मुंह मोड़ लिया।

13 अगस्त 2020   |  मंजू गीत   (406 बार पढ़ा जा चुका है)

कोरोना ने सोचने पर मजबूर किया। सवालों, अनुभवों, स्वअनुभवों से मजबूत किया कि "अच्छा इंसान किसी के काम का नहीं होता लेकिन सच यह भी है कि घटिया सामान घर‌ को और इंसान जिंदगी को नर्क बना देता है। मतलब निकल जाने के बाद दूरी बना लेना भी सोशल डिस्टेंस है" इंसान की ट्रेनिंग चाहें प्रशासनिक हों या विभागीय हों लेकिन जिंदगी की असली ट्रेनिंग तो हालातीय ही होती है। सत्य असत्य जैसा जीवन में कुछ नहीं होता है। जिसका पलड़ा भारी होता है फिर समझ लिजिए वहीं सही होता है। पहले तो कुछ जातियां ही अछूत थी लेकिन कोरोना ने तो समस्त इंसान जात को ही अछूत बना दिया। मंदी सिर्फ आर्थिक ही नहीं आती, रिश्तों में भी मंदी आतीं हैं इसलिए लोग खुद से ही रूठ जाते हैं। मान जाते हैं या टूट कर खुद से ही खुदकुशी कर लेते हैं। ज्यों ज्यों उम्र बढ़ती है भाव का अभाव होने लगता है लेकिन सच यह भी है कि ‌शब्द भावों के साथ ही अच्छे लगते है। बिन शब्दों के सुंदर तो बुत भी है लगते हैं। वैसे लोगों को बुरा लगने का कोई मौसम नहीं होता है। आप सच से मुंह मत मोड़ो, लोग आपसे खुद मुंह मोड़ लेंगे। बारिश तो बहाना है किचड़ में फिसल कर‌ गिरने के लिए, नहीं तो कुछ लोग तो पहले से ही गिरे हुए हैं।

अगला लेख: लड़ रहे हैं



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
10 अगस्त 2020
फलों , शहद और झरनों के देश क्रोएशिया में -214 सितम्बर 2019 से 5 अक्तूबर 2019माटों का शराब खाना और उसकी चिन्ताएँ पुराने शहर के मुख्य दरवाज़े पर जबरदस्त भीड़ का रेला था । लंबी डीलक्स बसों में से उतर कर टूरिस्ट ग्रुप्स के झुंड के झुंड जमा थे । मुझे दिल्ली में होने वाली राजनीतिक रैलियों की याद आ गयी ।
10 अगस्त 2020
07 अगस्त 2020
भूख पर लिखने से कागज भलें ही भर जाएं, पर किसी का पेट नहीं.. लोगों को लोगों की जरूरत नहीं रहती है, पर लोगों की जरूरतें रहतीं हैं... भरोसा, विश्वास अपने पन के खंजर है, मारने वाले झूठ फरेब से, पीठ में ही नहीं सीने में भी मिठास के साथ उतार देते हैं। बचना ऐसे लोगों से, जो आपको चाहने का छलावा करते हैं। ल
07 अगस्त 2020
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x