shabd-logo

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

15 जून 2018

157 बार देखा गया 157


गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!

यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है।



 

गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?

अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थकान, ऐंठन और दर्द का अनुभव होता है। गर्मी इसे खराब कर सकती है।

जब आप गर्भवती होते हैं, तो आपके शरीर का तापमान आपके सामान्य तापमान से थोड़ा अधिक हो सकता है।

गर्मी की गर्मी और आर्द्रता इसमें जोड़ सकती है और आपको गर्म महसूस कर सकती है। यह आपके गर्भावस्था के लक्षणों को खराब कर सकता है। यह आपको अधिक असहज और थकाऊ महसूस करता है।

गर्मी के दौरान गर्भावस्था का मेरा अनुभव:

गर्म गर्मी के दिनों में मेरी गर्भावस्था थी। मुझे बहुत पसीना पसीना याद है और खुद को शांत रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

हाँ मेरा विश्वास करो,

ट्वीट करने के लिए क्लिक करें

मैं अपनी गर्भावस्था के दौरान मध्य पूर्व में था। मैं बहुत उल्टी, मतली, सिरदर्द और चक्कर आना था। पूरे दिन एसी चालू होने के साथ, मुझे कुछ अजीब संवेदनाएं होती थीं जो बहुत ही असहज थीं।

मैंने मासिक जांच के दौरान इसका उल्लेख किया। मेरे डॉक्टर ने मुझे गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए। इसने मेरी बहुत मदद की।

मैं इस लेख के रूप में आपके साथ उन युक्तियों को खुशी से साझा कर रहा हूं - इस गर्मी के दौरान स्वयं और आपकी टक्कर का ख्याल कैसे रखें!

नीचे 10 युक्तियां दी गई हैं कि गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान गर्मी की गर्मी के कारण होने वाली असुविधाओं को कम करने के लिए अनुसरण कर सकती हैं।

# 1। हाइड्रेटेड हो

गर्भावस्था के दौरान बहुत सारे पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखना माता और बच्चे दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

चक्कर आना, मतली, सूखे होंठ और मुंह, कम मूत्र या पीले रंग के मूत्र और गर्म मौसम के कारण अत्यधिक गरम होने से संकेत मिलता है कि आप निर्जलित हैं।

ग्रीष्मकालीन गर्मी निर्जलीकरण का कारण बनती है इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए 6-8 गिलास पानी पीने की सिफारिश की जाती है। सुनिश्चित करें कि जब आप बाहर और बाहर हों तो आप हमेशा पानी की एक बोतल लेते हैं।

# 2। सेहतमंद भोजन

गर्मी को हरा करने के लिए ताजा फल और रस शामिल करें। गर्मी के महीनों के दौरान ककड़ी जैसी सब्जियां आहार में शामिल की जानी चाहिए। बहुत मसालेदार भोजन से बचें। यह जानने के लिए कि गर्भावस्था के दौरान हरी चाय सुरक्षित है या नहीं।

आप गर्भावस्था के दौरान बचने के लिए गर्भावस्था और खाद्य पदार्थों के दौरान पालन किए जाने वाले स्वस्थ आहार का भी उल्लेख कर सकते हैं।

# 3। शांत रहो

यदि आप असहनीय रूप से गर्म महसूस कर रहे हैं, तो ठंडा शॉवर सहायक हो सकता है। एक स्विमिंग पूल में जाने के लिए समय निकालें और खुद को ताज़ा करें।

जब आप बाहर हों और हमेशा स्प्रे बोतल लें। खुद को शांत करने के लिए इसे स्प्रे करें।

गर्भावस्था के दौरान आप डॉस और डोंट का भी उल्लेख कर सकते हैं।

# 4। मौसम के लिए ड्रेस करें

गर्मी के दौरान हल्के रंग के कपड़े पहनें। गर्म गर्मी के दिनों में कपास प्रकार की सामग्री आरामदायक होती है।

मैक्सी और गाउन प्रकार के कपड़े जैसे मातृत्व कपड़े जो वायु प्रवाह की अनुमति देते हैं और पसीने में कमी की सिफारिश की जाती है। तंग कपड़े पहनने से बचें।

# 5। अपने पैरों का ख्याल रखना

गर्भावस्था के दौरान पैरों और पैरों की सूजन आम है। ग्रीष्मकालीन गर्मी सूजन पैर से जुड़ी असुविधा में जोड़ सकती है।

बैठते समय अपने पैरों को बनाए रखना सुनिश्चित करें। नींद के समय के दौरान तकिए की मदद से अपने पैरों को रखें।

गर्भवती होने पर हमेशा सही फिटिंग जूते खरीदें। गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष जूते मातृत्व दुकानों में उपलब्ध हैं। यह असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है।

यदि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान चल रहे हैं या व्यायाम कर रहे हैं, तो सही दूरी के जूते का चयन करें जो लंबी दूरी की पैदल दूरी या अभ्यास के लिए हैं।

# 6। गर्मी के दौरान बाल देखभाल

यदि आपके लंबे बाल लंबे हैं तो इसे अपनी गर्दन और पीठ में मुफ्त हवा परिसंचरण प्रदान करने के लिए एक बुन या एक उच्च टट्टू पूंछ में बांधें। यह भी पसीना कम करने में मदद कर सकते हैं।

आप गर्मियों के दौरान इसे ठीक से प्रबंधित करने के लिए इसे कम करने के लिए बाल कटवाने भी जा सकते हैं।

अपने बालों को धोते समय अपने बालों और खोपड़ी पर लागू करने के लिए एक शीतलन बाल तेल का प्रयोग करें। आप नीलिब्रिंगडी केरातालम की समीक्षा पढ़ सकते हैं।

# 7। गर्मी के दौरान त्वचा की देखभाल

गर्भावस्था आपकी त्वचा को बहुत संवेदनशील बना सकती है। जब भी आप बाहर जाते हैं सूरज से सुरक्षित होने के लिए सनस्क्रीन लागू करते हैं।

हाइड्रेटेड होने से शुष्क त्वचा भी रोकती है।

अपने धूप का चश्मा भी पहनना न भूलें। सूरज की किरणों से आपको बचाने के लिए एक प्यारा टोपी या स्कार्फ भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

गर्मियों के होंठ सूखे हो जाते हैं। अपने होंठों की रक्षा के लिए एसपीएफ़ 15 के साथ एक अच्छा होंठ बाम का प्रयोग करें।

# 8। सही समय पर व्यायाम करें

चलना, तैराकी, योग और अन्य गर्भावस्था अभ्यास आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छे हैं।

गर्मियों के दौरान, व्यायाम सुबह या शाम को किया जाना चाहिए जब तापमान कम हो।

व्यायाम के दौरान यदि कोई थक जाता है तो आराम करना और आराम करना बेहतर होता है। शारीरिक गतिविधियों के दौरान खुद को अधिक तनाव देने की कोशिश न करें। क्या यह आपके आराम क्षेत्र तक प्रकाश और सीमित है।

# 9। गर्म घंटों के दौरान सीमित आउटडोर गतिविधि

गर्भावस्था के दौरान कुछ ताजा हवा पाने के लिए बाहर होना बहुत अच्छा है। यह वास्तव में आपको आराम करने और फिर से जीवंत करने में मदद कर सकता है।

गर्मी के दिनों के दौरान आपकी बाहरी गतिविधियों को सुबह या शाम तक सीमित कर दें। चोटी के घंटों के दौरान बाहर जाने से बचें जैसे कि सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे जब सूर्य की किरणें सबसे मजबूत होती हैं।

# 10। उचित आराम और सो जाओ

नींद और आराम माताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण कारक है। सोना तनाव को खत्म करने में मदद करता है।

गर्मी की गर्मी आपको अधिक थका सकती है। अपने लिए समय ले लो। एक किताब पढ़ने, संगीत सुनने या ध्यान करने से आराम करो। गर्भावस्था के दौरान बाकी बहुत महत्वपूर्ण है।

आप सुरक्षित गर्भावस्था के लिए गरभारक्षंबिका स्टोत्र या मंत्रों का भी उल्लेख कर सकते हैं।

गर्मी के दिनों के दौरान लगातार नलिकाएं मां के लिए सहायक हो सकती हैं।

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के एक हिस्से के रूप में मैंने ये सुझाव दिए थे। मुझे यकीन है कि आपकी गर्भावस्था के दौरान गर्मी की देखभाल के लिए मेरी युक्तियां सहायक होंगी।

ग्रीष्म का आनंद लें। अपनी गर्भावस्था का आनंद लें 🙂

फेसबुक, ट्विटर और Google प्लस के माध्यम से इन युक्तियों को साझा करें ताकि यह गर्भवती महिलाओं के लिए सहायक हो जो इस गर्मी के दौरान गर्मी को मारने के लिए संघर्ष कर रहे हों।

मधूलिका शर्मा की अन्य किताबें

1

गर्मी के दौरान गर्भावस्था देखभाल के लिए 10 आसान टिप्स

15 जून 2018
0
0
0

गर्मियों के मौसम के दौरान गर्भावस्था देखभाल कैसे करें? बधाई हो ... आप सही जगह पर हैं !!!यह पोस्ट इस गर्मी के दौरान आपको और आपके टक्कर की देखभाल करने के लिए युक्तियों पर चर्चा करती है। गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी इतनी अच्छी क्यों नहीं है?अधिकांश महिलाओं में गर्भावस्था के लक्षण जैसे सुबह की बीमारी, थ

2

इस मातृ दिवस पर स्मार्ट मॉम्स के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

15 जून 2018
0
0
0

मैं हमेशा कहता हूं कि एक मां होने के नाते आसान नहीं है। बच्चे की देखभाल करना, अपने करियर का प्रबंधन करना और घर चलाना - संक्षेप में, हम माताओं विशेषज्ञ बहु कार्यकर्ता हैं।उपर्युक्त सभी को एक मां की टोपी दान करने के दौरान, एक व्यक्ति है जिसे हम हमेशा देखते हैं; हाँ हमारी अपनी मां! हम कैसे उठाए गए, हमे

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए