आपको सुकन्या समृद्धि योजना या फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहिए?

26 फरवरी 2019   |  अमन खन्ना   (49 बार पढ़ा जा चुका है)

सही निवेश विकल्प आपको न केवल एक निश्चित धनराशि निर्धारित करने में सक्षम बनाएंगे, बल्कि आपकी बचत को कई गुना करने में भी मदद करेंगे। इसलिए, पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने संतुलित सूचि (पोर्टफोलियो) का हिस्सा बनने के लिए सही निवेश साधनों को खोजें। निवेश के रास्ते के इस उदार मिश्रण को आपके निवेश लक्ष्यों के साथ संरेखित करना चाहिए, जिसमें सेवानिवृत्ति बचत, अल्पकालिक लक्ष्य या आपके बच्चे के भविष्य के लिए निवेश शामिल हो सकते हैं।




जो माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य के लिए निवेश करने की तलाश में हैं, उनके लिए निवेश की सुरक्षा एक शर्त है, यही वजह है कि वे स्थिर निवेश विकल्पों की तलाश करते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना और फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प हैं। हालांकि, इन दोनों के बीच बेहतर विकल्प की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। इन दोनों निवेश विकल्पों के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें, ताकि आप सही चुनाव कर सकें।


सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना एक बचत योजना है, जो भारत सरकार द्वारा समर्थित है, जो बालिकाओं के माता-पिता को उनकी भावी शिक्षा और शादी के खर्च के लिए एक कोष बनाने में सक्षम बनाती है। नीचे इस योजना की विशेषताओं और लाभों के बारे में पढ़ें:

  • इस योजना में १४ साल तक निवेश करें और खाता खोलने के २१ साल बाद परिपक्वता राशि प्राप्त करें।.

  • १ जनवरी से ३१ मार्च, २०१९ की तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना पर मौजूदा ब्याज दर ८.५% है।

  • इस निवेश की निर्धारित (लॉक-इन) अवधि या तो २१ साल तक है या जब तक आपकी बेटी की शादी नहीं हो जाती, जो भी पहले आता है।

  • आप अपनी बेटी को और अधिक शिक्षित करने के लिए उसकी १८ साल के उम्र के पश्चात ५०% तक का निधि आंशिक रूप से निकाल सकते हैं।

  • आप अपने निवेश की गई राशि पर आयकर अधिनियम के अनुसार कटौती के रूप में १ लाख रुपये का दावा कर सकते हैं और आपकी प्राप्त आय की कर योग्य आय के रूप में गणना नहीं की जाती है, जो इस योजना को एक उत्कृष्ट विकल्प बनता है।


जबकि सुकन्या समृद्धि योजना के अपने फायदे हैं, यह जानने के लिए पढ़ें कि माता-पिता फिक्स्ड डिपॉजिट को सबसे पसंदीदा निवेश में से एक के रूप में क्यों देखते हैं।


फिक्स्ड डिपॉजिट के फायदे

फिक्स्ड डिपॉजिट निश्चित-आय निवेश पर्याय हैं, जो आपको सुनिश्चित ब्याज से फायदा देते हैं। एक बार जब आप फिक्स्ड डिपॉजिट में एकमुश्त राशि का निवेश करते हैं, तो आपका पैसा एक निश्चित अवधि के लिए जमा (लॉक-इन) हो जाता है, जिस दौरान आपका ब्याज जमा हो जाता है। यह ब्याज पूर्व निर्धारित है और बाजार की ऊंच-नीच से प्रभावित नहीं है।


फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:


  • कोई भी भारतीय नागरिक फिक्स्ड डिपॉजिट खोल सकता है। जबकि सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के माता-पिता के लिए सबसे उपयुक्त है, आप अपने बेटे के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं।

  • आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी निवेश राशि का चयन कर सकते हैं, और लॉक-इन अवधि नहीं है।

  • ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए आवेदन करें और यदि आप शीर्ष जारीकर्ता के साथ आवेदन करते हैं तो आप अपने खाते का ऑनलाइन प्रबंधन भी कर सकते हैं।

  • ब्याज की पर्याप्त दर अर्जित करें, जो कि सुकन्या समृद्धि योजना से अधिक हो सकती है।

  • आप एक से अधिक फिक्स्ड डिपॉजिट खोल सकते हैं और आवश्यकता होने पर इसके बदले में लोन भी ले सकते हैं।

  • बढ़ती मुद्रास्फीति के तुलना में अधिक आय अर्जित करने के लिए कार्यकाल और निवेश राशि को समायोजित करें।

  • आप अपने ब्याज का भुगतान का तरीका चुन सकते हैं - चाहे समय-समय पर, या परिपक्वता पर, जो आपके बच्चे की जरूरतों पर निर्भर करता है।


यह सुनिश्चित करने के लिए की आपका निवेश सुनिश्चित आय प्रदान करें, दोनों साधनों में निवेश करना सबसे अच्छा है । जब आप सावधि जमा में निवेश करना चुनते हैं, तो बजाज फाइनेंस जैसे प्रमुख एनबीएफसी (NBFC) पर विचार करें क्योंकि वे बैंक एफडी की तुलना में अधिक आय देते हैं। इसके अलावा, यह विशेष रूप से क्रिसिल (CRISIL) की FAAA / स्थिर रेटिंग और ICRA की MAAA (स्थिर) रेटिंग के साथ आता है, जिससे पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित होती है। बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट में ८.७५% तक ब्याज मिलता है, जहां आपको कम से कम २५०० रुपयों का निवेश करना होगा।


आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, अपने खाते को ऑनलाइन प्रबंधित कर सकते हैं और ऑनलाइन एफडी कैलकुलेटर का उपयोग करके अपने आय की पहले से गणना कर सकते हैं। यदि आप एक वरिष्ठ नागरिक के रूप में आवेदन करते हैं, तो आप ०.३५% अतिरिक्त ब्याज का लाभ उठा सकते हैं और अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट के नवीनीकरण पर ०.२५% अतिरिक्त ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

अगला लेख: प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना के बारे में जाने



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x