हैरान रह जायेगे आप लोग चंदन के भयंकर फायदे जानकर

19 फरवरी 2019   |  सतीश कालरा   (93 बार पढ़ा जा चुका है)

भारत में चंदन को बहुत ही स्वच्छ व पवित्र माना जाता है, इसकी लकड़ी पीले रंग की और भारी होती है, जो वर्षों से अपनी खुशबू के लिए पहचानी जाती है । चन्दन के पेड़ बहत ही कीमती होते हैं और संसार में कीमत के मामले में यह दूसरे नंबर की महंगी लकड़ी मनी जाती है । चन्दन की लकड़ी का ज्यादातर प्रयोग अगरबत्ती, आफ़्टरशेव, परफ्यूम और कास्मेटिक के उत्पाद बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है|

चंदन की लकड़ी का तासीर शांत और आरामदायी होती है, इसके शांत प्रभाव की वजह से ही इसका प्रयोग प्रार्थना, ध्यान या फिर अन्य धार्मिक कार्यों में इसका प्रयोग किया जाता है, जब इसको त्वचा पर लगाया जाता है या सूंघा जाता है तो इससे शांति मिलती है । यह एकाग्रता को बढ़ावा है, दिमाग को शांत रखता है और तनाव व चिंता से मुक्त रखता है । यह प्राकृतिक रूप से पुरुषों में काम इच्छा व ऊर्जा बढ़ाने के काम आता है ।

यह भी जाने :-नीम का उपयोग त्वचा रोग मे कैसे करें

यह मूत्र तंत्र की सूजन को आराम देता है, पेशाब के रास्ते को साफ़ करके विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल देता है । यह पेट से गैस को निकलने में मदद करता है व पेट की मांसपेशियों को आराम दिलाता है । चंदन का त्वचा पर लेप किया जाए तो यह ब्लडप्रेशर को कम कर आराम दिलता है, चंदन का उपयोग त्वचा के बहुत से उत्पाद, आफ़्टरशेव और टोनर में मुख्य सामग्री के रूप में किया जाता है जोकि त्वचा को नरम, मुलायम बनाने और साफ़ रखने में सहायक होते हैं ।

चन्दन की लकड़ी का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के दाग धब्बों को जल्दी भरने में सहायता करता है । चंदन का पेस्ट skin पर लगाने से एंटीएजिंग का काम करता है । जब इसको किसी भी तेल के साथ मिलाकर लगाया जाता है तो यह शुष्क त्वचा को मुलायम बना देता है ।

यह भी पढ़े: भांग के पत्ते के फायदे, 6 महत्वपूर्ण रोगों के उपचार व नुकसान



Third party image reference


Third party image reference

चन्दन के पाउडर को गुलाब जल के साथ मिलाकर शरीर लगाने से पसीना कम आता है । सूरज की धूप से बचने के लिए चन्दन पाउडर, खीरे का रस, निम्बू का रस, दही, शहद और एक टमाटर का रस बराबर मात्र में मिलाकर पेस्ट बना लें| इस पेस्ट में नारियल का तेल या बादाम का तेल मिला लें । इसको चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें । फिर हल्के गर्म पानी से धो लें चन्दन के पाउडर, हल्दी, मुल्तानी मिटटी और गुलाब जल चारों को मिलाकर का पेस्ट बना ले । इस पेस्ट को त्वचा पर लगायें । जब यह सुख जाए तो इसे ठन्डे पानी से धो लें । इससे त्वचा नरम व चमकदार हो जाएगी । चन्दन के पाउडर, बादाम के पाउडर और दूध को मिलाकर फेस मास्क बनाएं और इसको सूखने तक चेहरे और गर्दन पर लगायें, फिर ठंडे पानी से धो लें ऐसा करने से त्वचा साफ व चमक दर हो जाएगा ।


अगला लेख: होठों को गुलाबी व चमकदार बनाने के सरल घरेलू नुस्खे, एक बार जरूर जान लें



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
06 मार्च 2019
Third party image referenceआजकल की भागदौड़ की जिंदगी में होंठो का काला पड़ना एक आम समस्या हो गई है, अच्छा सुंदर व्यक्ति भी होठ काले होने के कारण अपनी सुन्दरता को खो देता है । इस लेख में हम आपको होठों के काले होने से बचाव व इसके घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं । जिससे आप लोग इनकी देखभाल कर
06 मार्च 2019
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x