नींद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

07 फरवरी 2019   |  श्रीमती अर्चना श्रीवास्तव   (99 बार पढ़ा जा चुका है)

नींद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

नींद व्यक्ति की सबसे ज्यादा आवश्यक है, बिना नींद या कम नींद के हम कई बीमारियों और समस्याओं के शिकार हो सकते हैं.


जिस तरह पोषण के लिए आहार की जरुरत होती है उसी तरह थकान मिटने के लिए पर्याप्त नींद की जरुरत होती है, निद्रा के समय मस्तिष्क सर्वथा शान्त, निस्तब्ध या निष्क्रिय होता हो, सो बात नहीं। पाचन तंत्र, रक्त संचार तंत्र की तरह मस्तिष्क भी अपना काम निरन्तर करता रहता है। सोते समय में यही स्थिति बनी रहती है। जैसे ही हम गहरी नींद में प्रवेश करते हैं, हमारे शरीर के कुछ विशेष अंग-अवयव के क्रिया-कलाप में परिवर्तित हो जाते हैं। स्वाभाविक नींद का आना, न आना प्रायः अपने हाथ में नहीं रहता। ऐसी दशा में कई बार अनिच्छित रूप से भी देर तक जगना पड़ता है। यह समय काटे नहीं कटता और खोज उत्पन्न होती है। मगर पर्याप्त नींद हमारे अच्छे स्वस्थ और स्वस्थ दिमाग के दोनों के लिए बहुत जरुरी है।


  1. हम अपने जीवन का एक तिहाई समय सिर्फ सोने में गुजर देते है
  2. बिल्लियाँ अपने जीवन का 70% भाग सोने में बिताती हैं।
  3. जिराफ दिन में सिर्फ लगभग 2 घंटे सोता है और चमगादड़ लगभग 20 घंटे सोता है .
  4. 15% लोगो को नींद में चलने की आदत होती है
  5. अमेरिका के 8% लोग नंगे सोते हैं
  6. कैलिफोर्निया के स्टूडेंट Randy Gardner ने 11 दिन तक ना सोने का रिकॉर्ड बनाया है
  7. 25% शादीशुदा लोग अलग अलग सोते है
  8. सोते समय साँस छोड़ते वक्त हमारा वजन एक पौंड यानि 450 ग्राम तक कम हो जाता है
  9. सोते वक्त अगर आप के दिमाग को लगता है की आप किसी खतरे में नही हैं तो वे उन आवाजो को छानकर निकाल देता है जो आप को नींद से जगा सकती हैं
  10. आज तक ऐसा कोई जवाब नहीं मिला जिससे पता चले हम सोते क्यों हैं
  11. जब आप खुश होते हैं तो कम नींद में काम चल जाता हैं
  12. हमारे लिए सोना , खाना खाने से भी ज्यादा जरूरी है
  13. सबसे ज्यादा समय तक लगातार जागने का रिकार्ड 1964 में 17 साल के Randy Gardner ने बनाया था. वह 264 घंटे 12 मिनट तक जगा रहा.
  14. 1998 में किये गए एक experiment से पता चलता है कि घुटनों के पीछे, तेज प्रकाश पड़ने से दिमाग में चलने वाली नींद और चेतना की घड़ी reset हो जाती हैं
  15. दुनिया में मनुष्य ही ऐसा जीव हैं जो अपनी इच्छा से सो सकता हैं
  16. सोते समय छींक मरना असंभव हैं
  17. जागने के 5 मिनट बाद की हम 50 % सपना भूल जाते है
  18. हम दोपहर के 2.00 बजे और रात के 2.00 बजे सबसे ज्यादा थकान महसूस करते हैं और सुबह 3:00 से 4:00 बजे के बीच आपका शरीर सबसे कमज़ोर होता हैं.
  19. नवजातों को हर दिन 14 से 17 घंटे की नींद लेनी चाहिए. हालांकि 11 से 13 घंटे की नींद भी उनके पर्याप्त है
  20. किशोरावस्था (14-17 साल) के बच्चों को 8 से 10 घंटे की नींद पर्याप्त होती है
  21. नौजवान वयस्कों (18-25 साल) के लिए 7-9 घंटों की नींद पर्याप्त होती है
  22. बुजुर्ग (65 साल से ज़्यादा उम्र ) के लोगों के लिए 7-8 घंटे की नींद पर्याप्त होती है

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