shabd-logo

शीघ्रपतन का इलाज : एक मिनट की एक्सरसाइज से

3 अगस्त 2020

616 बार देखा गया 616
featured image

article-image

शीघ्रपतन का इलाज और सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए यह दुनियां की सबसे बेस्ट और अद्भुत एक्सरसाइज है। विदेशों में तो किगल एक्सरसाइज की ट्रेनिंग देने के बहुत सारे सेंटर खुल गये हैं, जो मोटी रकम लेने के बाद ही अपनी ट्रेनिंग की सुविधाएं प्रदान करते हैं।

किगल मस्सल को पेल्विक फ्लोर मस्सल भी कहते हैं, और इस मस्सल के एक्सरसाइज को Pelvic floor muscle exercise या Kegel exercise कहते हैं।

सेक्स स्टैमिना या सेक्स पॉवर बढ़ाने की यह एक अद्भुत और कारगर एक्सरसाइज है। यह सिर्फ शीघ्रपतन से पीड़ित लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि यौन क्षमता से भरपूर हृष्ट-पुष्ट मर्दों के लिए भी उतना ही कारगर और उपयोगी है। अपनी सेक्स प्लीजर बढ़ाने के लिए औरतें भी किगल एक्सरसाइज को करती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से शीघ्र पतन और शीघ्र स्खलन जिसे अंग्रेजी में हम premature ejaculation भी कहते हैं, हमेशा-हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

किगल मस्सल या पेल्विक फ्लोर मस्सल हमारे हिप के पेल्विक रीजन के अंदर वाले भाग में होता है। इस मस्सल का पता हमें सिर्फ अनुमान से लगाकर ही इस एक्सरसाइज को करना होता है।

पेल्विक फ्लोर मस्सल का पता लगाने का सबसे बेस्ट तरीका है- "पेशाब करते समय अपनी पेशाब को बीच में ही रोकने का प्रयास करें, अब जिन मांसपेशियों पे बल डालकर पेशाब की धार को बीच में ही रोक देते हैं, वही मांसपेशियां पेल्विक फ्लोर मस्सल कहलाती हैं।"

पेल्विक फ्लोर मस्सल का सही-सही पता चल जाने के बाद हमारा अगला स्टेप होता है किगल एक्सरसाइज करना।

कीगल एक्सरसाइज कैसे करें?

article-image

किगल एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएँ। फिर अपनी किगल मस्सल (Pelvic floor muscle) को 3 सेकंड्स के लिए सिकोड़ें, और फिर इसे 3 सेकंड्स के लिए रिलैक्स छोड़ दें। इस दरम्यान अपनी जांघों या नितम्बों की मांसपेशियों को बिलकुल फ्री छोड़ दें, उन्हें कसें नहीं। इसे कम से कम दस बार करें।

प्रतिदिन कम से कम 3 बार किगल एक्सरसाइज के इस महत्वपूर्ण अभ्यास को जरुर करें।

शुरुआत में हो सकता है कि इस किगल एक्सरसाइज को सही-सही करने में आपको अटपटा लगे, लेकिन चंद दिनों के अभ्यास से ही आप किगल एक्सरसाइज करने में पारंगत हो जायेंगे।

फिर कुछ समय बाद अपनी पेल्विक फ्लोर मस्सल को और भी मजबूत बनाने के लिए सेकंड्स की संख्या को थोडा बढ़ा दें। जब आप किगल एक्सरसाइज करने में पारंगत हो जाएँ, तब बैठकर या फिर खड़े होकर भी इस एक्सरसाइज को करें।

यह किगल एक्सरसाइज अगर आपको पसंद आया हो तो , इसके बारे में और भी डिटेल जानने के लिए आप दिए गये लिंक शीघ्रपतन का इलाज पे क्लीक कर सकते हैं ...

रमेश रंजन की अन्य किताबें

1

शरीर पर तेल कब लगाएं नहाने से पहले या बाद में

10 मई 2020
0
1
0

चरक संहिता के अनुसार तेल मालिश से हमारा शरीरठीक वैसे ही मजबूत होता है,जैसे लाठी को सरसो का तेलपिलाने से वो मजबूत होती है। जो लोग हर दिन अपने शरीर की तेल मालिश करते हैं वे खुद को कईबीमारियों से बचा सकते हैं। अब सवाल यह है कि, शरीर पर त

2

100 रूपये में 100 पक्षी खरीदने हैं लेकिन शर्त यह है कि...

9 जून 2020
1
0
0

पक्षियों की एक बड़ी दुकान के बाहर लगे बोर्ड पे लिखा था- “100 रूपये में 100 देसी पक्षी खरीदने का सुनहरा अवसर।”लेकिन जब रोहन ने ऐसा सुनहरा अवसर देखा तब उसने पक्षियों को खरीदने का फैसला किया। जब उसने दुक

3

शीघ्रपतन का इलाज : एक मिनट की एक्सरसाइज से

3 अगस्त 2020
0
0
0

शीघ्रपतन का इलाज और सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए यह दुनियां की सबसे बेस्ट और अद्भुत एक्सरसाइज है। विदेशों में तो किगल एक्सरसाइज की ट्रेनिंग देने के बहुत सारे सेंटर खुल गये हैं, जो मोटी रकम लेने के बाद ही अपनी ट्रेनिंग की सुविधाएं प्रदान करते हैं।किगल मस्सल को पेल्विक

4

लगता है तुम्हारा भूत उतारना ही पड़ेगा / जोक्स

17 नवम्बर 2020
0
0
0

ऑफिस में मेरे दोस्त ने सलाह दी कि बीवी से बहस में कभी नहीं जीता जा सकता है। इसलिए, बीवी की किसी भी बहस वाली बात पे हल्का सा मुस्कुरा दिया करो ! घर में कभी अशांति नहीं रहेगी

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए