पहली बार निवेशकों के लिए 33 म्यूचुअल फंड मिथक खुला

02 जुलाई 2018   |  रघुवीर पाठक   (189 बार पढ़ा जा चुका है)

पहली बार निवेशकों के लिए 33 म्यूचुअल फंड मिथक खुला



क्या आप उन निवेशकों में से एक हैं जो म्यूचुअल फंड निवेश से अभी भी दूर हैं क्योंकि आपके पास इसके बारे में पर्याप्त समझ नहीं है या उनके बारे में बहुत कुछ मिथक है?

हर दिन हम अपने कई पाठकों से निरंतर पूछताछ करते हैं जो म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं और अक्सर उनकी मिथक होती है, जो हमें उन मिथकों के बारे में आश्चर्यचकित करती हैं।

इसलिए इस पोस्ट में मैंने म्यूचुअल फंड और एसआईपी से संबंधित 33 विभिन्न मिथकों को सामान्य रूप से सूचीबद्ध किया है। इसलिए यदि आप म्यूचुअल फंड के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो इस लेख को पढ़ने के लिए शुरू करना आपको म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी तरह से जानकार बना देगा।



चलिए, शुरू करते हैं…

बहुत से लोग सोचते हैं कि 'एसआईपी' म्यूचुअल फंड के अलावा कुछ निवेश उत्पाद का नाम है। तो वे कहते हैं - 'मैं एसआईपी में निवेश करना चाहता हूं'। हालांकि एसआईपी का मतलब व्यवस्थित निवेश योजना है, जिसका मतलब केवल नियमित रूप से म्यूचुअल फंड में निवेश करना है। इसमें पूर्व-निर्धारित राशि स्वचालित रूप से आपके खाते से कटौती की जाती है और पूर्व निर्धारित परिभाषा पर म्यूचुअल फंड में निवेश करती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप हर महीने 10 वीं को आईसीआईसीआई प्रू डिस्कवरी म्यूचुअल फंड में 5000 रुपये का एसआईपी कर रहे हैं, तो प्रत्येक महीने के 10 वें दिन, 5,000 रुपये आपके बैंक खाते से कटौती की जाएगी और स्वचालित रूप से निवेश की जाएगी।

एक अन्य मिथक जो निवेशकों को म्यूचुअल फंड में प्रवेश करने से रोकती है, वे सोचते हैं कि एक्स साल के लिए एसआईपी शुरू करना, एक प्रतिबद्धता है जो वे बीच में नहीं तोड़ सकती हैं और अगर वे अपने निवेश को रोकते हैं तो उन्हें कुछ दंड का सामना करना पड़ेगा।

बहुत से लोग नियमित भुगतान की कोई प्रावधान नहीं देना चाहते हैं। हालांकि सच यह है कि एक बार जब आप एसआईपी शुरू करते हैं, तो आप कभी भी एसआईपी को बीच में रोक सकते हैं। तो अगली 5, 10 या 30 साल के लिए एसआईपी शुरू करते समय चिंता न करें। जिस दिन आप इसे रोकना चाहते हैं, इसे केवल एक अधिसूचना से रोका जा सकता है!

निवेशकों की सबसे बड़ी मिथकों में से एक यह है कि यदि वे ईएलएसएस (कर बचत म्यूचुअल फंड) में एसआईपी कर रहे हैं, तो 3 साल बाद, वे अपने सारे पैसे वापस ले सकते हैं। हालांकि यह सच नहीं है। ईएलएसएस में प्रत्येक निवेश निवेश की तारीख से 36 महीने के लिए बंद कर दिया गया है। जिसका मतलब है कि पहला एसआईपी जो मार्च 2017 में जाता है, केवल अप्रैल, 2020 में लॉक से मुक्त होगा।



अप्रैल 2017 में जो किश्त है, वह मामला है (मई 2020 को मुक्त होगा)

अधिकांश म्यूचुअल फंड निवेशकों का मानना ​​है कि एक छोटे एनएवी म्यूचुअल फंड एक उच्च एनएवी म्यूचुअल फंड की तुलना में एक बेहतर सौदा है। हालांकि शेयरों के मामले में यह कभी-कभी सच हो सकता है क्योंकि 100 रुपये के स्टॉक मूल्य के साथ 10 रुपये के शेयर में स्टॉक की तुलना में तेज़ी से बढ़ने की संभावना है।

लेकिन म्यूचुअल फंड के मामले में एनएवी का कोई महत्व नहीं है। यह शून्य है!

चूंकि आपके म्यूचुअल फंड की प्रशंसा में एनएवी मूल्य में प्रतिशत शर्तों में सराहना के साथ सबकुछ करना है और पूर्ण मूल्य नहीं है। मेरा मतलब है कि यदि आप 10 रुपये के एनएवी के साथ एक फंड में 10 लाख रुपये निवेश करते हैं, और यदि म्यूचुअल फंड अच्छा प्रदर्शन करता है और अगले 5 वर्षों में यह मूल्य में दोगुना हो जाता है, तो एनएवी 20 रुपये तक बढ़ जाएगी और आपका फंड वैल्यू रु। 20 लाख

हालांकि अगर एनएवी 10,000 रुपये प्रति यूनिट था, तो भी प्रभाव आपके लिए समान होगा। एनएवी बढ़कर 20,000 रुपये हो गया होगा और आपका मूल्य बढ़कर 20 लाख रुपये हो जाएगा। इस तरह कोई फर्क नहीं पड़ता।

तो यह सोचना बंद करें कि एक फंड बेहतर है (विशेष रूप से एनएफओ) क्योंकि इसकी एनएवी कम है।

जब आप निवेश करने के लिए एक म्यूचुअल फंड चुनते हैं, तो आपको डिविडेंड और ग्रोथ विकल्प के बीच चयन करना होगा। अब बहुत सारे निवेशक सोचते हैं कि लाभांश विकल्प बेहतर है क्योंकि उन्हें 'अतिरिक्त लाभांश' मिल रहा है। हालांकि यह सच नहीं है।

लाभांश अतिरिक्त नहीं हैं! , लाभांश का भुगतान करने के बाद एनएवी उस मार्जिन से नीचे आ जाता है, इसके शीर्ष पर, यदि फंड इक्विटी फंड नहीं है, तो लाभांश वितरण कर पहले एएमसी द्वारा भुगतान किया जाता है, जो निवेशक की वापसी को कम करता है। हालांकि विकास विकल्प के मामले में, धन ही फंड में ही रहता है।



उदाहरण के लिए, 100 रुपये के एनएवी के साथ एक फंड एक्सवाईजेड और 10 रुपये की लाभांश घोषणा की कल्पना करें

सबसे आम मिथकों में से एक यह है कि म्यूचुअल फंड अत्यधिक जोखिम भरा है क्योंकि वे स्टॉक में निवेश करते हैं। हालांकि यह आधा सच है। केवल इक्विटी म्यूचुअल फंड स्टॉक में निवेश करते हैं और जोखिम भरा होते हैं (वास्तव में अस्थिर सही शब्द है, जोखिम भरा नहीं है)



म्यूचुअल फंड की अन्य श्रेणियां हैं जिन्हें ऋण म्यूचुअल फंड कहा जाता है, जो इक्विटी में निवेश नहीं करते हैं। वे बॉन्ड, सरकारी प्रतिभूतियों और अन्य सुरक्षित निवेश में निवेश करते हैं। जबकि ऋण फंडों के अपने जोखिम होते हैं और यहां तक ​​कि उनके रिटर्न 100% स्थिर नहीं होते हैं, फिर भी जब रिटर्न की बात आती है तो ऋण फंड बहुत स्थिर होते हैं और अक्सर बेहतर कर समायोजित रिटर्न प्रदान करते हैं, फिर अधिकांश बैंक सावधि जमा।

कई छोटे निवेशक म्यूचुअल फंड से दूर रहते हैं और आवर्ती जमा और अन्य उत्पादों तक रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि म्यूचुअल फंड बड़े निवेशकों के लिए हैं और किसी को इसमें बड़ा पैसा निवेश करना है। हालांकि आप ज्यादातर फंडों में 1,000 रुपये प्रति महीने का मासिक निवेश शुरू कर सकते हैं। यदि आप ऑनटाइम आधार पर निवेश करना चाहते हैं, तो सीमा 5,000 रुपये है।

तो कोई भी जो प्रति माह 10,000 रुपये कमा रहा है और अपनी आय का 10% निवेश करना चाहता है, वह म्यूचुअल फंड एसआईपी भी शुरू कर सकता है।

म्यूचुअल फंड ज्यादातर समय दीर्घकालिक निवेश के रूप में विपणन कर रहे हैं। हालांकि यह हमेशा मामला नहीं है। म्यूचुअल फंड हैं जिन्हें तरल म्यूचुअल फंड और यहां तक ​​कि शॉर्ट टर्म डेट फंड भी कहा जाता है जिनका उपयोग अल्पकालिक निवेश क्षितिज के लिए 6 महीने या 2 साल की तरह किया जा सकता है।

आर्थिक समय से यह आलेख इनमें से कुछ फंडों के बारे में बात करता है



(छवि स्रोत)

केवल इक्विटी म्यूचुअल फंड के मामले में, यह सुझाव दिया जाता है कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए किसी को दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य से निवेश करना चाहिए।

नहीं, हमेशा नहीं।

असल में कभी नहीं!

म्यूचुअल फंड कभी भी सावधि जमा की तरह गारंटीकृत रिटर्न प्रदान नहीं करते हैं। यह एक कारण है कि कई निवेशक जो पूरी तरह से 'आत्मविश्वास' से प्यार करते हैं, म्यूचुअल फंड में निवेश से दूर रहते हैं।

म्यूचुअल फंड की विभिन्न श्रेणियां विभिन्न रिटर्न रेंज प्रदान करती हैं। एक इक्विटी म्यूचुअल फंड एक वर्ष में -50% से 100% रिटर्न से कहीं भी वापसी की पेशकश कर सकता है (केवल एक उच्च स्तरीय अनुमान)। जबकि एक ऋण निधि 5% से 15% तक की वापसी भी दे सकता है। और एक तरल निधि ज्यादातर 6-8% की सीमा में वापसी देगी

तो रिटर्न की गारंटी नहीं है, लेकिन संभवतः इसकी श्रेणी के आधार पर एक सीमा के भीतर अत्यधिक है।

यह भी ध्यान रखें कि निवेश क्षितिज 1 वर्ष से 10-20 वर्ष तक बदल जाता है, इसलिए सीमा के भीतर स्थिर वापसी की संभावना बढ़ जाती है।

यह आम सोच है, लेकिन सच नहीं है

संरचना के संदर्भ में म्यूचुअल फंड अत्यधिक सुरक्षित हैं। जिस तरह से इसे सेबी द्वारा डिज़ाइन और विनियमित किया गया है, निवेशकों के लिए घोटाले या एएमसी दिवालिया होने के कारण पैसे कमाने के लिए लगभग असंभव है। आपकी म्यूचुअल फंड इकाइयां एएमसी के साथ झूठ नहीं बोलती हैं (यह सिर्फ खरीदने और बेचने का निर्णय लेती है)। इकाइयों और सभी पैसे custodian और अत्यधिक सुरक्षित के साथ निहित है।



इस पर अधिक जानकारी के लिए, आपको इस लेख को पढ़ना चाहिए

गलत।

जबकि पिछले रिटर्न निश्चित रूप से आपको बता सकते हैं कि फंड ने अतीत में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और विरासत के कारण कुछ संभावनाएं हैं जो यह अच्छी तरह से प्रदर्शन करेगी। लेकिन यह पत्थर पर लिखा नहीं है।

भविष्य में फंड कैसे कार्य करेगा भविष्य में फंड मैनेजर के निर्णय लेने का पूरी तरह से एक कार्य है। एचडीएफसी टॉप 200 एक क्लासिक उदाहरण है, जहां म्यूचुअल फंड दुनिया पर शासन करने वाले फंड अब शीर्ष 10 फंडों में से एक नहीं हैं।

एक और उदाहरण एसबीआई मैक्सगेन कर बचतकर्ता है जो कुछ साल पहले सर्वश्रेष्ठ ईएलएसएस फंड में से एक था, लेकिन अब इसे कई अन्य लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

यूएस में धन के संबंध में इस विषय पर याहू फाइनेंस द्वारा यहां एक अध्ययन दिया गया है, जो बताता है कि लगभग 92% शीर्ष कलाकार दो साल बाद शीर्ष कलाकार नहीं रहते हैं।

विविधीकरण कम से कम म्यूचुअल फंड में एक दुर्व्यवहार शब्द है।

सिर्फ इसलिए कि आप अधिक म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपने विविधीकरण हासिल किया है। वजह साफ है। एक म्यूचुअल फंड 50-100 शेयरों के करीब निवेश करता है। इसलिए जब आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपका पैसा पहले से ही विभिन्न क्षेत्रों, कंपनियों के प्रकार आदि में विविधतापूर्ण है।

जब आप एक और म्यूचुअल फंड जोड़ते हैं, तो अधिकांश स्टॉक एक ही अनुपात में और समान अनुपात में भी हो सकते हैं, जिससे आपको बहुत कम विविधता मिलती है। जब आप तीसरे फंड और चौथे फंड को जोड़ते हैं, तो लगभग कोई विविधीकरण नहीं होता है। नीचे एक म्यूचुअल फंड का पोर्टफोलियो है और आप देख सकते हैं कि वे पहले से ही विविधतापूर्ण हैं।



यह एक कारण है कि इस श्रेणी के 10-20 म्यूचुअल फंड में निवेश करने का कोई फायदा नहीं है। एक समान श्रेणी के 2-4 फंड अधिकतम निवेश में निवेश करना चाहिए। एक बार आपने 2-4 फंड चुने जाने के बाद आपको एक ही फंड में अधिक एसआईपी राशि या एकमुश्त राशि जोड़नी चाहिए।

नहीं, यह कभी मामला नहीं था।

बहुत से लोग सोचते हैं कि जब तक उनके पास डीमैट खाता नहीं है, वे म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर सकते हैं। आप अपने डीमैट प्रदाता से म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

इसलिए जब आप आईसीआईसीआईडीएक्ट या एचडीएफसी सिक्योरिटीज से निवेश करते हैं, तो आप वास्तव में एक डीमैट खाते और आपके डीमैट खाते में बैठे इकाइयों के माध्यम से निवेश कर रहे हैं।

इसलिए यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आप सीधे फंड हाउस से या सलाहकार के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

बहुत से निवेशकों का मानना ​​है कि एक बार जब उन्होंने एसआईपी निवेश शुरू किया है या यहां तक ​​कि एकमुश्त निवेश भी शुरू किया है तो वे बस बैठकर अगले 10-20 वर्षों तक आराम कर सकते हैं। यह सुझाव नहीं दिया जाता है।

म्यूचुअल फंडों को हर साल निरंतर समीक्षा की आवश्यकता होती है। तो आपको कम से कम अपने फंड प्रदर्शन पर नजर रखना चाहिए। इसे खत्म न करें और साप्ताहिक और मासिक रिटर्न देखना शुरू करें, लेकिन 1-2 साल में ऐसा करें।

 

 

 



बहुत से लोग जो नियमित रूप से पीपीएफ या जीवन बीमा पॉलिसी के माध्यम से आयकर को बचाते हैं, यह नहीं जानते कि म्यूचुअल फंडों में भी 80 सी लाभ हैं। ईएलएसएस या इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम म्यूचुअल फंड की श्रेणी है जो आपको 1.5 लाख रुपये तक 80 सी लाभ देती है।

नहीं, एक एसआईपी साप्ताहिक या त्रैमासिक आधार पर भी किया जा सकता है। जबकि मासिक एसआईपी सभी के लिए सबसे उपयुक्त है (हम सभी को मासिक आय मिलती है), लेकिन कई बार यदि आप त्रैमासिक आधार या साप्ताहिक आधार पर निवेश करना चाहते हैं, तो भी ऐसा किया जा सकता है।

हालांकि ध्यान दें कि यह एक म्यूचुअल फंड पर निर्भर करता है यदि यह आपको साप्ताहिक / तिमाही एसआईपी की सुविधा देता है या नहीं। उनमें से ज्यादातर करते हैं, लेकिन कभी-कभी, कुछ म्यूचुअल फंड उस विकल्प को नहीं चुन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश करना निश्चित रूप से एक निश्चित जमा के रूप में सरल है। लेकिन यह बहुत जटिल नहीं है। शुरू करने के लिए आपको एक बार प्रलेखन करने की आवश्यकता है और एक बार ऐसा करने के बाद, इसके बाद आप ऑनलाइन म्यूचुअल फंड खरीद / रिडीम कर सकते हैं।

एक जगह जहां आप जटिल पूल महसूस कर सकते हैं, बड़े पूल से धन का चयन करते समय, लेकिन अपने स्वयं के शोध के साथ या किसी अन्य व्यक्ति (जैसे जगइन्वेस्टर) से मार्गदर्शन के साथ, आप निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड का एक सेट प्राप्त कर सकते हैं।

दीपक शेनॉय द्वारा शुरुआती लोगों के लिए यहां एक अच्छा म्यूचुअल फंड ट्यूटोरियल है



बहुत से निवेशकों का मानना ​​है कि अगर उन्होंने एक्सवाईजेड फंड में एसआईपी शुरू की है, तो वे उसी फंड में एक ही फंड में अतिरिक्त धन नहीं जोड़ सकते हैं। यह सच नहीं है।

जब आप एक फंड (या तो एसआईपी या एक बार) में निवेश करते हैं, तो आपको एक फोलीओ नंबर मिलता है। यह एक खाता संख्या की तरह है। आप किसी भी समय एक ही फोलीओ में किसी भी राशि को जोड़ सकते हैं। तो यदि आप बिड़ला बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में 10,000 रुपये का एसआईपी कर रहे हैं, और अब यदि आप अचानक 1,00,000 रुपये जोड़ना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं।

फिर एक बड़ी मिथक।

एक बार जब आप पहली बार दस्तावेज के साथ काम कर लेंगे, उसके बाद हर बार जब आप निवेश करना और रिडीम करना या स्विच करना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। दस्तावेज केवल तभी चित्र में आता है जब आप अपनी ईमेल आईडी, फोन या पता इत्यादि जैसे परिवर्तन करना चाहते हैं।

यह पूरी तरह से झूठा है।

विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड हैं जो सेवानिवृत्ति की जरूरतों के लिए उपयुक्त हैं। आप अपने कड़ी मेहनत के पैसे को ऋण निधि में निवेश कर सकते हैं और सभ्य वापसी पर बढ़ते समय उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। एक बार मासिक लाभांश के लिए एक विकल्प चुन सकते हैं और आय प्राप्त कर सकते हैं।

कोई भी फंड से एसडब्ल्यूपी कर सकता है, और हर महीने एक निश्चित राशि वापस ले सकता है। कोई ऋण उन्मुख म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है, जिसमें कुछ रिटर्न किक के लिए कुछ इक्विटी घटक हो सकते हैं!

हमने कई ग्राहकों को अपने माता-पिता सेवानिवृत्ति के पैसे की तैनाती के लिए योजना बनाने में मदद की है।

फिर एक मिथक।

म्यूचुअल फंड अत्यधिक तरल होते हैं और आप फंड के प्रकार के आधार पर तत्काल रिडेम्प्शन से लेकर 3-4 दिनों तक अपना पैसा प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप बहुत अधिक तरलता चाहते हैं, तो आप तरल निधियों में पैसा निवेश कर सकते हैं, जहां से आप 24 घंटों में रिडीम कर सकते हैं।

यह कई लोगों के लिए एक समाचार हो सकता है, लेकिन म्यूचुअल फंड उद्योग जल्द ही बैंकों में जमा से अधिक हो जाएगा (एक दशक हो सकता है)। इस लेख को लिखने के समय, भारत म्यूचुअल फंड में पैसा 18 लाख करोड़ रुपये था, यह पिछले 4 वर्षों में दोगुना हो गया है, और अगले दशक में तेजी से बढ़ने लगा है।

अमेरिका में, म्यूचुअल फंड पहले से ही सावधि जमा से कई गुना अधिक हैं और यह भारत में भी लंबे समय तक होने वाला है। तो यदि आप अभी भी सोचते हैं कि म्यूचुअल फंड कुछ विदेशी अवधारणा हैं, तो आप गलत हैं। यह अब भारत में और मानक निवेश उत्पादों में से एक बहुत लोकप्रिय है।

आपके ब्रोकर या सलाहकार का आपके म्यूचुअल फंड पर कोई नियंत्रण नहीं है। आप फंड हाउस के ऐप को इंस्टॉल करके या उस पोर्टल के माध्यम से अपने आप को रिडेम्प्शन कर सकते हैं जहां आपके पास पहुंच है।

सबसे बुरे मामले में, आप कभी भी फंड हाउस ऑफिस या सीएएमएस / केआरवीवाई कार्यालय में जा सकते हैं और रिडेम्प्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसे किसी से भी किसी भी अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है।

बहुत से लोग चिंतित हैं कि क्या होगा यदि वे एसआईपी को एक विशेष महीने में छोड़ दें जब वे धन पर कम हों?

यदि आपके बैंक खाते में एक महीने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो एसआईपी तिथि पर एसआईपी संसाधित नहीं होगा, लेकिन अगले महीने से यह फिर से ठीक हो जाएगा। म्यूचुअल फंड कंपनी इस के लिए कोई जुर्माना या जुर्माना नहीं लेती है, लेकिन आपका बैंक इसके लिए 200/300 रुपये के लिए एक छोटा सा शुल्क ले सकता है।

मुझे लगता है कि यह अच्छा है, क्योंकि इस तरह आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त अनुशासित किया जाएगा कि आपका एसआईपी समय पर चल रहा है, लेकिन आपात स्थिति के मामले में भी आपको बहुत बुरी तरह चोट नहीं पहुंचाता

जब तक आप बाजारों को समझने में विशेषज्ञ नहीं होते और वे कैसे व्यवहार करेंगे (जो मुझे लगता है कि कोई भी नहीं जानता), यह आपके एसआईपी के समय को बहुत समझ में नहीं आता है। बस उन्हें सभी प्रकार के बाजारों में चलाने दें और अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें।



अधिकांश निवेशक यह गलती करते हैं कि जब वे बाजार टैंक करते हैं तो वे अपने एसआईपी को रोक देते हैं। असल में, यह सबसे अच्छा समय है जब आपको अपने पोर्टफोलियो में अधिक म्युचुअल फंड इकाइयों को जमा करना चाहिए, ताकि जब बाजार बढ़ जाए, तो आप लाभ उठाएंगे।

म्यूचुअल फंड सावधि जमा या आवर्ती जमा की तरह नहीं हैं।

जब आप अपने म्यूचुअल फंड बेचते हैं, तो कोई टीडीएस नहीं होता है जिसका कटौती किया जाता है। आपको अपने बैंक खाते में पूर्ण राशि मिलती है और फिर आपको टैक्स राशि का पता लगाने और बाद में भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

हालांकि इसमें कोई अपवाद नहीं है। एनआरआई के मामले में, यदि वे अपने ऋण को रिडीम करते हैं, तो टीडीएस लागू होता है।

कई निवेशक सोचते हैं कि म्यूचुअल फंड में उनके पैसे को एक विशिष्ट अवधि के लिए बंद कर दिया जाता है। म्यूचुअल फंड के मामले में, अधिकांश फंड ओपन एंड फंड हैं, जिसका मतलब है कि आप किसी भी समय निवेश कर सकते हैं और किसी भी समय रिडीम कर सकते हैं।

ईएलएसएस फंड (जो 80 सी के तहत आता है) को छोड़कर कोई लॉक नहीं है और क्लोज एंड फंड (जो विशेष रूप से आपको लॉक इन अवधि की अवधि बताता है)

हां, यह वास्तव में मिथक नहीं है, बल्कि सच्चाई है।

लेकिन केवल अगर आप जानते हैं कि शेयर बाजार ऊंचे हैं! । यदि आप बहुत यकीन रखते हैं कि आप इसे समझ सकते हैं तो हाँ, बाजारों को टैंक करने के लिए इंतजार करना बेहतर है, और फिर एसआईपी शुरू करें। लेकिन 9 5% लोगों के पास समय और ऊर्जा नहीं है और इन संकेतों को पढ़ने के लिए विशेषज्ञता भी है।

तो यही कारण है कि जब आप एसआईपी शुरू कर रहे हैं तो आपको ज्यादा क्यों नहीं सोचना चाहिए। बाजार स्थितियों के बावजूद अपने एसआईपी शुरू करें। और जब बाजार नीचे आते हैं, तो अब आपके एसआईपी राशि को बढ़ाने का समय है

उनमें से कोई भी दूसरे की तुलना में बेहतर नहीं है।

एसआईपी की कुछ स्थितियों में समय-समय पर निवेश से बेहतर प्रदर्शन होगा और इसके विपरीत। एसआईपी हालांकि एक आम आदमी के लिए अधिक उपयुक्त है क्योंकि यह मासिक प्रतिबद्धता है और औसत बाजार की अस्थिरता का जोखिम है।

स्मार्ट मनी नामक शो में मोनिका हलन और विवेक लॉ द्वारा एसआईपी बनाम एकमुश्त निवेश पर एक अच्छी चर्चा है।



बहुत से लोग नहीं जानते कि एक ही फंड से दूसरे फंड में एक ही फंड हाउस में जाना संभव है। आपको फंड बेचने, अपने खाते में पैसा प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है और फिर उसी फंड हाउस के दूसरे फंड में निवेश करें।

इसलिए यदि आपके पास बिड़ला एएमसी से म्यूचुअल फंड है, तो आप इसे बिना किसी छूट के दूसरे बिड़ला फंड में बदल सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि एलआईसी में म्यूचुअल फंड व्यवसाय भी है?

हालांकि एलआईसी म्यूचुअल फंड पूरे एमएफ उद्योग में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले फंडों में से एक हैं। एलआईसी म्यूचुअल फंड एलआईसी बीमा के समान नहीं है।

इसी तरह, एसबीआई म्यूचुअल फंड को एसबीआई बैंक के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। म्यूचुअल फंड निवेशकों में पहली बार निवेशक एलआईसी, एसबीआई, या एचडीएफसी जैसे विश्वसनीय ब्रांडों के साथ जाना चाहते हैं।

यह नहीं कि म्यूचुअल फंड एक अलग व्यवसाय है, और आपको संपत्ति प्रबंधन विशेषज्ञता की आवश्यकता है। मोतीलाल ओसवाल या यहां तक ​​कि क्वांटम या पीपीएफएएस जैसे छोटे फंड हाउस में उच्च गुणवत्ता वाले फंड हैं और इन्हें खोजा जाना चाहिए।

हाँ तुम कर सकते हो। म्यूचुअल फंड को भागों में रिडीम किया जा सकता है। आपको बस उन इकाइयों की संख्या चुननी है जिन्हें आप रिडीम करना चाहते हैं या जिस राशि को आप रिडीम करना चाहते हैं (यह आवश्यक इकाइयों की गणना करेगा)। तो इस तरह, यह एक अच्छा उत्पाद है। क्योंकि जमा के मामले में यह या तो पूर्ण राशि या कोई नहीं है (जो एक सकारात्मक बात भी है)

यहां तक ​​कि कंपनियां और भागीदारी भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकती है। यह सिर्फ मनुष्यों तक ही सीमित नहीं है। तो यदि आप व्यवसाय के मालिक हैं, तो आप अपने व्यापार केवाईसी के लिए भी जा सकते हैं, और फिर म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास मौजूदा खातों में पैसा झूठ बोल रहा है, तो आप अपने अतिरिक्त धन को तरल या ऋण फंड में पार्क कर सकते हैं और जब भी आप एक क्लिक के साथ चाहते हैं उन्हें रिडीम कर सकते हैं।

अगर आपको म्यूचुअल फंड या एसआईपी से संबंधित कोई और मिथक या प्रश्न हैं तो हमें बताएं।

क्या आप अभी भी अपनी म्यूचुअल फंड यात्रा शुरू करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं? यदि हां, तो जगइन्वेस्टोर में हमारी टीम आपको अपनी म्यूचुअल फंड यात्रा शुरू करने में मदद कर सकती है।

 

 



हम अपने ग्राहकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को स्थापित करने, सभी दस्तावेज करने और अपने पोर्टफोलियो की जांच के लिए मोबाइल ऐप्स के साथ एक मुफ्त पोर्टफोलियो ट्रैकर देने में सहायता करते हैं।

पहली बार निवेशकों के लिए 33 म्यूचुअल फंड मिथक खुला

अगला लेख: 10 भाग प्लान एफ शो की यात्रा (और यूट्यूब लिंक)



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
19 जून 2018
आज हम इक्विफैक्स द्वारा दी गई इक्विफैक्स क्रेडिट रिपोर्ट देखेंगे - एक विश्वव्यापी क्रेडिट ब्यूरो। इसने सीआईबीआईएल की तरह भारत में क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर देना शुरू कर दिया है (सीआईबीआईएल क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में पढ़ें)। सीआईबीआईएल भारत में पहला क्रेडिट ब्यूरो था जिसने व्यक्तियों के लिए क
19 जून 2018
17 जून 2018
ने
पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:10 HRS IST काठमांडो , 17 जून (भाषा) नेपाल के प्रधानमंत्री के . पी . शर्मा ओली पुन : प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा सहयोग तथा तिब्बत के केरुंग एवं काठमांडो के बीच रेल लाइन के निर्माण
17 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
21 जून 2018
यह कैंपस प्लेसमेंट महीने था, और हालांकि सभी ने घोषणा की कि वे एक बार रखा जाने के बाद गुणवत्ता के काम करना चाहते थे, उन्होंने उच्चतम वेतन पर पहुंचने की गुप्त इच्छा भी बरकरार रखी। जब हम अपने पॉकेट मनी को देखते थे और कंपनियों द्वारा पेश किए गए वेतन 'पैकेज' के साथ इसकी तुलना करते थे, तो हमें लगता था कि
21 जून 2018
26 जून 2018
बहुत से लोग हमारे देश को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जिस तरह से चुनाव होते हैं, स्कूल किस तरह से चलते हैं, जिस तरह से सरकार। सीबीआई का इस्तेमाल अपने स्वयं के उपयोग के लिए करता है, जिस तरह न्यायिक प्रणाली काम करता है आदि - पूरे सिस्टम को बदलने की जरूरत है!इसी तरह, कराधान व्यक्तिगत वित्त में एक पहलू है
26 जून 2018
30 जून 2018
जब कोई नया बच्चा पैदा होता है, तो आपका पूरा जीवन बदल जाता है। आप अपने जीवन के नए चरण का आनंद लेने के लिए उत्साहित हैं। आज हम कुछ बुनियादी चीजों को छूने जा रहे हैं जिनके लिए आपको देखना चाहिए और अपने नए बच्चे के जन्म के बाद ध्यान केंद्रित करना चाहिए। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अंततः पूरा कर लेंगे, ले
30 जून 2018
28 जून 2018
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से एसबीआई रिटेल बॉन्ड या एसबीआई बॉन्ड नवीनतम पेशकश है। ये बचत बांड मुद्दा 21 फरवरी 2011 से खुल जाएगा और 28 फरवरी 2011 को बंद हो जाएगा।ये बॉन्ड निवेशकों को आकर्षक ब्याज दरें प्रदान कर रहे हैं जो कि सावधि जमा से भी बेहतर हैं, हालांकि यह हर तरह के निवेशकों के अनुरूप नहीं है। केवल अ
28 जून 2018
25 जून 2018
सीआईबीआईएल ने 'सिबिल मार्केटप्लेस' नामक एक नई सुविधा पेश की है, जो एक पोर्टल की तरह कार्य करेगी जहां एक व्यक्ति अपने सिबिल स्कोर के आधार पर अनुकूलित ऋण और क्रेडिट कार्ड ऑफ़र प्राप्त कर सकता है। अभी, क्या होता है - जब कोई व्यक्ति किसी प्रकार के ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करता है, तो उधार संस्था
25 जून 2018
28 जून 2018
फॉर्म 15 जी और फॉर्म 15 एच फॉर्म हैं जो किसी व्यक्ति को टीडीएस से बचने में मदद कर सकते हैं, जिसे साल के अंत में आयकर का भुगतान नहीं करना पड़ता है। फॉर्म 15 एच वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और 15 जी फॉर्म दूसरों के लिए है। इस लेख में हम देखेंगे कि कोई व्यक्ति 15 फॉर्म और 15 एच सबमिट करके टीडीएस के भुगतान
28 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
18 जून 2018
क्या आप जानते हैं कि क्या होता है जब पॉलिसीधारक प्रीमियम भुगतान करने की देय तिथि के बाद प्रदान की गई ग्रेस अवधि के भीतर मर जाता है। जवाब आपको आश्चर्यचकित कर सकता है क्योंकि इस विषय के आसपास एक बड़ी मिथक है।प्रत्येक जीवन बीमा कंपनी देय तिथि समाप्त होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों क
18 जून 2018
25 जून 2018
इं
यदि आपको इंटरनेट पर किसी के साथ बड़ी फ़ाइल साझा करना है, तो आम तौर पर दो विकल्प होते हैं - आप या तो फ़ाइल को एक ईमेल संदेश में संलग्नक के रूप में डाल सकते हैं या यदि फ़ाइल ईमेल के अंदर फिट होने के लिए बहुत बड़ी है, तो आप इसे अपलोड कर सकते हैं एक फ़ाइल होस्टिंग सेवा के लिए और फिर प्राप्तकर्ता के साथ
25 जून 2018
23 जून 2018
क्या आपके पास एक बैंक खाता है? ऑफ-कोर्स आप करते हैं! आपके खाते में आपके पास कितना पैसा है? 5000? 20,000? या कुछ लाख? यदि आपके पास बहुत सी नकद है, तो आपके बैंक खाते में निष्क्रिय रहना, और साथ ही आप दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अपने बचत बैंक खाते में ऑटो-स्वीप सुविधा
23 जून 2018
17 जून 2018
मो
पीटीआई-भाषा संवाददाता 19:48 HRS IST नयी दिल्ली , 17 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय बचत एवं संसाधनों के बेहतर उपयोग के लिये लोकसभा एवं विधानसभाओं के लिए चुनाव एक साथ कराने पर व्यापक विचार विमर्श करने का आज आह्वान किया। नीति आयोग की चौथी संचालन परिषद की बैठक को संबोधित करते ह
17 जून 2018
17 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 20:44 HRS IST नयी दिल्ली , 17 जून (भाषा) नीति आयोग ने आज कहा कि ‘ न्यू इंडिया 2022’ के लिए विकास एजेंडा को राज्यों की टिप्पणियों के बाद एक महीने में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। नीति आयोग इस दस्तावेज पर काफी समय से काम कर रहा है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने परिषद की आ
17 जून 2018
21 जून 2018
क्या आपको लगता है कि कॉर्पोरेट सावधि जमा बैंक सावधि जमा के रूप में सुरक्षित हैं? क्या एजेंट ने आपको विश्वास दिलाया है कि आपको किसी भी जोखिम के बिना कॉर्पोरेट सावधि जमा से 2-3% अधिक रिटर्न मिलेगा?यदि ऐसा है, तो आपको कॉर्पोरेट सावधि जमा के बारे में थोड़ा और शिक्षित करने की आवश्यकता है। मैं कॉर्पोरेट न
21 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
27 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
27 जून 2018
29 जून 2018
विल के महत्व के बारे में पर्याप्त लिखा गया है और क्यों एस्टेट योजना महत्वपूर्ण है और यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो इच्छा लिखने से उनके परिवार में परेशानी हो सकती है। हालांकि मुझे इस बारे में पर्याप्त बातचीत नहीं दिखाई दे रही है कि आज के बच्चे इस कठिन तथ्य को अपने माता-पिता के साथ कैसे संवाद
29 जून 2018
04 जुलाई 2018
उमेश की असली जिंदगी कहानी यहां दी गई है, जो हमारे लंबे समय के पाठकों में से एक है। वह अपनी जिंदगी की कहानी साझा करने पर सहमत हुए कि वह एक सफल सीए से उद्यमी के रूप में कैसे बदल गया। मुझे यकीन है कि यह अन्य पाठकों के लिए एक प्रेरक पढ़ा जाएगा और हम सभी अपनी कहानी से कुछ सीख सकते हैं।उमेश पर ...मैं पिछल
04 जुलाई 2018
25 जून 2018
हैदराबाद स्थित शहरी डार्ट फ्रीलांस बिक्री पेशेवरों के साथ कंपनियों को जोड़ता है, और टर्बो-चार्ज बिक्री का वादा करता है और विकास में तेजी लाता है।एक नजर में:स्टार्टअप: शहरी डार्टसाल की स्थापना की गई: 2017संस्थापक: निथिन बालेके आधार पर: हैदराबादसेक्टर: एचआरसमस्या हल करती है: बिक्री टीम प्रबंधनधन: बूटस
25 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x