shabd-logo

मिशन मंगल : मार्स ऑर्बिट मिशन की कहानी पर आधारित

18 जुलाई 2019

89 बार देखा गया 89

हाल ही में मिशन मंगल फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ हुआ , इस फिल्म में अक्षय कुमार , शरमन जोशी , विद्या बालन, नित्या मेनन, कीर्ति कुल्हारी , तापसी पन्नू , सोनक्षी सिन्हा मुख्य भूमिका में हैं . अक्षय कुमार ने ट्वीट किया की " यह सिर्फ एक कहानी नहीं एक मिसाल है उस नामुमकिन सपने की जिसे मुमकिन किया इंडिया ने "

यह कहानी 2013 के मार्स ऑर्बिट मिशन की कहानी पर आधारित है | 5 नवंबर 2013 को इसरो ने मंगलयान लांच किया था |

भारत भी मंगल ग्रह की दौड़ में शामिल हो गया है। अपने "मंगलयान" के सफल प्रक्षेपण के साथ, भारत ने मंगल ग्रह का पता लगाने के लिए अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक नए युग में प्रवेश किया है, मंगलयान "भारत का पहला इंटरप्लेनेटरी मिशन है। यह मंगल के चारों ओर घूमेगा और वहां जीवन की उपस्थिति का पता लगाएगा।


23 नवंबर 2008 को इसरो चेयरमैन जी. माधवन नायर ने एक मार्स के लिए बेनाम मिशन की सार्वजानिक रूप से घोषणा की | भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने परिक्रमा के लिए आवश्यक अध्ययन के 125 करोड़ (US $ 18 मिलियन) के पूरा होने के बाद प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने 3 अगस्त 2012 को इस परियोजना को मंजूरी दी। कुल परियोजना लागत project 454 करोड़ (यूएस $ 66 मिलियन) तक हो सकती है।

जैसा कि मूल रूप से कल्पना की गई थी, इसरो को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) पर एमओएम लॉन्च करना था, लेकिन 2010 में जीएसएलवी दो बार विफल रहा और इसरो अपने क्रायोजेनिक इंजन के साथ मुद्दों को सुलझाना जारी रखे हुए था, नए बैच के लिए इंतजार करना उचित नहीं था। रॉकेट के रूप में कम से कम तीन साल के लिए एमओएम परियोजना में देरी होती।


इसरो ने कम शक्तिशाली पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) पर स्विच करने का विकल्प चुना। चूंकि पीएसएलवी एमओएम को प्रत्यक्ष-से-मंगल प्रक्षेप पथ पर रखने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली नहीं था, इसलिए अंतरिक्ष यान को अत्यधिक अण्डाकार पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया गया था और एक ट्रांस-मार्स प्रक्षेपवक्र पर खुद को रखने के लिए कई पेरीजी बर्न पर अपने स्वयं के थ्रस्टर्स का उपयोग किया था। Mission Mangal Trailer

चैतन्य भारत की अन्य किताबें

शब्दनगरी संगठन

शब्दनगरी संगठन

isro के द्वारा मंगल ग्रह को लांच करना देश की बड़ी उपलब्धि रही ..

19 जुलाई 2019

किताब पढ़िए

लेख पढ़िए