shabd-logo

विश्वविद्यालय के नुकसान

9 सितम्बर 2021

30 बार देखा गया 30

हमने विश्वविद्यालय के जीवन और शिक्षा के कुछ अद्भुत लाभों पर चर्चा की है। हालाँकि, हमें कुछ अन्य नुकसानों पर भी चर्चा करनी चाहिए जो विश्वविद्यालय के सीखने से भी जुड़े हैं। जब हम इन पर चर्चा करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ये किसी भी तरह से यह संकेत नहीं देते हैं कि आपको अपने उच्च शिक्षा लक्ष्यों को छोड़ देना चाहिए, केवल यह कि आपको अपनी शैक्षिक प्रक्रिया को यथार्थवादी अपेक्षाओं के साथ देखना चाहिए।

जब सामुदायिक कॉलेज प्रणाली के साथ तुलना की जाती है तो सबसे पहला और सबसे विशिष्ट नुकसान जो दिमाग में आता है वह है विश्वविद्यालय स्तर पर उच्च शिक्षा की उच्च लागत। विश्वविद्यालयों की तुलना में सामुदायिक कॉलेज बस अधिक लागत प्रभावी हैं। लागत उस पैसे से काफी आगे जाती है जो कमरे और बोर्ड पर खर्च की जाती है, अकेले ट्यूशन बनाने में कई मामलों में निषेधात्मक खर्च होता है। जबकि छात्रों के लिए कई प्रकार की वित्तीय सहायता उपलब्ध है, इस देश में कॉलेज के अधिकांश छात्र छात्र ऋण के उपयोग के माध्यम से अपना गुजारा करते हैं, जिसे विश्वविद्यालय से जुड़ी लागतों को कवर करने के लिए काफी भारी ब्याज दर पर चुकाया जाना चाहिए। शिक्षा।

एक स्पष्ट नुकसान के अलावा कुछ अन्य नुकसान भी हैं जिनका उल्लेख इस विशेष परिस्थिति में किया जा सकता है। सबसे पहले, विश्वविद्यालयों में छोटी अंतरंग कक्षा सेटिंग्स नहीं होती हैं जो सचमुच सामुदायिक कॉलेजों को अलग करती हैं। वास्तव में, निचले स्तर के पाठ्यक्रम के लिए, अधिकांश विश्वविद्यालय बड़े सभागार कक्षाओं की पेशकश करते हैं जो प्रोफेसरों के बजाय स्नातक छात्रों द्वारा पढ़ाए जाते हैं और अधिकतर छात्रों को कभी भी उन लोगों के बारे में पता नहीं चलता है जिन पर उनकी शिक्षा का आरोप लगाया जाता है और पास करते समय मुस्कुराते हैं हॉल के आधार पर। सीखने के लिए इस पद्धति को कई लोग असाधारण रूप से हीन मानते हैं और आंकड़े साबित करते हैं कि जो छात्र पहले एक सामुदायिक कॉलेज में जाने के बजाय सीधे चार साल के कॉलेज के माहौल में जाते हैं, उनकी डिग्री पूरी करने की संभावना बहुत कम होती है।

यदि यह एक नुकसान के लिए पर्याप्त नहीं है, तो बहुत से लोग पाते हैं कि जब अन्य छात्रों के साथ बातचीत की बात आती है तो अधिकांश विश्वविद्यालयों का अवैयक्तिक माहौल काफी सीमित होता है। सामुदायिक कॉलेजों के छोटे कक्षा वातावरण कक्षा में छात्रों के बीच बातचीत को आमंत्रित करते हैं। कक्षा के भीतर संचार की एक खुली लाइन को इतने सारे छात्रों के लिए पसंद किया जाता है कि जब कुछ विषयों की बात आती है तो किसी को आवाज या उनकी राय या व्यक्तिगत अनुभवों को आवाज देने की क्षमता नहीं मिलती है।

विश्वविद्यालय के जीवन का एक और नुकसान विश्वविद्यालय परिसरों का विशाल आकार है। सामुदायिक कॉलेज अधिक कॉम्पैक्ट होते हैं। इसका मतलब है कि छात्रों के पास समय पर और दस मिनट में 2 मील चलने की चिंता किए बिना सभी कक्षाओं में पहुंचने का काफी अच्छा मौका है। जबकि यह शारीरिक फिटनेस के लिए बहुत अच्छा है, प्रत्येक सप्ताह कक्षा के पहले दस मिनट गायब होने से आपके विश्वविद्यालय के अनुभव को प्रदान करने वाली शैक्षिक प्रक्रिया सीमित हो सकती है। यह एक तरफ इतनी छोटी सी बात लगती है, लेकिन जब आप एक दिन की पाठ्यपुस्तकों और एक लैपटॉप के आसपास ढो रहे होते हैं - तो यह बढ़ोतरी वह चीज हो सकती है जिसे पूरा करने के बारे में नौसैनिकों को संदेह होता है।

जबकि विश्वविद्यालय के जीवन के कुछ विशिष्ट नुकसान हैं, तथ्य यह है कि विश्वविद्यालय से स्नातक आपके जीवनकाल के दौरान आपकी कमाई की क्षमता को बढ़ाने का एकमात्र सबसे बड़ा तरीका है। राशियाँ किसी भी तरह से महत्वहीन नहीं हैं। जब भी संभव हो मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि आप अपनी कॉलेज शिक्षा के पहले दो वर्षों के लिए सामुदायिक कॉलेज में भाग लें। इसके अलावा, मैं आपसे दृढ़ता से आग्रह करता हूं कि आप उस मूल्य पर विचार करें जो आपकी शिक्षा पूरी करने और चार साल की डिग्री प्राप्त करने से मिल सकता है।

यदि आप आत्मविश्वास, कमाई की क्षमता और नौकरी की सुरक्षा का निर्माण करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का कोई तरीका नहीं है जो चार साल की डिग्री प्राप्त करने से बेहतर हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जीवन में या अपने करियर में कहां हैं; अपनी शिक्षा प्राप्त करना शुरू करने में कभी देर नहीं होती है। दुनिया में इतनी सारी चीजें हैं कि एक अच्छी शिक्षा आपकी आंखें खोल देगी साथ ही चार साल की डिग्री के अवसर के द्वार भी खुलेंगे।

Avi Goel की अन्य किताबें

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए