भारत में उपहार कर - नियम और छूट के बारे में आप जो कुछ जानना चाहते थे

24 जून 2018   |  रघुवीर पाठक   (494 बार पढ़ा जा चुका है)

भारत में उपहार कर - नियम और छूट के बारे में आप जो कुछ जानना चाहते थे



क्या आप जानते हैं कि, जब कोई आपके बैंक खाते में कुछ धन जमा करता है, तो उसका कराधान कोण क्या होता है? बहुत से लोग कुछ महीनों के लिए अपने दोस्तों से कुछ ऋण लेते हैं और फिर इसे वापस लौटते हैं, लेकिन कराधान कोण से इसके बारे में दो बार कभी नहीं सोचते? आपके माता-पिता आपके बैंक खाते में कुछ पैसे जमा करते हैं क्योंकि आप अपने घर के नीचे भुगतान का भुगतान करना चाहते हैं। हालांकि यह आपके माता-पिता से मददगार है, क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आपको उस राशि पर कर चुकाना है या नहीं?

इस लेख में इस तरह के लेनदेन के बारे में सभी पहलुओं को देखते हैं, जब पैसा आता है और आपके बैंक खाते से बाहर जाता है और भारत में रिश्तेदारों या अन्य लोगों से प्राप्त उपहारों पर आयकर के नियम क्या हैं।



आइए पहले देखें कि हम किस तरह की स्थितियों के बारे में बात कर रहे हैं?

ये कुछ उदाहरण हैं, जो हमारे जीवन में होते हैं। लेकिन विभिन्न परिदृश्यों में कर प्रभावों और भविष्य में आने वाले संभावित मुद्दों को समझना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यदि आयकर विभाग उदाहरण के लिए आपके आयकर रिटर्न की जांच करने का निर्णय लेता है। उपहार कर नियमों और सावधानी बरतने के लिए, आप सुरक्षित रहेंगे। तो अब, 5 अंक देखें जो आपको बेहतर तरीके से उपहारों पर आयकर के नियमों को समझने में मदद करेंगे।

धारा 56 (2) के आधार पर, रुपये से अधिक राशि का कोई भी राशि। किसी भी व्यक्ति से किसी व्यक्ति या एचयूएफ द्वारा विचाराधीन 50000 प्राप्त किए गए कुछ बहिष्कारों के अधीन 'अन्य स्रोतों' के तहत आय के रूप में कर के लिए शुल्क योग्य है। नीचे हम उन सभी बहिष्करण और उपहार कर नियमों को देखने जा रहे हैं।

पहला प्रमुख नियम जिसे प्रत्येक व्यक्ति को पता होना चाहिए कि उपहारों की राशि (नकद या दयालु) पर भुगतान करने के लिए कोई कर नहीं है, यदि उपहार की राशि सालाना 50,000 रुपये तक है। हालांकि अगर कुल राशि 50,000 रुपये से अधिक हो जाती है। फिर आपको प्राप्त कुल राशि (अतिरिक्त नहीं) पर कर चुकाना होगा। उदाहरण के लिए - यदि आपके किसी मित्र ने आपको दिए गए वर्ष में 30,000 रुपये का उपहार दिया है, तो आपको उस राशि पर 50,000 रुपये की सीमा से नीचे किसी भी कर का भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

अब मान लीजिए कि इसके बाद आपको 20,000 रुपये भी मिलेंगे, फिर भी आपको टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़ेगा क्योंकि साल में आपके द्वारा प्राप्त उपहार का कुल मूल्य 50,000 रुपये था (50,000 रुपये की सीमा से कम)। लेकिन अब, अगर कोई आपको 10,000 रुपये का उपहार देता है। एक वर्ष में आपके कुल उपहार 60,000 रुपये हैं, इसलिए आपको अतिरिक्त 10,000 रुपये की राशि पर 60,000 रुपये की कुल राशि पर कर चुकाना होगा। यह 60,000 रुपये आपकी आय में शामिल किया जाएगा और आपको अपने कर स्लैब के अनुसार 60,000 रुपये पर कर चुकाना होगा। ध्यान दें कि यह वही है कि लिखित कानून कैसे है।

1/10/2009 से, धारा 56 (2) में संशोधन किया गया है और 'उपहार' के दायरे में अचल संपत्ति या किसी अन्य संपत्ति को इसके दायरे के तहत धन की राशि के अलावा शामिल किया जाएगा।

उपहारों पर आयकर के लिए एक और नियम यह है कि निर्दिष्ट रिश्तेदारों से प्राप्त कोई भी राशि पूरी तरह से प्राप्तकर्ता के हाथों में कर मुक्त है। तो यदि कोई रिश्तेदार आपको नकदी / चेक के रूप में उपहार देता है या विचाराधीन है, तो आपको प्राप्त राशि पर कोई कर चुकाना पड़ेगा।

निम्नलिखित संबंधों की सूची निम्नलिखित है जिन्हें इसके लिए 'रिश्तेदार' माना जाता है

उदाहरण - तो यदि आप एक घर खरीदना चाहते हैं और आपके पिता / माता / बहन / भाई आदि आपके बैंक खाते में 20 लाख रुपये स्थानांतरित करते हैं। आपको कराधान भाग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह आपके रिश्तेदारों से एक उपहार है और आपको इस राशि पर कोई कर चुकाना पड़ेगा। हालांकि इसके लिए प्रलेखन करने का यह एक अच्छा अभ्यास है, अगर इस उदाहरण में बहुत बड़ी राशि है। आपको बस इतना करना है कि इस लेनदेन को एक पेपर पर दस्तावेज करें जो स्पष्ट रूप से बताता है कि किसने दोनों पक्षों के हस्ताक्षर के साथ धन और इसके कारण को स्थानांतरित किया। भविष्य में, यदि कोई आयकर जांच है, तो सबूत का यह छोटा टुकड़ा आसान होगा और आपको बहुत मदद करेगा।

महत्वपूर्ण - ध्यान दें कि, रिश्तेदारों से प्राप्त धन पर कोई आयकर नहीं दिया जाता है, हालांकि कभी-कभी आय क्लब्बिंग प्रावधान लागू हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि पति पत्नी को 10,00,000 रुपये का उपहार देता है, तो भुगतान करने के लिए कोई ताटा नहीं है पत्नी द्वारा 10 लाख रुपये प्राप्त हुए, हालांकि जब वह उस पैसे का निवेश करती है और यदि कोई ब्याज आय उत्पन्न होती है, तो उसे पति आय के साथ जोड़ा जाएगा। यहां आयकर क्लब्बिंग नियमों के बारे में सब कुछ पढ़ें।

शादी करने के कुछ फायदों में से एक यह है कि आप जो भी राशि प्राप्त करते हैं, शादी के उपहार के रूप में आपके हाथों में कर योग्य नहीं है, या तो रिश्तेदार या गैर-रिश्तेदार 🙂 से। तो अगर आपको अपनी शादी में किसी से शादी का उपहार के रूप में 1 करोड़ रुपये मिलते हैं, तो यह आपके हाथों में कर योग्य नहीं है।

आइए कुछ उदाहरण देखें -

मान लीजिए कि क्या आपके पति / पत्नी माता-पिता आपको शादी पर 10 लाख रुपये का उपहार देते हैं, तो इसे शादी के उपहार के रूप में माना जाएगा और कर नहीं लगाया जाएगा। हालांकि, यह प्रावधान से स्पष्ट नहीं है, भले ही उपहार शादी की सही तिथि पर हो या कुछ दिन पहले या बाद में हो। आम तौर पर, अगर शादी सिर्फ शादी के अवसर पर दी जाती है, तो यह पर्याप्त होना चाहिए, या तो शादी के दिन या दिन या दो दिन पहले या उसके बाद। ऐसे मामलों में व्यावहारिक सामान्य ज्ञान दृश्य प्रबल होगा।

अचल संपत्तियों के उपहार में शामिल एक मूल्यांकन पहलू है

अन्य गुणों के मामले में:

जब किसी इच्छा या किसी संपत्ति के तहत इच्छा या विरासत के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, तो यह पूरी तरह से उपहार कर से मुक्त है। इसलिए यदि आपको 50,00,000 रुपये की रियल एस्टेट मिलती है और विरासत के माध्यम से 30,00,000 रुपये की कुछ अन्य चीजें मिलती हैं, तो आपको प्राप्त राशि पर कोई कर चुकाना पड़ेगा।

कभी-कभी, हम किसी उद्देश्य के लिए अपने दोस्तों से पैसे मांगते हैं और फिर इसे वापस देते हैं। उदाहरणों में से एक उदाहरण है जो मैंने टिप्पणी अनुभाग में पाठकों में से एक से सुना है। उसने 50,000 रुपये के लिए अपने क्रेडिट कार्ड को एक दोस्त के लिए स्वाइप कर दिया और फिर अपने दोस्त से ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से उसे वापस भुगतान करने के लिए कहा। यहां अगर आप देखते हैं, तो राशि उसके खाते में आई, हालांकि यह एक रिवर्स लेनदेन था और वास्तव में एक उपहार नहीं था, इसलिए आदर्श रूप से इस लेनदेन पर विचार नहीं किया जाना चाहिए।

यदि इसकी एक छोटी राशि है और सबूत के साथ न्यायसंगत हो सकता है, तो इसके बारे में चिंता करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। लेकिन इस मामले में, मान लें कि आयकर जांच है, और टैक्स इंस्पेक्टर आपको अपने खाते में आने वाले '50,000 रुपये' के बारे में पूछता है। अब - आप स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि आपके मित्र से जो पैसा मिला वह वह राशि थी जिसे आप वापस प्राप्त कर चुके थे क्योंकि आपने अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 50,000 रुपये का भुगतान किया था। लेकिन सिर्फ यह कहकर पर्याप्त नहीं होगा, वह आपको साबित करने के लिए कहेंगे। फिर आपको अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट लाना होगा, और उसे साबित करना होगा कि यह आपके मित्र के लिए किया गया था और कोई और नहीं।



यहां मुद्दा यह है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सच्चे हैं, ऐसे मामले में कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपसे पूछे जाने पर आयकर अधिकारियों को दिखाया जा सके। तो इस तरह के किसी भी लेनदेन के लिए, जिसमें बड़ी राशि शामिल है, हमेशा सबूत होने का एक अच्छा विचार है, उदाहरण के लिए मैंने अभी दिया है, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट एक छोटे से नोट के साथ आसान होगा, जहां आप दोस्त कह रहे हैं कि आपने उसके लिए अपना क्रेडिट कार्ड स्वाइप किया और वह नेटबैंकिंग के माध्यम से पैसे वापस दे देगा।

इसी मामले में, यदि आप यह स्वीकार नहीं करते हैं कि यह पैसा सिर्फ 'रिवर्स एंट्री' था, तो आप स्थिति की कल्पना कर सकते हैं। यहां तक ​​कि यदि आप साफ थे, तो पूरी राशि आपकी आय में जोड़ दी जाएगी और आपको अनधिकृत आय के आधार पर अपने टैक्स स्लैब के आधार पर आयकर का भुगतान करना होगा।

एक अन्य बिंदु, ध्यान देने योग्य है कि सिर्फ इसलिए कि आपके पास रिवर्स लेनदेन है, दूसरी पार्टी परेशानी में पड़ सकती है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने दोस्त को 20 लाख रुपये देते हैं, जो घर खरीदने के लिए पैसे चाहते थे और फिर आपका दोस्त उन तीन लाख रुपये में 20 लाख रुपये वापस देता है। ध्यान दें कि अब एक स्पष्ट प्रविष्टि है कि आपने अपने मित्र को 20 लाख रुपये दिए हैं, इसलिए भविष्य में आयकर विभाग आपके मित्र के माध्यम से आप तक पहुंच सकता है और आपको 20 लाख रुपये और जहां से आपको इतना पैसा मिल गया है, उससे पूछ सकते हैं। वे आपको इस पैसे के स्रोत को औचित्य देने के लिए कह सकते हैं। तो हमेशा इन बिंदुओं को अपने दिमाग में रखें।

एक उपहार कार्य एक कार्य है, जिसे निष्पादित और वितरित किया जाता है जिसमें दाता किसी भी भुगतान या विचार के बिना रिसीवर को शीर्षक स्थानांतरित करता है। यह एक दस्तावेज है जो संपत्ति के कानूनी शीर्षक को दाता को स्थानांतरित करता है, जहां विचार मौद्रिक नहीं है बल्कि प्यार और स्नेह के बदले में किया जाता है। कभी-कभी उपहार कार्य के अनुपालन के संबंध में अस्पष्टता है, चाहे प्रत्येक परिस्थिति में उपहार देने की आवश्यकता हो

जब इसे मुद्रित करने या पंजीकृत होने की आवश्यकता होती है?

नकदी या चेक के माध्यम से किए गए उपहार को अनिवार्य नहीं है उपहार उपहार के माध्यम से निष्पादित करने की आवश्यकता है। एक पेपर पर एक सादे टाइप किए गए नोट को लिखना आम तौर पर पर्याप्त होगा। मुद्रित होने की आवश्यकता नहीं है और पंजीकरण की भी आवश्यकता नहीं है। आप बस व्यक्तियों के नाम, उनके संबंधों का उल्लेख कर सकते हैं और उपहार को प्यार और स्नेह से बाहर दिया जा रहा है।

चल संपत्ति के माध्यम से किए गए उपहार को स्टैम्प पेपर में बनाया जाना चाहिए और नोटरी या अदालत द्वारा मुद्रित किया जाना चाहिए, और इस मामले में उपहार कार्य के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। अचल संपत्ति का उपहार बनाने के उद्देश्य से, हस्तांतरण दाता की ओर से या उसके द्वारा हस्ताक्षरित एक पंजीकृत उपकरण द्वारा प्रभावी होना चाहिए। अचल संपत्ति का उपहार जो पंजीकृत नहीं है कानून के अनुसार मान्य नहीं है और रिसीवर को कोई शीर्षक नहीं दे सकता है।

जहां तक ​​आप लेनदेन करते हैं, जिसे उचित ठहराया जा सकता है, चिंता करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, हालांकि उचित हस्ताक्षर वाले कागज़ पर चीजों को दस्तावेज करने के लिए यह हमेशा एक अच्छी और सुरक्षित प्रथा है। यह आपकी मदद करेगा क्योंकि आयकर जांच आपके जीवन के कई वर्षों तक वापस जा सकती है। आपके दस्तावेज़ीकरण और सबूत जितना मजबूत होगा, स्थिति उतनी आसान होगी।

ऋषभ पराख (www.rishabhparakh.com) के लिए धन्यवाद, एक चार्टर्ड एकाउंटेंट जिन्होंने इस पोस्ट के दौरान मेरी मदद की और अपना इनपुट दिया। वह मनी प्लांट कंसल्टिंग (www.moneyplantconsulting.net) के संस्थापक निदेशक पुणे में अग्रणी कर और निवेश सलाहकार सेवा प्रदाता हैं।

अगला लेख: एसबीआई बॉन्ड @ 9.9 5%, कौन खरीदना चाहिए?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
16 जून 2018
लंबे समय तक काम करने के लिए, सर्वोत्तम बनाने, प्रयोग करने, नवाचार करने और प्रवृत्तियों को स्थापित करने के लिए निरंतर दबाव शेफ पर बहुत अधिक दबाव और तनाव डालता है, भले ही वे कर्मचारियों का प्रबंधन कर रहे हों या कैमरे का सामना कर रहे होंशेफ, लेखक और टेलीविज़न होस्ट एंथनी बोर्डेन के लिए एक उचित श्रद्धां
16 जून 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
22 जून 2018
जगिनवेस्टोर पर आप में से बहुत से ने टर्म प्लान या अन्य बीमा योजनाएं खरीदी होंगी, ताकि आपकी अनुपस्थिति में आपके आश्रितों को किसी प्रकार की वित्तीय कमी का सामना नहीं करना पड़े। जीवन बीमा खरीदने के लिए अच्छा है, लेकिन जीवन बीमा खरीदना सिर्फ आधा काम किया जा सकता है।पिछले कुछ दिनों से, मैं अपने दिमाग में
22 जून 2018
16 जून 2018
भारत में एंटरप्राइज़ गतिशीलता बाजार एक बढ़ता जा रहा है, और साथ ही डिजिटल परिवर्तन बाजार के साथ, यह भविष्य में बड़े कदमों का वादा करता है। हाल ही में एक शोध में, माइक्रोसॉफ्ट ने अंतर्राष्ट्रीय डेटा निगम (आईडीसी) के साथ साझेदारी में कहा है कि 2021 तक, डिजिटल परिवर्तन भारत के जीडीपी में अनुमानित $ 154
16 जून 2018
23 जून 2018
क्या आपके पास एक बैंक खाता है? ऑफ-कोर्स आप करते हैं! आपके खाते में आपके पास कितना पैसा है? 5000? 20,000? या कुछ लाख? यदि आपके पास बहुत सी नकद है, तो आपके बैंक खाते में निष्क्रिय रहना, और साथ ही आप दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत बैंक खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा
23 जून 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
18 जून 2018
स्मार्ट वर्कस्पेस समाधान प्रदाता इंडीक्यूब ने सोमवार को घोषणा की कि उसने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में एक दौर में 100 करोड़ रुपये इक्विटी जुटाई है। इस दौर में हेलियन वेंचर्स के सह-संस्थापक आशीष गुप्ता ने भी भागीदारी की, जो कंपनी के सलाहकार बोर्ड पर कार्य करता है।इस दौर के फंड का इस्तेमाल कंपनी की
18 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
18 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि क्या होता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान करने की देय तिथि के बाद प्रदान की गई ग्रेस अवधि के भीतर मर जाता है। जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि इस विषय के आसपास एक बड़ी मिथक है।प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी देय तिथि समाप्त होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों क
18 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
27 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
27 जून 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
18 जून 2018
भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने पिछले कुछ महीनों में वित्त पोषण में मंदी देखी है, जो साल में पहले तेज शुरुआत में पहुंच गई थी। साल के पहले 40 दिनों में निवेश में 1.8 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई, तब से फंडिंग में गिरावट आई है।2018 के पहले छह महीनों में, इस तिथि तक, स्टार्टअप फंडिंग में $ 5.1 बिल
18 जून 2018
28 जून 2018
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एसबीआई रिटेल बॉन्ड या एसबीआई बॉन्ड नवीनतम पेशकश है। ये बचत बांड मुद्दा 21 फरवरी 2011 से खुल जाएगा और 28 फरवरी 2011 को बंद हो जाएगा।ये बॉन्ड निवेशकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान कर रहे हैं जो कि सावधि जमा से भी बेहतर हैं, हालांकि यह हर तरह के निवेशकों के अनुरूप नहीं है। केवल अ
28 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
16 जून 2018
मान लीजिए कि आपके पास 3 बाल्टी हैं, और आपको प्रत्येक प्रकार के निवेशक को उन बाल्टी में रखना होगा! आप किस मानदंड का उपयोग करेंगे?आज तक सैकड़ों पाठकों और दर्जनों ग्राहकों से निपटने के अपने अनुभव में, मैं उन्हें एक बहुत ही रोचक तरीके से वर्गीकृत कर सकता हूं जो व्यक्तिगत वित्त के प्रति उनके ज्ञान और दृष
16 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x