shabd-logo

सीएम योगी बोले- हम आते रहेगे घोषणाएं होती रहेगी

9 मार्च 2020

328 बार देखा गया 328
featured image article-image

🔵 संजय चाणक्य

कुशीनगर। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर यहा के जनप्रतिनिधियो से हमेशा चर्चाएं होती है। सरकार की ओर से धन आवंटित कर दिये गये हैं एयरपोर्ट के बाउंड्री बाल का थोडा- बहुत कार्य शेष है, एयर ट्रैफिक कंटोल का काम तेजी से चल रहा है, जल्द ही डोमेस्टिक उडान के बाद अन्तर्राष्ट्रीय उडान शुरू हो जायेगी। योगी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि जिन्होंने बीस वर्षों से एयरपोर्ट का काम लटकाए रखा वही लोग एयरपोर्ट का काम सुचारु रूप से होने पर हो-हल्ला मचा रहे। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी द्वारा जनपद मे ट्रामा सेन्टर और विश्व विद्यालय स्थापित करने की मांग किये जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि " सभी योजनाओं की घोषणाए आज ही तो नही होगी, हम आते रहेगे घोषणाएं होती रहेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को कुशीनगर जनपद के कसया विकास खंड क्षेत्र के ग्राम अहिरौली राय मे" मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला के निरीक्षण एवं संचारी रोग नियंत्रण पखवारे के छठे चरण का उद्घाटन के पश्चात आयोजित सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

🔴 अनवरत चलता रहेगा आरोग्य मेला

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब, लाचार और बेसहारा लोगो के बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला का शुभारंभ 2 फरवरी से किया गया है जो अनवरत चलता रहेगा। उन्होंने कहा का आरोग्य मेला के माध्यम से नि:शुल्क जांच, दवा वितण व गोल्डन कार्ड बनाने अलावा एक ही स्थान पर पात्र लाभार्थियों को कई योजनाओं का मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है।

🔴 इंसेफ्लाइटिस पर 70 फीसदी पाया गया काबू

योगी ने कहा कि कुशीनगर जनपद इंसेफ्लाटिस से पूरी तरह प्रभावित क्षेत्रों मे शुमार था, मुसहर समुदाय के लोगों की जिंदगी बद से बदतर थी किन्तु तीन वर्षों मे केन्द्र सरकार के सहयोग से जहा इंसेफ्लाटिस जैसी भयावह बीमारी पर 70 फीसदी काबू पाया जा चुका है और इंसेफ्लाटिस से प्रभावित बच्चों की मृत्यु दर मे 90 फीसदी कमी आयी है वही मुसहर समाज के लोगो को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देकर समाज के मुख्य धारा से जोडा गया है।


🔴 सरकार की योजनाओं की बखान

सीएम आदित्यनाथ ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की बखान करते कहा का मोदी सरकार ने "बेटी बचाओ बेटी पढाओ" योजना का शुभारंभ इस उद्देश्य से किया ताकि बेटियां भी बेटो की तरह समाज मे अपनी साझेदारी और हिस्सेदारी के बराबर की हकदार हो सके। जो कल तक बेटियों को बोझ समझते थे आज वह लोग बेटी बचाओ बेटी पढाओ, कन्या शुमंगला योजना और सामुहिक विवाह योजनाओं का लाभ प्राप्त कर बेटियों का सम्मान कर रहे है। उन्होंने भारत सरकार के आयुष्मान योजना, उज्जवला योजना, के साथ साथ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह व मुख्यमंत्री आरोग्य मेला, कन्या शुमंगला योजना, पोषण पखवाड़े, संचारी रोगो सहित तमाम योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी सरकार समाज के अन्तिम व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कटिबद्ध है।

🔴 इलाज के लिए नही भटकना पडेगा इधर-उधर

सूबे वजीरेआला मंहथ आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर मे शीघ्र ही मेडिकल कालेज का निर्माण शुरू हो जायेगा, यहां मेडिकल कॉलेज बनने के बाद किसी को गोरखपुर मेडिकल कालेज जाने की जरूरत नही पडेगी सारी सुविधाएं यही मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद स्वास्थ्य से संबंधित किसी को कोई दिक्कत होती है तो गोरखपुर के एम्स मे इलाज के सभी व्यवस्था उपलब्ध मिलेगी।

🔴 बेटा-बेटी मे भेद नही

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को शुभकामना देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरणा और सहयोग से बेटे-बेटियों मे भेद खत्म किए जाने के उद्देश्य से कन्या शुमंगला योजना शुरू की गई है, जिसके अन्तर्गत बेटियों के जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक की पढ़ाई पूरी करने तक विभिन्न चरणों मे पन्द्रह हजार रुपये दिये जाने का प्रावधान सरकार की ओर से किया गया है।सीएम योगी ने कहा कि अब गरीब माँ-बाप को अपने बेटियों की शादी के लिए किसी से कर्ज लेने की जरूरत नही है सरकार द्वारा बेटियों की शादी के लिए सामुहिक विवाह योजनान्तर्गत 51 हजार रुपये दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि कन्या शुमंगला योजना के तहत प्रदेशभर मे कुल 2 लाख 60 हजार एवं सामुहिक विवाह योजना से एक लाख बेटियों को लाभान्वित किया जा चुका है। सीएम ने लडका-लडकी मे कोई भेद न रखने की अपील करते हुए कहा कि आज बेटियां, बेटो के बराबर हर क्षेत्र मे अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रही है।

🔴 बन्द हो प्लास्टिक का प्रयोग

दूषित पर्यावरण के लिए प्लास्टिक के उपयोग को जिम्मेदार ठहराते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतः बन्द करे। इसके प्रयोग से स्वास्थ्य पर गहरा दुष्प्रभाव पड रहा है।

🔴 स्वच्छता पर दिया जोर

वजीरेआला ने स्वच्छता पर जोर देते हुए आम जनमानस से आह्वान किया कि वे अपने आस-पास जल जमाव न होने दे। समय समय पर हमेशा छिडकाव कराते रहे ताकि संक्रमित बीमारियों से बचाव हो सके। उन्होंने कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना से डरने के बजाय सावधानी बरतने की जरूरत है। प्रदेश के सभी जनपदो मे इसके लिए अलग से जांच व उपचार के लिए निर्देशित किया गया है इसमे किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

🔴एडीएम की चलती तो खूब होती छिछालेदर

बेशक। अचानक मिले मुख्यमंत्री के औचक निरीक्षण कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन के हाथ-पाव फुल गये थे। सूत्रों की माने तो अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय की चलती तो मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का खूब छिछालेदर होता। वजह यह है कि एडीएम चाहते थे कि आम जनमानस खासकर अहारौली राय के ग्रामीण सीएम के कार्यक्रम मे किसी भी सूरत मे न पहुचे। ताकि विकास की कलई न खुले। यही वजह है ग्रामीणों को उनके घरो मे ही बंधक बनाने की योजना पहले थी। इतना ही नही एडीएम की चलती तो मीडिया के लोग मुख्यमंत्री के कार्यक्रम मे भी नही पहुच पाते। यही वजह है कि सीएम के प्रोटोकाल आने के बाद कुछ गिने चुने पत्रकारों का पास जारी करने का निर्देश एडीएम श्री राय ने सूचना विभाग को दिया। बताया जाता है कि सूचना विभाग के एक कर्मचारी ने एडीएम के निर्देश पर कुछ गिने चुने पत्रकारों का सूची लेकर जब पहुंचे तो अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय ने उस सूची मे से भी पत्रकारो की छटनी करने का निर्देश दिया। शुक्र मनाये जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी मौके पर पहुच गये और जब उनके सामने यह बात रखी गई तो वह एडीएम का स्क्रू टाइट करते हुए सभी पत्रकारों का पास जारी करने निर्देश व आम जनता को सीएम के कार्यक्रम मे प्रवेश की अनुमति दी। सूत्रों की माने तो सीएम के कार्यक्रम को लेकर एडीएम श्री राय की मंशा ठीक नही थी। अअगर एडीएम अपनी मंशा मे कामयाब हो जाते तो पत्रकारो का एक बडा समूह उपेक्षित होता और आक्रोशित पत्रकारों का समूह सीएम के कार्यक्रम मे न पहुंच पाने के कारण सरकार के खिलाफ अपनी रिपोर्टिंग करते और सरकार की खूब किरकिरी होती।

🔴 उपस्थित रहे

इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद विजय दूबे,सूबे के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राजेश्वर सिंह, कुशीनगर विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, विधायक पवन केडिया, विधायक जटाशंकर त्रिपाठी, गंगा सिंह कुशवाहा, जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र, खड्डा नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन डा0 निलेश मिश्रा, गिरीश चतुर्वेदी आदि उपस्थित रहे।

संजय चाणक्य की अन्य किताबें

1

गरीब भारत रिच इण्डिया

14 दिसम्बर 2019
0
1
0

"वक्त लिख रहा कहानी इक नए मजमून की !जिसकी सुर्खियों को जरूरत है हमारे खून की !!"अगर हम आपसे कहे कि आजाद हिन्दुस्तान के दो नाम है पहला गरीब भारत और दुसरा रिच इण्डिया तो शायद आप मुझे सिरफिरा कहेगें। या फिर अवसादग्रस्त । हो सकता है आप अपनी जगह पर सही हो। क्याोंकि आप वही

2

द्धितीय बाबाधाम के नाम से विख्यात है बाबा महेन्द्रनाथ

15 दिसम्बर 2019
0
3
0

यहा आस्था है, विश्वास है। प्रेम है सदभाव है।यहा हर नाउम्मीदो की उम्मीद है। यहा न कोई बडा है न कोई छोटा । न कोई ब्राह्मण है न कोई छुद्र। यहा ‘ ‘ ‘ राजा हो या रंक ‘ सभी एक समान है।क्योंकि यहां साक्षात देवाधिदेव महादेव बास करते है। यहा सच्चे मन से मागी गई हर मुरादे महादेव की कृपा से पूरी होती है। ऐसी

3

श्रीराम के बासी नदी को एक भागीरथ की दरकार

15 दिसम्बर 2019
0
0
0

" बचाकर रखना बासी को जरूरत कल भी बहुत होगी।यकीनन आने वाली पीढ़ी इतनी पाक भी नही होगी।।" भगवान राम के इच्छा से नारायणी से निकलकर कुशीनगर जनपद के विभिन्न श्रेत्रो से होकर तकरीबन साठ किलो मीटर की यात्रा तय करने के बाद पुन: नारायणी से समाहित हो जाने वाली "बासी नदी "अपने अस्तित्व बचाने के लिए संघर्षरत है

4

संसार की सर्वश्रेष्ठ माँ तुम्हें शत शत नमन

16 दिसम्बर 2019
0
2
0

"मा मुझे आपकी याद सताती है, मेरे पास आ जाओं ! थक गया हू मुझे अपनें आंचल में छुपा लो !! हाथ अपना फेरकर मेरे बालों में ! एक बार फिर से बचपन की लोरिया सुना दो !!’’ 27 जून बहुतेरो के लिए महज एक तारीख है। तमाम भाई-बन्धुओ के लिए यह तारीख खुशियों से भरा यादगार दिन है, इतिहास रचने वा

5

दक्खिन का दर्द

23 दिसम्बर 2019
0
0
0

संजय चाणक्य " तेरा मिजाज तो अनपढ़ के हाथों का खत है! नजर तो आता है मतलब कहां निकलता है!!’’ मेरी नानी बचपन में कहती थी कि दक्खिन की ओर मुह करके खाना मत खाओं,दक्खिन की ओर पांव करके मत सोओं। गांव में बड़े-बुजुर्ग कहते थे कि गांव के दक्खिन टोला में मत जाना। हमेशा सोचता था

6

PM मोदी ने किया 'भारत रत्न' अटल के प्रतिमा का अनावरण

26 दिसम्बर 2019
0
1
0

🔴 पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी के 95 वी जयंती पर लोकभवन मे प्रतिमा अनावरण के दौरान मौजूद रहे गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदीबेन, सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ व पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी🔴 89 लाख रुपये की लागत से निर्मित 5 हजार किलो के वजन से अष्टधातु की बनी स्व

7

शिक्षक के फर्जी नियुक्ति के मामले डीआईओएस ने शासन को भेजी रिपोर्ट

28 दिसम्बर 2019
0
0
0

🔴 तिलमिलाए शिक्षक ने दी डीआईओएस को जान से मारने की धमकी, मुकदमा दर्ज🔴 अपनी नौकरी हाथ से जाते देख शिक्षक अपने पुत्र के साथ डीआईओएस कार्यालय पहुंचकर किया हंगामा, दी धमकी🔴 डीएम से मिलकर डीआईओएस ने शिकायत, डीएस के निर्देश पर डीआईओएस ने शिक्षक और पुत्र पर कराया मुकदमा दर्ज🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। जिले

8

सरहद पर शहीद हुआ माँ भारती का लाल

16 जनवरी 2020
0
0
1

🔴 पिता के बूढापे की लाठी टूट गई, माँ की आंचल सूनी हो गयी, मासूम बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया तो पत्नी की मांग सूनी कर सरहद की निगेहबानी करते हुए दुनिया को अलविदा कह गये चन्द्रभान🔴 संजय चाणक्यकुशीनगर। जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले मे सरहद की निगेहबानी करते हुए माँ भारती का लाल चन्द्रभान चौर

9

पंचतत्व मे विलीन हो गया " माँ भारती का लाल"

18 जनवरी 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्य कुशीनगर। जम्मू कश्मीर मे सरहद की निगेहबानी के दौरान आए बर्फीले तूफान मे शहीद हुए माँ भारती के लाल चन्द्रभान शुक्रवार को देर रात पंचतत्व मे विलीन हो गए। पैतृक गांव के देवांमनि ताल के बगल के भूमि पर सजायी गयी " भारत माँ के सपूत" के चिता को बडे भाई उदयभान ने मुखाग्नि दी। हजारो नम आँखों न

10

ये ही है मेरा हिन्दुस्तान

20 जनवरी 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्य कुशीनगर। " हिन्दू-मुस्लिम सिख-इसाई के आखों का तारा है। अपने वतन का जर्रा-जर्रा हमको जान से प्यारा है।। रंग-बिरंगे फूलो जैसे हर मजहब के लोग यहां। सबकी अपनी अपनी बोली सबकी अपनी अलख जुबां।। गंगा-यमुना से मिलकर अमृत के धारा बहते

11

कोतवाली मे तिरंगे का अपमान

28 जनवरी 2020
0
0
0

🔴 संजय चाणक्य कुशीनगर। 71 वे गणतंत्र दिवस के महापर्व पर जनपद के पडरौना कोतवाली परिसर में कानून के रक्षकों द्वारा सरेआम राष्ट्र की आन-बान और शान के प्रतीक कहे जाने वाले राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया गया। हुआ यह कि गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय महापर्व पर कोतवाली मे उल्टा राष्

12

.... जरा याद करो कुर्बानी

28 जनवरी 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्य '' ऐ मेरे वतन के लोगो जरा आंख में भर लो पानी !!जो शहीद हुए है उनकी जरा याद करो कुर्बानी !!''जश्न-ए-आजादी की 70 वी वर्षगाठ़ पर अपने प्राणों की आहुति देकर मां भारती को मुक्त कराकर इबादत लिखने वाले अमर शहीदों को सलाम! इन योद्वाओं को जन्म देने वाली जगत जनन

13

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मे घोटाला..... कन्याओं को नही मिला 35 हजार की धनराशि

5 फरवरी 2020
0
1
1

🔴 संजय चाणक्यकुशीनगर। मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के तहत सात फेरे लेने वाली कन्याओं के खाते मे भेजी जाने वाली करोड़ो रुपये जिला पंचायत द्वारा डकार लिए जाने का मामला प्रकाश मे आया है। । इतना ही नही जिला मुख्यालय पर संपन्न करायी गयी सामुहिक विवाह कार्यक्रम का ई-टेण्डरि

14

हरिजन विद्यालयो मे फर्जी नियुक्ति का मामला..... बैक डेट मे की गई है शिक्षको की नियुक्ति

13 फरवरी 2020
0
0
0

🔵 संजय चाणक्यकुशीनगर। समाज कल्याण विभाग द्वारा हरिजन प्राथमिक विद्यालयो मे शिक्षकों की नियुक्ति मे व्यापक स्तर पर फर्जीवाड़ा किए जाने का मामला प्रकाश प्रकाश मे आया है। चर्चा-ए-सरेआम है कि टीईटी से बचने के लिए समाज कल्याण विभाग के तत्कालीन विभाग - ए-शहंशाह द्वारा मोटी रकम लेकर बैक डेट मे शिक्षको की

15

सीएम योगी बोले- हम आते रहेगे घोषणाएं होती रहेगी

9 मार्च 2020
0
1
0

🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर यहा के जनप्रतिनिधियो से हमेशा चर्चाएं होती है। सरकार की ओर से धन आवंटित कर दिये गये हैं एयरपोर्ट के बाउंड्री बाल का थोडा- बहुत कार्य शेष है, एयर ट्रैफिक कंटोल का काम तेजी से चल रहा है

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए