shabd-logo

हत्या या एनकाउंटर

13 जुलाई 2020

383 बार देखा गया 383
featured image

article-image

🔴संजय चाणक्य

" कलम सत्य की शक्तिपीठ है बोलेगी सच बोलेगी।

वर्तमान के अपराधो को समय तुला पर तोलेगी।।

पांचाली के चीरहरण पर जो चुप पाये जायेगे।

इतिहास के पन्नों पर वो सब कायर कहलायेगे।।"

देश के सबसे बडे सूबे मे कानपुर के डिप्टी एसपी सहित आठ पुलिसकर्मियों का हत्यारा व पांच लाख का इनामी गैगेस्टर विकास दूबे अपनी गिरफ्तारी के चौबीस घंटे के भीतर पुलिस मुठभेड़ मे मारा गया। यह कहना भी गलत नही होगा कि अपनी जान बचाने के लिए सार्वजनिक तौर पर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने वाला दरिन्दा विकास दूबे पुलिस अभिरक्षा मे पुलिस की गोलियों का शिकार होकर जहन्नुम सिधार गया।

निसंदेह। विकास दूबे एक कुख्यात अपराधी था वह समाज के लिए कोरोना वायरस से भी ज्यादा खतरनाक था, समाज मे उसे जीने का कोई अधिकार नही था। राष्ट्रहित, समाजहित और मानव हित को ध्यान मे रखा जाये उस दुर्दांत अपराधी की मौत से कम कोई सजा हो भी नही सकती। लेकिन सवाल यह उठता है कि सूबे की जाबांज पुलिस खुद को अपना पीठ थपथपाते हुए जिस निर्लजता से विकास यादव के मुठभेड़ की जो कहानी बयां कर रही है उसमें कितनी सच्चाई है? सवाल यह भी उठता है पुलिस की गोलियों का शिकार हुए विकास दूबे की पुलिस ने एनकाउंटर किया है या फिर हत्या?

" पुलिस महकमे के वो हाकिम, सुन लो मेरी बात।

जनता ने हिटलर, मुसोलिनी तक को मारी लात।।"

बेशक। उ0प्र0 के जाबांज पुलिसकर्मियों के बहादुरी के किस्से पर एक नजर दौड़ाने की जरूरत है। पुलिस के जिम्मेदरानो का कहना है कि विकास दूबे को उज्जैन से कानपुर लाये जाने के दौरान टोल नाके से पच्चीस किलोमीटर दूर बर्रा इलाके मे वह गाडी पलट गई जिसमे विकास दूबे बैठा हुआ था। दुर्घटना का फायदा उठाकर विकास दूबे एक पुलिसकर्मी का पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश की, जवानों ने उसे सरेंडर करने का कहा लेकिन कुख्यात अपराधी विकास ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। आत्मरक्षा मे पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की जिसमें दुर्दांत अपराधी विकास दूबे को गोली लगी और उसकी मौत हो गयी। अब सवाल यह उठता है कि यह वही विकास दूबे है न। जिसे जिन्दा या मुर्दा पकडने के उ0प्र0 की पुलिस सात दिनो तक खाक छानती रही लेकिन विकास दूबे इन बहादुर पुलिसकर्मियों के हाथ नही लगा। जगजाहिर है कि विकास वक्त और जगह खुद तय कर अपनी प्लानिंग के तहत मध्य प्रदेश पुलिस के हत्थे चढा। ऐसे मे यह कहना लाजमी होगा कि अगर विकास दूबे को भागना ही होता तो वह उज्जैन पुलिस के हाथो गिरफ्तार क्यो होता। महाकालेश्वर के मंदिर से ही नही भाग जाता। वह तो भागने का तनिक भी प्रयास नही किया। विकास उज्जैन मंदिर मे तब तक वहा घुमता रहा जब तक एमपी पुलिस ने उसे दबोच नही लिया। वह भागने के बजाय चिल्लाकर मंदिर मे मौजूद मीडिया और भीड का ध्यान आकर्षित करता है कि " मै विकास दूबे हूँ कानपुर वाला।" सार्वजनिक तौर पर अपनी गिरफ्तारी के दौरान उसने कोई विरोध नही किया था, गिरफ्तारी के दौरान उसके पास से कोई हथियार भी बरामद नही हुआ। उस समय ही यह बात स्पष्ट हो गयी थी कि विकास अपनी जान बचाने के लिए सुनियोजित तरीके से आत्मसमर्पण कर मौत पर विजय प्राप्त कर लिया। यही वजह है कि सवाल उठना लाजमी होगा कि जिसने अपनी गिरफ्तारी के दौरान कोई विरोध दर्ज नही कराया वह रास्ते मे भागने का प्रयास क्यो करेगा। ऐसे मे पुलिस द्वारा गढी गयी मनगढत कहानी पर यकीन कर पाना खुद को धोखा देने के बराबर है।

कुख्यात गैंगस्टर विकास दूबे के मुठभेड़ को लेकर मेरे मन-मस्तिष्क मे तमाम सवाल हिलोरें मार रही है। हो सकता है आपके मन मे भी वही सवाल कौध रहा रहा हो... पहला सवाल- कानपुर घटना के दौरान मीडिया के सामने यह बात सार्वजनिक हो चुका है कि विकास दूबे के दोनो पैर मे राड पडी हुई थी और वह लंगडाकर चलता था, तो इतनी भारी संख्या मे हथियारों से लैस पुलिस फोर्स के होते हुए वह क्यो भागा ? जबकि वह अच्छी तरह से जानता था कि वह सौ कदम भी दूर नही भाग पाएगा। दुसरा सवाल- मामूली पाकेटमार और गंजा तस्करों को उ0प्र0 की जाबांज पुलिस हथकड़ी लगाकर ले जाती है फिर सूबे की तुर्रमबाज एसटीएफ मोस्ट वॉन्टेड अपराधी विकास दूबे को हथकड़ी क्यो नही लगाई थी। तीसरा सवाल- आखिर काफिले की वही गाड़ी अचानक कैसे पलट गई जिसमें विकास मौजूद था। यदि इसे संयोग मान लिया जाए तो भी बड़ा सवाल यह है कि जब इतने बड़े अपराधी को पुलिस गाड़ी में ला रही थी तो उसके हाथ खुले क्यों थे? क्या उसे हथकड़ी नहीं लगाई गई थी।

चौथा सवाल - मीडियाकर्मियों का दावा है कि वे भी उस काफिले के साथ ही उज्जैन से आ रहे थे, लेकिन दुर्घटना स्थल से कुछ दूर पहले मीडिया और सड़क पर चल रही निजी गाड़ियों को रोक दिया गया था। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी इसका फुटेज जारी किया है। आखिर क्यों मीडिया को आगे बढ़ने से रोक दिया गया था ? पाचवा सवाल - यदि विकास ने भागने की कोशिश की तो उसके पैर में गोली क्यों नहीं मारी गई? छठा सवाल -गुरुवार को प्रभात और शुक्रवार को विकास दुबे, इन दोनों का जिस तरह दो दिन में एनकाउंटर हुआ क्या यह संयोग है? प्रभात के एनकाउंटर के बाद पुलिस ने इसी तरह का घटनाक्रम बताया था कि पहले पुलिस की गाड़ी पंक्चर हुई फिर प्रभात पुलिसकर्मियों से पिस्टल छीनकर भागने की कोशिश करने लगा और फिर एनकाउंटर में मारा गया। विकास के मौत के दौरान भी सबकुछ ठीक उसी तरह से हुआ है। सातवा सवाल- दो दिन में दो बार अपराधी पुलिसकर्मियों से हथियार छीन लेते हैं। क्या पुलिसकर्मियों ने अपने हथियार रखने में लापरवाही बरती जो उनके गिरफ्त में मौजूद कोई बदमाश हथियार छीन लेता है।

कही ऐसा तो नही विकास दूबे सत्ताधारी नेताओं और पुलिस के आला अफसरों से अपने गठजोड़ के बारे मे कई खुलासे कर चुका था। कहना न होगा कि कानपुर शूटआउट केस मे खाकी के कई बडे अधिकारी और खद्दरधारी सवालो के घेरे मे थे। यही वजह है कि पहले से ही यह आशंका जताई जा रही थी कि गैगेस्टर विकास दूबे को पुलिस मारने की लिए कोई मनगढत इबादत जरूर लिखेगी और हुआ भी वही। अब सवाल यह उठता है कि मानवता का हत्यारा विकास दूबे के जिंदा रहने से किसको नुकसान होने वाला था किसकी कलई खुलने वाली थी। क्या इस हत्यारे के मौत के साथ ही सारे राज दफन हो गये। इस तरह के और भी कई सवाल उठ रहे हैं, जिनका अभी पुलिस को जवाब देना होगा। ऐसे मे यह कहना गलत नही होगा कि लोकतंत्र के इस सबसे बडे राज्य मे कानून का नही बल्कि वर्दी के आड मे " गुण्डाराज" चल रहा है। लोकतंत्र मे जिस सरकार को आम जनता अपने एक वोट के " सवैधानिक अधिकार" से चुनती है उसका पहला दायित्व संविधान का शासन स्थापित करना होता है लेकिन विकास दूबे एनकाउंटर यह साबित कर रहा कि खाकी वर्दी लोकतंत्र के नये शाही दरबारो मे तब्दील हो गया है। ऐसे मे एक पुरानी कहावत बरबस फूट पडती है...

मुजरिम माँ के पेट से कम और पुलिस स्टेशन के गेट से ज्यादा बनते है।

"आज व्यवस्था का चाबूक कमजोर दिखाई देता है।

खाकी का रौब आदमखोर दिखाई देता है।।

‼️ जय हिन्द ‼️

संजय चाणक्य की अन्य किताबें

1

कोरोना के खिलाफ आज जलेगा दीया दिखेगी एकजुटता

4 अप्रैल 2020
0
0
0

🔘युगान्धर टाइम्स न्यूज नई दिल्ली। कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में आज यानी पांच अप्रैल को देश एक बार फिर एकजुट दिखेगा। इस महामारी के अंधकार को चुनौती देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश के 130 करोड़ लोग रात नौ बजे नौ मिनट के लिए दीया जलाएंगे। यह दीप जलाना इस

2

पुलिस के हत्थे चढे पांच जमाती और तीन मददगार, मुकदमा दर्ज

7 अप्रैल 2020
0
0
0

🔘 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। जनपद के पडरौना नगर से सटे गांव अमवा जंगल से कोतवाली पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज से लौटे दो जमातियों व तीन मददगारों को दबोच लिया। जमातियों में दो के हाटा स्थित एक मस्जिद में भी रुकने की बात सामने आई है। जमातियों सहित सात के विरुद्ध विभिन्न धाराओं म

3

नही रहे सीएम योगी के पिता, लंबे समय से थे बीमार, एम्स में ली अन्तिम सांस

20 अप्रैल 2020
0
0
0

🔵 संजय चाणक्य लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट ने सोमवार को दिल्ली के एम्स में अपनी अंतिम सांस ली। उन्हें लिवर और किडनी की समस्या थी और बीते 13 अप्रैल से वह एम्स में भर्ती थे। यहां पर गेस्ट्रो विभाग के डॉक्टर विनीत आहूजा की टीम उनका इलाज कर रहे थे। पिता के म

4

पीएम मोदी ने किया अपने पुराने साथी को याद, मांगा आशीर्वाद बोले कीफी दिन हो गए न बात हुई न मुलाकात हुई

24 अप्रैल 2020
0
0
0

▶️ बोले पीएम मोदी- अपने तो शताब्दी पूरी कर ली 🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। हेलो.... श्रीनारायण जी से बात हो पायेगी क्या? जी.. जी। बात हो जायेगी। जी प्लीज मुझे बात करा दीजिए " पीएम साहब " उनसे बात करना चाहते है... यह कहते हुए फोन करने वाले व्यक्ति ने पूछा आप कौन बोल रहे हो...

5

कुशीनगर में मिला C3 टैग और जीपीएस लगा गिद्ध

25 अप्रैल 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। जिले के बरवापट्टी थाना क्षेत्र के रामपुर पट्टी गांव के बकुलहवा में शुक्रवार को गन्ने के खेत में एक विलुप्त प्राय गिद्ध घायलावस्था में पाया गया। उसके दोनों पंखों में C3 टैग और बीच मे जीपीएस चिप लगा था। इसे देखने के लिए मौके पर ग्र

6

कुशीनगर में मिला कोरोना पाजिटिव, मचा हडकंप

5 मई 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्ककुशीनगर। कोरोना को लेकर सेफ जोन मे शामिल कुशीनगर जनपद भी अब कोरोना के चपेट मे आ गया है। जनपद के हाटा कोतवाली क्षेत्र के ढाढा खुर्द गांव के टोला बेलवनिया की एक 16 वर्षीय युवती कोरोना संक्रमित पायी गयी है। इसको लेकर जनपद मे हडकंप मचा हुआ है।�

7

कुशीनगर : 24 घंटे के अन्दर मिला दुसरा कोरोना संक्रमित

7 मई 2020
0
1
0

🔴 युगान्धर टाइम्स न्यूज कुशीनगर। कोरोना महामारी की सुरक्षा के दृष्टिकोण से ग्रीन जोन मे शामिल गोरखपुर मण्डल का इकलौता जनपद कुशीनगर मे चौबीस घंटे के भीतर मिला दुसरा कोरोना संक्रमित पाजिटिव मरीज। इसको लेकर पूरा जनपद जहा खौफजादा है वही प्रशासनिक अमला मे हडकंप मचा हुआ है। वजह यह है कि मंगलवार को जिल

8

डा0 कमलेश वर्मा की गुण्डई परिजन को किया पीट-पीटकर लहूलुहान, मुकदमा दर्ज

10 मई 2020
0
0
0

🔴 अस्पताल पर तैनात कर रखे है किराये के गण्डे🔵 तमिरदारो से मारपीट करने के लिए चर्चित डा0 वर्मा 🔵 संजय चाणक्य कुशीनगर। परख डायग्नोस्टिक सेन्टर द्वारा दिये गये अल्ट्रासाउंड के गलत रिपोर्ट की शिकायत लेकर पहुचे मरीज के परिजन को डायग्नोस्टिक सेन्टर की संचालिका के पति ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ मिलकर

9

पुलिसिया षडयंत्र का शिकार हुआ पत्रकार अखिलानंद

16 मई 2020
0
0
0

🔵 संजय चाणक्यकुशीनगर। पुलिस प्रशासन के खिलाफ खबर लिखने वाले पत्रकार के बागी कलम को रोकने मे नाकाम पुलिस महकमा के लोगो ने आखिरकार उस पत्रकार को अपने षडयंत्र का शिकार बना ही दिया। बीते दिनो जनपद के कसया थाना क्षेत्र के तमाम घटनाए एव लाँकडाउन मे कसया के चौकी प्रभारी द्वारा

10

कुशीनगर मे फूटा कोरोना बम, एक साथ मिले छह कोरोना पाजिटिव

31 मई 2020
0
0
0

युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। जनपद मे कोरोना संक्रमितों की संख्या मे लगातार इजाफा हो रहा है। शनिवार की देर रात मेडिकल कालेज गोरखपुर से मिली छह लोगो के कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य महकमा मे जहां हडकंप मच गया वही जिले के अलग-अलग क्षेत्रों मे पाये गये आधा दर्जन कोरोना संक्रमितों को

11

कुशीनगर मे कोरोना का कहर जारी, फिर मिले 7 संक्रमित, कुल संख्या हुई 24

1 जून 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। पूरे विश्व को अपने चपेट मे लेने कोरोना वायरस का कहर जारी है। सोमवार के जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों में 7कोरोना पॉजिटिव पाये गये। इनमें फाजिलनगर क्षेत्र के तरुवनवा गांव मे 3, दुदही के गौरी श्रीराम व लोहर पट्टी में एक-एक, कसया के कुड़

12

कुशीनगर मे कोरोना का कहर जारी, फिर मिले 7 संक्रमित, कुल संख्या हुई 24

1 जून 2020
0
0
0

🔵 युगान्धर टाइम्स न्यूज नेटवर्क कुशीनगर। पूरे विश्व को अपने चपेट मे लेने कोरोना वायरस का कहर जारी है। सोमवार के जनपद के अलग-अलग क्षेत्रों में 7कोरोना पॉजिटिव पाये गये। इनमें फाजिलनगर क्षेत्र के तरुवनवा गांव मे 3, दुदही के गौरी श्रीराम व लोहर पट्टी में एक-एक, कसया के कुड़

13

हत्या या एनकाउंटर

13 जुलाई 2020
0
0
1

🔴संजय चाणक्य " कलम सत्य की शक्तिपीठ है बोलेगी सच बोलेगी। वर्तमान के अपराधो को समय तुला पर तोलेगी।। पांचाली के चीरहरण पर जो चुप पाये जायेगे। इतिहास के पन्नों पर वो सब कायर कहलायेगे।।"देश के सबसे बडे सूबे मे कानपुर के डिप्टी एसपी सहित आठ पुलिसकर्मियों का हत्यारा व पांच लाख का इनामी गैगेस्टर

14

फिजा मे गूंजा " भारत माता की जय "

16 अगस्त 2020
0
1
0

🔴 संजय चाणक्यपकुशीनगर। 74 वा स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय महापर्व पर वदेमातरम, भारत माता की जय, सुभाष चंद्र बोस, चंदशेखर आजाद, भगत सिंह, महात्मा गांधी अमर रहे के गगनभेदी नारो के साथ पूरा जनपद कोविड-19 के प्रोटोकाल मे गुंजायमान रहा। सरकारी व गैर सरकारी संस्थानो पर जहां विभागाध्यक्षो ने ध्वजारोहण कर

15

.... जरा याद करो कुर्बानी

16 अगस्त 2020
0
0
0

🔴 संजय चाणक्य " ऐ मेरे वतन के लोगो जरा आंख में भर लो पानी !!जो शहीद हुए है उनकी जरा याद करो कुर्बानी !!''जश्न-ए-आजादी की 70 वी वर्षगाठ़ पर अपने प्राणों की आहुति देकर मां भारती को मुक्त कराकर इबादत लिखने वाले अमर शहीदों को सलाम! इन योद्वाओं को जन्म देने वाली जगत जननी मां को शत-शत प्रणाम! और उन लाखो

16

हे भगवान! तुने तो मेरा संसार ही उजाड़ दिया

19 जनवरी 2021
0
0
0

🔴 संजय चाणक्यकुशीनगर । उन्होंने अपने बुढापे की लाठी को बचपन मे अंगुली पकडकर चलना सिखाया था। सोचा था बेटा बडा होकर घर की सारी जिम्मेदारियों को संभालेगा। लेकिन इस बुजुर्ग पिता को क्या पता था कि बचपन मे जिस बेटे को वह कन्धे पर बैठाकर खेत खलिहान घुमाया करते थे उस बेटे का जनाजा उन्हे अपने बुढे कंधे पर उ

17

चलो रे डोली उठाओ कहार......

24 फरवरी 2021
0
0
0

🔴 सपना बन कर रह गया दूल्हे की शाही सवारी ‘डोली’🔴 नही रहा एहसास कहारों की हंसी ठिठोली🔴विलुप्त हो गई डोली 🔴 संजय चाणक्य -----------------------कुशीनगर! ‘चलो रे डोली उठाओं कहार पिया मिलन की रूत आई!’’हिन्दी फिल्म का यह गीत आधुनिकता की इस दौड़ में सिर्फ रिल लाईफ तक सिमट कर रह गई है। कभी दूल्हे का शाह

18

सीएमओ कार्यालय के फार्मासिस्ट पर फिर दर्ज हुआ मुकदमा

20 मई 2021
0
0
0

उत्तर प्रदेशवर्दी की रौब मे जबरिया डीजल लेने वाला थानेदार 🔴सीएमओ की तहरीर पर दर्ज हुआ है केस 🔴 सैनिटाइजर में मिलावट कर अस्पतालों को आपूर्ति करने के आरोप मे सीएमओ के तहरीर पर दर्ज हुआ केस🔴 एनआरएचम घोटाले मे भी आरोपी है अशोक यादव 🔴 संजय चाणक्य / विष्णु श्रीवास्तव कुशीनगर। कोरोना महामारी के दौर मे

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए