Google ने प्रसिद्ध चित्रकार, एनिमेटर, कॉलिग्राफर Tyrus Wong के 108 वें जन्मदिन पर Doodle बना कर उन्हें याद किया

25 अक्तूबर 2018   |  शब्दनगरी संगठन   (45 बार पढ़ा जा चुका है)

Google ने प्रसिद्ध चित्रकार, एनिमेटर, कॉलिग्राफर Tyrus Wong के 108 वें जन्मदिन पर Doodle बना कर उन्हें याद किया

Tyrus Wong kaun hai | Tyrus Wong in Hindi


Google ने आज अपने डूडल से आज विख्यात चित्रकार, एनिमेटर, कॉलिग्राफर Tyrus Wong को उनके 108 वें जन्मदिन पर यद् किया. 20 वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली और एशियाई-अमेरिकी कलाकारों में से एक, Tyrus Wong विख्यात चित्रकार, एनिमेटर, कॉलिग्राफर, मुरलीवादी, सिरेमिकिस्ट, लिथोग्राफर और पतंग निर्माता के साथ-साथ एक सेट डिजाइनर और स्टोरीबोर्ड कलाकार थे।

Google ने आज एनिमेशन वीडियो डूडल बनाकर उनके बचपन से लेकर बुढ़ापे तक की कहानी दर्शायी गई है।


20 वीं शताब्दी के सबसे प्रभावशाली और एशियाई-अमेरिकी कलाकारों में से एक, Tyrus Wong विख्यात चित्रकार, एनिमेटर, कॉलिग्राफर, मुरलीवादी, सिरेमिकिस्ट, लिथोग्राफर और पतंग निर्माता के साथ-साथ एक सेट डिजाइनर और स्टोरीबोर्ड कलाकार थे। वोंग ने डिज्नी और वार्नर ब्रदर्स के साथ फिल्म निर्माण चित्रकार के तौर पर काम किया है। उनके कुछ प्रसिद्ध चित्रों में सेल्फ पोर्ट्रेट (1920 के दशक के अंत में), फायर (1939), रेडलिंग न्यूड (1940), ईस्ट (1984) और वेस्ट (1984) शामिल हैं।

Image result for Tyrus Wong

Image Source : Variety.com

वह डिज़नी की 1942 की फिल्म बांबी पर मुख्य उत्पादन चित्रकार (production illustrator) थे। उन्होंने कई फिल्मों के कला विभाग में सेट डिज़ाइनर या स्टोरीबोर्ड कलाकार के रूप में काम किया है जिनमें प्रमुख है - रीबेल विद ए कॉज़ (1955), अराउंड द वर्ल्ड इन एटी डेज़ (1956), रियो ब्रावो (1959), द म्यूजिक मैन (1962), पीटी 109 (1963), द ग्रेट रेस (1965), द ग्रीन बेरेट्स (1968), और द वाइल्ड बंच (1969)


जीवन परिचय

टायरस वोंग का जन्म 25 अक्टूबर, 1910 में ताइवान, गुआंग्डोंग, चीन में हुआ था। 9 साल के वोंग अपने पिता के साथ अमेरिका आ गए थे।


वोंग ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पासाडेना के बेंजामिन फ्रैंकलिन जूनियर हाई से की जहाँ वोंग के शिक्षकों ने उनकी कलात्मक क्षमता देखी और समर स्कालरशिप पर ओटिस आर्ट इंस्टीट्यूट भेज दिया। वोंग ने ओटिस में छात्रवृत्ति प्राप्त कर जूनियर स्कूल छोड़ने का फैसला कर लिया था। उन्होंने 1930 में ओटिस से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और हॉलीवुड में काम करना शुरू कर दिया।

Image result for Tyrus Wong


करियर

वोंग ने अपने करियर की शुरुआत हॉलमार्क ग्रीटिंग कार्ड डिजाइनर के रूप में की थी। लेकिन उनके हुनर ने उन्हें जल्दी ही डिज्नी में एक स्केच कलाकार बना दिया। इसके बाद वोंग ने वार्नर ब्रदर्स के लिए फिल्म प्रोडक्शन इलस्ट्रेटर (1942-19 68) के रूप में काम किया और कई फिल्मों के लिए ड्राइंग, सेट डिज़ाइन और स्टोरीबोर्ड भी बनाया।


वोंग 1960 के दशक के अंत में फिल्म इंडस्ट्री से हमेशा के लिए सन्यास ले लिया , लेकिन कलाकार के रूप में अपना काम जारी रखा। वह अपना अधिकांश समय पतंग डिजाइनिंग करते बिताते थे।


2015 में, फिल्म निर्माता पामेला टॉम ने Tyrus नामक एक डाक्यूमेंट्री फिल्म लिखी और निर्देशित किया जिसमें टायरस वोंग के जीवन को दर्शाया गया । इस फिल्म के निर्माता ग्वेन वाईन, तमारा खलाफ और पामेला टॉम थे। इस फिल्म को बोस्टन एशियाई अमेरिकी फिल्म महोत्सव 2016 में Audience Awards से सम्मानित किया गया।

Image result for Tyrus Wong

Image Source : Cbs News

पुरस्कार

  • 2001 में, वोंग को चीनी-अमेरिकी संग्रहालय द्वारा एक इतिहास निर्माता पुरस्कार (कला) दिया गया था और उन्हें डिज्नी लीजेंड के रूप में शामिल किया गया था।

  • 2015 में, उन्हें सैन डिएगो एशियाई फिल्म महोत्सव द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया था।


30 दिसंबर, 2016 को 106 वर्ष की आयु में इस महान कलाकार ने दुनिया को अलविदा कह दिया।


अगला लेख: हमारा गोरखपुर - Gorakhpur City



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x