मयूर राव कार्बनिक ब्रांड के साथ भारत की हस्तशिल्प वाली चाय पार्टी में शामिल हो गए, एक औसम कपपा का वादा किया

02 जुलाई 2018   |  सुजाता सिंह   (40 बार पढ़ा जा चुका है)

मयूर राव कार्बनिक ब्रांड के साथ भारत की हस्तशिल्प वाली चाय पार्टी में शामिल हो गए, एक औसम कपपा का वादा किया



एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला और पर्यावरण-जागरूक पैकेजिंग के साथ, बेंगलुरु स्थित औसम चाय कार्बनिक चाय मिश्रण और टिसन प्रदान करता है, और खुद को सिंगल मूल चाय बेचने की प्रतियोगिता से अलग करता है।

एक नजर में

स्टार्टअप प्रकल्पित चाय

स्थान: बेंगलुरु

संस्थापक: मयूर राव

जब इसकी स्थापना हुई: 2017

समस्या वे हल करते हैं: कार्बनिक चाय मिश्रण बनाना

निवेश / वित्त पोषण: 10 लाख रुपये

2016 में, वैश्विक सलाहकार फर्म के सलाहकार मयूर राव अपने लंदन कार्यालय में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन कुछ अस्वस्थ लग रहा था। उसने खुद से एक सवाल पूछा, क्या करना है और क्या नहीं करना है, इस बारे में व्यवसायों को मार्गदर्शन करना। 'वह व्यवसाय में क्यों नहीं थी?'

कुछ देर बाद, उसने एक विचार पर पीछा किया। इंग्लैंड में आठ सालों तक, चाय पीने का स्वाभाविक हो गया, अगर राष्ट्रीय नहीं, तो समय बीत गया। मयूर को एहसास हुआ कि चाय पीने का भारी विज्ञान और जटिल आपूर्ति श्रृंखला का समर्थन किया गया था, लेकिन अधिकांश लोगों को उनकी चाय नहीं पता था।

मशहूर लोग - असम, दार्जिलिंग, अंग्रेजी नाश्ता और अर्ल ग्रे - अधिकांश ने सुना था, लेकिन कई किस्में थीं जो अनपढ़ थीं। आपूर्ति श्रृंखला परिशुद्धता के साथ काम किया, लेकिन उपभोक्ताओं को एक विशेष चाय के पीछे इतिहास नहीं पता था। कहानी कह रही थी।

तो, मयूर ने अपने बैग पैक किए, अपना काम छोड़ दिया, और एक व्यवसाय स्थापित करने में 10 लाख रुपये का निवेश किया। औसम चाय उसका आधार? चाय में जाने वाली सामग्री की कहानियों के साथ फिर से चाय पीने के लिए और मानव शरीर और दिमाग के लिए उन्होंने क्या अनुवाद किया।

औसम संस्थापक टीम, मयूर राव, संस्थापक, खड़े (केंद्र)।



एक दशक पहले, 2008 में, एक अभियंता मयूर, लंदन या उसके मास्टर की डिग्री में गया था। जैसे ही वह स्नातक की उपाधि प्राप्त हुई थी, उसे जल्द ही परामर्श भूमिका में तेजी से ट्रैक किया गया था। एक परामर्शदाता के रूप में, वह खुदरा से विनिर्माण तक विभिन्न कंपनियों की व्यावसायिक रणनीतियों से अवगत कराई गई थी। संख्याओं पर उनका ध्यान वह है जो उसे चाय के निशान के लिए प्रेरित करता है।

एसोचैम और इंडियन टी एसोसिएशन के अनुसार, भारत हर साल 1 अरब किलो चाय का उपभोग करता है और 33,000 करोड़ रुपये के बाजार के करीब है।

मयूर ने इसे टैप करने का फैसला किया। 'मैं लौट आया और दार्जिलिंग में 15 चाय एस्टेट चला गया। सभी मुझे चाय की नमूने भेजने में खुश थे। मुझे आश्चर्य हुआ कि ये कंपनियां वास्तव में ठीक अजनबीयों के साथ बुला रही थीं और नमूने की मांग कर रही थीं, 'औसुम चाय के संस्थापक मयूर कहते हैं।

वह पहली बार चाय एस्टेट में क्यों गई? आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने में पहला कदम उठाने के लिए।

एक बार जब उसने दार्जिलिंग में एक चाय की संपत्ति में प्रवेश किया, तो उसे पत्तियों की एक विशिष्ट किस्म दे सकती थी, वह वनस्पति आपूर्तिकर्ताओं को पाने के लिए इलाहाबाद गए। बेंगलुरु में, उन्हें फल आपूर्तिकर्ताओं को मिला; उसका प्रयोग अभी शुरू हुआ था। 2016 में, उसने इन सभी अवयवों को अपनी रसोई में लाया और विभिन्न स्वादों के साथ प्रयोग किया। अंततः उसने अनुपात और मिश्रणों का पता लगाया, नौ मिश्रणों पर फैसला किया, और एक कारखाने के लिए स्काउटिंग शुरू कर दिया।

उनका ब्रांड, औसम चाय का जन्म वित्तीय वर्ष 2018 में हुआ था। स्टार्टअप नियमित चाय की पेशकश नहीं करता है; यह चाय मिश्रण और टिसन पर केंद्रित है कि 'एक चाय कप में तूफान पैदा करें'। चाय मिश्रणों में कैल्म एम नर्वस, पूर्वी ज़िंग, मैंगो मेस, पेट्रिचोर और शुद्ध कटौती शामिल है। प्रस्ताव पर टिसन 8 के बाद, स्पेनिश संग्रिया, केला रोटी नट, और एक मग में शीतकालीन हैं। अन्य किस्मों में मसालेदार मिश्रण, पुष्प मिश्रण, फल मिश्रण, सुबह-से-शाम विकल्प, और ठंडे ब्रूड्स शामिल हैं।

'मैं भी नायलॉन sachets में उपलब्ध मास चाय से अलग होना चाहता था। इसलिए मेरी सभी चाय कपास रीसाइक्टेबल चाय बैग में हैं, 'मयूर कहते हैं।

सामग्री और पैकेजिंग की आपूर्ति को हल करने के बाद, उसने 2017 में अपने दोस्तों और परिवारों के साथ परीक्षण चलाने लगे। उन्होंने बेंगलुरु में जयनगर के उपनगर में अपने पड़ोस में ब्रांडेड चाय बेचना शुरू किया। एक सप्ताह से भी कम समय में लगभग 100 संख्याएं बेचने के बाद, मयूर ने अपनी ऊर्जा को विनिर्माण इकाई और वितरण पर केंद्रित करना शुरू कर दिया।

मयूर का कहना है, 'यह आश्चर्यजनक है कि इंटरनेट आपको उत्पाद और भौतिक दुकानों का परीक्षण करने की अनुमति देता है।'





आज, मयूर बेंगलुरू में 36 भौतिक दुकानों में 50 प्रतिशत पेटी चाय बेचता है; 50 प्रतिशत बिक्री औसम वेबसाइट और अमेज़ॅन के माध्यम से की जाती है।

'मुझे रिटेल में वितरण बिल्कुल सही होना है और यह भी सुनिश्चित करना है कि मेरे उत्पाद हर वितरण चैनल में तेजी से बेचते हैं,' वह कहती हैं।

वित्त वर्ष 2018 के अनुसार औसम चाय का 30 लाख रुपये का राजस्व था। आने वाले वित्तीय वर्ष में, कंपनी का लक्ष्य चार गुना बढ़ाना है क्योंकि मयूर कई खुदरा विक्रेताओं के साथ जुड़ता है और ईकॉमर्स चैनलों में ब्रांड निर्माण पर काम करता है। अभी के लिए, ब्रांड चेन्नई और बेंगलुरु में भौतिक दुकानों में वितरित किया जाता है।

20 सदस्यीय टीम इस तथ्य पर जोर देती है कि वे एक कॉपीकैट ब्रांड नहीं हैं। मयूर का कहना है, 'हम एकल मूल चाय कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं जो पैसा चला चुके हैं और उठाए हैं।'

मयूर प्रति माह औसम चाय बेचने का खुलासा नहीं करना चाहता, लेकिन वह कहती है कि ये हस्तनिर्मित चाय हैं और छोटी संख्या में बनाई गई हैं। 'ये चाय कार्बनिक, कैफीन मुक्त और रासायनिक मुक्त हैं,' वह कहती हैं।

एमकाफिन के विकास लक्ष्वाणी, एक जीवन शैली ब्रांड जो विशेष रूप से ऑनलाइन बेचता है, कहता है: 'भारत में कई नए युग ब्रांड हैं। वे जो सेवा करने की कोशिश कर रहे हैं वह एक ऐसा भारत है जो खुद को विश्व स्तर पर व्यक्त करने की तलाश में है, फिर भी सेवाओं के लिए एक बहुत ही स्थानीय मोड़ दे। '

जाहिर है, मयूर कुछ पर है।



पिछले कुछ सालों में, भारत में कई चाय कंपनियों ने भाग लिया है। इंडिया ब्रैंड इक्विटी फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, चाय निर्यात के मामले में भारत चौथे स्थान पर है, जो 2015-16 के दौरान 232.9 2 मिलियन किग्रा तक पहुंच गया और इसकी कीमत 686.67 मिलियन डॉलर थी। असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों के नेतृत्व में चाय उत्पादन 2015-16 में 1,233.14 मिलियन किग्रा हो गया।

प्रीमियम टीम बाजार कहीं 3,600 करोड़ रुपये के करीब आ गया है। कई स्टार्टअप इस बाजार पर नजर रख रहे हैं; सूची में टीबॉक्स, चाय संस्कृति की दुनिया, केटलरी, चाय ट्रंक, BuyTea, और Infinitea शामिल हैं। हालांकि, औसम चाय चाइपॉइंट या चायोस जैसे ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करती है, जिनके पास अपने स्वयं के कैफे हैं।

मयूर, जो अपना पैसा निवेश कर रहा है, जानता है कि उसे अपनी पहुंच बढ़ाने और संचालन को बढ़ाने के लिए बहुत सी पूंजी निवेश करनी है। लेकिन वह जल्दी में नहीं है; वह बाजार की जांच करना चाहती है और भारत भर में स्केल करने से पहले वफादार ग्राहकों को जीतना चाहती है। एक बात निश्चित है: यह व्यवसाय निश्चित रूप से चाय का प्याला है!

वेबसाइट

मयूर राव कार्बनिक ब्रांड के साथ भारत की हस्तशिल्प वाली चाय पार्टी में शामिल हो गए, एक औसम कपपा का वादा किया

अगला लेख: भारत में एडटेक स्टार्टअप: सीखने के अनुभव को बदलने के लिए आशा की किरण



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
29 जून 2018
आईपीएस अधिकारी संदीप चौधरी, जिन्होंने प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए युवा छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए ऑपरेशन ड्रीम्स शुरू किया, प्रतिदिन दो घंटे खर्च करने वाले उम्मीदवारों को पढ़ता है।एक पुलिस अधिकारी का जीवन आसान नहीं है। इसके लिए बहुत साहस की आवश्यकता है, लेकिन थोड़ा महिमा देता है। लेकिन 32 व
29 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
व्हाट्सएप पर प्रसारित होक्स ने निर्दोष लोगों की हत्या कर दी है। सरकार चाहता है कि व्हाट्सएप कार्य करे, और व्हाट्सएप सरकार को सहयोग करना चाहता है।सरकार ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 'अफवाहों और उत्तेजना से भरे गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों' के प्रसार को रोकने के लिए व्हाट्सएप को आदेश देने के कुछ ही समय
04 जुलाई 2018
17 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:44 HRS IST नयी दिल्ली , 17 जून (भाषा) नीति आयोग ने आज कहा कि ‘ न्यू इंडिया 2022’ के लिए विकास एजेंडा को राज्यों की टिप्पणियों के बाद एक महीने में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। नीति आयोग इस दस्तावेज पर काफी समय से काम कर रहा है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने परिषद की आ
17 जून 2018
29 जून 2018
दूरस्थ शिक्षा से लेकर सांस्कृतिक संरक्षण तक, डिजिटल प्लेटफॉर्म शैक्षिक सामग्री के प्रकाशन के लिए व्यापक प्रभाव, दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग और टिकाऊ सामाजिक प्रभाव के लिए व्यावसायिक मॉडल के साथ व्यापक रूप से प्रभाव के साथ सीखने और प्रस्तुत किए जाने के तरीके को बदल रहे हैं। सरकारों और अकाद
29 जून 2018
18 जून 2018
स्मार्ट वर्कस्पेस समाधान प्रदाता इंडीक्यूब ने सोमवार को घोषणा की कि उसने वेस्टब्रिज कैपिटल के नेतृत्व में एक दौर में 100 करोड़ रुपये इक्विटी जुटाई है। इस दौर में हेलियन वेंचर्स के सह-संस्थापक आशीष गुप्ता ने भी भागीदारी की, जो कंपनी के सलाहकार बोर्ड पर कार्य करता है।इस दौर के फंड का इस्तेमाल कंपनी की
18 जून 2018
21 जून 2018
मुंबई स्थित बोर्ड गेम कंपनी रणनीतिक रूप से डिज़ाइन किए गए बोर्ड गेम प्रदान करता है जो तनाव प्रबंधन में मदद करते हैं, पार्श्व और संज्ञानात्मक सोच को बढ़ाते हैं, और टीम की भावना को बढ़ावा देते हैं।एक नजर में:स्टार्टअप: बोर्ड गेम सहयह कहां स्थित है: मुंबईसाल की स्थापना की गई: 2017धन: बूटस्ट्रैपक्षेत्र:
21 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
26 जून 2018
गुरुग्राम स्थित एसक्रार्ल ने घोषणा की कि उसने इक्विनिटी वेंचर फंड से प्री-सीरीज ए फंडिंग दौर में $ 1 मिलियन जुटाए हैं। कंपनी के मुताबिक, धन का उपयोग अपने उत्पाद की सिफारिश को तेज करने के लिए, विशेष रूप से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश के माध्यम से अपने उत्पाद और प्रौद्योगिकी को बे
26 जून 2018
29 जून 2018
उन दिनों में चला गया जब एक तकनीकी स्टार्टअप यह सोच रहा है कि सूची के लिए कड़े परिस्थितियों के कारण इक्विटी बाजार को धन जुटाने के लिए कैसे टैप करना है, एक लाभप्रदता है। जैसा कि हम में से कई जानते हैं, प्रारंभिक चरण तकनीकी स्टार्टअप में राजस्व उत्पन्न करने में समय लगता है। क्लिक और ग्राहकों की संख्या
29 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
28 जून 2018
वाह एक्सप्रेस संस्थापकमुंबई स्थित लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप वाह एक्सप्रेस ने घोषणा की कि उसने सीरीज़ ए के दौर में $ 4.5 मिलियन (30 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। मनसुखनी परिवार के तामारिंद परिवार ट्रस्ट समेत मौजूदा बीज निधि निवेशकों ने वित्त पोषण दौर में भाग लिया। कुल मिलाकर, कंपनी ने 7.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं
28 जून 2018
24 जून 2018
पाइन आइलैंड ग्लेशियर, पश्चिम अंटार्कटिका में सबसे कमजोर में से एक, समुद्री जल से नीचे पिघल रहा है।केटी लैंगिनजुन द्वारा। 21, 2018, 2:00 अपराह्नपिछले हफ्ते अंटार्कटिका से खबर ख़राब हो रही थी। प्रकृति में प्रकाशित एक सर्वसम्मति अनुमान के मुताबिक महाद्वीप ने पिछले 25 वर्षों में 3 ट्रिलियन टन बर्फ खो दि
24 जून 2018
17 जून 2018
ने
पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:10 HRS IST काठमांडो , 17 जून (भाषा) नेपाल के प्रधानमंत्री के . पी . शर्मा ओली पुन : प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा सहयोग तथा तिब्बत के केरुंग एवं काठमांडो के बीच रेल लाइन के निर्माण
17 जून 2018
24 जून 2018
अपने चैनल की विफलता के बाद, स्थानीय टीवी, स्वप्ना दत्त ने येवड़े सुब्रमण्यम और बेहद सफल महानती के साथ मनोरंजन की दुनिया में वापसी की।जब सब कुछ गिर जाता है और आप खुद को अकेला पाते हैं, तो आप दो चीजें कर सकते हैं: अपनी गलतियों पर ध्यान दें और उन्हें भाग्य पर दोष दें, या टुकड़े उठाएं और फिर से शुरू करे
24 जून 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
27 जून 2018
'लोग-प्रथम दृष्टिकोण', 'प्रतिभा जीतता है' ... हमने शायद इन buzzwords को गिनने की देखभाल करने की तुलना में अधिक बार सुना है, लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं कि उनका क्या मतलब है?संक्षेप में, आपके लोगों की गुणवत्ता आपकी कंपनी की नियति को परिभाषित करती है। यदि यह वास्तव में सच है, तो यह क्यों है कि
27 जून 2018
23 जून 2018
मोमेंट को भारत के सबसे पसंदीदा स्टार्टअप गंतव्यों में से एक बनाने और 2025 तक एशिया के शीर्ष 25 स्टार्टअप गंतव्यों में से एक बनाने में तेजी आई है। गोवा अगले पांच वर्षों में गोवा से कम से कम 100 सफल स्टार्टअप होस्ट करने की भी योजना बना रहा है।28 अप्रैल, 2018 को, गोवा सरकार ने गोवा स्टार्टअप और इनोवेशन
23 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x