दीवाली गिफ्ट के लिए ये हैं खास टॉप 5 स्मार्टफोन्स

06 नवम्बर 2018   |  समीर मिश्र   (39 बार पढ़ा जा चुका है)

दीवाली गिफ्ट के लिए ये हैं खास टॉप 5 स्मार्टफोन्स


दीवाली <a href='/hashtag/gift'>गिफ्ट</a> के लिए ये हैं खास टॉप 5 स्मार्टफोन्स

इस लिस्ट में हमने बजट कीमत से लेकर 20,000 रूपए तक की कीमत के स्मार्टफोन्स को शामिल किया है जोकि अपने स्पेसिफिकेशंस व कीमत के हिसाब से एकदम परफैक्ट गिफ्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

भारत में फेस्टिव सीजन शुरु हो गया है और ये समय है ढेरों मौज-मस्ती और सेलिब्रेशंस का और गिफ्ट्स देने व पाने का। अगर आप सोच रहे हैं इन त्योहारों के मौसम में किसी खास को एक स्मार्टफोन देने का तो आज हम आपको ऐसे टॉप 5 स्मार्टफोन्स के बारे में बताने वाले हैं जोकि बेहतरीन गिफ्ट्स साबित हो सकते हैं।

इस लिस्ट में हमने बजट कीमत से लेकर 20,000 रूपए तक की कीमत के स्मार्टफोन्स को शामिल किया है जोकि अपने स्पेसिफिकेशंस व कीमत के हिसाब से एकदम परफैक्ट गिफ्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

नोकिया 6.1 प्लस

HMD ग्लोबल ने नोकिया के इस स्मार्टफोन को अगस्त के समय ही भारत में लॉन्च किया था। ये नया स्मार्टफोन 15,999 रूपए की कीमत के साथ है। बात करें नोकिया 6.1 प्लस के स्पेसिफिकेशंस की तो इस स्मार्टफोन में 5.8-इंच फुल HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2280 x 1080 पिक्सल और 19:9 स्क्रीन असपैक्ट है। डिस्प्ले को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से सुरक्षा दी गई है। यह डिवाइस 1.8GHz ऑक्टा-कोर क्वालकोम 636 प्रोसेसर पर चलता है और इसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रिनो 509 GPU है। इसमें 4GB रैम है और 64GB इंटरनल स्टोरेज है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है।

nokia-61-plus

नोकिया का यह स्मार्टफोन डुअल रियर कैमरा सैटअप के साथ आता है। इसमें एक 16MP का प्राइमरी सेंसर है और दूसरा 5MP का सेकेंडरी सेंसर है, जोकि अपर्चर f/2.0 और 1-माइक्रोन पिक्सल साइज खूबी के साथ है। सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16MP का फ्रंट कैमरा है। कंपनी के मुताबिक, इसका कैमरा AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फीचर्स और HDR सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा, इस स्मार्टफोन में बोथी फीचर है, जिससे कि फ्रंट कैमरा और रियर कैमरा का इस्तेमाल एक साथ किया जा सकता है।

इस स्मार्टफोन में 3060mAh की बैटरी है जो क्वालकोम क्विक चार्ज 3.0 खूबी के साथ है। नोकिया 6.1 प्लस एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। इस डिवाइस में फिंगरप्रिंट की सुविधा बैक पैनल पर दी गई है और इसमें फेस अनलॉक फीचर भी है। कनेक्टिविटी के लिए नोकिया X6 में 4G VoLTE, वाईफाई 802.11ac, ब्लूटूथ 5.0, GPS, GLONASS, डुअल सिम और USB टाइप-C पोर्ट आदि हैं। इस डिवाइस का कुल माप 147.2 x 70.98 x 7.99 मिमी और वजन 151 ग्राम है।

आसूस जेनफोन मैक्स प्रो M1
आसूस का ये स्मार्टफोन इस साल के बेहतरीन बजट स्मार्टफोन्स की लिस्ट में शामिल है, जिसे कि आसूस ने अप्रैल के समय भारत में लॉन्च किया था। ये स्मार्टफोन तीन वेरिएंट्स के साथ है जिसमें 3GB रैम वेरिएंट 10,999 रूपए, दूसरा 4GB रैम वेरिएंट 12,999 रूपए की कीमत के साथ अप्रैल में पेश किए गए थे। वहीं तीसरा 6GB रैम वेरिएंट 14,999 की कीमत के साथ जुलाई के अंत में पेश किया गया था।

इसके स्पेसिफिकेशंस के बारे में बताने से पहले ये बताना जरूरी है कि इस स्मार्टफोन के 3GB व 4GB रैम वेरिएंट स्पेसिफिकेशंस के मामले में रैम व स्टोरेज क्षमता के अलावा एक से हैं। मगर 6GB रैम वेरिएंट भी अधिक रैम के साथ बेहतर कैमरा सैटअप दिया गया है। इसके डुअल कैमरा सैटअप में 16MP का प्राइमरी सेंसर और 5MP का सेकेंडरी सेंसर है जबकि फ्रंट के लिए इसमें 16MP का सेल्फी कैमरा है। वहीं बाकी दोनों वेरिएंट्स के डुअल कैमरा सैटअप में 13MP+5MP का और फ्रंट कैमरा केवल 8MP का दिया गया है।

asus-zenfone-max-M1

बात करें आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) के स्पेसिफिकेशंस की तो इसमें 5.99 इंच का फुल HD प्लस फुलव्यू डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2160 x 1080 पिक्सल्स है। इसके साथ ही क्वालकोम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर, एड्रिनो 509 GPU, 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज सुविधा है। ये स्मार्टफोन प्योर एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। इसके अलावा नए आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) में 5000mAH क्षमता वाली बैटरी है। वहीं साथ ही फिंगरप्रिंट स्कैनर 5-फिंगर रेक्गोनिशन क्षमता के साथ है।

इसमें डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है, जिसमें प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जिसमें f/2.2 अपर्चर, 80 डिग्री व्यू एंगलऔर PDAF आदि के साथ हैं। वहीं इसका सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का जोकि बॉकै इफैक्ट फीचर के साथ है। इसका रियर कैमरा 4K UHD वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता के साथ है। वहीं फ्रंट के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा f/2.0 अपर्चर के साथ है और इसमें फेस अनलॉक सपोर्ट भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें नए आसूस जेनफोन मैक्स प्रो (M1) में 5000mAH क्षमता वाली बैटरी और फिंगरप्रिंट स्कैनर दिए गए हैं।

शाओमी पोको F1
शाओमी ने भारत में पहली बार अपने नए पोको सब-ब्रांड के तहत पोको F1 अगस्त के समय लॉन्च किया था। ये नया स्मार्टफोन तीन वेरिएंट्स के साथ है जिसमें कि 6GB रैम व 64GB इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट 20,999 रूपए और 6GB रैम व 128GB स्टोरेज वेरिएंट 23,999 रूपए की कीमत के साथ है। वहीं तीसरा 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट केवल 28,999 रूपए की कीमत के साथ है। इसके अलावा शाओमी ने इसका एक आर्मर्ड एडिशन भी पेश किया है जोकि 29,999 रूपए की कीमत के साथ है। ये एडिशन दरअसल कैवलर बैक के साथ है और इसमें 8GB RAM व 256GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता दी गई है।

बात करें इसके स्पेसिफिकेशंस की तो पोकोफोन F1 में 6.18 इंच का फुल HD प्लस एज-टू-एज डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 2246 x 1080 पिक्सल्स है। इसमें डिस्प्ले के टॉप पर नॉच दिया गया है जिसके साथ इसका असपैक्ट रेशियो 19:9 है। कंपनी ने इसमें टॉप नॉच को छुपाने के लिए भी एक फीचर दिया है, यानी अपनी सुविधानुसार यूजर इसे नॉच या बिना नॉच के प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें क्वालकोम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, एड्रिनो 630 GPU, 8GB रैम और 256GB स्टोरेज क्षमता के साथ है, जिसे कि माइक्रो एसडी कार्ड से 256GB तक एक्सपेंड किया जा सकता है।

poco-F1

ये नया स्मार्टफोन कई AI सपोर्ट क्षमता के साथ है और इसमें फोन के टेंपरेचर को सही बनाए रखने के लिए लिक्विड कूल टेक्नॉलॉजी की खूबी भी दी गई है। इसमें इंफ्रारेड फेस अनलॉक क्षमता भी दी गई है, जिसके लिए कंपनी का कहना है कि ये अंधेरे में भी यूजर के फेस को पहचानकर अनलॉक कर देता है। बात करें पोकोफोन F1 के कैमरा की तो इसमें डुअल रियर कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 12MP प्राइमरी सेंसर और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का दिया गया है। जोकि डुअल पिक्सल ऑटोफोकस की खूबी के साथ है। वहीं फ्रंट में सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का कैमरा AI ब्यूटी फीचर के साथ दिया गया है।

ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है। जिसमें कि MIUI भी साथ में है और इसे खास रुप से पोको के लिए अलग से डिजाइन किया गया है। इसमें 4000mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है जोकि लगबग 30 घंटे तक की टॉक-टाइम क्षमता के साथ है और इसमें क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE डुअल, ब्लूटूथ 5.0, GPS, GLONASS, डुअल-सिम, 3.5 मिमी ऑडियो जैक और USB टाइप-C पोर्ट आदि होंगे।

ऑनर प्ले

हुआवेई की सब-ब्रांड कंपनी ऑनर ने अपना ये गेमिंग स्मार्टफोन ऑनर प्ले भारत में अगस्त के समय लॉन्च किया है। ये नया स्मार्टफोन दो वेरिएंट्स के साथ है जिसमें कि 4GB और 64GB इंटरनल स्टोरेज क्षमता वाले वेरिएंट की कीमत 19,999 रूपए और 6GB रैम व 64GB स्टोरेज वेरिएंट 23,999 रूपए की कीमत के साथ है। बता दें कि इस स्मार्टफोन्स को ऑनर ने खास रुप से गेम खेलने के शौकीन लोगों को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। इस स्मार्टफोन की बड़ी खासियत यह है कि ये 'GPU टर्बो' के साथ आता है जिसका उपयोग ग्राफिक्स परफॉर्मेंस को बढ़ाने और पावर की खपत कम करने के लिए किया जाता है।

कंपनी का दावा है कि टेस्टिंग के दौरान GPU टर्बो टेक्नॉलॉजी 30 प्रतिशत पावर कंजप्शन कम करने के साथ ही 60 प्रतिशत तक ग्राफिक्स को बेहतर बनाने में सक्षम है। ऑनर प्ले के साथ 4D गेमिंग जैसा फील लिया जा सकता है। यह स्मार्टफोन सीन को पहचान कर जरूरत के हिसाब से डिवाइस में कंपन पैदा करता है। गेम के दौरान वास्तविक अनुभव देने के लिए इसमें 7.1-चैनल हिसेन साउंड टेक्नॉलॉजी है जो 3D साउंड इफेक्ट्स देता है। इसमें 6.3-इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1080 x 2280 पिक्सल है और ये टॉप नॉच के साथ आता है। इसका स्क्रीन असपैक्ट रेशियो 19.5:9 है और स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 89 प्रतिशत है।

honor-play

इसमें 4GB/6GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज की सुविधा मिलेगी। यह डिवाइस हुआवेई किरिन 970 प्रोसेसर, NPU और एक i7 को-प्रोसेसर पर आधारित है। ऑनर प्ले में 16MP + 2MP का डुअल रियर कैमरा सैटअप है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स के साथ है। इसमें सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए 16MP का फ्रंट कैमरा है और इसमें भी AI फीचर है। यह स्मार्टफोन 3D पोट्रेट लाइटिंग को सपोर्ट करता है जो कि लेटेस्ट आईफोन्स में भी देखने को मिलते हैं। इस डिवाइस में पीछे फिंगरप्रिंट स्कैनर है और इसमें 3750mAh की फास्ट चार्जिंग बैटरी है और चार्जिंग के लिए USB टाइप-C पोर्ट है। ऑनर प्ले 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित EMUI 8.2 (यूजर इंटरफेस) पर चलता है।

रीयलमी C1
रीयलमी का ये स्मार्टफोन इस साल सितंबर के समय ही भारत में लॉन्च किया गया है और 6,999 रूपए की कीमत के साथ है। ये नया स्मार्टफोन यूनिबॉडी डिजाइन के साथ है और इसमें ग्लॉसी बैक पैनल दिया गया है। बात करें इसके स्पेसिफिकेशंस की तो इसमें 6.2 इंच का नॉच फुलस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेज्योलेशन 1440 x 720 पिक्सल्स है। इसके साथ ही इसमें क्वालकोम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर, 2GB रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज क्षमता है।

realme-C1

बात करें इसके कैमरा की तो इसमें डुअल-कैमरा सैटअप दिया गया है जिसमें कि 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और सेकेंडरी सेंसर 2 मेगापिक्सल का है। फ्रंट के लिए इस स्मार्टफोन में 5 मेगापिक्सल का कैमरा है। ये एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कलरOS 5.1 पर आधारित है। इसमें 4230mAh क्षमता वाली बैटरी दी गई है। वहीं कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE, ब्लूटूथ, वाई-फाई, माइक्रो USB पोर्ट, GPS, GLONASS और 3.5 मिमी हैडफोन जैक आदि हैं।



दीवाली गिफ्ट के लिए ये हैं खास टॉप 5 स्मार्टफोन्स

अगला लेख: अगर आप छोटी suv के शौक़ीन हैं तो ये आपके लिए है????



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
31 अक्तूबर 2018
हर दिवाली पर वर्ष की बड़ी फिल्मों में से कोई एक रिलीज होती है। इसका बजट भारी-भरकम रहता है। नामी सितारे रहते हैं। इस दिवाली पर यश राज फिल्म्स की 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' प्रदर्शित हो रही है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, आमिर खान और कैटरीना कैफ जैसे सितारे हैं। पहली बार बॉलीवुड के दो दिग्गज साथ काम कर रहे
31 अक्तूबर 2018
29 अक्तूबर 2018
राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद में सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के बाद मचे सियासी बवाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी कूद पड़ा है। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की सुनवाई 3 महीने के लिए टाल दी है। पीठ के इस फैसले के बाद संघ का भी बयान आया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का कहना है
29 अक्तूबर 2018
28 अक्तूबर 2018
आपने आजतक सिर्फ गधों को ढेंचू ढेंचू करते तो सुना और देखा होगा लेकिन आज से पहले कभी गाना गाते हुए नहीं सुना और देखा होगा आज आपको इस विडियो में ये भी मिलेगा और ये विडियो मिला है फेसबुक पर जो मार्टिन स्टेनटन ने पोस्ट किया वो आयरलैंड के रहने वाले हैं उन्होंने इस गधी का ना
28 अक्तूबर 2018
28 अक्तूबर 2018
अक्षय कुमार आजकल अपनी कई बड़ी फिल्मों को लेकर चर्चा में हैं सबसे पहले 2.0 और उसके बाद उनकी जिन फिल्मों की शूटिंग चल रही है उनमे से कुछ ख़ास है हाउसफुल 4 क्योंकि इस फिल्म के लिए एक सेट बनाया गया है जिसकी कीमत सुनकर आप चौंक जायेंगे और इस वजह से आप फिल्म की पूरी कीमत का भी अंदाज़ा लगा सकते हैं क्योंकि इसम
28 अक्तूबर 2018
28 अक्तूबर 2018
बॉलीवुड के बादशाह खान का होने वाला है जबरदस्त टेस्ट क्योंकि जब उनकी आने वाली फिल्म होगी रिलीज़ और इस फिल्म का नाम है जीरो और इसके मुख्य किरदार के बारे में बात करते हैं जो एक बौना है और इस किरदार का नाम है बउआ सिंह इस फिल्म में उनके साथ हैं कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्माआजकल आप बउआ सिंह ट्विटर पर चर्चा
28 अक्तूबर 2018
29 अक्तूबर 2018
पाकिस्तान की ओर से एलओसी पर बार-बार सीजफायर उल्लंघन किए जाने के बाद भारतीय सेना ने एक बार फिर आक्रामक तरीके से अपनी जवाबी कार्रवाई की है। 23 अक्टूबर को पुंछ जिले से सटी एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा गोलाबारी किए जाने के बाद, सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक के अंदाज में ही नियंत्रण रेखा से सटे पाकिस्तानी सेना क
29 अक्तूबर 2018
28 अक्तूबर 2018
रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर और अपने समय में गेंद की तेज़ी से अच्छे से अच्छे बल्लेबाजों के छक्के छुडा देने वाले बेहतरीन तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के करिश्माई प्रदर्शन लगातार 3 एक दिवसीय शतक लगाने के बाद उन्हें एक नया लक्ष्य दिया है और इसीलिए इसे एक विराट लक्ष्
28 अक्तूबर 2018
03 नवम्बर 2018
सैमसंग के फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन की चर्चा पीछे दो साल से हो रही है। इसके अलावा कई और इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनियां बाज़ार में फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन लॉन्च करने की बात कह रही थी, लेकिन इन तमाम कंपनियों को पछाड़ते हुए ROUYU टेक्नोलॉजी ने चीन में दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन FlexPai लॉन्च कर सभी को हैर
03 नवम्बर 2018
28 अक्तूबर 2018
राजनैतिक परिद्रश्य में खासकर तब जब कांग्रेस का शासन नहीं है केंद्र में ऐसे में उसके नेता विवादित बोल बोलते रहते हैं जब तब प्रधानमंत्री को लेकर अभद्र और अमर्यादित टिप्पणी भी करते रहते हैं और अभी तक ये एक सामान्य या कहना चाहिए दैनिक चर्या बन चुकी है इसमें कुछ खास लोग ही हैं जो ऐसा करते रहे हैं दिग्विज
28 अक्तूबर 2018
29 अक्तूबर 2018
मारुति की Vitara Brezza को टक्कर देने के लिए महिंद्रा कंपनी भारत में नई कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करने वाली है। Mahindra S201कोड नाम वाली इस नई एसयूवी को Mahindra XUV300 नाम से बाजार में उतारे जाने की संभावना है। कंपनी इसे फाइनल टच दे रही है। महिंद्रा की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी SsangYong Tivoli प्लैटफॉर्म
29 अक्तूबर 2018
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x