वीएफएस दिल्ली में शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन कैसे करें

12 जुलाई 2018   |  सुदीप्ता रथ   (65 बार पढ़ा जा चुका है)

वीएफएस दिल्ली में शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन कैसे करें - शब्द (shabd.in)



हंगरी इस साल लागू तीसरा शेंगेन वीजा है। साल का मेरा पहला चेक गणराज्य के लिए था। यह मेरी बेटी और भतीजी के साथ व्यक्तिगत यात्रा के लिए था। दूसरा स्पेन की ब्लॉगिंग यात्रा के लिए था जहां वीज़ा प्राप्त करना आसान था क्योंकि मुझे पर्यटन बोर्ड द्वारा सहायता मिली थी! फिर भी, मुझे स्पेन के लिए प्रलेखन पूरा करना पड़ा। तीसरा एक नवंबर में मेरी बहन के साथ बुडापेस्ट की आगामी व्यक्तिगत यात्रा के लिए था। तो, यहां एक ही वर्ष में 3 प्रयासों के बाद वीएफएस दिल्ली (बाबा खारक सिंह मार्ग) में शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करने के बारे में मैंने सीखा है। मैंने पिछले वर्षों में शेन्जेन वीजा के लिए भी आवेदन किया है।



जानें कि आपको किस देश को आवेदन करने की आवश्यकता है

मेरे लिए पसंद हमेशा आसान रहा है क्योंकि मैंने प्रत्येक यात्रा पर केवल एक देश का दौरा किया था। हालांकि, यदि आप कई देशों का दौरा कर रहे हैं तो आपको यह तय करना होगा कि आपको किस देश पर आवेदन करने की आवश्यकता है। ऐसे सभी दस्तावेज नेट पर आसानी से उपलब्ध हैं। यद्यपि आपको इसे पूरी तरह से पढ़ने की जरूरत है।

अपना होमवर्क करें

एक बार जब आप देश पर फैसला कर लेते हैं तो विशिष्ट देश की वेबसाइट पर जाते हैं, मेरे नवीनतम मामले में यह हंगरी था। फिर आप अपना शोध करते हैं। यह सभी आवश्यकताओं और नियमों को पढ़ने के लिए थकाऊ लगता है लेकिन मेरा मानना ​​है कि इससे गुजरना लाभांश का भुगतान करता है, इसलिए यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं। यदि आप उपलब्ध जानकारी पढ़ते हैं तो आप एक मजबूत आवेदन प्रस्तुत करेंगे।

सावधानीपूर्वक अपने दस्तावेज़ तैयार करें

भारत से शेंगेन वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की एक विस्तृत सूची है। मैं दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं कि आप अपना दस्तावेज़ पूरा करें।

मेरी हंगरी यात्रा के लिए मेरी बहन और मैंने एक छुट्टी की योजना बनाई है। मेरे पास एक अच्छी तरह से यात्रा पासपोर्ट है जबकि यह मेरी बहन के लिए विदेश यात्रा है। मैं आईटी रिटर्न फाइल करता हूं जबकि वह नहीं करती है। यह यात्रा मेरे लिए एक उपहार है और मुझे वास्तव में बहुत पहले यह करना चाहिए था। इसलिए, हमने मुझे प्रायोजक और उसके पति को सहायक भूमिका में दिखाने का फैसला किया। वीजा के लिए आवेदन करने के लिए हमारे पास दोनों दस्तावेज आवश्यक हैं। हमने अपने पति से कोई आपत्ति प्रमाण पत्र नहीं लिया। हमने दोनों और उसके बैंक स्टेटमेंट और आईटी रिटर्न दोनों को संलग्न किया।

शेन्जेन देशों में अनुमोदित यात्रा बीमा एजेंसियों की एक सूची है, ऐसे विवरणों से अवगत रहें। यदि आप ऑनलाइन संसाधनों को ध्यान से पढ़ते हैं, तो यह सब नीचे सूचीबद्ध है।

अपने पासपोर्ट की दो फोटोकॉपी लेना याद रखें या अन्यथा आपको वीएफएस में इसे करने के लिए एक लंबी लाइन में खड़े होने की आवश्यकता होगी।

बुद्धिमान ढंग से अपने कवर पत्र का प्रयोग करें

जब मैंने चेक गणराज्य वीजा के लिए आवेदन किया तो मैंने कवर पत्र को औपचारिकता के रूप में इस्तेमाल किया। यह एक जटिल प्रयास था क्योंकि मैं अपनी बेटी और भतीजी के साथ यात्रा कर रहा था, दोनों नाबालिग हैं। जैसे ही मेरी भतीजी के माता-पिता यात्रा नहीं कर रहे थे वहां बहुत सारे दस्तावेज शामिल थे। मैंने सभी दस्तावेजों को ध्यान से किया।

लेकिन मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने कवर लेटर का उपयोग नहीं किया कि मैं एक स्थापित ब्लॉगर हूं और मैंने अपनी बेटी और भतीजी को पहले विदेश में ले लिया है। मैंने उल्लेख नहीं किया कि वे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका गए थे। एक स्कूल यात्रा पर मेरे पति और मेरी भतीजी के साथ मेरी बेटी। मैंने यह भी उल्लेख नहीं किया कि मुझे ब्लॉगिंग यात्रा के लिए तत्काल बाद सिंगापुर के लिए वीजा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।

मुझे चेक दूतावास द्वारा व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। जब मैंने अपनी आगामी ब्लॉगिंग यात्रा का उल्लेख किया और एक और वीजा चीजों के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है तो आगे बढ़ना शुरू हो गया। व्यक्तिगत साक्षात्कार के बाद मुझे चेक गणराज्य के माध्यम से वीज़ा मिला और मैंने अपना सबक सीखा।

इस बार हंगरी के साथ मैंने अपने ब्लॉगिंग प्रमाण-पत्र स्थापित करने के लिए अपने कवर लेटर का उपयोग किया। मैंने उनसे कहा कि मैं जल्दी आवेदन कर रहा था क्योंकि मुझे अन्य यात्राओं के लिए वीज़ा लागू करने की आवश्यकता हो सकती है। मैंने अपने ब्लॉग और मीडिया किट के लिंक दिए!

मैंने यह भी बताने के लिए कवर लेटर का इस्तेमाल किया कि हम क्यों वापस आ जाएंगे और हमारे पास इस छुट्टी को लेने के लिए पैसा था, जो मुझे मेरे अगले बिंदु पर लाता है।

उन्हें विश्वास है कि आपके पास अवकाश लेने के लिए पैसा है और आप वापस आ जाएंगे

शेन्जेन देशों को उपरोक्त दोनों बिंदुओं के बारे में आश्वस्त होने की आवश्यकता है। पैसे के बारे में मनाने के लिए आसान है, उन्होंने देश के आधार पर 3-6 महीने के मुद्रित और हस्ताक्षरित बैंक विवरणों के लिए कहा।

दूसरी बात के लिए, कि हम घर वापस आ जाएंगे, मैंने फिर से कवर लेटर का इस्तेमाल किया था। मैंने उल्लेख किया कि मेरी बेटी की उम्र 9 है और मेरी बहन की बेटी 12 है। एक टेनिस टेनिस बजाता है और दूसरा एक कार्यक्रम और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए ऑडिशन करता है। मैंने भारी रूप से निहित किया कि हमारी बेटी को हमें अपने दैनिक जीवन में आवश्यकता है जो 200% सच है। और हमें उन्हें समान रूप से चाहिए।

मुझे पता है कि आपके पास वापस आने के समान कारण नहीं हो सकते हैं, लेकिन इस बारे में सोचें कि आप निश्चित रूप से वापस क्यों आएंगे और इसे अपने कवर लेटर में इस्तेमाल करेंगे।

जानकारी गलत साबित न करें

यह कहने के बिना चला जाता है, यह स्पष्ट है। मुझे यकीन है कि ऐसा कोई प्रयास अस्वीकार कर देगा। मैं किसी भी झूठी सूचना प्रदान करने का भी सपना नहीं देखूंगा।

वीजा शुल्क

सिद्धांत रूप में आप वीएफएस दिल्ली में डेबिट या क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान कर सकते हैं। लेकिन जिस दिन मैं हंगरी वीजा के लिए गया था, नेटवर्क नीचे था और मैंने सोचा कि मैं परेशानी में था। लेकिन उन्होंने मुझे पैसे वापस लेने के लिए बाहर जाने की अनुमति दी। कर्मचारी आपको बताएंगे कि निकटतम एटीएम कहां है। वे आपको आवेदन करने के लिए प्राप्त टोकन नंबर के साथ-साथ आपको फिर से आने देंगे।

शुभ लाभ! अब जब आप जो कुछ भी कर सकते हैं, वह कर लें, बस आगे बढ़ें, अपनी ऑनलाइन नियुक्ति करें, आवेदन करें और अपने वीज़ा के आने का इंतजार करें। हमने लगभग 10 दिनों में हंगरी के माध्यम से शेंगेन वीजा निकाला। शायद यह आसान था क्योंकि हम दो वयस्क हैं, शायद यह मेरी अतिरिक्त तैयारी थी जिसने इसे इस समय चिकनी बना दिया। मैं नवंबर में अपनी बहन के साथ छुट्टी लेने की उम्मीद कर रहा हूं।

पुनश्च। हमें बिना किसी परेशानी के वीज़ा आसानी से मिला। बुडापेस्ट में हमारा प्यारा समय था!

अगला लेख: आपने अपना खुद का शहर कितनी अच्छी तरह खोजा है?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
28 जून 2018
भारत की राजधानी एक हलचल महानगर है जो देखने-माने स्थलों और सांस्कृतिक आकर्षण से भरा हुआ है। नई दिल्ली वास्तव में पारंपरिक इलाकों के अलावा आधुनिक जिले की स्थापना, दिल्ली के एक छोटे से हिस्से का निर्माण करती है। इस शहर को एक ब्रिटिश वास्तुकार द्वारा डिजाइन किया गया था और आज, आप घुमावदार सड़कों पर यूरोप
28 जून 2018
27 जून 2018
मैंने हाल ही में गुजरात में द्वारका द्वारका के साथ द्वारका का दौरा किया। जबकि मैं धार्मिक पर्यटन पर बड़ा नहीं हूं, मुझे नए स्थानों पर जाना अच्छा लगता है। और यहां मैंने चित्रों में द्वारका, गुजरात को कैसे देखा!द्वारका में मेरा पहला पड़ाव नागेश्वर मंदिर था, जो दारुकावनम शहर से बाहर है। जब हम वहां गए त
27 जून 2018
29 जून 2018
मेरे लिए अधिकांश अवसर ईमेल के माध्यम से आते हैं, चाहे वह एक एफएएम यात्रा हो, एक पत्रिका में योगदान करने का अवसर, या एक रेडियो साक्षात्कार! हाल ही में मुझे रेडियो वन 94.3 एफएम पर आरजे एनी के साथ यात्रा के बारे में बात करने का मौका मिला। इसे # मुंबईऑनडेमन #traveljunkie पर दिखाया गया था, हमने फोन के मा
29 जून 2018
29 जून 2018
यह एक अच्छा धूप दिन था। हमारी वैन लगभग मोलेट डी पेरालादा की एक संकीर्ण गलियों पर फंस गई जब एक बुजुर्ग आदमी बाहर आया और हमारे चालक को बैक अप लेने और एक और सड़क लेने के लिए कहा। इसके बाद हम जल्द ही सेलर ला विनीता पहुंचे। मैंने खाओ याई, थाईलैंड में एक अंगूर का दौरा किया है और मुझे अनुभव पसंद है।जोसेप,
29 जून 2018
30 जून 2018
पहली बार मैंने एसएटीटीई में भाग लिया था 2013 में! भगवान कैसे समय बीतता है! मैंने 2014 और 2016 में फिर से इसमें भाग लिया। 2015 में मैं शहर से बाहर था। तो एसएटीटीई क्या है? यह पर्यटन के लिए एक प्रमुख व्यापार कार्यक्रम है। 2017 में 35 देशों और 28 पर्यटन बोर्डों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। अगला तार्कि
30 जून 2018
27 जून 2018
'लोग-प्रथम दृष्टिकोण', 'प्रतिभा जीतता है' ... हमने शायद इन buzzwords को गिनने की देखभाल करने की तुलना में अधिक बार सुना है, लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं कि उनका क्या मतलब है?संक्षेप में, आपके लोगों की गुणवत्ता आपकी कंपनी की नियति को परिभाषित करती है। यदि यह वास्तव में सच है, तो यह क्यों है कि
27 जून 2018
01 जुलाई 2018
मेरे पिछले रोजगार में, मैं एक प्रोफेसर था लेकिन मैं पहले से ही एक स्थापित ब्लॉगर भी था। दो भूमिकाओं को जोड़ना मुश्किल था, मेरी यात्रा मुझे पूरे देश में ले जाएगी जबकि मेरे छात्र जुड़े रहने की कामना करते थे। तकनीकी प्रगति को देखते हुए यह कितना मुश्किल हो सकता है? यदि आप सही नेटवर्क के साथ नहीं थे तो य
01 जुलाई 2018
28 जून 2018
जब से मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने पड़ोस के बहुत कम खोज की है, मैं इसे सही सेट करने की कोशिश कर रहा हूं। इसलिए, जब मुझे एक नया फोन मिला, तो इन्फिनिक्स नोट 4 की समीक्षा करने के लिए, मैंने अपने आस-पास के फोन और स्मारक (सफदरजंग मकबरे) दोनों को बाहर निकालने और अन्वेषण करने का फैसला किया।अगर मुझे गुड़गां
28 जून 2018
01 जुलाई 2018
दिसम्बर नास्टलग्जा के लिए एक महीने है! मैं पूरे वर्ष Instagram पर अपने यात्रा दस्तावेज। फ़ीड को स्क्रॉल करना और उन स्थानों को देखना आसान है जिन्हें मैंने देखा था और जिन तस्वीरों पर मैंने क्लिक किया था। मैंने संख्याओं को भी देखा और यहां 2017 के शीर्ष दस इंस्टाग्राम पोस्ट हैं!बुडापेस्ट में ट्राम # 2बु
01 जुलाई 2018
29 जून 2018
मेरे लिए अधिकांश अवसर ईमेल के माध्यम से आते हैं, चाहे वह एक एफएएम यात्रा हो, एक पत्रिका में योगदान करने का अवसर, या एक रेडियो साक्षात्कार! हाल ही में मुझे रेडियो वन 94.3 एफएम पर आरजे एनी के साथ यात्रा के बारे में बात करने का मौका मिला। इसे # मुंबईऑनडेमन #traveljunkie पर दिखाया गया था, हमने फोन के मा
29 जून 2018
28 जून 2018
जब से मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने पड़ोस के बहुत कम खोज की है, मैं इसे सही सेट करने की कोशिश कर रहा हूं। इसलिए, जब मुझे एक नया फोन मिला, तो इन्फिनिक्स नोट 4 की समीक्षा करने के लिए, मैंने अपने आस-पास के फोन और स्मारक (सफदरजंग मकबरे) दोनों को बाहर निकालने और अन्वेषण करने का फैसला किया।अगर मुझे गुड़गां
28 जून 2018
29 जून 2018
अगर किसी ने मुझे बताया कि मैं 2017 के पहले छह महीनों में बहुत यात्रा करता हूं तो मुझे आश्चर्य नहीं होता। आखिरकार, मैंने 2016 में भी बहुत यात्रा की। जो मैंने उम्मीद नहीं की थी वह इतनी सारी विदेशी यात्राओं थी। इस साल मैंने पहले ही दो व्यक्तिगत यात्राएं की हैं! तो यहां वह जगह है जहां मेरी यात्रा ने मुझ
29 जून 2018
28 जून 2018
जब से मुझे एहसास हुआ कि मैंने अपने पड़ोस के बहुत कम खोज की है, मैं इसे सही सेट करने की कोशिश कर रहा हूं। इसलिए, जब मुझे एक नया फोन मिला, तो इन्फिनिक्स नोट 4 की समीक्षा करने के लिए, मैंने अपने आस-पास के फोन और स्मारक (सफदरजंग मकबरे) दोनों को बाहर निकालने और अन्वेषण करने का फैसला किया।अगर मुझे गुड़गां
28 जून 2018
30 जून 2018
पहली बार मैंने एसएटीटीई में भाग लिया था 2013 में! भगवान कैसे समय बीतता है! मैंने 2014 और 2016 में फिर से इसमें भाग लिया। 2015 में मैं शहर से बाहर था। तो एसएटीटीई क्या है? यह पर्यटन के लिए एक प्रमुख व्यापार कार्यक्रम है। 2017 में 35 देशों और 28 पर्यटन बोर्डों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। अगला तार्कि
30 जून 2018
01 जुलाई 2018
मैंने पहले डॉल्फ़िन को देखा है, जिस तरह से आप दो ब्लॉफिन को एक झपकी में देखते हैं और आपको इसका अनुभव याद आती है! मस्कट में डॉल्फिन वॉचिंग ओमान में भी मेरे यात्रा कार्यक्रम पर था। यह 8-9 बजे स्लॉट था और मैं सोच रहा था कि दिन में बहुत देर हो चुकी थी? मुझे पर्यटन मंत्रालय द्वारा ओमान में आमंत्रित किया
01 जुलाई 2018
29 जून 2018
यह एक अच्छा धूप दिन था। हमारी वैन लगभग मोलेट डी पेरालादा की एक संकीर्ण गलियों पर फंस गई जब एक बुजुर्ग आदमी बाहर आया और हमारे चालक को बैक अप लेने और एक और सड़क लेने के लिए कहा। इसके बाद हम जल्द ही सेलर ला विनीता पहुंचे। मैंने खाओ याई, थाईलैंड में एक अंगूर का दौरा किया है और मुझे अनुभव पसंद है।जोसेप,
29 जून 2018
27 जून 2018
विज्ञान कथा ने खेल के भविष्य के बारे में हमारी आशाओं को प्राप्त किया है। ठीक है, इसलिए उनमें से बहुत से खतरनाक, या निचले डिस्टॉपियन दिखते हैं, लेकिन जो मौत रेस 2000 से घातक ट्रांसकांटिनेंटल कार रेस में ट्यूनिंग नहीं करेंगे, फ्यूचर्सपोर्ट के रोलरब्लैडिंग और होवरबोर्ड, या स्टार ट्रेक के संयोजन: वॉयजर
27 जून 2018
29 जून 2018
मेरे लिए अधिकांश अवसर ईमेल के माध्यम से आते हैं, चाहे वह एक एफएएम यात्रा हो, एक पत्रिका में योगदान करने का अवसर, या एक रेडियो साक्षात्कार! हाल ही में मुझे रेडियो वन 94.3 एफएम पर आरजे एनी के साथ यात्रा के बारे में बात करने का मौका मिला। इसे # मुंबईऑनडेमन #traveljunkie पर दिखाया गया था, हमने फोन के मा
29 जून 2018
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x