shabd-logo

दिवाली पर करे ये बिज़नेस | Business Ideas For Diwali In India Hindi 2021

17 अक्टूबर 2021

34 बार देखा गया 34

दिवाली बिज़नेस आईडिया इन हिंदी (Diwali Business Ideas In Hindi)

Diwali Business Ideas - दिपावली का पर्व, एकमात्र ऐसा पर्व है। जिसके आने के कुछ समय पूर्व ही लोगो में उत्साह ओर आंनद लहर दौड़ने लगती है। ऐसे में कुछ लोग अपने घर की साफ-सफाई एवं सजावट में लग जाते है। और भारतीय बाज़ारो में रौनक का माहौल बना हुआ होता है।

और दिवाली का पर्व का समय भी नजदीक है। अगर आप भी दिवाली त्यौहार के इस समय में कम लागत में कोई छोटा व्यापार शुरू करने का विचार कर रहे है। Diwali Business Ideas In Hindi मगर आपको सही से विचार नहीं है। इस दिपावली के समय में कौन सा बिज़नेस करे, (Diwali Me Kya business Kare) जो बढ़िया मुनाफा कमा कर दे।

कुछ ऐसे ही दिपावली बिज़नेस आईडिया विचार को साझा करेंगे। जो दिवाली ही नहीं बल्कि हर समय चलने वाले बिज़नेस आईडिया है। और ऐसे बिज़नेस की डिमांड बाज़ारो में हर समय रहती है। यह सभी बिज़नेस कम लागत से शुरू होने वाले ओर साथ काफी मुनाफा कमा कर देने वाले है।

और किसी भी उद्यमी के लिए ऐसे बिज़नेस को करने का यह एक अनूठा अवसर हो सकता है। क्योंकि अब त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है। और ऐसे में इन दिपावली बिज़नेस आईडिया को शुरू करना, एक मुनाफे का सौदा भी साबित हो सकता है।

इस ब्लॉग पोस्ट के माद्यम से हम लोगो को कुछ दिपावली बेस्ट बिज़नेस बताएंगे। जिन्हे थोड़े से निवेश ही शुरू किया जा सकता है। और इन बिज़नेस में निवेश करने के लिए, एक अच्छे निवेशक का होना भी जरूरी है। तो आइए Diwali Season Business Ideas विस्तार से प्रक्रिया को देखते है।

दिवाली बिज़नेस आईडिया व्यापार सूची, पूँजी लागत, प्लान (Best Business Ideas For Diwali)

  • रुई बत्ती बनाने का बिज़नेस
  • अगरबत्ती बिज़नेस
  • कपूर टिक्की बनाने का बिज़नेस

1. रुई बत्ती बनाने का बिज़नेस

Cotton Wicks Business - रुई बत्ती बनाने का बिज़नेस दिपावली ही बल्कि हर समय चलने वाला बिज़नेस है। सामान्य रूप इस रुई बत्ती का प्रयोग पूजा के लिए किया जाता है। और Cotton Wicks Business एक कम निवेश वाला बिज़नेस है। इस बिज़नेस को घर से भी शुरू किया जा सकता है।

रुई बत्ती बनाने के बिज़नेस को बिना मशीनरी और मशीनरी दोनों तरह से शुरु किया जा सकता है। जैसा कि यह  बिज़नेस को घर से भी शुरू हो सकता है। इसके के लिए कोई ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। इस और ऐसे बिज़नेस की शुरुवात के लिए अधिकतम 50 हज़ार रुपए की आवशयकता होती है।

इसके लिए कुछ आवशयक कच्चा माल जैसे रुई और पैकिंग के लिए पोली बैग साथ रंगने के लिए कुछ तरह से रंग चाहिए होते है। और मशीन जो 30 - 35 हजार रुपए आ जाती है। इस व्यवसाय को रूम जितनी जगह से भी शुरू किया जा सकता है। और बिजली की पूर्ति के लिए 100 किलो वाट तक बिजली आवशयक है।

और ऐसे बिज़नेस के लिए ज्यादा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की कोई जरूरत नहीं है। एक उद्यमी  निर्भर करता है, चाहे वह अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन कर सकता है। या नहीं इस बिज़नेस में रजिस्टर प्रक्रिया का इतना कोई लाभ नहीं है। और किसी भी उद्यमी के लिए रूई बत्ती का बिज़नेस करना एक बढ़िया असवर साबित हो सकता है।

2. अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस करना भी एक उधमी लिए एक सुनहरा अवसर है। यह बिज़नेस किसी भी पर्व पर नहीं बल्कि हर समय चलने वाला बिज़नेस है। अगरबत्ती का प्रयोग पूजा हवन सामंग्री ही नहीं बल्कि घर दफ्तर आदि जगह को सुगंधित करने के लिए भी किया जाता है।

और अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस करना एक फायदे वाला बिज़नेस हो सकता है। क्योकि इस बिज़नेस को करने के लिए भी एक अच्छा निवेशक होना जरूरी है। ऐसे तो यह बिज़नेस कम निवेश साथ भी शुरू किया जा सकता है। मगर एक उधमी पर निर्भर करता है। कि वह किसी भी बिज़नेस को किस तरह से शुरू करना चाहते है।

यदि अगरबत्ती का बिज़नेस शुरू करने की बात करे, तो इस बिज़नेस को कम निवेश ओर साथ ही कम जगह से भी शुरुवात कर सकते है। ऐसे बिज़नेस को शुरू करने के लिए कच्चा माल जैसे कि चारकोल पाउडर, ब्लैक पाउडर, खुशबू के लिए इत्र, केमिकल, बाँस की छोटी लकड़ियों का प्रयोग किया जाता है।

और साथ ही कुछ पैकिंग मेट्रिअल जैसे पोली प्रोपलीन बैग्स, कागजी कार्ड बॉक्स, आदि 500 वर्ग फीट जगह का होना भी आवशयक है। Agarbatti Making Maching इस बिज़नेस को आप मशीनरी और बिना मशीनरी के भी शुरू कर सकते है। निवेश के लिए लगभग एक लाख रुपए अधिकतम है।

और पूर्ति के लिए 1 किलो वाट बिजली आवशयक है। साथ ही कुछ लाइसेंस जैसे कि जीएसटी नंबर, ट्रेडमार्क उद्यम आदि। ऐसे बिज़नेस को करने के लिए भारत सरकार भी अपना योगदान दे रही है। जिसकी सब्सिडी का लाभ लेकर अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस को शुरू किया जा सकता है।

3. कपूर टिक्की बनाने बिज़नेस

कपूर टिक्की बनाने का बिज़नेस उधमी के लिए यह भी एक बढ़िया बिज़नेस है। क्योकि कपूर का प्रयोग पूजा हवन ही नहीं बल्कि एक औषधी के रूप में भी किया जाता है। कपूर टिक्की बनाने का बिज़नेस करना एक उधमी के लिए सुनहरा असवर हो सकता है। और इस बिज़नेस छोटे तथा बड़े दोनों स्तर पर शुरू किया जा सकता है।

कपूर को बनाने के लिए कच्चे माल जैसे कपूर पाउडर ओर हेक्सामिने पाउडर आवशयक है। और कपूर की पैकिंग के लिए छोटे पोली बैग भी आवशयक है। कपूर बनाने के बिज़नेस को शुरू करने के लिए 200 - 400 वर्ग फ़ीट जगह का होना भी आवशयक है।

कपूर टिक्की को बनाने के लिए मशीनरी का ख़र्च लगभग 1 - 1.50 लाख का तक या उससे कही थोड़ा अधिक  सकता है। इसकी मशीन ऑटोमैटिक होती है। मगर यह एक चलने वाला बिज़नेस है। और दस्तावेज़ जैसे लाइसेंस का होना भी जरूरी है। क्योकि कोई विनिर्माण बिना लिखित के शुरू नहीं किया जा सकता है।

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए