देते हैं, तो उनके काम का समर्थन करने के लिए दान करने पर विचार करें।

शाश्वत की अन्य किताबें

1

सिग्नल एप्प को इनस्टॉल करना और उसके फीचर्स को उपयोग करने की जानकारी

9 अप्रैल 2020
0
0
0

जैसा कि सभी लोग जानते ही है ही कि वर्तमान में विश्व की 48% जनता लॉकडाउन के कारन घर में ही कैद है , इस समय जो लोग बिज़नेस करते है या कई तरह के व्यापर करते है उनके लिए मोबाइल ही एक मात्र विकल्प बचा हुआ है कम्युनिकेशन के माध्यम का इसलिए उनकी निजी जानकारी के लीक होने का डर भी है इसलिए उनकी इस समस्या के स

2

जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन: इस कोरोनावायरस महामारी के बीच घर से काम करने के सम्बन्ध में

24 अप्रैल 2020
0
0
0

दूर दराज केक्षेत्रो से COVID-19 महामारी केदौरान में कार्यकरना पहले सेकहीं अधिक महत्वपूर्णहो गया हैऔर ऐसा लगताहै कि 9-5 ऑफिसके दिन अबसमाप्त हो गएहैं क्योंकि COVID-19 महामारीने हम मेंसे अधिकांश कोघर पर कामकरने के लिएमजबूर कर दियाहै। सामाजिक गड़बड़ीने हम मेंसे कई कोभविष्य के लिएघर पर रहनेके लिए मजबूरकि

3

ज़ूम उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता खतरे में है; हैकर्स ने डार्क वेब पर अब 50 लाख से अधिक ज़ूम यूजेर्स की डिटेल बेचीं गयी हैं

25 अप्रैल 2020
0
0
0

कोरोनावायरस के प्रकोपके बाद, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम ने बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। लेकिनहाल ही में यह कई गोपनीयता और सुरक्षा मुद्दों के लिए सवालों के घेरे में रहा है।एक अज्ञात साइबर हैकरसस्ती दरों पर URL, ईमेल आईडी, पासवर्ड और HostKeys सहित ज़ूम क्रेडेंशियल्स दे रहाहै। सुरक्षा शोधकर्

4

COVID-19 संकट के दौरान डेटा संरक्षण के लिए क्या करे और क्या न करे

25 अप्रैल 2020
0
0
0

COVID-19 संकटके दौरान, दुनियाभर में घरसे हजारों लोगकाम कर रहेहैं। COVID-19 (कोरोनावायरस) प्रकोप की यहअवधि कर्मचारियों औरनियोक्ताओं दोनों के लिएवर्ष 2020 का सबसेखराब समय है।चूंकि बड़ी संख्यामें कर्मचारी घरसे काम कररहे हैं, इसलिएबड़े पैमाने परडेटा लीक होनेकी संभावना है।नीचे कुछ उपयोगीसुझाव दिए गएहैं -

5

COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोप के कारण घर से काम करते समय विचार करने योग्य बातें

25 अप्रैल 2020
0
0
0

हाल ही में,दुनिया भर केलगभग सभी आर्गेनाईजेशनने अपने हजारोंकर्मचारियों को COVID-19 (कोरोनावायरस) के प्रकोपके कारण मेंअपने घर सेकाम करने केलिए भेजा।हालांकि, घर सेकाम करना सुरक्षाकी एक अनूठीचुनौती के साथआता है क्योंकि दूरदराजके काम केवातावरण में आमतौरपर कार्यालय मेंसमान सुरक्षा उपायहोते हैं। जबकोई कर्

6

COVID-19 महामारी के दौरान घर (WFH) से काम करने के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

25 अप्रैल 2020
0
0
0

पिछले एक दशकमें, घर औरदूरदराज के कामसे काम करनाकई पेशेवरों केलिए लोकप्रियता मेंवृद्धि हुई है।वास्तव में, एक2018 के अध्ययन में पायागया कि 70% सेअधिक वैश्विक कर्मचारीसप्ताह में कमसे कम एकबार दूर सेकाम करते हैं।कोरोनावायरस महामारी ने बड़ीसंख्या में कर्मचारियोंको दूर सेकाम करने केलिए मजबूर कियाहै।इन परि

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए