shabd-logo

उत्तर प्रदेश की कानुन व्यवस्था

18 अप्रैल 2023

15 बार देखा गया 15

     उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था

     —-----------------------------



अतीक हत्याकांड: 'यूपी में अराजकता का राज, आदित्यनाथ को इस्तीफा देना चाहिए';  विपक्ष ने की तीखी आलोचना


 महबूबा मुफ्ती ने आरोप लगाया कि पुलवामा हमले को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा किए गए खुलासे से ध्यान भटकाने के लिए अतीक अहमद की हत्या की गई।



ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने उत्तर प्रदेश सरकार पर हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया है.  उन्होंने इस मामले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच कराने की भी मांग की।  ओवैसी की हिदायत है कि कमेटी में उत्तर प्रदेश के किसी भी पदाधिकारी को शामिल नहीं किया जाए.




 यूपी की प्रभारी कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने बिना किसी का नाम लिए आलोचना की।  “अपराधियों को कठोरतम सजा दी जानी चाहिए लेकिन यह देश के कानून के अनुसार होनी चाहिए।  राजनीतिक उद्देश्यों के लिए कानूनी व्यवस्था को चुनौती देना हमारे लोकतंत्र के लिए सही नहीं है।



अप्रैल 16, 2023


 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने याद दिलाया कि अदालतें यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि अपराधियों को सख्त से सख्त सजा मिले, उन्होंने कहा कि "कानून और व्यवस्था के साथ खिलवाड़ केवल अराजकता को जन्म देगा"।


 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगर कानून का राज नहीं होगा तो ऐसी घटनाएं किसी के भी साथ होंगी.  उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जो हो रहा है देश उसकी निगरानी कर रहा है।  हालांकि, गहलोत ने चेतावनी दी कि उनके राज्य में सक्रिय गिरोहों को भी अतीक के भाग्य का सामना करना पड़ेगा।




एन.सि.पि  प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को कहा कि सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है यदि वह सैनिकों की रक्षा नहीं करने का रुख अपना रही है, यह टिप्पणी जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा किए गए "खुलासे" के मद्देनजर आई है। 2019 पुलवामा हमला।




रायपुर : गैंगस्टर से राजनेता बनने के एक दिन बाद भाजपा नीत उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति की आलोचना कर रहे हैं


 अतीक अहमद और उसका भाई अशरफ मारे गए थे,

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेशबघेल कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का यूपी को अपराध मुक्त बनाने का दावा 'फर्जी' है।


 रायपुर में रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए बघेल ने यूपी में कानून-व्यवस्था की स्थिति की आलोचना की और कहा, "राज्य अपराधियों से मुक्त नहीं था जैसा कि आदित्यनाथ ने दावा किया था क्योंकि जेल में बैठे अपराधी आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे।"


 हाल ही में प्रयागराज में अतीक और अशरफ की तीन युवकों द्वारा खुद को पत्रकार बताकर की गई हत्याओं का जिक्र करते हुए बघेल ने कहा, “शूटरों के लिए पत्रकारों के रूप में खुद को पेश करना इतनी आसानी से कैसे संभव था, जिन्होंने हथियार लेकर पुलिस की सुरक्षा में सेंध लगा दी और अतीक और अशरफ के इतने करीब से फायरिंग की. "  मुख्यमंत्री ने कहा, "वह कानून व्यवस्था बनाए रखने में विफल रहे हैं और उनके सभी दावे गलत हैं।"




3
रचनाएँ
दुबई में आग दर्घटना
0.0
दुबई में गंभीर रूप से इमारत में आग लगा. बहुत लोग घायल हो गए            दुबई में आग दुर्घटना            —----------------- दुबई में बिल्डिंग में लगी आग;  मलयाली सहित कई लोग घायल हो गए दुबई में एक आवासीय इमारत में आग लगने से सोलह लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए, स्थानीय मीडिया रिपोर्ट।  आग दुबई के सबसे पुराने हिस्सों में से एक अल-रस इलाके में लगी।  यह कई प्रवासी श्रमिकों और व्यापारियों का घर है।  स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक आग पांच मंजिला इमारत की चौथी मंजिल पर लगी। अल-रस क्षेत्र शहर के सोने और मसालों के बाजारों के पास है, जो लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं।  दुबई सिविल डिफेंस ने संयुक्त अरब अमीरात के अखबार द नेशनल को बताया कि घातक आग की जांच चल रही थी।  इसने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि "आवासीय और वाणिज्यिक भवन के मालिक और निवासी" पूरी तरह से "सुरक्षा और सुरक्षा आवश्यकताओं और दुर्घटनाओं से बचने और लोगों के जीवन की रक्षा के लिए दिशानिर्देशों" का पालन करें।  स्थानीय मीडिया का कहना है कि मरने वालों में चार भारतीय और तीन पाकिस्तानी नागरिक हैं।  सालिंगा गुडू ने द नेशनल को बताया कि उनके भाई गुडू सालियाकोंडु, भारत के तमिलनाडु राज्य के एक चौकीदार, इमारत के अंदर निवासियों को बचाने की कोशिश में मारे गए थे।  उन्होंने कहा, "मैं बहुत डरा हुआ था क्योंकि उसी बिल्डिंग में मेरा भाई काम करता है. वह मदद के लिए ऊपर गया और फिर कभी नीचे नहीं आया."  जांच के हिस्से के रूप में अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। प्रारंभिक जानकारी यह है कि हादसे का कारण बिजली का शार्ट सर्किट है।  ऐसी भी खबरें हैं कि विंडो एसी के फटने से हादसा और गहरा गया।  पुलिस और सिविल डिफेंस ने मौके पर पहुंचकर बचाव अभियान चलाया।  इस बीच, मौत या घायलों के संबंध में कोई पुलिस रिपोर्ट जारी नहीं की गई है।                             बिजु. एस

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए