इन्फिनिक्स नोट 4 के साथ सफदरजंग मकबरे की खोज

28 जून 2018   |  सुदीप्ता रथ   (58 बार पढ़ा जा चुका है)

इन्फिनिक्स नोट 4 के साथ सफदरजंग मकबरे की खोज - शब्द (shabd.in)



जब से मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने पड़ोस के बहुत कम खोज की है, मैं इसे सही सेट करने की कोशिश कर रहा हूं। इसलिए, जब मुझे एक नया फोन मिला, तो इन्फिनिक्स नोट 4 की समीक्षा करने के लिए, मैंने अपने आस-पास के फोन और स्मारक (सफदरजंग मकबरे) दोनों को बाहर निकालने और अन्वेषण करने का फैसला किया।

अगर मुझे गुड़गांव से दिल्ली जाना है तो मेट्रो परिवहन का मेरा पसंदीदा तरीका है। मैं जोर बाग मेट्रो स्टेशन पर उतर गया और गेट 1 से बाहर निकला। फिर मैंने अपने फोन पर नक्शे संचालित किए। मुझे एहसास हुआ कि सफदरजंग मकबरा एक किलोमीटर से भी कम दूर था। मुझे उस छोटी दूरी पर चलने में खुशी हुई। स्मारक के साथ सभी तरह से एक सभ्य फुटपाथ है।

मैं स्मारक पर टिकट खिड़की जल्दी से स्थित है। भारतीय आगंतुक के लिए प्रवेश शुल्क 15 रुपये है। यह एक विदेशी आगंतुक के लिए 200 रुपये है। एक वीडियोोग्राफी शुल्क है लेकिन स्मारक में कोई फोटोग्राफी शुल्क नहीं है। मैंने फोटोग्राफी शुल्क के बारे में ज्यादा परेशान नहीं किया क्योंकि मैं अपने डीएसएलआर को भी नहीं ले रहा था। कभी-कभी फोन के साथ प्रकाश यात्रा और शूट करना मजेदार होता है और मैं इंफिनिक्स नोट 4 का परीक्षण करने की उम्मीद कर रहा था।

प्रदर्शन काफी बड़ा है, 5.7 इंच सटीक होना चाहिए। इसे पकड़ना आसान है, मुझे कभी यह महसूस नहीं हुआ कि यह मेरे हाथ से निकल जाएगा। मुझे नोट 4 का नीला रंग मिला और डिजाइन धातु पेंट फिनिश के साथ इतना प्रीमियम महसूस करता है। इसलिए, मुझे यह पसंद है जब एक फोन मेरे हाथों में फिसलन महसूस नहीं करता है।

लेकिन इससे पहले कि मैं इस कहानी के साथ आगे बढ़ूं, यह फिर से हुआ। मैंने आत्मविश्वास से टिकट काउंटर पर 15 रुपये, सटीक परिवर्तन किया। काउंटर पर व्यक्ति ने मुझे देखा, फिर पैसे पर। मैंने उसे और फिर पैसे पर देखा। यह कुछ समय के लिए चला गया! तब मैं हँसे और हिंदी में कहा, 'महोदय, आप कौन सी आईडी देखना चाहते हैं? मेरे पास बहुत हैं'। उसने मुस्कुराया और मुझे टिकट दिया, किसी भी तरह से आश्वस्त किया कि मैं एक विदेशी नहीं हूं।

एक बार अंदर, मुझे अपना फोन मिला और दूर क्लिक करना शुरू कर दिया। इन्फिनिक्स नोट 4 उपयोग करने में आसान है, मजेदार फोन जो एंड्रॉइड पर चलता है। यह उन्नत उपयोगकर्ता अनुभव के लिए एक अनुकूलन योग्य XOS UI परत के साथ एंड्रॉइड नौगैट का उपयोग करता है। मेरे लिए यह अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि मैं आसानी से सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए ऐप्स ढूंढ सकता था।

एक और बात जो मैं यहां उल्लेख करना चाहूंगा वह यह तथ्य है कि इन्फिनिक्स नोट 4 में मल्टी स्लॉट 2 सिम कार्ड स्लॉट और 1 एसडी कार्ड स्लॉट है जो मेरे जैसे शटरबग के लिए 32 जीबी स्टोरेज की आंतरिक मेमोरी का विस्तार करने के लिए है। मेरे द्वारा ली गई तस्वीरों और वीडियो की संख्या के साथ निश्चित रूप से आपका स्वागत है।

स्मारक सोमवार को भीड़ में नहीं था, जो एक सुखद आश्चर्य था। भीड़ में ज्यादातर जोड़ों और दोस्तों शामिल थे। मैंने केवल दो अकेले योद्धाओं, एक विदेशी महिला और मुझे देखा!

मिर्जा मुकिम अबुल मंसूर खान, जिसे सफदरजंग के नाम से जाना जाता है, मुगल राजा मुहम्मद शाह के नाम पर शासन करते हुए अवध का एक स्वतंत्र शासक था। सम्राट मुहम्मद शाह की मौत के साथ, वह वापस दिल्ली आए। जब अहमद शाह 1748 में दिल्ली में मुगल साम्राज्य के सिंहासन पर चढ़ गए, सफदरजंग साम्राज्य के मुख्यमंत्री बने।

विज़ीर के रूप में उन्होंने सभी शक्तियों को अपने नियंत्रण में ले लिया था, राजा को केवल कठपुतली में कम किया जा रहा था। लेकिन उन्होंने परिणाम के साथ अपनी शक्तियों को अधिक महत्व दिया कि सम्राट के परिवार ने उन्हें सफदरजंग से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए मराठा संघटन कहा। एक लड़ाई शुरू हुई। 1753 में सफदरजंग को दिल्ली से बाहर निकाला गया था। उसके बाद 1754 में उसके बाद उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे नवाब शुजाद दौला ने मुगल सम्राट से दिल्ली में अपने पिता की स्मृति में एक मकबरे लगाने का अनुरोध किया। इस तरह सफदरजंग मकबरा 1754 में अस्तित्व में आया था।

आज स्मारक के बाहर सड़क पर बहुत अधिक यातायात है। लेकिन एक बार जब आप परिसर में प्रवेश करते हैं, तो जगह अभी भी शांति के एक ओएसिस है, इसके आस-पास अच्छी तरह से रखे मैदान हैं। मकबरा एक ऊंचा मंच पर इमारत के केंद्र में है। चारों तरफ से बाहर द्वार हैं। मैं आधारों का पता लगाने के लिए सीढ़ियों से नीचे चढ़ गया। मैं खुश था कि मैं गर्म मौसम में बस सेल फोन के साथ प्रकाश चल रहा था।

मैं चारों तरफ समरूपता की सराहना करते हुए स्मारक के चारों ओर चला गया। मैंने तब देखा कि पानी के झरनों में से एक में अभी भी कुछ पानी था। कुएं के किनारे पर कदम थे, इसलिए मैं आसानी से नीचे चला सकता था। मैं वहां से बाहर निकल गया जब मैं सूरज महसूस कर रहा था कि मेरी कुटिलता से पहले से ही बुरी तरह जला हुआ त्वचा!

मैंने इस दृश्य पर फोन पर सभी फिल्टर के साथ खेला। यदि आप फ़िल्टर विकल्प पर क्लिक करते हैं तो इन्फिनिक्स नोट 4 आपको लाइव पूर्वावलोकन देता है। यह सही मनोदशा को आसान बनाता है। जब आप फोकस करते हैं तो कैमरा गति ट्रैक करता है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए या आप धुंधले शॉट्स के साथ समाप्त हो सकते हैं।

फोन में 13 एमपी का रीयर कैमरा और 8 एमपी फ्रंट फ्रंट कैमरा दोनों के लिए फ्लैश है। चित्रों को लेने के लिए मैं शायद ही कभी फ्लैश का उपयोग करता हूं क्योंकि फ्लैश एक तस्वीर में सभी विवरणों को धो देता है। मैं शायद ही कभी एक सेल्फी लेता हूं लेकिन अगर आपको अपने स्वयं के लिए फ्लैश चाहिए तो नोट 4 में यह सब कुछ है।

परिसर में बहाली का काम चल रहा है। मैंने वहां काम करने वाले लोगों के साथ थोड़ा सा बात की। जब मैं उससे बात कर रहा था तब महिला 4 ईंटें पकड़ रही थी! मैंने पूछा कि क्या मैं उसकी तस्वीर पर क्लिक कर सकता हूं और वह आसानी से सहमत हो गई।

अधिकांश श्रम यूपी, मेरे अपने राज्य से था। तब मैंने जमीन पर छोटे से अपने पिता के साथ देखा। वे मुझे एक तस्वीर लेने के लिए भी खुश थे। मुझे लगता है कि जब आप एक तस्वीर के लिए उनसे संपर्क करते हैं तो लोग सेल फ़ोन से कम डरते हैं।

मुझे इस तथ्य से बहुत अच्छा लगा कि इन्फिनिक्स नोट 4 में लंबे समय तक चलने वाली बैटरी है, 4300 एमएएच सटीक होना है। मैंने इसे 8 घंटे तक इस्तेमाल किया और इससे मुझे परेशान नहीं हुआ। मैं भी मेरे साथ एक पावर बैंक नहीं ले रहा था! मूल चार्जर के साथ फोन तेजी से चार्ज करता है। इसमें 18W फास्ट चार्जर वाला एक अद्वितीय एक्सचार्ज टेक्नोलॉजी है जो आपको कम समय में अधिक शुल्क लेने में सक्षम बनाता है।

सफदरजंग मकबरा # डेली pic.twitter.com/oYthdsOmh4

- मृदुला द्विवेदी (@ मृदुलाब्लोग) 23 अक्टूबर, 2017



मैंने यह देखने के लिए कि यह कैसे आता है, मैंने एक छोटा वीडियो भी बनाया। जबकि मैंने वीडियो के साथ बहुत कम काम किया है, मैंने जो देखा वह मुझे पसंद आया। यदि आप पावर पैक सुविधाओं के साथ 10K से कम कीमत वाले स्मार्ट फ़ोन की तलाश में हैं, तो आपको निश्चित रूप से इन्फिनिक्स नोट 4 के लिए जाना चाहिए।



जब मैं मेट्रो स्टेशन पर वापस जा रहा था, मुझे सबसे ज्यादा दिल की धड़कन स्मारक की सफाई थी। परिसर साफ हैं और दीवारों पर भित्तिचित्र कम है। इस प्रकार हमारे स्मारक होना चाहिए; इस प्रकार हमारा देश होना चाहिए!

अगला लेख: प्राग में एस्टोरिया होटल



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
16 जून 2018
ता
मध्य प्रदेश के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में बंजजर टोला ताज सफारीस लक्जरी शिविर है। संपत्ति मुखी गेट के नजदीक है। यह बंजजर टोला की दूसरी यात्रा थी लेकिन आठ साल के अंतराल के बाद। 200 9 में मैं एक व्यापक आंखों वाला ब्लॉगर था, 2017 तक मेरी आँखों को पॉप आउट करने में बहुत कुछ लगता है!शिविर बनजाड़ टोला में
16 जून 2018
16 जून 2018
जब मैं काम करता था, तो मैं अक्सर कहता था, 'जब मैं यात्रा करता हूं तो मैं अपने और घर के बीच कम से कम 400-500 किलोमीटर रखना चाहता हूं, उतना ही बेहतर!' और मैंने आमतौर पर ऐसा किया। इस प्रक्रिया में मैंने शायद ही कभी अपने पिछवाड़े की खोज की है।एक्सपीडिया इंडिया की वेबसाइट पर कुछ 'तब और अब' भारत की तस्वीर
16 जून 2018
21 जून 2018
यह कच्छ की तीसरी यात्रा पर था कि मैंने निरोना की खोज की। जैसे-जैसे हम अपनी धूलदार गलियों से घूमते हैं, यह एक छोटे से भारतीय गांव की तरह महसूस करता है, जिसमें छोटे खूबसूरत घर हैं, इसके लोग नवागंतुकों के बारे में उत्सुक हैं! मेरा पहला पड़ाव श्री हुसेन लुहर की अध्यक्षता में नीरोना में कॉपर बेल हाउस था।
21 जून 2018
21 जून 2018
मैं सिंगापुर में एस्क्रेस 17 में पहली बार सोप फॉर होप में आया था। यही वह समय है जब मैं परियोजना के पीछे आदमी स्टीफन फांग से मिला था। एक बार फिर उससे मिलना मेरी खुशी थी लेकिन इस बार दिल्ली में।अगर आपको आज केवल एक चीज देखना है, तो मैं कहूंगा कि यह वीडियो देखें! यह आपको सोप फॉर होप प्रोजेक्ट के बारे मे
21 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
29 जून 2018
यह एक अच्छा धूप दिन था। हमारी वैन लगभग मोलेट डी पेरालादा की एक संकीर्ण गलियों पर फंस गई जब एक बुजुर्ग आदमी बाहर आया और हमारे चालक को बैक अप लेने और एक और सड़क लेने के लिए कहा। इसके बाद हम जल्द ही सेलर ला विनीता पहुंचे। मैंने खाओ याई, थाईलैंड में एक अंगूर का दौरा किया है और मुझे अनुभव पसंद है।जोसेप,
29 जून 2018
21 जून 2018
यह कच्छ की तीसरी यात्रा पर था कि मैंने निरोना की खोज की। जैसे-जैसे हम अपनी धूलदार गलियों से घूमते हैं, यह एक छोटे से भारतीय गांव की तरह महसूस करता है, जिसमें छोटे खूबसूरत घर हैं, इसके लोग नवागंतुकों के बारे में उत्सुक हैं! मेरा पहला पड़ाव श्री हुसेन लुहर की अध्यक्षता में नीरोना में कॉपर बेल हाउस था।
21 जून 2018
19 जून 2018
मैंने # escapers17 के हिस्से के रूप में म्यांमार में सुंदर इनल झील का दौरा किया। यह स्कूट और एक्कोर होटल द्वारा आयोजित एक सुपर कार्यक्रम है। यह एक यात्रा है जिसे मैं सभी तरह के कारणों से लंबे समय तक याद रखूंगा! यह एक यात्रा थी जहां मैंने लगातार पांच दिनों तक उड़ान भर ली थी! यह एक यात्रा भी थी जहां ह
19 जून 2018
21 जून 2018
मैं सिंगापुर में एस्क्रेस 17 में पहली बार सोप फॉर होप में आया था। यही वह समय है जब मैं परियोजना के पीछे आदमी स्टीफन फांग से मिला था। एक बार फिर उससे मिलना मेरी खुशी थी लेकिन इस बार दिल्ली में।अगर आपको आज केवल एक चीज देखना है, तो मैं कहूंगा कि यह वीडियो देखें! यह आपको सोप फॉर होप प्रोजेक्ट के बारे मे
21 जून 2018
16 जून 2018
मैंने अपनी बेटी और भतीजी के साथ निजी छुट्टी के लिए प्राग की यात्रा की जिसे मैं डबल परेशानी कहता हूं। मैंने अपनी उड़ान और होटल मकेमेट्रिप के साथ बुक किया। उन्होंने मुझे प्राग में एस्टोरिया होटल की पेशकश की और समीक्षा पढ़ने के बाद मैं इसे बुक करने के लिए तैयार हो गया। हम उनके साथ एक अद्भुत रहने के लिए
16 जून 2018
22 जून 2018
साइप्रस में मैंने पहली चीजों में से एक महासागर फ्लायर पर भूमध्य सागर में एक स्पिन के लिए जाना था; पाफोस सागर परिभ्रमण द्वारा संचालित एक सुंदर नौका। जैसा कि मुझे ब्लॉगिंग यात्रा पर साइप्रस में आमंत्रित किया गया था, हमारा सभी मीडिया / ट्रैवल एजेंट दौरा था।जैसे ही मैंने बोर्ड पर कदम रखा, मैंने पूछा कि
22 जून 2018
23 जून 2018
प्राग दूसरी यात्रा थी जब मैंने अपनी भतीजी और बेटी, वासु और छवी को विदेश में ले लिया। साथ में उन्हें डबल परेशानी के रूप में जाना जाता है। पहली बार हम हांगकांग गए, यह 2014 में था। मैं दोनों यात्राओं पर एकमात्र वयस्क था! 2015 में बच्चे विदेश नहीं गए थे, मैं अपनी नौकरी छोड़ने में बहुत व्यस्त था। 2016 मे
23 जून 2018
19 जून 2018
मैंने # escapers17 के हिस्से के रूप में म्यांमार में सुंदर इनल झील का दौरा किया। यह स्कूट और एक्कोर होटल द्वारा आयोजित एक सुपर कार्यक्रम है। यह एक यात्रा है जिसे मैं सभी तरह के कारणों से लंबे समय तक याद रखूंगा! यह एक यात्रा थी जहां मैंने लगातार पांच दिनों तक उड़ान भर ली थी! यह एक यात्रा भी थी जहां ह
19 जून 2018
16 जून 2018
जब मैं काम करता था, तो मैं अक्सर कहता था, 'जब मैं यात्रा करता हूं तो मैं अपने और घर के बीच कम से कम 400-500 किलोमीटर रखना चाहता हूं, उतना ही बेहतर!' और मैंने आमतौर पर ऐसा किया। इस प्रक्रिया में मैंने शायद ही कभी अपने पिछवाड़े की खोज की है।एक्सपीडिया इंडिया की वेबसाइट पर कुछ 'तब और अब' भारत की तस्वीर
16 जून 2018
22 जून 2018
साइप्रस में मैंने पहली चीजों में से एक महासागर फ्लायर पर भूमध्य सागर में एक स्पिन के लिए जाना था; पाफोस सागर परिभ्रमण द्वारा संचालित एक सुंदर नौका। जैसा कि मुझे ब्लॉगिंग यात्रा पर साइप्रस में आमंत्रित किया गया था, हमारा सभी मीडिया / ट्रैवल एजेंट दौरा था।जैसे ही मैंने बोर्ड पर कदम रखा, मैंने पूछा कि
22 जून 2018
22 जून 2018
साइप्रस में मैंने पहली चीजों में से एक महासागर फ्लायर पर भूमध्य सागर में एक स्पिन के लिए जाना था; पाफोस सागर परिभ्रमण द्वारा संचालित एक सुंदर नौका। जैसा कि मुझे ब्लॉगिंग यात्रा पर साइप्रस में आमंत्रित किया गया था, हमारा सभी मीडिया / ट्रैवल एजेंट दौरा था।जैसे ही मैंने बोर्ड पर कदम रखा, मैंने पूछा कि
22 जून 2018
28 जून 2018
भारत की राजधानी एक हलचल महानगर है जो देखने-माने स्थलों और सांस्कृतिक आकर्षण से भरा हुआ है। नई दिल्ली वास्तव में पारंपरिक इलाकों के अलावा आधुनिक जिले की स्थापना, दिल्ली के एक छोटे से हिस्से का निर्माण करती है। इस शहर को एक ब्रिटिश वास्तुकार द्वारा डिजाइन किया गया था और आज, आप घुमावदार सड़कों पर यूरोप
28 जून 2018
23 जून 2018
छवी और मुझे एक रात के लिए पुलमैन एयरोसिटी नई दिल्ली में रहने के लिए (आमंत्रण पर) जाने का आनंद मिला। थोड़ी देर के बाद उसने मुझे बताया, 'यह सबसे स्टाइलिश होटल है जो मैंने पार किया है!' मैं हमेशा छुट्टियों और रहने पर बच्चों के साथ समय बिताने में खुश हूं क्योंकि वह बहुत मजेदार है। पुलमैन एरोसिटी में स्थ
23 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x