सब कुछ पवित्र के रूप में देखने का जादू।

21 जनवरी 2019   |  राकेश शर्मा   (105 बार पढ़ा जा चुका है)

सब कुछ पवित्र के रूप में देखने का जादू।

जब हम सुबह उठते हैं, हम में से बहुत से लोग अपने फोन या कंप्यूटर पर स्वचालित रूप से चले जाते हैं और ऑटोपायलट पर हमारी ऑनलाइन दुनिया के माध्यम से पढ़ना, संदेशों की जांच करना, चीजों की प्रतिक्रिया देना और चलना शुरू कर देते हैं।


हम अपने दिन को इस तरह से गुजारते हैं, हम जितना बेहतर कर सकते हैं, तनाव से निपटते हैं और अभिभूत होते हैं, भौतिक दुनिया को ध्यान में रखकर भूल जाते हैं।


अधिकांश भाग के लिए, सब कुछ सामान्य है। हम प्रबंध कर रहे हैं अच्छे दिनों में, चीजें बहुत अच्छी हो जाती हैं। बुरे दिनों में, निराशा और तनाव हमें मिलता है।


लेकिन क्या होगा अगर हम जादुई तरीके से सब कुछ बदल सकते हैं?


अगर हम अपने आस-पास की हर एक चीज़ को, अपने आप को, अन्य लोगों को, जिसमें हम देखते हैं, सहित हर एक चीज़ को बदल दें, तो क्या होगा?


इसे आज़माएं: हर एक चीज़ को पवित्र मानते हुए देखें।


देखते हैं क्या होता है।


अब, मैं मानता हूँ कि "पवित्र" कई लोगों के लिए एक भरा हुआ शब्द है जो धार्मिक हैं। इसका शाब्दिक अर्थ है "ईश्वर (या देवताओं) से जुड़ा हुआ," और इसलिए यदि आप धार्मिक नहीं हैं, तो यह थोड़ा गलत लग सकता है। लेकिन मैं भगवान में विश्वास नहीं करता हूं, और अभी भी इस विचार में मानता हूँ कि चीजें पवित्र हो सकती हैं। मेरी बात सुनो।


"पवित्र" बस कुछ को परमात्मा के स्तर तक ऊंचा करना है। यह ईश्वर हो सकता है, यदि आप ईश्वर में विश्वास करते हैं, लेकिन यह ब्रह्मांड में देवत्व, अस्तित्व का चमत्कार और हर पल हो सकता है। यदि आप सोचते हैं कि यह कितना पागल है, तो हम मौजूद हैं, और सोचते हैं कि यह ब्रह्मांड कितना अद्भुत और चमत्कारी है ... मैं तर्क दूंगा कि यह ईश्वरीय है, चाहे आप जिस पर विश्वास करें।


बाहर देखें: आप जिन पेड़ों और फूलों और पक्षियों को देख सकते हैं, वे देवत्व से भरे हुए हैं। वे बिल्कुल पवित्र हैं। तो हवा है, तारे, अजनबियों के चेहरे पर पड़ने वाली धूप, रंगों को देखने की क्षमता और साथी इंसान के साथ बातचीत और संबंध।


उन सभी परिवर्तनों के बारे में सोचें:


  • यदि आप किसी चीज़ को पवित्र के रूप में देखना शुरू करते हैं, तो यह अब "आम" नहीं रह जाता है, और अब आप के लिए यह साधारण नहीं है। आप उस पवित्र वस्तु के होने की सुंदरता की पूरी तरह से सराहना करते हैं।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को पवित्र मानते हैं, तो आप उन्हें सम्मान और यहां तक ​​कि प्यार के साथ व्यवहार करते हैं, आप उनकी आत्मा और टूटे हुए दिल की गहराई में देखते हैं, आप उनके लिए अपने कनेक्शन के लिए आभारी हैं।
  • यदि आप अपनी संपत्ति को पवित्र मानते हैं, तो आप उसे कूड़ेदान में नहीं फेंकते हैं या उसे किसी भी पुराने स्थान पर नहीं रखते हैं - आप इसकी पूरी तरह देखभाल करते हैं।
  • यदि आप अपने काम को पवित्र मानते हैं, तो आप अब इसे बोझ नहीं, बल्कि एक उपहार समझेंगे। आप इसे भक्ति से, प्रेम के साथ करते हैं, इसके बजाय केवल इसके माध्यम से कुछ पाने की कोशिश करते हैं।
  • यदि आप अपने आप को पवित्र के रूप में देखते हैं, तो अचानक आप अपने भीतर अच्छाई देखने लगते हैं। आप अपने आप को बेहतर मानते हैं, जंक के बजाय अपने अंदर स्वस्थ भोजन डालते हैं।
  • यदि आप अपने आस-पास की दुनिया को पवित्र के रूप में देखते हैं, तो आप विस्मय से इसे आगे बढ़ाते हैं। अपनी जादुई रचना के लिए ब्रह्मांड की सराहना करने की इच्छा के साथ। उद्देश्य की भावना के साथ, इस चमत्कार के दर्शक होने के नाते, पूरी तरह से सराहना करना चाहते हैं।

अपने आस-पास की हर चीज़ को विस्मय और प्रशंसा के साथ देखें। इसे सम्मान और देखभाल के साथ व्यवहार करें। श्रद्धा से चीजों को देखो। दूसरों के साथ ऐसा व्यवहार करो जैसे तुम परमात्मा से जुड़ रहे हो। और अपने आप को ब्रह्मांड की अभिव्यक्ति के रूप में समझो जो किसी भी तरह अपनी पवित्रता को साकार कर रही है।

यह सच जादू है, और यह हमेशा उपलब्ध है।


ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अगला लेख: यह एक समस्या नहीं है, यह एक अनुभव है।



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
24 जनवरी 2019
हमारे दिन अक्सर उन चीज़ों से भरे होते हैं जो हमें करने पड़ते हैं, और हम जो कुछ करते हैं उससे तनाव और थकावट से खुद को तसल्ली देते हैं… इसलिए हम जो करना चाहते हैं उसे खत्म कर देते हैं।उस बारे में एक सेकंड के लिए सोचें: हमारे दिन चीजों से भरे होते हैं, और आराम करने वाले सामान होते हैं। उन चीजों के लिए
24 जनवरी 2019
18 जनवरी 2019
पिछले दर्जन सालों से, मैं (अपेक्षाकृत) सरल जीवन जी रहा हूं। कभी-कभी, मेरे जीवन की जटिलता बढ़ती है, और मैं बस जीने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करता हूं।एक साधारण जीवन जीना, वापस पार करने के बारे में है, ताकि आपके पास सांस लेने के लिए जगह हो। यह कम के साथ करने के बारे में है, क्योंकि आपको एहसास है
18 जनवरी 2019
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x