एक एक्टर के रूप में एंटरटेनमेंट फील्ड में काम करना उन्होंने ‘ हम पांच ‘ से शुरू किया। फिर इसके बाद सैफ अली खान और संजय दत्त के साथ ‘ परिणीता ‘ जिसने इनके जीवन को बदल दिया। और फिर ‘ भूल भुलैया ‘, ‘ हे बेबी ‘, द डर्टी पिक्चर ‘, ‘ कहानी ‘, ‘ तुम्हारी सुल्लू ‘, और भी कई मूवी से उन्होंने एक अभिनेता के रूप में खुद को साबित किया और ये सुनिश्चित किया की वो काफी देर तक आगे रहे। और अब वो अपनी अगली रिलीज ‘ मिशन मंगल ‘ के लिए तैयार है। आई डब्लू एम बज्ज.कॉम के साथ बातचीत में विद्या ने अपने को स्टार्स, मूवी, अपनी आने वाली मूवी और भी कई चीजों के बारे में बताया। अधिक जानकारी के लिए पढ़िए…

हमे अपने किरदार के बारे में कुछ बताइए विद्या ?

तारा शिंदे मंगल मिशन पर एक प्रोजेक्ट डायरेक्टर है। लेकिन वह भारत में किसी अन्य पेशेवर महिला की तरह है, जो घर और काम को संभालती है। वह अपने काम के बारे में बेहद भावुक है और उनके लिए उनका काम जीवन है। यह उसे बहुत खुशी देता है, लेकिन वह अपने घर को भी दूसरी ओर से संभालती है, जैसे कि किसी अन्य भारतीय महिला की तरह, उस संतुलन अधिनियम जो मुझे सबसे अधिक पसंद आया। सभी महिलाएं एक ही चीज कर रही हैं और आप केवल एक सुपर महिला होने की उम्मीद करते है। लेकिन तारा शिंदे के बारे में शानदार बात यह है कि वह एक सुपर महिला होने की कोशिश नहीं कर रही है। जब आर बल्की ने इसे मुझे सुनाया, तो उन्होंने वास्तव में इसे सरल किया है। तो इसी चीज से मैं ज्यादा प्रभावित हुई।

शोध के संबंध में आपने अपने किरदार के लिए कैसे तैयार की?

आप जानते हैं कि जगन ने मुझे एक डॉकेट दिया था जिसमें सब कुछ था। बेशक, मैं विज्ञान के साथ बहुत अच्छी नहीं हूं, इसलिए मुझे कुछ चीजें फिर से पढ़नी पड़ी, लेकिन यह उपयोगी था। वीडियो और संदर्भ थे। उनकी बहन आईएसआरओ में एक वैज्ञानिक है और वह भी अपने बच्चों की देखभाल कर रही है, जैसे तारा शिंदे करती है। यह अद्भुत है। मैंने उनसे बात की और उन्होंने मुझे यह समझाया कि वह सब कुछ कैसे संभालती है। मैं व्यक्तिगत रूप से किसी भी वैज्ञानिक को नहीं जानटी, इसलिए मैंने उनसे पूछा और उन्होंने मुझे बहुत मदद की।

जब आप वैज्ञानिकों के बारे में जानने के लिए काम कर रही थी तो आपको सबसे बड़ी बात कौन सी पता चली ?

की वो गीक्स नहीं है और हमारे जैसे सामान्य इंसान हैं । सबसे बड़ी बात ये पता चली थी कि वो रोबोट्स नहीं है जो हमेशा सीरियस रहते हैं। वो भी अपने दैनिक जीवन में विज्ञान के रेलेवंस ढूंढ़ रहे हैं।

आप क्या सोचती है कि इंडस्ट्री कैसे शिफ्ट हुई है, उस समय की तुलना में जब आपने शुरू किया था ? क्या आपको लगता है कि एक महिला के किरदार में बदलाव है?

सबसे पहले तो हमारे आसपास की सभी लड़किया अब चुप नहीं रहती है। मुझे याद है मैं किसी को दादी से मिली थी और मैंने जोर से हस दिया था और उन्होंने मुझे काफी अलग तरीके से देखा था। तब मैंने उस लड़की से पूछा की क्या मैंने हसकर उन्हें नाराज कर दिया और उसने कहा उनका मानना है कि लड़किया केवल दिखनी चाहिए बोलनी नहीं चाहिए। हम सभी को ये सिखाया गया है इस तरीके से या किसी और तरह से। लेकिन आज, हम सभी आवाजों को ढूंढ रहे हैं और सही मान्यता प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं। यह परिवर्तन चल रहा है। मुझे अभी भी ऐसा लगता है कि इसी के कारण यह है कि हमारे क्रोध अब अभिव्यक्ति हो रहे है। कई वर्ष का हताश अब बाहर आ रहा है। ये अच्छा है।

क्या आप किसी भी एथनिक न्यूसेंस को शामिल करने वाली है या फिर आप उसे कॉस्मोपॉलिटन रखती है?

हमने इसे पैन इंडियन फिल्म रखी हैं। इसलिए इसमें बिट्स और एक सांस्कृतिक स्पर्श के टुकड़े हैं, लेकिन मुख्य रूप से यह एक फिल्म है जो आपको भारतीय टच महसूस कराएगी।

क्या आपको लगता है कि महिला एक्टर्स को अधिक बोझ दिया जाता है जब उन्हें उनकी भूमिकाओं की पसंद के बारे में पूछताछ की जाती है?

मैं फीमेल लेड फिल्म्स करती हूं और मैं बड़े मेल सुपरस्टार के साथ भी फिल्म करती हूं। मैं सबकुछ के बीच ध्यान और मंच के केंद्र में होने का आनंद लेती हूं। यह मुझे कहानियों को बताने का मौका देता है और यह मुझे शक्ति का एक महान अर्थ देता है। मैं दूसरा स्थान नहीं चाहती, लेकिन अगर आप इसे एक अभिनेता के रूप में आनंद लेते हैं, तो क्यों नहीं? तो ये सरल है। महिलाओ को बोझ दिया जाता है और उनके लिए एक ही जैसा विचार हमेशा रखा जाता है।

आपको इसपर क्या कहना है कि पोस्टर पर अक्षय कुमार का अधिक स्पेस है बाकी महिला एक्टर्स की तुलना में?

देखिए ये यह अंततः सिनेमा का व्यवसाय है। चूंकि अभी हम सब में अक्षय कुमार सबसे बड़े सितारे है, तो मेरा ये विचार है कि अगर पोस्टर पर उनका अधिक स्पेस फिल्म के लिए ज्यादा व्यवसाय लाता है तो फिर क्यों नहीं? हमे सिनेमा घर में अधिक लोग चाहिए जो हमारी फिल्म देखे और आनंद लें। मुझे तो काफी पसंद आएगा कि मैं अपने लाभ के लिए अक्षय कुमार के स्टारडम का इस्तमाल करूंगी (हस्ते हुए)।

आपकी फिल्म की रिलीज की तारिक पर, आईएसआरओ को भी 50 वर्ष पूरे हो रहे है। तो क्या आपको लगता है ये फिल्म को और लाभ कारी होगा ?

मैं ये विश्वास करना पसंद करूंगी की ये होगा। ये सुनिश्चित नहीं कर सकती हूं कि कितने लोग इसे जानते होंगे, लेकिन मैं उस तरीके में सोचना पसंद करूंगी और चाहूंगी की ये हो।

विद्या, अभिनेता पहले उनकी उम्र के बारे में बहुत खुले नहीं थे, लेकिन अब चीजें बदल रही हैं। आपने हाल ही में अपना 40 वां जन्मदिन पूरा किया है, इंडस्ट्री उन एक्टर के साथ कैसे व्यवहार करती है जो अपना 40 उम्र हिट करते है?

कौन ये परवाह करता है कि इंडस्ट्री कैसे व्यवहार करता है? ये उस पर है की आप खुदके साथ कैसे व्यवहार कर रहे है। मुझे नहीं लगता है कि मेरा जीवन और कैरियर 40 पर समाप्त हो जाता है। मेरा मानना है कि मैं यहां रहने के लिए हूं। मेरे विचार से ये उस पर निर्भर करता है कि आप क्या सोचते है।

विद्या, आप पैसे के साथ कितकी अच्छी हैं, क्योंकि आप भी एक निर्माता बन गए हैं?

रोनी स्क्रूवाला प्रोड्यूसर हैं। वो मुझसे मिले और उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं को प्रोड्यूसर बनना पसंद करूंगी। मैंने कहा कि मैंने इसके बारे में कभी विचार नहीं किया। वो एक शॉर्ट फिल्म है और प्रोडक्शन वो देख रहे है। ये कह सकते है कि मैंने केवल प्रोड्यूसर क्रेडिट लिया है, लेकिन मुझे नहीं लगता मैं उसकी तरफ इंक्लाइन हूं।

विद्या, अक्षय कुमार हमेशा समय पर आने के लिए जाने जाते है। तो आप में से किसी को इस बात से कोई समस्या हुई?

मैंने जगन को कहा कि अगर अक्षय है और मुझसे उम्मीद है कि सुबह 7 बजे मैं सेट पर आ जाऊं तो मुझसे नहीं होगा। मैं इतनी सुबह काम करने वाली व्यक्ति नहीं हूं। फिर उन्होंने मुझसे कहा हम 9 बजे शुरू करेंगे तब मुझे लगा कि हा ये ठीक है। लेकिन आज के समय में मुझे लगता है कि सभी एक्टर्स समय पर ही होते है कोई भी देर नहीं करता था और ना किसीने प्रतीक्षा कराई है।

विद्या, आप जयललिता बायोपिक पर क्यों काम नहीं कर सकते? इसके अलावा, इंदिरा गांधी बायोपिक पर कोई अपडेट?

इंदिरा गांधी बायोपिक काफी समय ले रहा है। लेकिन कुछ कर नहीं सकते। मैं केवल इंतज़ार कर सकती हूं। और जहा तक जयललिता बायोपिक की बात है, मैं खुश हूं कि कंगना कर रही है और मैं इसे उसी पर छोड़ दूंगी।

अंत में विद्या आप शकुंतला कब शुरू कर रही? तैयारियां कैसी चल रही है?

मैं थोड़ी सी नर्वस हूं, क्योंकि मेरे पास तैयारी करने का समय नहीं था। मैं मिशन मंगल की रिलीज के 2 सप्ताह के भीतर फिल्म शुरू कर रही हूं।