दूर ही रहना

08 अप्रैल 2020   |  Arshad Rasool   (9417 बार पढ़ा जा चुका है)

प्यारे देशवासियों,

आप सभी जानते हैं इन दिनों हमारा देश कोरोना वायरस जैसी महामारी से जूझ रहा है। यह एक ऐसी भयानक बीमारी है जो एक इंसान से दूसरे में और धीरे-धीरे समाज में फैलती है। आपस में ज़्यादा मिलने जुलने और संपर्क बढ़ने से इसका वायरस बहुत तेजी से फैलता है। सिर्फ एहतियात बरतकर ही इस बीमारी से बचा जा सकता है।

इसको ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने देश भर में लॉक डाउन का एलान किया है। इन हालात में हमें चाहिए कि हम सभी लाॅक डाउन का पूरी तरह से पालन करें, एक दूसरे के संपर्क में आने से बचें, सफाई का खास ध्यान रखें और अपने घरों में ही रहे। लॉक डाउन के दौरान हमें कोई परेशानी न हो, इसलिए रोजाना जरूरत की सभी चीजें हमें आसानी से मुहैया हो रही हैं। देशहित में वक्त का तकाजा यही है कि हम एक-दूसरे के संपर्क में आने से बचें, घर पर रहकर लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन करें।

यह बात भी सही है कि लॉक डाउन की वजह से हमारे देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंच रहा है, लेकिन इंसानी जिंदगी बचाने के लिए यह एक जरूरी कदम है। आमतौर पर देखने में आ रहा है कि लोग बहाना करके घूमने फिरने से बाज नहीं आ रहे हैं। इससे देश को दोहरा नुकसान पहुंच रहा है। एक तो सारे कारोबार बंद है, देश की अर्थव्यवस्था पर इसका सीधा असर पड़ रहा है, दूसरे लोगों के बाहर निकलने की वजह से बीमारी फैलने का भी खतरा बना हुआ है।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए जरूरी यही है कि सरकार के फैसले का स्वागत करें और पूरी तरह से लॉक डाउन का पालन करें। अगर कोई इंसान बाहर या दूरदराज से आता है तो उसकी इंफॉर्मेशन प्रशासन को दी जाए। अपने आसपास सफाई रखें, बार-बार हाथों को धोते रहें, जरूरी हो तभी बाहर निकलें, मास्क का इस्तेमाल करें। हम अपनी इन छोटी-छोटी कोशिशों के जरिए कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में शामिल हो सकते हैं। अपने देश को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने में सहयोग दे सकते हैं।

अगला लेख: कोरोना वायरस



Yuva Skin Care
30 मई 2021

बहुत सुंदर

शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x