shabd-logo

क्या चाईना भारत - पाक युद्ध चाहता है ?

15 फरवरी 2019

121 बार देखा गया 121



-संजय अमान


लगभग पिछले पाँच वर्षो में देश के हालात बहुत बदले है या यूँ कहे नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही देश ने करवट लेना शुरू किया है। हालात बदलने के साथ ही साथ तमाम तरह की कठिनाईयां भी उत्पन्न हुई है ज़ाहिर है परिवर्तन कोइ नहीं चाहता है चौतरफ़ा विरोध वर्तमान सरकार को झेलना पड़ा और यह सिलसिला अभी भी चल रहा है।

सरकार को सब से ज्यादा अस्थिर करने का षड़यंत्र कश्मीर घाटी के अलगाववादी नेताओं ने पकिस्तान से मिल कर किया जिनका साथ राजनीतिक कुछ पार्टियों ने दिया है जो जगज़ाहिर है। सब को पता है कि किस तरफ से पत्थर बाज़ो से निपटते -निपटते उरी , पठानकोठ जैसे आतंकवादी हमले हमने झेले और अब इतना बड़ा हमला दिल दहल चुका है।


घटनाक्रम सभी अखबारों और चैनलों की सुर्ख़ियों में है फिर भी थोड़ा ज़िक्र किए देता हूँ , जम्मू से श्रीनगर जा रही सीआरपीएफ की 78 गाड़ियों के काफिले पर कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने फिदायीन हमले की ख़बर सुनते ही और घटना स्थल की तस्वीरें देख कर हमारी रूह तक काँप उठी। जम्मू-कश्मीर सरकार के सलाहकार के विजयकुमार ने बताया कि हमले में 40 जवान शहीद हो गए, कई घायल हैं। इस काफिले में 2547 जवान शामिल थे। जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है। यह विस्फोटकों से भरी गाड़ी के जरिए अब तक का सबसे बड़ा हमला है। इससे पहले अक्टूबर 2001 में कश्मीर विधानसभा पर भी इसी तरह का हमला हुआ था।


बड़ा की निंदनीय अकल्पनीय घटना है आखिर कब तक हम यैसे ही अपने जवानों को शहीद होते देखते रहेंगे या फिर हमें और शहादत उठानी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है कि -''पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हमला घृणित है। जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। पूरा देश जवानों के परिवार के साथ खड़ा है। सही बात है मोदी जी पूरा देश जवानों के परिवार के साथ खड़ा है मगर अब खड़े होने से काम नहीं चलेगा तुरंत ही भारत सरकार को कड़ी कार्यवाही करते हुए ज़वाब देना होगा और कार्यवाही यैसी -वैसी नहीं सैन्य कार्यवाही यैसी हो कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादियों तथा पकिस्तान में बैठे हाफ़िज सईद की रुख़ तक काँप जाए , देश की जनता का भी यही मूड है।


मगर क्या यह इतना आसान है ? नहीं यदि देखा जाए तो पाक़िस्तान का हिमायती चाईना पाकिस्तान और भारत का युद्ध चाहता है कारण भारत की तेजी से उभर रही अर्ध व्यवस्था को वह ठेस पहुंचना चाहता है। लेक़िन ज़वाब तो जरुरी है देखते है मोदी इस हमले का ज़वाब किस तरह से देते है आज पूरा देश उनकी तरफ आँख उठाए देख रहा है।


यदि हम पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद विरमानी जी की भविष्यवाणी पर गौर करे तो उनका कहना था कि 2035 तक भारत एक बड़ी आर्थिक ताकत होगा. उन्होंने कहा कि यदि इतिहास देखा जाए तो प्रत्येक सरकार चुनावी वर्ष में लोकलुभावन खर्च करती है. देखना होगा कि यह सरकार इसे सीमित रख पाती है या नहीं. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने हाल में कहा था कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर कम से कम 7.5 प्रतिशत रहेगी।


यही वो कारण है कि चाईना जैसे घाती देश कभी नहीं चाहेगा कि भारत विश्वगुरु बन कर उभरे। ख़ैर युद्ध जैसे हालात पैदा करना चाईना की मज़बूरी है पकिस्तान एक कंगाल देश है उसके पास खोने के लिए क्या है सोचिए यदि भारत और पकिस्तान का युद्ध हुवा तो नुकशान किसका ज्यादा होगा? भारत को कूटनीति का सहारा ले कर इस हमले का ज़वाब देना होगा। सन १०४ में जब प्रधानमंत्री मोदी बने थे तो उस समय देश की अंतरिम सुरक्षा व्यवस्था की हालत बहुत ही पतली थी ये बात सभी बड़े - बड़े बुद्धिजीवी जानते है कांग्रेस के सत्ता काल के समय इन समस्याओं पर पूरी रिपोर्ट एजेंसियों द्वारा दी गई थी मगर पूर्व सरकार की उदासीनता के चलते वह टेबल पर ही धूल फाख्ता रहा , मोदी के आते ही उन रिपोर्ट्स पर ध्यान दिया गया , और यदि आप को याद हो कि प्रधानमंत्री बनते ही नरेंद्र मोदी अपने पड़ोसी देशो में जा कर एक रणनीति तय की और देश की सीमावर्ती देशो के साथ भारत का मधुर सम्बन्ध स्थापित किया।

कारण क्या रहे होंगे सोचने - समझने का विषय है वर्षो से बिगड़े हालत यकायक काबू में नहीं आते है आज जो देश की स्तिथि है उसकी १०० प्रतिशत जिम्मेदार मनमोहन सरकार है। मैं यहाँ कोई एनडीए सरकार की तारीफ नहीं कर रहा हूँ जो सच है वही लिख रहा हूँ।


मैं यहाँ पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल शंकर प्रसाद जी का एक कोड का उल्लेख करूँगा उन्होंने इस सन्दर्भ में कहा था कि ''भारत में आतंकवाद के लगातार 'एक्सपोर्ट' और कश्मीरी अलगाववाद को बढ़ावा देने की वजह से हालात इस क़दर ख़राब हो चुके हैं कि पाकिस्तान से हमारी अच्छी ख़ासी दुश्मनी चल रही है. जनरल प्रसाद ने साफ़ लफ़्जो में कहा कि चीन ने पाकिस्तान में बहुत बड़ा निवेश कर रखा है। यदि भारत -पाक का युद्ध हुवा तो चीन पकिस्तान का साथ देगा।


निवेश के अलावा चीन पाकिस्तान की राजनियक मामलों में भी मदद करता रहा है. जैसे- आतंकवाद के मामलों पर भारत के कई प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में चीन की वजह से पारित नहीं हो पाए.


मगर युद्ध की स्थिति बनने पर भारत की तैयारी पर जनरल प्रसाद ने ये भी कहा था कि -'' भारत तैयार तो है लेकिन लगभग 20 सालों से सेना में आधुनिकीकरण का काम रुका रहा है. यैसे बहुत से गंभीर हालात है देश के सामने। मगर इस चार वर्षो में मौजूदा सरकार ने हालात पर काबू पाने का भरसक प्रयास किया है।


हुए इस आतंकी घटना में जैश के आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो ने दोपहर 3:15 बजे यह फिदायीन हमला किया। खबर के अनुसार उसने एक गाड़ी में विस्फोटक भर रखे थे। जैसे ही सीआरपीएफ का काफिला लेथपोरा से गुजरा, आतंकी ने रॉन्ग साइड से आकर अपनी गाड़ी जवानों से भरी बस से टकरा दी। बताया जा रहा है कि आदिल ने एक गाड़ी में 100 किलोग्राम विस्फोट भर रखा था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि आतंकी के पास 350 किलो विस्फोटक था। पुलवामा के काकापोरा का रहने वाला आदिल 2018 में जैश में शामिल हुआ था।


वर्तमान सरकार को चिंता करने के साथ ही बड़ी जवाबी कार्यवाही को अंजाम देना ही होगा जिस से चाईना को भी अपनी ताकत से परिचय करा सके। इस हमले को हमें कई तरीके से सोचने के लिए मजबूर किया है। मोदी सरकार को रणनीति कूटनीति का सहारा ले कर देश हित में काम करना होगा , लोकसभा चुनाव सर पर है मोदी का जवाबी हमला लोकसभा में वोटो के दुर्वीकरण पर बहुत काम करेगी।

अन्य पार्टियों को भी राजनीति से कर उठ कर मोदी का साथ इस विषय पर देना चाहिए , कांग्रेस के नेता सुरजेवाला को अपने राजनीतिक बयानों पर अंकुश लगा लेना चाहिए। प्रियंका गाँधी ने उस दिन अपने राजनीतिक प्रेस वार्ता को कैंसिल कर के एक अच्छी सूझ बुझ का परिचय दिया है।


खैर अब देश की जनता चाहती है कि विकास और तमाम मुद्दों को एक ताक पर रख कर मोदी सर्जिकल स्ट्राइक करे।



1

गरिमापूर्ण भाषा को लेकर कोई चिंता नहीं है संजय निरुपम ने नरेंद्र मोदी को अनपढ़-गंवार कहा।

17 सितम्बर 2018
0
1
0

गरिमापूर्ण भाषा को लेकर कोई चिंता नहीं हैसंजय निरुपम ने नरेंद्र मोदी को अनपढ़-गंवार कहा।- संजय अमान७० और ८० यहाँ तक की ९० के दसक की राजनीति में भाषा को ले कर मर्यादाएं होती थी। पद की और व्यक्ति की अपनी गरिमा थी मगर ज्यो - ज्यो हम विकास करते गए सभ्यता का विकास होता गया हम सत्ता के लिए भाषाओ को ताक पर

2

मुरझाई इक शाम में -

17 सितम्बर 2018
0
0
1

मुरझाई इक शाम में -जब तुम मिले -यादों की अंजुमन में कुछ याद आया -कह्कशो ,गुफ़्तगू ,कुछ चुभने जैसी बाते -यादों में लिपटी -मखमली सी सिलवटों में परत दर परत खुलने लगी -जैसे सुबह की पहली किरन के साथ -महकते फूल खिलते हो -मुरझाई शाम की बेला महक उठी -तुम्हारे साथ बिताये समय को याद कर के ,ख़ैर चलो तुम्हारी याद

3

ग़ज़ल

17 सितम्बर 2018
0
0
0

मेरी अंजुमन में कोई आता नहीं है गम की कोई सौग़ात लाता नहीं है। टूट कर बिखरा है ज़माने की भीड़ में अपना सर वो कही झुकाता नहीं है।तनहा मर जायेगा ली है क़सम अपने मेहबूब को बुलाता नहीं है। दी है ख़ुदा ने भर के झोली मगर रोटी किसी ग़रीब को खिलाता नहीं है। राज़ से पर्दा हट जाएगा ''अमान ''ज़ख़्म दिल का दिखाता नहीं ह

4

नज़्म

18 सितम्बर 2018
0
0
0

रात मेरी किताब के पन्ने बिछा के सो गई सुबह तक रात की बेचैनी को पढता रहा। सूरज उगा ललिमाओं का लबादा लिए मैं अपने आप में ही चाँद स ढलता रहा। डूबते सूरज की परछाइयों का पीछा वो करता है समय की उम्र में मगर वो बढ़ता रहा। सूरज फिर उगेगा ढलने के लिए जैसे लोग मरते है जन्म लेने

5

हिमालय की छत्रछाया में

18 सितम्बर 2018
0
2
0

हिमालय की छत्रछाया में- पूनम महाजन ( उत्तर मध्य मुंबई लोकसभा सांसद की कलम से )अनुवाद - संजय अमान बापजी चले गए आज फिर एक बार मेरे सर से पिता का साया उठ गया। एकदम अकल्पनीय दुख का दूसरा आघात आज मुझ पर हुआ है। मेरा मन एक पल में भूतकाल में चला गया। भाजपा की स्थापना और मेरा जन्म एक ही वर्ष १९८० क

6

संत महात्माओं के हाथो संजय अमान की पुस्तक ''प्रेरणा '' का विमोचन समरोह सम्पन्न

30 सितम्बर 2018
0
0
0

संत महात्माओं के हाथो संजय अमान की पुस्तक ''प्रेरणा '' का विमोचन समरोह सम्पन्न मुंबई - पवार पब्लिशर कोलकाता द्वारा प्रकाशित , कवि ,पत्रकार , संजय अमान की लिखी तीसरी पुस्तक ''प्रेरणा '' का विमोचन समारोह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सभागार में दिनाँक ३० सितम्बर को संपन्न हुआ। यह पुस्तक मुम्बई महानगर के

7

फ़िल्मो में कास्टिंग डायरेक्टर की होती है महत्वपूर्ण भूमिका

16 नवम्बर 2018
0
1
0

फ़िल्मो में कास्टिंग डायरेक्टर की होती है महत्वपूर्ण भूमिका आईये समझते है कास्टिंग डायरेक्टर शादमान खान का क्या है एक्स फैक्टर।- संजय अमाननब्बे के दशक से लेकर आज के वर्तमान परिवेश में फिल्मो और सीरियल्स के निर्माण में बहुत ही तेजी के साथ बदलाव देखे गए है और आए दिन नए नए बदलाव देखे जा रहे है , बहुत से

8

सनी लियोनी के दीवाने ने गया गीत सुनने वाले हो रहे पागल

16 नवम्बर 2018
0
0
0

सनी लियोनी के दीवाने ने गया गीत सुनने वाले हो रहे पागल मुम्बई के एक उभरते सिंगर पर सनी लियोनी का जादू इस कदर सर चढ़ कर बोल रहा है कि एक सिंगर ने बाकायदा एक गीत लिख कर उसे खुद ही गया और यूट्यूब चैनल पर रिलीज भी कर दिया। उस गीत के बोल है ''कड़क है फाड़ू है , माल है पंजाबी। पोर्न स्टार सनी लियोनी के दीव

9

दीपक फरसाण मार्ट की अनोखी पहल प्रति दिन दिया जायेगा देश के सभी जवानो को फ्री में स्नेक्स

18 दिसम्बर 2018
0
1
0

दीपक फरसाण मार्ट की अनोखी पहल प्रति दिन दिया जायेगा देश के सभी जवानो को फ्री में स्नेक्स मुंबई - देश में भारतीय आर्मी के जवानो के प्रति हिन्दुस्तान की जनता बहुत ही सवेदनशील होती है इस का ताजा उदहारण दीपक फरसाण मार्ट के चिराग गुप्ता ने दिया है विजय दिवस के अवसर पर उन्होंने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा

10

कांग्रेस ने आज तक उस राज्य और वहाँ के लोगो को भी सिर्फ सत्ता भोग के लिए गुमराह कर के रखा था। नार्थ ईस्ट का राज्य नागालैंड विकास के पथ पर

10 फरवरी 2019
0
1
0

कांग्रेस ने आज तक उस राज्य और वहाँ के लोगो को भी सिर्फ सत्ता भोग के लिए गुमराह कर के रखा था। नार्थ ईस्ट का राज्य नागालैंड विकास के पथ पर - संजय अमानज्यो -ज्यो लोकसभा चुनाव के दिन नजदीक आते जा रहे है चुनावी सरगर्मिया बढ़ती जा रही है तरह -तरह के आरोप राजनीतिक पार्टिया एक दूसरे पर लगा रही है यैसे मे

11

मुंबई भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष वसीम खान को दरगाह कमेटी और सेंट्रल वक़्फ़ कौंसिल का सदस्य बनाया गया

13 फरवरी 2019
0
0
0

मुम्बई - दरगाह कमेटी के एक रिक्त पद पर मुंबई के वसीम राहत अली खान को नियुक्त किया गया है। इस संबंध में केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह पद कमेटी के पूर्व सदस्य आतिफ रशीद के सदस्य पद से इस्तीफा दिए जाने से खाली था। ज्ञात हो क

12

अटल बिहारी वाजपेयी बनने की राह पर मुलायम

14 फरवरी 2019
0
0
1

- संजय अमान भारत का ईतिहास गवाह है सत्ता के लिए किसी भी हद तक चले जाना राजनीतिक संस्कृति का हिस्सा ही नहीं ज़रूरत भी होता है परन्तु इनसब से ऊपर राष्ट्र हीत की चिंता बहुत ही कम राजनीतिज्ञों को करते हुए देखा गया है वर्त्तमान में यही दृश्य देखने को मिलता है। अब वह दिन नहीं रहे या सिर्फ क़िताबों में या पु

13

क्या चाईना भारत - पाक युद्ध चाहता है ?

15 फरवरी 2019
0
0
0

-संजय अमान लगभग पिछले पाँच वर्षो में देश के हालात बहुत बदले है या यूँ कहे नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही देश ने करवट लेना शुरू किया है। हालात बदलने के साथ ही साथ तमाम तरह की कठिनाईयां भी उत्पन्न हुई है ज़ाहिर है परिवर्तन कोइ नहीं चाहता है चौतरफ़ा विरोध वर्तमान सरकार को झेलना पड़ा और यह

14

मोदी का का दूसरा कार्यकाल चुनौती पूर्ण होगा

24 मार्च 2019
0
0
0

देश का मूड तो यही बता रहा है कि नरेंद्र मोदी फिर से दूसरी बार भी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। देश की कुल आबादी का ८० प्रतिशत जनता तो फ़िलहाल यही चाहती है कि मोदी जी को फिर से एक मौका देना ही चाहिए , उनके पास कोई जादू की छड़ी नहीं है की वह पांच वर्षो में सब कुछ ठीक - ठाक कर देंगे इतना बड़ा देश है बहुत

---

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए