निर्भीकता: खालीपन से भागना कैसे रोकें।

16 जनवरी 2019   |  राकेश शर्मा   (59 बार पढ़ा जा चुका है)

निर्भीकता: खालीपन से भागना कैसे रोकें।

हम अपने हर उपलब्ध स्थान को भरने, अधिक कार्यों में व्यस्त रहने, संदेशों का जवाब देने, सोशल मीडिया और ऑनलाइन साइटों की जाँच करने, वीडियो देखने में बिताते हैं।


हम अपने जीवन में खाली जगह से डरते हैं।


परिणाम अक्सर एक निरंतर व्यस्तता, निरंतर व्याकुलता और परिहार, ध्यान की कमी, हमारे जीवन से संतुष्टि की कमी है।

हम मौन से भागते हैं। हम कार्यों और नियुक्तियों के बीच रिक्त स्थान से भागते हैं। हम एकांत और शांति से डरते हैं। हम हर दूसरे को गतिविधि से भरने की कोशिश करते हैं, कुछ उपयोगी के साथ, जैसे कि मौन और स्थान मूल्यवान नहीं हैं।


लेकिन हम किस बात से डरते हैं?


और अगर हम उस डर से ग्रस्त नहीं होते तो हम कौन होते?


हम खालीपन और शांति और चुप्पी से डरते हैं क्योंकि यह अनिश्चितता, भूमिहीनता, असुरक्षा, अस्थिरता को उजागर करता है जो हमारे जीवन के हर सेकंड के नीचे है। हम इस अस्थिरता और अनिश्चितता का सामना करने से डरते हैं, इसके डर को महसूस करने के लिए।


बिना किसी अनिश्चितता के डर के जो खालीपन द्वारा उजागर की जाती है ... हम मुक्त हो जाते हैं।


मैं अपने जीवन में जानता हूं, जब मैं अपने आप को शांति, मौन, एकांत, सरलता और खालीपन की अनुमति देता हूं ... यह मेरे लिए जो भी आ रहा है उसका सामना करने के लिए जगह छोड़ देता है। यह मुझे पूरी तरह से किसी भी भावनाओं को महसूस करने के लिए जगह देता है जिसे मैं टाल रहा हूं। यह मुझे अपने आप के साथ और अधिक ईमानदार होने की अनुमति देता है, बजाय इसके कि मैं क्या देखना नहीं चाहता उसे कवर करने के लिए व्याकुलता और व्यस्तता का उपयोग करुँ।


और अंत में, मैं यह विश्वास विकसित करता हूं कि खालीपन में डरने के लिए कुछ नहीं है, बल्कि कुछ किया जाना चाहिए। एक उपहार, सीखने और न जानने और अस्थिरता और सुंदरता से भरा हुआ।


आप इसे भरने के बिना अपने दिन में और अधिक स्थान की अनुमति देने की कोशिश कर सकते हैं:


  • शांति के लिए कार्यों के बीच कुछ समय निकालें।
  • प्रकृति में बैठो, बिना तकनीक के।
  • जब आप अपने फोन के लिए खुद को नोटिस करते हैं, तो विराम दें। देखें कि क्या आप शांत रह सकते हैं, बस उस जगह का स्वाद लें।
  • जब आप अपने जीवन में अनिश्चितता या अस्थिरता महसूस करते हैं (संकेत: यह हमेशा होता है), तो खुद को महसूस करने दें। इसे भगाने या बचने की आवश्यकता के बिना, इसके साथ उपस्थित रहें।
  • जब आप डर महसूस करते हैं, तो इसके साथ खुले दिल से रहें और अपने आप को पूरी तरह से महसूस करने दें, इसके साथ मैत्रीपूर्ण रहें। डर के साथ आपका रिश्ता बदल जाएगा यदि आप इसके साथ दोस्ताना हो जाते हैं।
  • कम काम करें, और भरोसा रखें कि चीजें अलग नहीं होंगी। या यदि वे अलग हो जाती हैं, तो आप उस अस्थिरता के साथ उपस्थित हो सकते हैं।
  • जब आप लाइन में होते हैं, ड्राइविंग, खाना, चलना, व्यायाम करना ... देखते हैं कि क्या आप उन चीजों को चुपचाप कर सकते हैं, बिना तकनीक के, बिना कुछ "उपयोगी" किए बिना।
  • ध्यान दें कि आप खालीपन के डर के बिना कौन हैं।

इन रिक्त स्थानों, उनके स्वादिष्टता का स्वाद लें। भूमिहीनता का स्वाद चखें, जैसा कि अगर हम डर से नहीं डरते हैं तो कुछ स्वतंत्रता से भरा होता है। भय और अनिश्चितता के साथ मौजूद रहें, अच्छे दोस्त की तरह, दुश्मन के रूप में नहीं।


अपने दिल को खुला कच्चा कोमल और कमजोर होने दें, और आपका दिमाग खुली जागरूकता के विशाल नीले आकाश की विशालता को गले लेगा।


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